Student Portfolio in Hindi – स्टूडेंट अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाएं

अगर आप स्कूल/कॉलेज के छात्र हैं तो आपने portfolio के बारे में जरूर सुना होगा । हो सकता है कि आपको स्टूडेंट पोर्टफोलियो तैयार करने के लिए भी कहा गया हो । परंतु यह होता क्या है ? छात्र अपना पोर्टफोलियो कैसे तैयार करें ? पोर्टफोलियो के फायदे क्या हैं ? इन सभी प्रश्नों का उत्तर अगर आप नहीं जानते तो Student portfolio in Hindi के इस आर्टिकल के अंत तक बनें रहें ।

इस आर्टिकल में आपको मैं Student Portfolio से जुड़ी हर जानकारी दूंगा जिसकी आपको जरूरत है । आप चाहें तो online tools की मदद से भी portfolio बना सकते हैं जिसकी जानकारी आपको आर्टिकल के अंत में दी जाएगी ।

यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ Students के लिए ही नहीं है, कोई भी इस आर्टिकल की मदद से आसानी से एक portfolio बना सकता है ।

Portfolio क्या होता है ?

Portfolio क्या होता है

एक Portfolio किसी व्यक्ति के द्वारा प्राप्त उपलब्धियों का विस्तृत वर्णन होता है । इसमें क्रमवार ढंग से किसी व्यक्ति के द्वारा अर्जित उपलब्धियां की गुणवत्ता को दर्शाने का कार्य करता है । यह काफी हद तक resume की ही तरह होता है लेकिन पोर्टफोलियो का मुख्य मकसद व्यक्ति के कार्यों का मूल्यांकन होता है ।

एक पोर्टफोलियो की मदद से आप आप सफलताओं और उपलब्धियों को दर्शाते हैं ताकि आपका मूल्यांकन हो सके । यह आपको यह भी पहचानने में मदद करता है कि आप किस स्तिथि में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं । बात करें Portfolio meaning in Hindi की तो यह संविभाग, निवेश सूची, पेटिका, खुले पत्र और राज्य के मंत्री का पद इत्यादि होता है । पोर्टफोलियो शब्द को शिक्षा से लेकर निवेशादि क्षेत्रों में इस्तेमाल करने की वजह से इसका अर्थ भी भिन्न भिन्न होता है ।

Student portfolio क्या है ?

Student Portfolio किसी छात्र द्वारा संपन्न कार्यों और शिक्षा के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों का विवरण है । स्टूडेंट पोर्टफोलियो किसी छात्र द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों को दर्शाने के साथ ही उनका मूल्यांकन करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

इसे बनाने का मुख्य मकसद यही होता है कि उस छात्र द्वारा अर्जित उपलब्धियो और विभिन्न क्षेत्रों में सहभागिता को संरक्षित किया जा सके ताकि बाद में मूल्यांकन प्रक्रिया आसान हो सके । इसके अलावा किसी विद्यार्थी के प्रदर्शन के बीच के अंतर को भी परखने में स्टूडेंट पोर्टफोलियो मदद करता है ।

मान लीजिए कि आप एक छात्र हैं और आपने वर्ष 2018 में हुए गणित के एक प्रतियोगिता परीक्षा ( Olympiad ) में आपने 86% अंक हासिल किए । लेकिन अगले वर्ष 2019 में उसी परीक्षा में आपने 91% अंक हासिल किया यानि कि पिछले वर्ष की तुलना में आपने ज्यादा बेहतर किया और यह आपकी एक उपलब्धि है जिसे student portfolio में आप जगह दे सकते हैं ।

Examples of student portfolio in Hindi

नीचे मैं आपको स्टूडेंट पोर्टफोलियो से जुड़े कुछ उदाहरण देकर समझाता हूं कि यह क्या होता है और इसमें कौन कौन सी चीजें लिखी जाती हैं ।

Example: 1
कक्षा 6th के छात्रों छात्रों को अगर उनके विज्ञान विषय के शिक्षक एक पोर्टफोलियो बनाने के लिए कहते हैं । ऐसे में कक्षा के छात्र एक ऐसा पोर्टफोलियो तैयार करेंगे जिसमें उन्हें निम्नलिखित चीजें जोड़नी होंगी:

1. उनके द्वारा उस वर्ष विज्ञान विषय में प्राप्त अंक

2. छात्रों द्वारा बनवाए गए परियोजना कार्य ( project work )

3. छात्रों द्वारा किए गए विभिन्न experiments

4. उनके द्वारा बनाए गए chart papers, graphs

5. अगर छात्रों ने कभी विज्ञान विषय से संबंधित किसी प्रतियोगी परीक्षा में कोई उपलब्धि हासिल की हो

6. किसी प्रतिष्ठित या बड़े मंच पर प्रदर्शन, भाषण इत्यादि

Example: 2
मान लीजिए कि आप फोटोग्राफी का कोर्स करते हैं और आपसे पोर्टफोलियो मांगा जाता है । तो ऐसे में आप पोर्टफोलियो में क्या क्या लिखेंगे या include करेंगे ?

