15+ Wedding Anniversary Songs in Hindi – शादी की सालगिरह के गाने

वर्तमान समय में हमारे पास हर अवसर/दिन/भाव के लिए गाने मौजूद हैं । अगर आपका दिल टूटकर चकनाचूर हो गया है तो अरिजित सिंह और जुबिन नौटियाल को सुनें । अगर आप पार्टी करने के मूड में हैं तो बादशाह और कनिका कपूर को सुन सकते हैं । इसी तरह शादी की सालगिरह के लिए भी गाने बनाए गए हैं जिन्हें Wedding Anniversary Songs in Hindi के इस लेख में कवर किया जाएगा ।

आर्टिकल में न सिर्फ शादी की सालगिरह के गाने बल्कि शादी के अवसर पर गानों की सूची भी दी गई है । हर गाने के डिस्क्रिप्शन के बाद गाने के कुछ बोल भी दिए गए हैं । आप सभी गानों को सुन/डाउनलोड सकें इसलिए लिंक या प्लेटफॉर्म की जानकारी भी दी जायेगी । तो चलिए देखते हैं कि Best Wedding Anniversary Songs in Hindi कौन कौन से हैं ।

1. Tum Hi Ho By Arijit Singh

Wedding Anniversary Songs की सूची में पहले स्थान पर Tum Hi Ho गाना है जिसे अरिजित सिंह ने गया है । फिल्म आशिकी 2 जोकि वर्ष 2013 में रिलीज हुई थी, उसी लिए यह गाना अरिजित ने गाया था । आज लगभग 8 सालों बाद भी यह गाना प्रेमियों के दिल की धड़कनें बढ़ा देता है । आप अपनी शादी की सालगिरह पर इस गाने को बजा सकते हैं और अपने better half के प्रति अपने प्रेम को अभिव्यक्त कर सकते हैं ।

तुम ही हो सॉन्ग को आप लगभग सभी music streaming platforms की मदद से सुन सकते हैं । यह गाना आपको YouTube पर भी आसानी से मिल जायेगा । गाने के कुछ बोल हैं:

तेरे लिए ही जिया मैं

खुद को जो यूँ दे दिया है

तेरी वफ़ा ने मुझको संभाला

सारे ग़मों को दिल से निकाला ।”

2. Muskurane ki Wajah By Arijit Singh

“धूप आये तो, छाँव तुम लाना… ख्वाहिशों की बारिशों में, भीग संग जाना” शादी की सालगिरह के अवसर पर यह गाना आपके पति/पत्नी को सुनाने के लिए सबसे बेहतरीन है । इस गाने की लिरिक्स जादू की तरह काम करती है और आप इस Wedding anniversary song को बजाकर एक दूसरे के साथ डांस भी कर सकते हैं । इस गाने को भी अरिजित सिंह ने फिल्म सिटीलाइट के लिए गाया था जोकि वर्ष 2014 में रिलीज हुई एक ड्रामा फिल्म है ।

यह गाना आपको हर म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर आसानी से मिल जायेगा । इस गाने को वेडिंग एनिवर्सरी सांग लिस्ट में जोड़ने का मुख्य कारण ही इसका lyrics है । गाने में वादा, प्यार, रोमांस और आशाएं सब कुछ है और शादी की सालगिरह के लिए सबसे बेहतरीन गाना है । गाने के कुछ अंश को आप ऊपर दिए music player से सुन सकते हैं ।

3. Khuda Bhi Jab By Mohit Chauhan

अगर आप अपनी शादी की सालगिरह पर अपने पार्टनर को special महसूस कराना चाहते हैं, उनकी तारीफों के पुल बांधना चाहते हैं और उन्हें अपने प्यार का एहसास दिलाना चाहते हैं तो यह गाना जरूर बजाएं । यह best wedding anniversary songs में से एक है जिसे मोहित चौहान ने फिल्म एक पहेली लीला के लिए गाया था । हालांकि इस फिल्म के सभी गाने से एक से बढ़कर एक हैं पर शादी की सालगिरह के लिए यह गाना सबसे बढ़िया है ।

गाने को आप JioSaavn, Gaana, Spotify और YouTube से सुन सकते हैं । गाने के बोल हैं:

“चेहरा है या जादू, रूप है या ख़्वाब है

आँखें हैं या अफ़साना, जिस्म या किताब है ।”

