13 Reasons Why Netflix web series in Hindi – storyline explained

अगर आपको hollywood web series देखना पसंद है जिसमें भरपूर thriller और suspense हो, तो आपको 13 Reasons Why Netflix web series जरूर देखना चाहिए । इसमें आपको romance, thriller, suspense और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा । इस आर्टिकल में मैं इस वेब सीरीज पर आपको पूरी जानकारी दूंगा और आपको यह भी बताऊंगा कि आप कहां से इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं ।

13 Reasons Why वेब सीरीज को मैंने पहले अपने पिछले Top hollywood web series आर्टिकल में भी लिस्ट किया था । व्यक्तिगत तौर पर मैंने यह वेब सीरीज देखी है इसलिए आपको इसकी storyline & reviews के साथ बताऊंगा कि आपको इसे देखना चाहिए या नहीं । इसके साथ ही इसे अगर आप बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आर्टिकल के अंत तक बने रहें ।

13 Reasons Why Netflix web series in Hindi

13 Reasons Why एक American teen drama streaming television series है जिसे IMDb पर 7.5/10 की स्टार रेटिंग मिली है । इस सीरीज को originally नेटफ्लिक्स पर प्रसारित किया था और इसके पहले एपिसोड को 31 March 2017 को रिलीज किया गया था । सीरीज में आपको भरपूर teen drama, mystery और psychological thriller देखने को मिलता है ।

इस वेब सीरीज के अब तक कुल 4 seasons और 49 episodes रिलीज किए जा चुके हैं । इसकी कहानी एक ऐसी लड़की पर आधारित है जिसने आत्महत्या की है और उस आत्महत्या का दोष उसने 13 अलग अलग लोगों पर मढ़ा है । ये 13 लोग कहीं न कहीं उसकी मौत के जिम्मेदार होते हैं । परंतु कैसे ? इस राज को जानने के लिए आपको यह वेब सीरीज जरूर देखनी चाहिए ।

आगे मैं वेब सीरीज की कहानी को थोड़ा विस्तार से बताऊंगा जोकि आपके लिए एक SPOILER होगा । अगर आपने वेब सीरीज अभी तक नहीं देखी है तो आगे दिए storyline को न पढ़ें ।

13 Reasons Why cast

अगर आप वेब सीरीज देख चुके हैं या देखने वाले हैं तो आपको इसके characters काफी पसंद आयेंगे । नीचे मैंने टेबल की मदद से सभी series cast की जानकारी दी है ।

CharacterCast
Clay JensenDylan Minnette
JessicaAlisha Boe
Hannah BakerKatherine Langford
TonyChristian Navarro
BryceJustin Prentice
Justin FoleyBrandon Flynn
ZachRoss Butler
Alex StandallMiles Heizer
TylerDevin Druid
MontgomeryTimothy
Ryan ShaverTommy Dorfman

ऊपर दिए गए किरदारों के अलावा अन्य कई किरदार भी 13 Reasons Why web series में शामिल हैं । सीरीज में सभी ने एक से बढ़कर एक एक्टिंग की है ।

13 Reasons Why Hindi dubbing artist

जब आप यह वेब सीरीज देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि इसकी dubbing वाकई कमाल की है । Netflix ने इसकी official Hindi dubbing कराई है इसलिए जाहिर सी बात है कि यह बेहतरीन ही होगी । परंतु, क्या आप जानते हैं कि किन डबिंग आर्टिस्ट्स ने 13 reasons Why in Hindi को अपनी आवाज दी है ? चलिए जानते हैं ।

CharacterHindi dubbing artist
Clay JensenRajesh Kava
Hannah BakerSumriddhi Shukla
Justin FoleyFeroz Khan
Tony PadillaAnshul Saxena
Jessica DavisMuskkaan Jaferi
Alex StandallVaibhab Thakkar
Zach DempseyFaheem Amin

इन सभी dubbing artists ने वेब सीरीज की हिंदी डबिंग में अपनी आवाज दी है । आपको बताते चलें कि ये सभी डबिंग आर्टिस्ट्स Chhota Bheem, Stranger Things, Doraemon जैसे shows में अपनी आवाज दे चुके हैं । आपको सबसे बेहतर आवाज सुमृद्धि शुक्ला की लगेगी जिन्होंने Hannah Baker को हिन्दी आवाज दिया है ।

