7+ Share market movies in Hindi – शेयर मार्केट पर बनीं सुपरहिट फिल्में

आपको यह तो पता ही होगा कि दुनिया में लगभग हर विषय पर फिल्में बनाई गई हैं । दुनिया के कोने कोने से horror stories से लेकर अजीब murder mysteries तक, लगभग सभी पर फिल्में मौजूद हैं । इसी तरह Share market पर भी ढेरों movies बनाई गईं हैं । अगर आप शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं तो आपको इसपर बनी फिल्में जरूर देखनी चाहिए ।

इस आर्टिकल में मैं शेयर मार्केट की Top 10 फिल्मों के बारे में बताऊंगा । इस लिस्ट में hollywood, bollywood, south की फिल्में भी जोड़ूंगा जो हिंदी में डब्ड हैं । आर्टिकल में हर फिल्म की storyline, cast और ratings की जानकारी दूंगा और आपको यह भी बताऊंगा कि ये फिल्में आपको क्यों देखना चाहिए । तो अगर आप बेहतरीन Share market movies in Hindi की जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल अंत तक पढ़ें ।

1. The Wolf of the Wall Street

जब बात आती है Share Market Movies की तो The Wolf of the wall street का नाम जरूर आता है । शेयर मार्केट पर पूरी तरह से आधारित इस फिल्म में आपको Drama, dark comedy और stock market का जीवन भरपूर देखने को मिलेगा । फिल्म में कहानी है Jordan Belfort की जो स्टॉक मार्केट में stockbroking से कदम रखता है । मार्केट में पैर रखते ही वह धोखाधड़ी और फ्रॉड का काम करके पैसे कमाने लगता है ।

Jordan Belfort मार्केट के सभी कानून और नियमों को तोड़ते हुए और बिना पकड़े गए काफी अमीर बन जाता है । परंतु, यह सफलता गलत कार्यों की वजह से थी, इसलिए ज्यादा दिन तक नहीं टिकती । Jordan अपनी कमाई का खुलेआम चर्चा करने लगता है जिसकी वजह से वह FBI की नजरों में आ जाता है । Times Magazine ने Jordan को ” The Wolf of the wall street ” की उपाधि दी थी जिसका अर्थ है वॉल स्ट्रीट का भेड़िया ।

यह फिल्म अपने समय के काफी जबरदस्त हिट हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म $392 million की कमाई करने में सफल रही । भारत में फिल्म 3 January 2014 को रिलीज की गई थी । आप इस फिल्म को Amazon Prime पर देख सकते हैं । यह फिल्म आपको इसलिए देखनी चाहिए क्योंकि आपको ये चीजें सीखने को मिलेंगी :

  • एक वफादार टीम बनाएं
  • अपने राज कभी भी दूसरों को न बताएं
  • प्रतिद्वंद्वियों और दुश्मनों पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करें
  • इतिहास का अध्ययन करें और पिछली गलतियों से सीखें

2. Scam 1992

अगर आप शेयर मार्केट में रुचि रखते हैं तो आपने अवश्य ही Harshad Mehta के बारे में सुना होगा जिन्हें Big Bull के नाम से भी जाना जाता था । इस Share market web series में कहानी है हर्षद मेहता की जिन्होंने बहुत ही छोटे स्तर से शेयर मार्केट में काम करना शुरू किया और देखते देखते काफी कम समय में ही भारत के सबसे ज्यादा अमीर व्यक्तियों की सूची में अपना नाम शामिल कर लिया ।

हर्षद मेहता ने शेयर मार्केट की खामियों का फायदा उठा कर खूब पैसा बनाया । जब आप फिल्म देखेंगे तो आपको समझ आएगा कि 1992 और उससे पहले banking, government, share market के क्रियान्वन में काफी कमियां थी जिसका अफूदा हर्षद मेहता ने उठाया । यह पूरी वेब सीरीज Sucheta Dalal द्वारा लिखी किताब Who Won, Who Lost, Who Got Away पर आधारित है । सुचेता एक financial journalists हैं जो आपको फिल्म में भी दिखाई देंगी ।

फिल्म के सभी किरदार और उन किरदारों को करने वाले कलाकार उम्दा हैं । खासकर कि Pratik Gandhi जोकि हर्षद मेहता का किरदार निभा रहे हैं, उनकी एक्टिंग काबिले तारीफ है । यह web series जोकि share market पर आधारित है को आप Sony LIV पर देख सकते हैं । आपको फिल्म आपको देखनी चाहिए क्योंकि आपको इसमें ये चीजें सीखने को मिलेंगी :

