Syntax Error and Logical Error Difference in Hindi

आज के समय में आपने कभी न कभी YouTube, Instagram, Google जैसे ऐप्स को इस्तेमाल करते हुए errors जरूर देखे होंगे । कई बार ये त्रुटियां Programmers की वजह से दिखाई देती हैं तो कई बार Users की वजह से । आज जिन एरर्स के बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं वे प्रोग्रामर की वजह से डिस्प्ले होती हैं, जो हैं Syntax Error और Logical Error ।

इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार से दोनों त्रुटियों की जानकारी दूंगा । अगर आप किसी भी प्रकार से प्रोग्रामिंग से जुड़े हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी हेल्पफुल होगा इसलिए अंत तक जरूर पढ़ें । अगर आपको आर्टिकल हेल्पफुल लगता है तो इसे शेयर जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जान सकें ।

What is Syntax Error in Hindi

Syntax Error तब होता है जब आपने Coding के व्याकरण पर ध्यान न दिया हो । जैसे अगर आपने गलत keyword का इस्तेमाल किया, सही जगह पर brackets नहीं लगाए, punctuation का सही ढंग से इस्तेमाल नहीं किया गया हो या आप closing parenthesis को लगाना भूल गए हों ।

जब हम सामान्य लेखन करते हैं तो उसमें Grammatical Errors होते हैं लेकिन अगर आप प्रोग्रामिंग की भाषा की बात की जाए तो अगर प्रोग्रामिंग ग्रामर का ध्यान न रखा जाए तो फिर Syntax Error होगा । अगर आपने कोई code लिखी है जिसमें सिंटेक्स एरर है तो वह code execute ही नहीं होगा और आपके डिवाइस के डिस्प्ले पर एरर दिखाई देगा ।

जब तक आप प्रोग्राम की गलतियों को सही नहीं करेंगे, तब तक आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं दिखाई देगा । अगर आप सिंटेक्स एरर से बचना चाहते हैं तो Eclipse, NetBeans की मदद ले सकते हैं जो प्रोग्राम लिखते वक्त ही होने वाली गलतियों को detect करके underline कर देते हैं ।

Example of Syntax Error

मैं आपको Syntax error example दे देता हूं ताकि आप ज्यादा बेहतर ढंग से इस एरर को समझ पाएं ।

>> value = 9;>> 
newvalue = valu + 12;

ऊपर आप देख पा रहे होंगे कि पहले column में Value तो लिखा गया है लेकिन दूसरे column में सिर्फ valu लिखा गया है । अब आपका प्रोग्राम एक्जीक्यूट ही नहीं होगा और सिंटेक्स एरर दिखाई देगा । मुझे उम्मीद है कि आप इस एरर के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे ।

What is Logical Error in Hindi

Logic Error तब होता है जब आपके source code में कोई bug या खामी हो । अगर आपका Syntax Error सही है तो आपका program execute तो होगा लेकिन आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा । ऐसे में प्रोग्राम के logic या algorithm में कोई दिक्कत होती है जिसकी वजह से यह एरर दिखाई देता है ।

लॉजिकल एरर को अगर मैं आपको बेहद ही आसान भाषा में समझाऊं तो मान लीजिए कि आप किसी व्यक्ति को लाल कपड़े खरीदने के लिए कहते हैं, लेकिन असलियत में हरे कपड़े खरीदने के instructions देने थे । यानि इसमें instructor या programmer की ही गलती होती है । इस तरह आप समझ गए होंगे कि लॉजिकल एरर क्या है ।

Logical Error को खोजना काफी मुश्किल कार्य होता है और जिस programmer ने प्रोग्रामिंग की है, उसे ही लॉजिकल एरर को खोजना और सही करना होता है । इसमें debugging की मदद ली जाती है जिसके बारे में ज्यादा जानकारी आप Debugging in Hindi पर क्लिक करके ले सकते हैं ।

Example of Logical Error

एक उदाहरण आप लॉजिकल एरर का भी नीचे देख सकते हैं:

मान लीजिए कि आपने कोडिंग करते हुए लिखा: ($i=1) {…} । जाहिर सी बात है कि यह बिल्कुल गलत नहीं है और आपको रिजल्ट तो जरूर मिलेगा । लेकिन, आपको ($i==1) {….} टाइप करना था । आप $i को 1 के बराबर दिखाना चाहते थे लेकिन आपने कोड को becomes के सेंस में लिखा दिया न कि equal to के सेंस में ।

इस तरह आपको रिजल्ट तो मिल रहा है लेकिन आप जो रिजल्ट चाहते थे, वह नहीं मिलेगा । मुझे उम्मीद है कि आपको अब अच्छे से लॉजिकल एरर के बारे में पता चल गया होगा ।

Difference between syntax error and logical error

चलिए जानते हैं कि Syntax error and logical error difference क्या है ।

Syntax ErrorLogical Error
Syntax Error तब होता है जब प्रोग्रामर प्रोग्रामिंग भाषा के syntax rules को फॉलो नहीं करता है यानि प्रोग्रामिंग के व्याकरण का उल्लंघन करता है ।Logical Error तब होता है जब प्रोग्राम के logic या algorithm में कोई दिक्कत ( bug ) हो ।
इसमें प्रोग्रामर एरर को इंटरनेट पर मौजूद tools और compiler की मदद से identify कर सकता है ।इसमें प्रोग्रामर को खुद ही एरर को detect करना और remove करना होता है ।
सिंटेक्स एरर को खोजना काफी आसान होता है ।लॉजिकल एरर को खोजना काफी कठिन होता है ।
सिंटेक्स त्रुटी होने पर program को execute नहीं किया जा सकता है ।लॉजिकल त्रुटी होने पर प्रोग्राम एक्जीक्यूट तो होगा लेकिन मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा ।
इसमें program syntax में दिक्कत होती है । इसमें प्रोग्राम के logic या algorithm में दिक्कत होती है ।

Conclusion on Syntax Error and Logical Error

Syntax Error तब होता है जब प्रोग्रामिंग के व्याकरण का उल्लंघन किया जाता है जिसकी वजह से प्रोग्राम एक्जीक्यूट नहीं होता जबकि Logical error तब होता है जब प्रोग्राम के logic या algorithm में कोई bug होता है जिसकी वजह से मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता ।

मैंने पूरी कोशिश की है कि आपको आसान से आसान भाषा में इन दोनों त्रुटियों के बारे में समझाऊं । मुझे उम्मीद है कि आपको यह पूरा कॉन्सिट अच्छे से समझ आ गया होगा । अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें । आप इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न नीचे कॉमेंट कर सकते हैं जिसका जवाब मैं अवश्य दूंगा ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.