Storyline

अब हम 13 Reasons Why storyline की बात करेंगे और मैं आपको हर सीजन के हिसाब से कहानी बताऊंगा । अगर आप यह वेब सीरीज देख चुके हैं और इसकी कहानी आपको समझ नहीं आई तो आप आगे पढ़ सकते हैं ।

Season 1 storyline

13 Reasons Why season 1 में सीरीज की शुरुआत से पूरी कहानी एक लड़की की आत्महत्या पर केंद्रित है और वह लड़की है Hannah Baker । आत्महत्या करने से पहले ही हन्ना 13 audio tapes रिकॉर्ड करती है जिसमें उसने आत्महत्या के कारण को बताया है । ये 13 टेप्स किसी न किसी दोषी की ओर इशारा करते हैं, जिन्होंने Hannah को आत्महत्या करने पर मजबूर किया था ।

Season 1 में ही हम दर्शकों को यह पता चल जाता है कि Hannah का Bryce Walker ने बलात्कार किया था और उसकी मौत का मुख्य जिम्मेदार वही है । इसके अलावा Justin Foley, Tyler Down और Marcus Cole ने Hannah को sexually harass और bully किया था और ये सभी उसके क्लासमेट थे । उसने इन सभी की शिकायत Mr Porter से करने की कोशिश की थी जोकि कॉलेज में guidance counsellor हैं ।

उन्होंने Hannah की बात को अनसुना कर दिया था । Clay Jensen जोकि इस सीरीज में एक तरह से मुख्य किरदार है, वह Bryce को यह कहते हुए रिकॉर्ड कर लेता है कि उसने Hannah का रेप किया था । इसके बाद वह Bryce के confession के साथ ही अन्य 13 recordings को Mr Porter को सौंप देता है । दूसरी तरह सीरीज के एक अन्य किरदार Jessica भी अपने पिता को बताती है कि उसका बलात्कार हुआ था और यह बलात्कारी Bryce ही था ।

इसके अलावा सीरीज में अन्य किरदार सच्चाई से नजरें छुपाते हुए नजर आते हैं । सीरीज का एक किरदार Alex खुद को इसलिए गोली मार लेता है क्योंकि वह Hannah की मौत के लिए खुद को सबसे बड़ा गुनहगार मानता है । सीरीज के अन्य किरदार भी इसी तरह की मानसिक तनाव से जूझते दिखाई देते हैं और पहले सीजन का अंत हो जाता है ।

Season 2 storyline

13 Reasons Why season 2 में हम दर्शकों को पता चलता है कि Hannah Baker के माता पिता स्कूल के खिलाफ केस हार जाते हैं । उन्होंने Hannah के स्कूल के खिलाफ केस किया था और उसकी आत्महत्या के पीछे स्कूल की लापरवाही बताया था परंतु स्कूल के खिलाफ कोई ऐक्शन नहीं लिया जाता । इन सबकी वजह से Hannah के माता पिता में दूरियां आने लगती हैं और वे divorce ले लेते हैं ।

इस सीरीज की एक बात सबसे अच्छी है और वह यह कि Jessica पुलिस को Bryce और Justin के बारे में सब कुछ बता देती है जिसके बाद कानूनी प्रक्रिया शुरू हो जाती है । Justin यह जानता था कि Bryce ने Jessica का नशे की हालत में बलात्कार किया था परंतु उसने यह सब छुपाया और कहानी की लीपापोती भी की, जिसकी वजह से उसे भी कटघरे में जाना पड़ा ।

सीजन 2 का अंत कुछ यूं होता है कि Tyler एक खतरनाक प्लानिंग करता है । इस प्लान के तहत वह स्कूल में 3 लोगों को गोली मारना चाहता है । इसकी वजह यह थी कि स्कूल के ही एक छात्र Monty और उसके दो दोस्तों ने उसके साथ मारपीट और उसका बलात्कार किया था । जब Clay को Tyler के इस प्लान के बारे में पता चलता है तो वह उसे शांत कराता है और अपने दोस्त Tony के साथ भेज देता है ।

Season 3 Storyline

13 Reasons Why की शुरुआत में ही हमें पता चलता है कि Bryce Walker की अचानक मौत हो गई है । पूरा स्कूल उसकी मौत से खुश भी था और साथ ही shocked भी । Bryce की मौत का दोष कई लोगों पर मढ़ने की कोशिश होती है परंतु अंत में पता चलता है कि Alex ने ही उसकी जान ले ली थी । Alex अच्छे से Bryce की सभी गुनाहों को जानता था इसलिए उसने ऐसा किया था ।