  • बड़े पैमाने पर हुए घोटाले की कार्यप्रणाली और उस पर पड़ने वाले प्रभाव
  • कलाकारों ने काफी बेहतरीन अभिनय किया है
  • शेयर मार्केट की बारीकियों को समझाया गया है

3. Big Bull

Harshad Mehta के ही जीवन पर आधारित अगली share market movie का नाम Big Bull है । यह एक फिल्म है इसलिए शेयर मार्केट की बारीकियों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है परंतु आपको कहानी अच्छे से समझ आ जायेगी । Stock market scam 1992 पर आधारित इस फिल्म को IMDb पर 6.2/10 की रेटिंग मिली है और 74% गूगल यूजर्स ने इसे पसंद किया है ।

फिल्म हर्षद मेहता की कहानी पर ही आधारित है परंतु फिल्म के मुख्य किरदार का नाम बदलकर Hemant Shah रखा गया है । इसमें भी आपको हेमंत शाह बैंकिंग सिस्टम के loopholes का फायदा उठाते हुए दिखेगा । बैंकिंग सिस्टम की खामियों का फायदा उठा कर हेमंत शाह फर्श से अर्श तक पहुंचता है । हालांकि, धीरे धीरे इस बात का खुलासा होने लगता है कि हेमंत ने ” गलत तरीके ” से पैसा बनाया है ।

इस फिल्म में मुख्य किरदार में आपको Abhishek Bachchan मिलेंगे जिन्होंने काफी बेहतरीन एक्टिंग की है । इस share market movie को आप Hotstar पर देख सकते हैं । आपको यह फिल्म क्यों देखनी चाहिए ? क्योंकि :

  • इसमें आपको बैंकिंग सिस्टम की खामियों को अच्छे से समझने का मौका मिलेगा
  • शेयर मार्केट में रूचि बढ़ेगी
  • आप इसे काफी सिख लेंगे और ethical conduct का ध्यान रखेंगे ।

4. Baazaar

अगली Best share market movie in Hindi की बात करें तो इसका नाम Baazaar है जिसमे लीड रोल में Shaif Ali Khan हैं । IMDb पर फिल्म को 6.6/10 की रेटिंग प्राप्त हुई है और यह कुल मिलाकर 2 घंटे 17 मिनट की फिल्म है । 26 October 2018 को रिलीज हुई इस फिल्म में आपको stock trader रिजवान की कहानी देखने को मिलेगी जिसके सपने काफी बड़े हैं ।

शुरुआती दौर में, रिजवान एक गुजराती कारोबारी शकुन कोठारी के अंतर्गत काम करता है । शकुन कोठारी के साथ रिजवान लंबे वक्त तक काम करता है और सब कुछ बढ़िया चल रहा होता है । परंतु, शकुन कोठारी रिजवान को अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए धोखा दे देता है और रिजवान को हिरासत में भी ले लिया जाता है । परंतु अब रिजवान काफी कुछ सिख चुका होता है और उसे स्टॉक मार्केट की काफी समझ हो चुकी थी ।

इसलिए वह अपना पांव फिर से जमाने और कोठारी को उसके किए की सजा देने की ठान लेता है । इसके बाद की कहानी आपको फिल्म के देखने को मिलेगी । यह फिल्म आप JioCinema पर बिल्कुल मुफ्त में देख सकते हैं । आपको यह फिल्म भी जरुर देखनी चाहिए । क्योंकि :

  • प्यार( कुछ हद तक ), लड़ाई और शेयर बाजार में सब जायज है
  • झूठी बुरी खबर फैलाकर stock पर short attack, बड़े खिलाड़ी की एंट्री के लिए जायज था
  • आपको शेयर बाजार में किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए
  • शेयर बाजार में high expectations के परिणामस्वरूप higher failure दर होती है

5. Becoming Warren Buffett

Top share market movies की सूची में अगला नाम Becoming Warren Buffett का है जोकि एक फिल्म न होकर के documentary है । अगर आप documentries देखने के शौकीन हैं तो आपको यह डॉक्यूमेंट्री ज़रूर देखनी चाहिए । इस डॉक्यूमेंट्री को वारेन बफेट के ऊपर तैयार किया गया है जिन्होंने share market की दुनिया में बहुत ही ऊंचा मकाम हासिल किया है ।

डॉक्यूमेंट्री में वारेन बफेट के जीवन को शुरुआत से कवर किया गया है । उनके जीवन की यात्रा कैसे थी, उन्होंने कैसे शेयर मार्केट में कदम रखा और आज दुनिया के सबसे सफल और सम्मानित व्यक्ति हैं । इस डॉक्यूमेंट्री को आप Hotstar और YouTube दोनों पर देख सकते हैं । इस डॉक्यूमेंट्री से आपको ये चीजें सीखने को मिलेंगी :