4. Humko Hamise Chura Lo By Udit Narayan

मोहब्बतें फिल्म का गाना हमको हमी से चुरा लो शादी की सालगिरह के लिए सबसे बेहतरीन गाना है । इस गाने को उदित नारायण और लता मंगेशकर जी ने गया गाया है तो वहीं आनंद बक्शी ने गाने के बोल लिखे हैं । वर्ष 2000 में आया यह गाना अब भी Indian wedding anniversary songs का एक हिस्सा है । न सिर्फ वेडिंग एनिवर्सरी बल्कि शादी के दिन भी आप यह गाना बजा सकते हैं ।

गाने के बोल कुछ इस प्रकार हैं:

“दिल में कहीं तुम छुपा लो

हम अकेले, खो न जाएँ

दूर तुमसे, हो न जाएँ

पास आओ गले से लगा लो ।”

गाने को आप ज्यादातर म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर सुन सकते हैं । इसके साथ ही आपको यह गाना video & audio फॉर्मेट में यूट्यूब पर भी आसानी से मिल जायेगा ।

5. Mera Yaar Meri Daulat By Sachet Tandon

Wedding Anniversary Songs की लिस्ट में अगला नाम Mera Yaar Meri Daulat गाना है । इसे सचेत टंडन और परंपरा टंडन ने मिलकर गाया है । हालांकि गाने का असली शीर्षक जुग जुग जीवे है लेकिन गाने में नीचे दिया गया लिरिक्स आपकी शादी की सालगिरह को खुशनुमा कर देगा:

हो सर पर तेरे बरकत बरसे

और चेहरे पर नूर

चुड़ा तेरा चम चम चमके

रहें बलाएं तुझसे दूर ।”

यह किसी फिल्म का गाना नहीं है बल्कि यह एक एल्बम सॉन्ग है । वर्ष 2021 में रिलीज हुए इस सॉन्ग को काफी कम लोगों ने ही सुना है लेकिन जब आप इसे पहली बार सुनेंगे तो यह आपको काफी पसंद आयेगा । इस गाने को शादी की सालगिरह पर बजाने का एक कारण यह भी है कि इसमें शादी से संबंधित लिरिक्स भी जोड़े गए हैं और शादी के सीन भी देखने को मिलते हैं । गाना आपको हर म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर मिल जाएगी ।

6. Aapke Pyar Me Hum By Alka Yagnik

वैसे तो राज फिल्म के सारे गाने एक से बढ़कर एक हैं लेकिन आपके प्यार में हम गाना Wedding Anniversary songs की सूची में पूरी तरह फिट बैठता है । अलका याग्निक और समीर द्वारा यह गाना आज भी लोगों के होठों पर थिरकता है । गाने के बोल हैं:

“वो मिल गया जिसकी हमें कबसे तलाश थी

बेचैनी इस सांसों में जन्मों की प्यास थी ।”

अगर आप अपनी सालगिरह के दिन थोड़ा रोमांस चाहते हैं तो इस गाने को जरूर सुनें । सालगिरह के दिन एक दूसरे के साथ इस गाने पर थिरकने का मजा ही कुछ और होगा । यह फिल्म 2002 में आई एक horror/mystery फिल्म थी जिसमें बिपाशा बसु और डीनो मोरिया ने काम किया है । फिल्म के अन्य सभी गाने भी आप अपनी सालगिरह के दिन बजा सकते हैं ।

7. Meri Zindagi Hai Tu By Jubin Nautiyal

जुबिन नौटियाल और नीति मोहन द्वारा गाया गीत मेरी जिंदगी है तू आपके wedding anniversary songs की सूची में अवश्य होनी चाहिए । फिल्म सत्यमेव जयते 2 के इस गाने की लिरिक्स मनोज मुंताशीर ने लिखे हैं और रोचक कोहली का म्यूजिक है । अपने better half के हाथों में हाथ डालकर, आंखों से आंखें मिलाकर इस गाने पर एक रोमांटिक डांस आप कर सकते हैं ।

इस anniversary song में वो सबकुछ है जिसे शायद आपने कभी लफ्जों में बयां न किया हो । इसे आप Wynk Music, Spotify, JioSaavn, YouTube जैसे प्लेटफार्म पर सुन सकते हैं । गाने के बोल कुछ इस प्रकार हैं:

