what is DMLT course in hindi – DMLT कोर्स कैसे करें ?

Education से लेकर Healthcare तक, सभी सेक्टर्स में technology intergration बहुत ही तेजी से हो रहा है । ऐसे में, इन क्षेत्रों में विशेषज्ञों की मांग भी तेजी से बढ़ी है और गौर करने वाली बात यह है कि अभी भी बहुत कम लोग ही ऐसे कोर्स करते हैं या उसके बारे में जानकारी रखते हैं । ऐसा ही एक कोर्स है DMLT यानि Diploma in Medical Laboratory Technology Management

Healthcare sector में technology के integration की वजह से इस सेक्टर में बड़े बदलाव आ रहे हैं । अब दुनिया के किसी भी कोने में स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं आसानी से पहुंचाई जा रही हैं और साथ ही हर प्रकार के बीमारियों का इलाज तकनीक की मदद से ज्यादा सुचारू रूप से और तेज गति से हो रहा है । ऐसे में, डीएमएलटी ग्रेजुएट्स की मांग भी बढ़ गई है । इसलिए, आज के इस आर्टिकल में हम DMLT course in Hindi के बारे में जानेंगे और आपको बताएंगे कि आपको यह कोर्स क्यों करना चाहिए ।

What is DMLT course in Hindi

DMLT का फुल फॉर्म Diploma in Medical Laboratory Technology Management है जोकि एक डिप्लोमा कोर्स है । इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष है जिसमें कुल 4 सेमेस्टर शामिल हैं । यह कार्यक्रम जैव रसायन, पैथोलॉजी माइक्रोबायोलॉजी और ब्लड बैंक के गहन ज्ञान और तकनीकी कौशल प्रदान करने और स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली में इसके अनुप्रयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है ।

Course को पूरा करने की रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम से स्नातक होने के बाद नौकरी के पर्याप्त अवसर मिलते हैं । पाठ्यक्रम में Biology, Chemistry, Physics, English विषय शामिल हैं जिन्हें आपको इस कोर्स के दौरान पढ़ने होंगे । अगर आप 12th इन विषयों से पास हुए हैं तो इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

अगर आप medical field में बिना किसी MBBS degree में जाना चाहते हैं तो इस कोर्स की मदद से जा सकते हैं । इसके अलावा, MBBS की तरह इस कोर्स का fee बहुत ज्यादा नहीं है । आप इस कोर्स को 50,000 रूपए से लेकर 1,00,000 रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से कोर्स को कर सकते हैं ।

DMLT Course Eligibility in Hindi

DMLT पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए, छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सभी eligibility criteria को पूरा करते हैं । इसकी eligibilty criteria यह है कि छात्र के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की डिग्री होनी चाहिए । आपके 12th में कम से कम 50% अंक होने ही चाहिए तभी आप कोर्स को कर सकते हैं ।

इसके अलावा, मैंने आपको ऊपर ही बताया कि Biology, Chemistry, Physics, English विषय आपके 12th में होने अनिवार्य हैं तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हैं । यानि कि आपको अपने Intermediate में PCM के साथ ही पढ़ाई करनी होगी और न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा ।

Course Admission

आप किसी भी मान्यता प्राप्त college या university में इस कोर्स को कर सकते हैं । सभी संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया अलग अलग है । हालांकि, ज्यादातर कॉलेजों में cut off marks के हिसाब से ही एडमिशन किया जाता है । उदाहरण के तौर पर, कॉलेज यह अनाउंस कर सकते हैं कि जिन बच्चों के 85% या इससे ज्यादा अंक आए हैं वे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं ।

परंतु, कई colleges में आपको entrance exams भी पास करने पड़ सकते हैं तभी जाकर आपका कॉलेज में एडमिशन होगा । इन entrance exams में भी cut off marks के आधार पर ही छात्रों का admission होता है ।

Course Job opportunities

अगर आप एक DMLT Graduate बन जाते हैं तो आपके पास ढेरों career options खुल कर सामने आ जाते हैं । कुछ मुख्य career options हैं :

  • Research Assistant
  • Laboratory Assistant
  • Medical Coder
  • Phlebotomist
  • Clinical Operator
  • Resident Medical Officer
  • Lab Technician
  • Medical writers for journals, news agencies, or websites

भारत जैसे विकसित हो रहे देश में hospitals, blood banks, clinics, research centres तेजी से बढ़ और फल फूल रहे हैं ऐसे में नौकरियां भी बढ़ रही हैं । अगर आप DMLT course को कर लेते हैं तो self employment भी एक बढ़िया रास्ता है । आप खुद की एक laboratory खोलकर अच्छा खासा रूपया कमा सकते हैं । आपको बस इतना समझ लेना चाहिए कि इस कोर्स के माध्यम से आपके सामने ढेरों job opportunities हैं परंतु आपको उनके लायक होना होगा ।

DMLT Course Salary

DMLT graduates को उनके अनुभव और पद के हिसाब से salary दी जाती है । अगर आप trainee level executive हैं तो आप सीधे तौर पर laboratory या hospital ज्वाइन कर सकते हैं जहां आपको ₹10,000 से लेकर ₹40,000 प्रति महीने तक मिलेगा । अगर आपका कार्य अनुभव ज्यादा है और आप काम में ज्यादा expert हैं तो आपका pay out ज्यादा रहेगा ।