  • उन कंपनियों में निवेश करें जिन्हें आप समझते हैं
  • निवेश करने के लिए पैसे उधार न लें
  • Investment, Money और life के बीच का संबंध

6. Wall Street

11 December 1987 को रिलीज हुई फिल्म Wall Street इस लिस्ट की अगली फिल्म है । इसे IMDb पर 7.4/10 की रेटिंग मिली है तो वहीं Rotten Tomatoes पर यह 79% fresh है । इसमें आपको corporate world की काली दुनिया के दर्शन होते हैं और दिखाया जाता है कि कैसे सभी एक दूसरे को किसी भी कीमत पर बर्बाद करके आगे बढ़ना चाहते हैं ।

फिल्म की कहानी Bud Fox की है जोकि एक stockbroker है और न्यू यॉर्क सिटी में रहता है । वह Gordon Gekko को अपना आदर्श ( हीरो ) मानता है जोकि स्टॉक मार्केट में काफी सफल व्यक्ति है । Bud Fox इसके साथ काम करना चाहता है । किसी तरह दोनों साथ में मिलकर काम करने लगते हैं जिसकी वजह से Bud को काफी पैसा मिलता है । वह Insider Trading करके खुद को और Gordon को काफी मुनाफा पहुंचाता है ।

परंतु कुछ समय बाद Gekko अनैतिक तरीकों से रुपए कमाने की जुगत में लग जाता है जिससे हजारों लोग बेरोजगार और बर्बाद हो सकते हैं । यह Bud को अच्छा नहीं लगता और वह उसे रोकना चाहता है । परंतु क्या Bud जोकि खुद Gekko के पैसों पर पल रहा है, गेक्को को रोक पाएगा ? क्या इस रास्ते पर जाने की वजह से Bud का भी जीवन बर्बाद होगा ? यह सभी प्रश्नों का जवाब आपको फिल्म में मिल जाएगा । यह share market movie आपको HotStar पर मिल जायेगा ।

7. Margin Call

Financial Crisis पर अगर आप एक बेहतरीन फिल्म देखना चाहते है तो आपको Margin Call जरूर देखनी चाहिए । इस share market movie में आपको एक investment bank के अंदर के 24 घंटों की कहानी को दिखाया जाता है । 2007-2008 में financial crisis को बड़े ही बेहतरीन ढंग से दिखाया गया है । फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने $19.5 million की कमाई की थी ।

यह पूरी फिल्म एक कम्पनी के bankrupt होने से बचने की कहानी है । फिल्म में एक कम्पनी बर्बाद होने के कगार पर है जिसकी वजह से ढेरों लोगों को कंपनी नौकरी से निकाल देती हैं । उनमें से एक Eric भी होता है जोकि कम्पनी में Risk Management Division Head के पद पर था । कम्पनी छोड़ने से पहले वह अपने जूनियर Sullivan को एक USB देता है जिसमें कम्पनी के बर्बाद होने का पूरा roadmap और mistakes थीं ।

इसके बाद कैसे Kevin Spacey, Paul Bettany जोकि कम्पनी से जुड़े थे, कम्पनी को bankrupt होने से बचाते हैं उसकी ही पूरी कहानी फिल्म में मौजूद है । इनके द्वारा लिए गए फैसलों की वजह से कंपनी को भरी नुकसान होने से बच जाता है परंतु उनके निर्णय क्या थे ? कंपनी में क्या खामियां थी जिसकी वजह से कंपनी दिवालिया हो जाती ? इन सबके उत्तर आपको आपको इस फिल्म में मिलेगा जिसे आप Netflix पर देख सकते हैं । क्यों देखनी चाहिए यह फिल्म ?

  • आप समझेंगे कि आपका पैसा कहां जा रहा है ?
  • यदि आप निवेश करने के लिए उधार लेते हैं, तो आपकी कुल जमापूंजी भी बरबाद हो सकती है ।
  • आर्थिक संकट और इससे कैसे निपटें

Best share market movies in Hindi – conclusion

Best share market movies list में मैने आपको कुछ बेहतरीन शेयर मार्केट फिल्मों की जानकारी दी है । मैंने आपको हर फिल्म का trailer, storyline, reviews दिया है और साथ ही बताया है कि आप कहां से इन फिल्मों को देख सकते हैं । साथ ही आपको मैंने यह भी बताया है कि ये फिल्में क्यों देखनी चाहिए और क्या सीखने को मिलेगा ।

अगर आपको यह लिस्ट पसंद आई तो कॉमेंट करके जरूर बताएं । इसके साथ ही आप अपने राय या सुझाव भी कॉमेंट बॉक्स में दे सकते हैं । अगर आपको share market movies पर लिखा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.