“ये नजर भी अजीब थी

इसने देखे थे मंजर सभी

देख के तुझे इक दफा

फिर किसी को न देखा कभी ।”

8. Kaun Tujhe By Palak Muchhal

पलक मुछल ने कौन तुझे यूं प्यार करेगा गीत फिल्म एमएस धोनी के लिए गाया था । मनोज मुंताशिर द्वारा लिखा गया गीत सुनना काफी सुखदायक लगता है । अगर आप एक महिला हैं और Wedding anniversary songs list तैयार कर रही हैं तो इस गाने को जरूर जोड़ें । आप यह सॉन्ग अपने स्पेशल जी को डेडिकेट कर सकती हैं ।

गाने के बोल ही कुछ इस प्रकार हैं जो प्यार का आग्रह करते हैं, सामने वाले व्यक्ति से अपने प्यार का इजहार सी करती हुई यह गीत आपके शब्द अवश्य बनेंगे । गाने के बोल हैं:

“मैं तुझ से ही छुप छुप कर

तेरी आंखें पढ़ती हूं

कौन तुझे यूं प्यार करेगा

जैसे मैं करती हूं…!”

9. Paniyo Sa By Atif Aslam

सत्यमेव जयते फिल्म का गाना पानियों सा कई लोगों का पसंदीदा गाना है । इसे आतिफ असलम और तुलसी कुमार ने गाया है जिसे सत्यमेव जयते फिल्म में इस्तेमाल किया गया था । यह फिल्म वर्ष 2018 में आई थी जॉन अब्राहम लीड रोल में हैं । गाने के बोल दो प्रेमियों के बीच के अटूट प्रेम और विश्वास को दर्शाते हैं इसलिए यह गाना आपके wedding anniversary songs playlist का हिस्सा होना चाहिए ।

“आधी जमीन, आधा आसमां था

आधी मंजिलें, आधा रास्ता था

इक तेरे आने से मुकम्मल हुआ सब ये

बिन तेरे जहां भी बेवजह था ।”

10. Tere Sang Yaara By Atif Aslam

तेरे संग यारा गाने को अतीफ असलम ने गाया है और यह couples के लिए सबसे बेहतरीन गाना है । Manoj Muntashir द्वारा लिखे गए लिरिक्स आपके दिमाग में अपनी जगह बना लेते हैं । यह गाना रुस्तम फिल्म के लिए गाया गया था और यह wedding anniversary playlist के लिए must है । गाने के बोल कुछ इस प्रकार हैं:

“ओ करम खुदाया है, तुझे मुझसे मिलाया है

तुझ पे मर के ही तो, मुझे जीना आया है ।”

यह गाना आप Spotify, JioSaavn, YouTube Music पर सुन सकते हैं । अपने शादी की सालगिरह पर अपने घर आए सभी couples के साथ ग्रुप डांस किया जा सकता है ।

11. Soch Na Sake By Arijit Singh

Wedding Anniversary Songs in Hindi सूची का अगला गाना Soch Na Sake है जिसे अरिजित सिंह ने गाया है । यह गाना Airlift film का गाना है जिसे 2016 में रिलीज किया गया था । वेडिंग एनिवर्सरी के दिन couples इस गाने पर एक दूसरे के बाहों में बाहें डालकर रोमांटिक डांस कर सकते हैं । यह गाना आपको Spotify, Gaana, Saavn, Wynk आदि म्यूजिक प्लेटफार्म पर सुन सकते हैं । गाने के बोल हैं:

“तेनु इतना मैं प्यार करां

इक पल विच सौ बार करां

तू जावे जे मैनू छड के

मौत दा इंतजार करां ।”

12. Tum Se Hi By Mohit Chauhan

मोहित चौहान द्वारा गाया गीत Tum Se Hi आपके wedding anniversary songs की सूची एक अवश्य शामिल होना चाहिए । When We Met फिल्म में शाहिद कपूर और करीना कपूर ने एक्टिंग की है । मोहित चौहान की सुरीली आवाज और गाने के लिरिक्स कपल्स के अंदर प्यार का प्रवाह करने के लिए काफी है । गाने के बोल हैं:

“तुमसे ही दिन होता है

सुरमई शाम आती है

तुमसे ही तुमसे ।”