अगर आप एक DMLT holder हैं और सरकारी संस्थानों या सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न अस्पतालों और अनुसंधानों में आपको ₹30,000 से लेकर 40,000 प्रति महीने दिया जायेगा । कुछ बहुत ही बड़े निजी laboratories और hospitals में आपके अनुभव के हिसाब से आप महीने के ₹50,000 से भी ज्यादा कमा सकते हैं ।

इन सबके अलावा, आपको कई अन्य प्रकार के allowances और healthcare benefits भी दिए जाते हैं । इस सेक्टर में नौकरियों की कमी नहीं है और salary structure भी अच्छा है इसलिए आप कोर्स कर सकते हैं ।

List of DMLT colleges

भारत में आपको ढेरों DMLT colleges मिल जायेंगे जहां से आप इस कोर्स को कर सकते हैं । कुछ कॉलेजेस की जानकारी मैंने नीचे टेबल में दी है ताकि आपको एडमिशन लेने में आसानी रहे :

DMLT CollegesFee
Raffles University, Rajasthan₹20,000
Government Medical College, PunjabUnknown
Teerthnker Mahaveer University, Uttar Pradesh₹97,200
Government T.D. Medical College, Kerala₹60,000
Maharashtra University of Health Sciences, MaharashtraUnknown
Institute of Postgraduate Medical Education and Research₹15,000
NRI Medical College, Andhra Pradesh₹25,000

टेबल में दिए गए Colleges के अलावा भी आपको अन्य ढेर सारे कॉलेज मिल जायेंगे जो DMLT course offer करते हैं । आप इंटरनेट पर डीएमएलडी कोर्स ( शहर या राज्य का नाम ) डालकर सर्च कर सकते हैं ताकि आपको आपके घर के सबसे पास वाले कॉलेज का पता चल सके ।

Documents Required for DMLT admission 2021

अगर आप डीएमएलट कोर्स में दाखिला लेने जायेंगे तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी । बिना इन दस्तावेजों का आपका दाखिला कॉलेज में नहीं किया जायेगा । वे दस्तावेज हैं :

  • Class 10th marksheet and certificate
  • Class 12th marksheet and certificate
  • Transfer certificate
  • Migration certificate
  • Category & Income certificate
  • Application fee receipt
  • Aadhar Card

यह जरूरी है कि आप इन सभी दस्तावेजों को अपने साथ रखें । कभी कभार class 10th और 12th का exam admit card भी मांगा जाता है ताकि आपके details को verify किया जा सके । आपको अपने सभी academic documents साथ में रखने चाहिए ।

FAQs

नीचे मैंने इस कोर्स पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों यानि frequently asked questions को जोड़ा है । आप इन्हें पढ़कर अपने मन के अन्य प्रश्नों का उत्तर जान सकते हैं ।

1. क्या मैं DMLT के बाद एक pathology lab खोल सकता हूं ?

जी हां, आप इस कोर्स को करने के बाद अपनी pathology lab खोल सकते हैं । हालांकि, इसके लिए आपको जरूरी सभी documents बनवाने होंगे, license लेना होगा और काफी रुपए भी खर्च करने होंगे ।

2. क्या DMLT कोर्स के लिए NEET जरूरी है ?

इस कोर्स के लिए NEET करने की कोई जरूरत नहीं होती है । आप सीधे 12th करने के बाद कोर्स के लिए apply कर सकते हैं ।

3. DMLT करने के बाद में salary कितनी मिलती है ?

इस कोर्स को करने के बाद आप on average ₹25,000 रुपए प्रति महीने कमा सकते हैं । यह एक औसत मात्रा है, आप इससे कहीं ज्यादा की कमाई भी अपने अनुभव और specilization के हिसाब से कर सकते हैं ।

4. क्या कक्षा 10 के बाद इस कोर्स को कर सकते हैं ?

आप बिना कक्षा 10+2 पास किए इस कोर्स को नहीं कर सकते । आपके intermediate में कम से कम 50% अंक होने चाहिए और आपके विषय में English, Physics, Chemistry और Biology होना अनिवार्य है ।

5. DMLT Course Preparation Tips क्या है ?

अगर आप इस कोर्स के लिए praparation करना चाहते हैं तो आपको इसके entrance exam syllabus के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए । इसके बाद आपको उसी के आधार पर एक time table तैयार करना होगा । आपको required subjects के basics को अच्छे से revise करना होगा तभी जाकर आप इसके entrance exam को निकाल सकते हैं ।

What is DMLT course in Hindi – conclusion

हाल ही में हमने Covid-19 महामारी का भयंकर रूप देखा है और ऐसे दौर में healthcare के महत्व को भी हमने भलीभांति समझा । आज भारत में health workers और इससे जुड़े अन्य सेवाओं की भारी मांग है परंतु आपूर्ति बहुत कम । ऐसे में, अगर आप इस कोर्स को करते हैं तो यह आपके भविष्य के लिए बेहतर होगा । इस What is DMLT course in Hindi के आर्टिकल में मैंने आपको पूरी जानकारी दे दी है ।

आप इस जानकारी की मदद से कोर्स को अच्छे से समझ गए होंगे । अगर आपके मन में अभी भी प्रश्न हैं तो कॉमेंट के माध्यम से बताएं । इसके अलावा आर्टिकल और इस कोर्स पर आप अपनी राय भी कॉमेंट कर सकते हैं । अगर आप चाहते हैं कि अन्य लोगों की भी आर्टिकल से मदद हो तो उसे फेसबुक और WhatsApp पर शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.