List of Hindi Book Publishers in Hindi – हिंदी पुस्तक प्रकाशक

भारत में अगर आप अपनी किताब को प्रकाशित करना चाहते हैं तो आपको एक प्रकाशक की जरूरत पड़ेगी । किताब को प्रकाशित यानि publish करने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं, पहला traditional publishing और दूसरा self publishing । जिसमें ज्यादातर लोग ट्रेडिशनल पब्लिशिंग ही चुनते हैं और किताब प्रकाशकों से संपर्क करके अपनी किताब छपवाते हैं । इस लेख में उन्हीं Hindi Book Publishers की जानकारी दी जायेगी ।

भारत सहित दुनियाभर में अंग्रेजी भाषा के कई किताब प्रकाशक हैं लेकिन हिंदी प्रकाशकों की संख्या कम है । इसके अलावा लोग हिंदी प्रकाशकों के बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं रखते हैं इसलिए उन्हें परेशानियां भी होती है । अगर आप एक हिंदी लेखक हैं और भारत में अपनी किताब पब्लिश करवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा ।

List of Hindi Book Publishers

आर्टिकल में आपको कुल 10 Hindi book publishers की जानकारी दी जायेगी जिनसे आप संपर्क करके अपनी किताब छपवा सकते हैं । इसके साथ ही आर्टिकल के अंत में मैं आपको यह भी जानकारी दूंगा कि आप अपने आसपास के हिंदी किताब प्रकाशकों को कैसे ढूंढ सकते हैं ।

1. नेशनल बुक ट्रस्ट

National Book Trust यानि राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की स्थापना वर्ष 1957 में हुआ था । यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत आता है जिसका मुख्य कार्य हिंदी, अंग्रेजी तथा अन्य भाषाओं में पुस्तक का प्रकाशन करना है । इसकी मदद से आप भी अपनी किताब का प्रकाशन करवा सकते हैं । इसके अन्य कार्य इस प्रकार हैं:

  • पुस्तक पठन को प्रोत्साहन देना
  • विदेशों में भारतीय पुस्तकों को प्रोत्साहन देने का कार्य
  • लेखकों और प्रकाशकों को सहायता
  • बाल साहित्य को बढ़ावा

इसकी official website को आप visit कर सकते हैं । अगर आप Top Hindi book publishers की तलाश में हैं तो नेशनल बुक ट्रस्ट से संपर्क जरूर करें । इस वेबसाइट की मदद से आप Agents/Distributors को खोज भी सकते हैं और अपनी किताब को प्रकाशित करा सकते हैं ।

2. परिमल प्रकाशन

परिमल प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड एक गैर-सरकारी कंपनी है, जिसकी 15 मई, 2006 को हुआ था । Best Hindi Book Publishers list में परिमल प्रकाशन का नाम सबसे प्रमुख है । कंपनी का रजिस्टर्ड ऑफिस मुंबई (महाराष्ट्र) में है । अगर आप कोई किताब प्रकाशित करना चाहते हैं तो Parimal Prakashan से आपको संपर्क जरूर करें ।

अगर आप जानना चाहते हैं कि यह हिंदी बुक पब्लिशर आपके स्थान से कितनी दूरी पर है तो इंटरनेट पर Parimal Book Publisher Near Me को सर्च करें, खासकर कि गूगल पर इस कीवर्ड को डालें । इस कीवर्ड को सर्च करने से पहले अपना Location जरूर on कर लें । इसके बाद जब आप इस कीवर्ड को खोजेंगे तो आपके लोकेलिटी के पास के Parimal Publishers की पूरी जानकारी आपको मिल जायेगी ।

3. प्रथम बुक्स

Hindi Book Publishers की सूची में अगला नाम प्रथम बुक्स का है जो वर्ष 2004 से प्रकाशन के व्यवसाय में हैं । अगर आप ने विचारों के लेखक हैं जो हिंदी पाठकों को हिंदी साहित्य में अपने लेखन के दम पर रुचि दिखाने की काबिलियत रखते हैं तो प्रथम बुक्स आपकी मदद किताब प्रकाशन में करेगा ।

अगर आपकी किताब हिंदी या अंग्रेजी भाषा में है और आपकी लेखनी वाकई कमाल की है तो आपकी पुस्तक प्रथम बुक्स जरूर पब्लिश करेंगे । अगर आप इन्हें संपर्क करना चाहते हैं तो [email protected] पर इन्हें मेल कर सकते हैं । जब भी आप इनसे मेल के द्वारा संपर्क करें तो कम से कम 2 तस्वीरें अटैच करें जो आपके काम को बेहतरीन ढंग से दर्शाता हो । आप प्रथम बुक्स प्रकाशक के साथ किताब प्रकाशित करने के rules & guidelines को पढ़ सकते हैं ।