Homecoming game को यह खुलासा होता है कि Bryce एक बार Jessica से मिलकर यह confess करना चाहता था कि उसने उसका बलात्कार किया था । परंतु, Zach उसे पहले ही मारकर उसके हाथ पैर तोड़ देता है । जब Alex और Jessica किसी तरह Bryce से मिलते हैं तो उसे एक नदी के किनारे घायल अवस्था में पाते हैं । Bryce एक वॉयस रिकॉर्डिंग Jessica को देता है जिसमें उसने कन्फेस किया है कि उसी ने Jess का रेप किया था ।

इसके बाद वह Alex से मदद मांगता है क्योंकि वह घायल होता है । परंतु Alex को वह सभी पल याद आते हैं जब Bryce ने उसे चोट पहुंचाया था । इसलिए वह Bryce की मदद करने के बजाय नदी में धकेल देता है और उसकी मृत्यु हो जाती है । इस तरह Season 3 की कहानी भी खत्म हो जाती है ।

13 Reasons Why season 4 storyline

13 Reasons Why season 4 सीरीज का अंतिम सीजन है और इसमें हम दर्शकों के लिए काफी shocking scenes दिखाए जाए हैं । इस सीरीज में वे सभी लोग अपने माता पिता से गुजारिश करते हैं कि उन्हें Hannah के केस से जल्द से जल्द हटाया जाए जो कहीं न कहीं Hannah की मौत के जिम्मेदार थे । Clay Jensen यह स्वीकार करता है कि स्कूल में हुई बड़ी तोड़ फोड़ के पीछे उसका हाथ था ।

दूसरी तरफ Justin अपने पेरेंट्स को बताता है कि वह अब पहले जैसा हो चुका है और सुधार चुका है । Charlie St. George अपने पेरेंट्स से कन्फेस करता है कि वह एक Bisexual है और Alex के साथ dating करता है । इसके बाद सब कुछ नोर्मल और बढ़िया चल रहा होता है कि अचानक से Justin के मरने की खबर सामने आती है ।

सीरीज के अंत में हम दर्शकों को पता चलता है कि Justin को AIDS था । वह एक drug addict था और उसे नए नए लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाना पसंद था जिसकी वजह से यह बीमारी और खतरनाक हो गई थी । मरने से पहले वह Jessica को अपने सच्चे प्यार के बारे में बताता है और फिर उसकी मौत हो जाती है । इसके बाद कहानी में सभी अपने अपने गुनाह कबूल कर लेते हैं और Move On करते हैं और कहानी खत्म हो जाती है । आशा है कि आप 13 reasons why ending explained समझ गए होंगे ।

Download 13 Reasons Why in Hindi dubbed

अगर आप 13 Reasons Why web series in Hindi dubbed को download करना चाहते हैं तो आपके पास 3 रास्ते हैं । मैं Recommend करूंगा कि अगर आप psychology thriller और teen drama देखना पसंद करते हैं तो इस वेब सीरीज को जरूर देखें ।

1. सबसे पहले आप इस वेब सीरीज के original platform Netflix की मदद से सीरीज को हिंदी डब्ड डाउनलोड या online stream कर सकते हैं ।

Go on Netflix

2. दूसरे स्थान पर आता है PRmovies का नाम । यह एक pirated & illegal site है जहां से कोई भी मूवी या वेब सीरीज को डाउनलोड किया जा सकता है । यह एक pirated site है इसलिए न हम इसका direct link दे सकते हैं और न ही इसे endorse करते हैं । यह सिर्फ जानकारी मात्र के लिए है ।

Download 13 Reasons Why from PRmovies guide

3. अंत में आप Telegram की मदद से भी इस वेब सीरीज को डाउनलोड कर सकते हैं । आपको बस नीचे दिए लिंक में बताए गए Telegram channels को ज्वाइन करना है । इसके बाद आप इस वेब सीरीज को उन चैनल्स में खोजें और सीरीज डाउनलोड कर लें ।

Top movies & web series Telegram channels

Conclusion

13 Reasons Why web series in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि इसकी कहानी क्या है, इसके cast और dubbing artists कौन कौन हैं । इसके अलावा, मैंने आपको कुल 3 रास्ते भी बताएं हैं जिनकी मदद से आप इस वेब सीरीज को download या online stream कर सकते हैं ।

अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.