इस गाने को आप Spotify, Wynk, Gaana जैसे म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर आसानी से सुन सकते हैं । यह गाना आपके मेहमानों को भी खूब पसंद आएगा । इस गाने पर डांस करते हुए आप अपने स्पेशल वन को रोमांटिक स्टाइल में प्रपोज भी कर सकते हैं ।

13. Deewana Kar Raha Hai By Javed Ali

जावेद अली द्वारा गाया गाना दीवाना कर रहा है आपकी must have wedding anniversary songs की लिस्ट में अवश्य होना चाहिए । यह गाना फिल्म Raaz 3 का है जिसमें इमरान हाशमी और बिपाशा बसु मुख्य किरदार में मौजूद हैं । Horror/thriller से भरपूर इस फिल्म के गाने काफी रोमांटिक और प्यारे हैं जो आपके दिल को छू जाते हैं ।

इस गाने के बोल इस प्रकार हैं:

“धुल गए दिल के सारे ग़म

ख़ुशी से आँखें है ये नम

ज़िन्दगी में तू मेरी

जब से आ गया ।”

यह गाना न सिर्फ कपल्स के बीच प्यार को बढ़ाता है बल्कि उन्हें एक दूसरे से emotionally attach भी करता है । इस गाने को आप Spotify, Wynk, Gaana, आदि म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर सुन सकते हैं ।

14. Main Hoon Hero Tera By Salman Khan

Main Hoon Hero Tera सलमान खान द्वारा गया गाना है जिसे हीरो फिल्म में इस्तेमाल किया गया था । Wedding Anniversary Songs की सूची में इस गाने को जोड़ने के पीछे का मकसद पति महोदय को स्पेशल फील कराने और अपने परिवार के हीरो होने के लिए डेडिकेट करना है । 4 मिनट 44 सेकंड का यह गाना आपके शादी सालगिरह पर धमाल मचाने के लिए काफी है ।

इस सूची के सभी गानें मुख्य रूप से अर्धांगिनी के लिए डेडीकेटेड है लेकिन यह गाना है पति परमेश्वर के लिए । इस गाने के कुछ बोल हैं:

“तेरी वज़ह से है मिली

जीने की सब ख्वाहिशें

पा लूं तेरे दिल में जगह

है ये मेरी कोशिशें ।”

15. Tera Chehra By Arijit Singh

Wedding Anniversary Songs in Hindi की सूची में अगली और अंतिम गाने का नाम तेरा चेहरा जब नजर आए है जिसे अरिजित सिंह ने गाया है । यह एल्बम सॉन्ग है जिसे सनम तेरी कसम फिल्म में इस्तेमाल किया गया था । सनम तेरी कसम न सिर्फ फिल्म काफी बेहतरीन है बल्कि इसके गाने एक से बढ़कर एक हैं । खासकर कि तेरा चेहरा जब नजर आए गाना आपकी शादी की सालगिरह के लिए सबसे बढ़िया है ।

गाने के बोल कुछ इस प्रकार हैं:

“मैं रात दिन ये दुआ करूं

तेरे लिए ही जीयूँ मरूं

चारों पहर तुझे देखा करूं

मेरा जहां ये तुझपे फिदा करूं ।”

ये गाना कपल्स को इमोशनल करने के लिए काफी है । इस गाने पर कपल्स अकेले रोमांटिक डांस कर सकते हैं और अपनी सालगिरह को यादगार बना सकते हैं । Wynk, Gaana, Spotify जैसे म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर सुन सकते हैं ।

Conclusion – Wedding anniversary songs

अगर आप अपनी शादी की सालगिरह को यादगार बनाना चाहते हैं तो wedding anniversary songs को अवश्य ही अपने प्लांस का हिस्सा बनाएं । इन गानों को न सिर्फ अपने प्लेलिस्ट में जोड़ें बल्कि कपल डांस कर सकते हैं । इन वेडिंग एनिवर्सरी सॉन्ग की लिस्ट में अन्य गाने जोड़े जाएंगे । आप अगर कोई गाना शादी की सालगिरह के लिए सजेस्ट करना चाहते हैं तो कॉमेंट करें ।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, नीचे कमेंट करके जरूर बताएं । इसके साथ ही आप इस लेख को अपने पार्टनर के साथ शेयर भी कर सकते हैं । इन सभी गानों को आप Spotify पर सुन सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.