Appearing Student Meaning in Hindi – अपीयरिंग स्टूडेंट क्या होते हैं ?

आपने अक्सर Appearing Student सुना होगा । अक्सर यह शब्द किसी परीक्षा या प्रतियोगिता के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसका अर्थ हम आज इस आर्टिकल में जानेंगे । अगर आप अपीयरिंग स्टूडेंट क्या होते हैं इसका अर्थ नहीं जानते तो आर्टिकल के अंत तक बने रहें ।

न सिर्फ मैं आपको अपीयरिंग स्टूडेंट का हिंदी अर्थ बताऊंगा बल्कि आप यह भी जानेंगे कि इसे कब कब प्रयोग किया जाता है । साथ ही मैं आपको कुछ उदाहरण भी दे दूंगा ताकि आपका पूरा doubt clear हो जाए । तो चलिए जानते हैं कि Appearing student meaning in Hindi क्या है ।

Appearing Student Meaning in Hindi

इसका अर्थ यह होता है कि किसी परीक्षा या प्रतियोगिता विशेष के लिए कोई छात्र उपस्तिथि दर्ज कराएगा और परीक्षा देगा । अक्सर आपने सुना होगा B.A. Appearing शब्द सुना होगा जिसका अर्थ है कि बीए कोर्स या परीक्षा के लिए निश्चित छात्र उपस्थित होकर परीक्षा दे सकते हैं ।

चलिए इसे एक सरल उदाहरण से समझते हैं, आपके अक्सर देखा होगा कि SSC CGL जैसे अन्य एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय Status में Passed/Appearing लिखा आता है । आपको इन दोनों में से कोई एक चुनना होता है । SSC CGL का फॉर्म वही लोग भर सकते हैं जिन्होंने अपना Bachelor Degree हासिल कर ली है ।

लेकिन अगर आप अपने Graduation के अंतिम साल में हैं और अपना last semester की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आप भी फॉर्म को fill कर सकते हैं । ऐसा क्यों ? ऐसा इसलिए क्योंकि बोर्ड ने छात्रों की यह सुविधा दिया है कि जो छात्र अपने graduation के अंतिम वर्ष में हैं और अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठने जा रहे हैं यानि last year B.A. exam appearing student हैं वे फॉर्म को भर सकते हैं ।

Appearing meaning in education in Hindi

यह शब्द मुख्य रूप से education के क्षेत्र में उपयोग में लाया जाता है । शिक्षा के क्षेत्र में भी इस शब्द का अर्थ यही होता है कि किसी परीक्षा या प्रतियोगिता के लिए एक निश्चित संख्या में विद्यार्थी उपस्थित होंगे और परीक्षा को देंगे । अब मैं आपको एक और उदाहरण दे देता हूं ताकि आपके सारे doubts clear हो जाएं ।

मान लीजिए कि किसी कॉलेज में entrance exam है जिसके लिए कुल 32,000 छात्रों ने अप्लाई किया है । लेकिन जरूरी तो नहीं कि ये सारे छात्रों का application accept कर ही लिया जाए । इनमें से मान लेते हैं कि मात्र 30,000 छात्रों का आवेदन स्वीकार कर लिया गया । इस तरह इस प्रवेश परीक्षा में कुल 30,000 student appearing हो रहे हैं यानि परीक्षा में इतने छात्रों की उपस्थिति संभावित है ।

What are appeared candidates in Hindi ?

Appearing Student Meaning in Hindi

आप यह तो जान चुके हैं कि Appearing Student का क्या अर्थ है लेकिन अक्सर appeared student शब्द का भी प्रयोग किया जाता है । Appearing में आप देख सकते हैं कि यह Present Participle या Gerund है लेकिन appeared में आप साफ साफ समझ रहे होंगे कि यह भूतकाल का शब्द है यानि Verb का 3rd form ।

इसका अर्थ हम ऊपर दिए गए उदाहरण से ही समझते हैं । 32,000 छात्रों ने फॉर्म भरा था लेकिन 30,000 छात्रों का ही एप्लीकेशन स्वीकार किया गया । लेकिन परीक्षा देने मात्र 25,000 छात्र ही उपस्थित हुए और उन्होंने परीक्षा को दिया । ऐसे में वे 25,000 छात्र appeared candidates या students कहलाएंगे ।

Conclusion

ऊपर दिए गए 2 उदाहरणों की मदद से आप अच्छे से समझ गए होगे कि Appearing student meaning in hindi क्या है और इसे कब और कैसे उपयोग में लाया जाता है । इसके साथ ही मैंने अन्य वाक्यों/शब्दों का अर्थ भी आपको आर्टिकल में समझा दिया है जिससे कि मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सारी बातें समझ गए होंगे ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे नीचे दिए गए sharing buttons की मदद से आर्टिकल शेयर करें । अगर आपके मन में इस टॉपिक से जुड़े अन्य प्रश्न हैं तो आप उसे नीचे पूछ सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.