4. रावत पब्लिकेशन

Rawat Publication पिछले 30 सालों से प्रकाशन का कार्य कर रहा है । भारत के कुछ सबसे सफल लेखकों के साथ रावत पब्लिकेशन ने मिलकर काम किया है । इनके प्रकाशन का मुख्य विषय सामाजिक विज्ञान, मानविकी और पर्यावरण होता है । यह प्रकाशन अब तक 1500 बेहतरीन किताबों को पब्लिश कर चुका है और अब बारी है आपके किताब की ।

अगर आप अपनी हिंदी किताब को प्रकाशित करवाना चाहते हैं तो आप पब्लिकेशन को एक manuscript (हस्तलिपि) जरूर भेजें । अगर आपके लेखन में दम हुआ तो अवश्य ही आपकी पुस्तक प्रकाशित की जायेगी । अगर आप Best Hindi book publisher की मदद से किताब प्रकाशित करवाना चाहते हैं तो इनकी official site जरूर चेक करें ।

5. Educreation

Educreation एक publishing house है जिसकी शुरुआत वर्ष 2011 से हुई । अगर आप regional writing करते हैं तो यह पब्लिशिंग हाउस सबसे बेहतरीन है । हिंदी, अंग्रेजी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में ये किताब प्रकाशित करने का कार्य करते हैं । Fiction, non fiction और poetry में से अगर आप किसी में भी लिखते हैं तो इनसे संपर्क कर सकते हैं ।

अगर आप Educreation की मदद से किताब पब्लिश करवाना चाहते हैं तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इनसे संपर्क कर सकते हैं । सबसे पहले आपको इन्हें अपने बेहतरीन कार्य का एक manuscript भेजना होगा जिसके बाद वे आपका रिक्वेस्ट को approve कर सकते हैं ।

6. राजमंगल पब्लिशर्स

Hindi Book Publishers की सूची में अगला नाम Rajmangal Publishers भारत के सबसे बड़े हिंदी पुस्तक प्रकाशकों में से हैं । अगर आप एक हिंदी लेखक हैं और अपनी किताब पब्लिश करवाना चाहते हैं तो इनसे संपर्क जरूर करें । इनकी official website visit करके आप ज्यादा जानकारी ले सकते हैं । Fiction, Non-fiction दोनों ही कैटेगरी की किताबें ये पब्लिश करते हैं ।

राजमंगल प्रकाशन का पूरा प्रयास अपनी पसंद की नई पीढ़ी के लिए बेहतर और बेहतर साहित्य बनाने का है । दूसरे देश के लेखक भी राजमंगल पब्लिशर्स की मदद से अपनी किताबें छपवाते हैं । ये Hindi translation की सुविधा भी देते हैं इसलिए अगर आपकी पुस्तक किसी अन्य भाषा में है तो उसे हिंदी में अनुवाद करके छपवाने का कार्य भी ये करते हैं ।

7. प्रभात प्रकाशन

अगर आप काफी समय से पुस्तक प्रकाशन की जानकारियां इकट्ठी कर रहे हैं तो आपने प्रभात प्रकाशन के बारे में अवश्य सुना होगा । प्रभात प्रकाशन भारत का एक leading publishing house है जिसकी मदद से हजारों लेखक अब तक अपनी किताबें प्रकाशित करवा चुके हैं । इसकी स्थापना 1958 में श्याम सुंदर ने की थी । आप इनकी official site पर जाकर publish with us पर क्लिक करें इसके बाद पुस्तक प्रकाशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकता है ।

ये अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में किताबें प्रकाशित करते हैं । वे चेखव, टॉल्स्टॉय और गोर्की जैसे लेखकों के कार्यों सहित रूसी क्लासिक्स के हिंदी अनुवाद निकालने वाले पहले भारतीय प्रकाशक हैं । अगर आपकी रचना उत्कृष्ट होगी तो प्रभात प्रकाशन अवश्य ही आपकी रचना को प्रकाशित करेगा । मैं आपको suggest करूंगा कि Best Hindi Book Publishers की तलाश न करके इन्हें एक बार आपकी सेवा का मौका अवश्य दें ।

