What Is Web Series In Hindi With Example – वेब सीरीज क्या है

आज के समय में फिल्मों से ज्यादा वेब सीरीज की प्रसिद्धि देश दुनिया में बढ़ी है । ढेरों OTT Platforms जैसे Netflix, Amazon Prime, Hotstar, ULLU इत्यादि हाल के कुछ एक दो सालों में काफी पॉपुलर हुए हैं । आपने भी अवश्य ही कई वेब सीरीज देखी होंगी लेकिन क्या आपको पता है कि What is web series in Hindi ?

यानि कि एक वेब सीरीज क्या होता है ? हम किस एंटरटेनमेंट या सिनेमा को वेब सीरीज का दर्ज देंगे ? Web series example क्या क्या हैं ? इन सभी प्रश्नों का विस्तृत उत्तर मैं आपको इस आर्टिकल में दूंगा । फिल्मों और वेब सीरीज के साथ ही फिल्म सीरीज और वेब सीरीज के अंतर को भी आपको समझाऊंगा । इसलिए आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

What is Web Series in Hindi

एक Web Series किसी एक ही विषय या कहानी पर बनाई गई episodes या serials का संग्रह है । यह टेलीविजन सीरियल या सीरीज की ही तरह होता है लेकिन इसकी अवधि कम होती है । इसके अलावा वेब सीरीज बनाने में टीवी सीरीज बनाने के मुकाबले कम खर्च आता है ।

उदाहरण के तौर पर, तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक टेलीविजन सीरीज या सीरियल है तो वहीं The Family Man एक वेब सीरीज है । जब हम बात करते हैं वेब सीरीज की तो इसे मुख्य रूप से OTT Platform के दर्शकों के लिए बनाया जाता है । लेकिन टीवी सीरीज टेलीविजन के दर्शकों के लिए तैयार किया जाता है । इस तरह आप फिल्म और वह सीरीज के अंतर को समझ गए होंगे ।

Web Series कहां देख सकते हैं ?

अबतक आप समझ चुके हैं कि What is web series in Hindi । लेकिन, अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि आप कहां से इन्हें देख सकते हैं ? इन्हें ज्यादातर OTT Platforms ही बनाते हैं या rights खरीदकर दिखाते हैं । कुछ पॉपुलर प्लेटफार्म्स हैं:

  • Netflix
  • Amazon Prime
  • Disney Hotstar
  • Ullu
  • ALTBalaji
  • MX Player
  • Voot

ज्यादातर platforms paid हैं यानि कि अगर आप इन प्लेटफॉर्म की मदद से सीरीज को देखना चाहते हैं तो आपको एक निश्चित राशि देनी होगी । इसके अलावा, आपके पास pirated sites से भी web series देखने का मौका है जैसे PRmovies की मदद से । लेकिन, यह एक illegal तरीका है जो कानूनन जुर्म है । इसके अलावा, पायरेटेड साइट्स से कंटेंट एक्सेस करना जोखिम भरा है ।

Web Series in Hindi with Example

अब तक आप समझ गए जिन्हें कि वेब सीरीज क्या है । चलिए अब मैं आपको एक उदाहरण के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से समझाता हूं । अगर आपने कभी Sex Education वेब सीरीज देखी है या आप नेटफ्लिक्स की मदद से इसे देखते हैं तो आपको पता चलेगा कि यह एक खास विषय पर आधारित है । यह पूरी वेब सीरीज teens के मन में सेक्स से जुड़े प्रश्नों, रिश्ते नाते और दोस्ती पर आधारित है ।

जब आप इस वेब सीरीज को देखते हैं तो पाते हैं कि इसके कई episodes हैं । जब हम फिल्में देखते हैं तो कोई कहानी एक ही वीडियो में शुरू होकर अंत हो जाती है । लेकिन, वेब सीरीज के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं है । इसमें कहानी या विषय तो एक होगा लेकिन इसके episodes अलग अलग होंगे । इसके अलावा जहां एक फिल्म ज्यादातर 2 घंटे की होती है तो एक वेब सीरीज का एक एपिसोड 45 से 50 मिनट का हो सकता है ।

Sex Education Web Series के अब तक कुल 3 Seasons रिलीज किए जा चुके हैं । वेब सीरीज में सीजन का अर्थ होता है अध्याय । तो वहीं episodes का अर्थ होता है एक मुख्य अध्याय की छोटी छोटी घटनाएं । सेक्स एजुकेशन के इन तीनों सीजन के अबतक कुल 24 episodes को रिलीज किया जा चुका है । मुझे उम्मीद है कि आपको Web Series meaning in Hindi समझ आ गया होगा ।

Top 10 Hindi Web Series

मैं आपको नीचे Top 10 Hindi Web Series List दे रहा हूं जिन्हें आप देख सकते हैं । सभी वेब सीरीज आपको हिंदी में या Hindi dubbed आसानी से मिल जायेंगी । हालांकि मैने पहले से Best Hindi Hot Web Series और Hollywood Web Series in Hindi की एक विस्तृत लिस्ट तैयार की है, जिसे आप चेक कर सकते हैं ।

  • The Family Man
  • Special Ops
  • Death Note
  • 13 Reasons Why
  • Money Heist
  • Vikings
  • Money Heist
  • Dark
  • Rudra
  • Panchayat

वेब सीरीज और फिल्म सीरीज में अंतर

आपने यह तो अच्छे से जान लिया कि What is web series in Hindi । लेकिन क्या आप जानते हैं कि Film Series क्या होती है ? आपने अक्सर फिल्म सीरीज के बारे में सुना होगा और आज के समय में तो काफी मात्रा में फिल्म सीरीज भी बन रही हैं । लेकिन ये होती क्या हैं ?

देखिए, जब भी बात सीरीज की आती है तो बस आप इतना समझ लीजिए कि इसका अर्थ होता है शृंखला या क्रम । इसी प्रकार से फिल्म सीरीज का अर्थ हुआ फिल्मों की शृंखला या क्रम और वेब सीरीज का अर्थ हुआ सीरियल्स या एपिसोड्स की शृंखला । उदाहरण के तौर पर X Men Movie Series को आप ले सकते हैं । सबसे पहले X-Men फिल्म वर्ष 2000 में आई, लेकिन फिल्म का अंत काफी रोचक होने और लोगों को पसंद आने की वजह से अन्य फिल्में भी इसी नाम से आने लगी ।

X-Men की अलग अलग फिल्में अलग अलग वर्षों में आईं लेकिन ज्यादातर कहानी एक जैसी ही थी और किरदार भी । इसी तरह आप The Avengers movie series को देख सकते हैं जिसमें Iron Man, Thor, Hulk इत्यादि आए और ये सभी कहीं न कहीं एक दूसरे से जुड़े थे । इनकी कहानियां कहीं न कहीं एक दूसरे से जुड़ी थीं और अंत में Avengers Endgame आया । इस तरह से आप वेब सीरीज और फिल्म सीरीज में भी अंतर समझ गए होंगे ।

Conclusion

जब किसी विषय या कहानी को केंद्र में रखकर एक से ज्यादा episodes या serials बनाए जाते हैं तो उसे वेब सीरीज कहते हैं । ये एक टीवी सीरियल से कई मायनों में अलग होते हैं । इसी प्रकार किसी विषय, घटना या व्यक्ति को केंद्र में रखकर अगर फिल्मों की शृंखला बनाई जाती है तो इसे फिल्म सीरीज कहेंगे । इससे आपको समझ आ गया होगा कि What is web series in Hindi with example!

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, कॉमेंट करके बताएं । अगर आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.