8. Blue Rose Publishers

आपने अवश्य ही कहीं न कहीं Blue Rose Publishers के बारे में सुना होगा । इन्हें आप एक Emerging Hindi Book Publisher कह सकते हैं जो हिंदी सहित अन्य कई भाषाओं में पुस्तक प्रकाशन करते हैं । न सिर्फ किताबें बल्कि मैगजींस, इबुक्स आदि भी आप इनके माध्यम से प्रकाशित करा सकते हैं । इन्होंने 12 हजार से ज्यादा किताबें अभी तक प्रकाशित की हैं और इन्हें 7 वर्ष से ज्यादा का अनुभव है ।

अगर आप इनके माध्यम से अपनी किताब को प्रकाशित करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले इनकी official website को विजिट करें । यहां आपको कई packages में से एक चुनना है, जिसे आप अपने बजट के हिसाब से चुनेंगे । इसके बाद आपसे कॉन्टैक्ट किया जाएगा और आपको किताब प्रकाशन संबंधित assistance दी जायेगी । ये 140+ देशों में किताबें प्रकाशित करते हैं और आपको आपका 100% profit मिलता है ।

9. गरुण प्रकाशन

Garuda Publication हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पुस्तक प्रकाशित करता है । इस कंपनी की शुरुआत भारतीय सभ्यता को आगे ले जाने के उद्देश्य से की गई थी जिसकी आवाज दबाने का अक्सर प्रयास किया जाता है । आपको शायद पता होगा कि कई book publishers उन्हीं किताबों को प्रकाशित करते हैं जो उन्हें खुद पसंद होती हैं या जो उनके propaganda से मेल खाता हो ।

लेकिन गरुड़ प्रकाशन के साथ ऐसा नहीं है और वह सभी प्रकार की किताबें प्रकाशित करता है बिना यह देखे कि व्यक्ति की किताब left, right या centre के आइडियोलॉजी को मानता है या नहीं । पिछले कुछ सालों से गरुण प्रकाशन ने अपना नाम इंडस्ट्री में बड़ा किया है । सबसे पहले आपको Publish with us पर जाना होगा ।

10. मंजुल पब्लिशिंग इंडिया

Manjul Publishing India भोपाल में स्थित है । मंजुल पब्लिशिंग हाउस एक स्वतंत्र पब्लिशिंग हाउस है । कई भाषाओं में मूल कार्य प्रकाशित करने के अलावा, वे भारतीय भाषाओं में विश्व साहित्य के गुणवत्तापूर्ण अनुवाद के लिए जाने जाते हैं । सबसे पहले आपको manuscript पब्लिशर के mail id पर भेजनी होगी जोकि [email protected] है ।

Best Hindi Book Publishers की सूची में मंजुल पब्लिशिंग इंडिया की अपनी एक खास जगह है । अगर आप इन्हें manuscript भेजना चाहते हैं तो कभी भी original manuscript कभी न भेजें क्योंकि उसे वापस नहीं किया जायेगा । अन्य जरूरी guidelines की जानकारी आप साइट के publish with us पर जाकर ले सकते हैं ।

अपने आसपास के Hindi Book Publishers कैसे खोजें ?

अगर आप अपने locality के आसपास के हिंदी पुस्तक प्रकाशक की मदद से अपनी किताब को प्रकाशित करना चाहते हैं तो इसमें आपको Google मदद करेगा । आपको बस गूगल पर Hindi Book Publishers Near Me सर्च करना है, इस दौरान अगर आप अपना location on रखें तो ज्यादा बेहतर होगा । इससे आपको आसानी से पता चल जायेगा कि आप जहां मौजूद हैं, वहां के सबसे नजदीकी पुस्तक प्रकाशक कौन कौन हैं ।

इसके बाद आप उन book publishers से संपर्क भी कर सकते हैं क्योंकि contact details, address, working hours आदि की जानकारी आपको ऊपर दिए गए कीवर्ड को सर्च करते ही मिल जायेगी । इसके अलावा आपको उनके public reviews भी पता चलेंगे तब आप सही निर्णय ले सकेंगे ।

Conclusion

Top 10 Hindi Book Publishers in India की इस सूची में हमने सबसे बेहतरीन हिन्दी पुस्तक प्रकाशकों की जानकारी आपको दे दी है । अगर आप एक लेखक हैं और अपनी किताब को दुनिया के सामने लाना चाहते हैं तो इन पुस्तक प्रकाशकों की मदद ले सकते हैं ।

अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । अगर आपको पुस्तक प्रकाशन से संबंधित कोई अन्य समस्या है तो आप हमें contact कर सकते हैं या अपनी समस्या नीचे कमेंट में लिख सकते हैं । हम अवश्य ही आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे । लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.