1. आपकी top 6 या top 10 खींची हुई तस्वीरें

2. अगर आपने किसी अन्य institute या mentor से फोटोग्राफी सीखी हो तो उसका सर्टिफिकेट

3. अगर आपकी तस्वीरों को किसी प्रतियोगिता में चूना गया हो या आप जीते हों तो उसका सर्टिफिकेट

4. अगर आप किसी टेलीविजन या बड़े फोटोग्राफी प्रोडक्शन हाउस के साथ जुड़े हों तो उसका सर्टिफिकेट

5. अगर आपने फोटोग्राफी में internship की है तो उसका सर्टिफिकेट

मुझे उम्मीद है कि आपको student portfolio examples समझ में आए होंगे और अब आप समझ गए होंगे कि एक पोर्टफोलियो में किन किन चीजों को जोड़ा जाता है । आप बस यह समझ लें कि आपके हिसाब से आपने अपने जीवन के क्षेत्र में जो उपलब्धियां हासिल की हैं ( relevant ) उन्हें आप पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं ।

Online Portfolio कैसे बनाएं ?

अब अगर आप एक student portfolio बनाना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा । Portfolio online भी बनाया जा सकता है और ऑफलाइन भी । सबसे पहले हम ऑफलाइन तरीकों के बारे में जानेंगे कि आप पोर्टफोलियो कैसे बना सकते हैं ।

1. सबसे पहले index बनाएं

पोर्टफोलियो हमेशा बड़े होते हैं जिनमें सभी जानकारियां विस्तृत रुओब्से लिखी गई होती हैं । ऐसे में अगर आप शुरुआत में table of contents या index page बनाते हैं तो लोगों को पढ़ने में आसानी होगी । अगर आप नहीं जानते हैं कि इंडेक्स कैसे बनाएं तो How to make index in Hindi का यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं ।

इंडेक्स बनाते समय आपको कुछ बेहद ही जरूरी चीजों का ध्यान रखना है:

  • Heading यानि शीर्षक को सही सही लिखें
  • आपकी हेडिंग और sub heading ज्यादा बड़ी नहीं होनी चाहिए
  • आपका इंडेक्स एक से पेज का न हो
  • फालतू का डेकोरेशन इस पेज पर न करें

2. Resume भी साथ में बनाएं

मेरा मानना है कि आपको हर एक परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए इसलिए एक resume बनाकर तैयार रखना एक स्मार्ट चॉइस होगा । आप इसे पोर्टफोलियो के शुरुआत में ही अटैच कर सकते हैं ताकि अगर सामने वाला व्यक्ति रिज्यूमे की मांग करें तो आप तुरंत उसे दे सकें । अगर आप नहीं जानते कि resume कैसे बनाएं तो आप how to make a resume in Hindi का आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

एक resume में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी सही सही लिखनी होती है साथ ही academic और professional achievements को भी लिख सकते हैं । यह आपके पोर्टफोलियो के लिए एक plus point होगा ।

3. अपने लक्ष्यों के बारे में लिखें

जी हां, Student portfolio में सिर्फ और सिर्फ उपलब्धियों के बारे में ही नहीं बल्कि लक्ष्यों ( goals ) के बारे में भी लिखें । हम सभी के कुछ न कुछ लक्ष्य होते हैं जिन्हें हम एक समय बाद पाना चाहते हैं । लक्ष्य दो प्रकार के होते हैं; Short term और long term ।

सबसे पहले short term goals के बारे में लिखें और बताएं कि आप 1 से 2 वर्षों में खुद को कहां देखना चाहते हैं । इसके बाद long term goals में लिखें कि अगले 5 से 7 वर्षों में आप कहां पहुंचना चाहते हैं । इसके साथ ही आप इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए क्या चीजें अपना रहे हैं, उनके बारे में भी बता सकते हैं ।

4. अपने skills और achievements के बारे में विस्तारपूर्वक बताएं

अब बारी आती है student portfolio की सबसे मुख्य हिस्से की, और वह है अपनी उपलब्धियों और कौशल को उजागर करना । पोर्टफोलियो का यह हिस्सा काफी महत्वपूर्ण है और यह आपके पूरे पोर्टफोलियो को परिभाषित भी करता है इसलिए सविस्तार इसे लिखें ।

आपने अब तक क्या सीखा, क्या कार्य अनुभव रहा, आपके अंदर क्या कौशल या क्षमताएं हैं इत्यादि आपको लिखना है । इन्हें लिखते समय आप यह भी बता सकते हैं कि ये किस तरह से आपके लक्ष्यों को पूरा करने में सहायक होंगे । जैसे अगर आपका लक्ष्य शिक्षक बनने का है तो आप लिख सकते हैं कि आपकी communication skills अच्छी है, आप एक अच्छे वक्ता हैं, इत्यादि ।

5. अपने कार्य का उदाहरण प्रस्तुत करें

आपके द्वारा student portfolio में लिखी गई बातों का विश्वास कौन करेगा अगर आप proof ही नहीं देंगे । इसलिए आपको samples भी पोर्टफोलियो में जोड़ने होंगे । आप जिस भी क्षेत्र में हैं या जाना चाहते हैं उससे जुड़े कार्य अनुभव, कौशल, सफलताओं और उपलब्धियों का certificate, samples इत्यादि पोर्टफोलियो में जरूर जोड़ें ।

एक content writer अपने blog posts, articles इत्यादि के सैंपल को पोर्टफोलियो में जोड़ सकता है । अगर आप इतिहास विषय के छात्र हैं तो अपने द्वारा बनाए गए project works, research papers, featured speeches इत्यादि के सैंपल पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं ।

6. Testimonials और recommendations जोड़ें

Testimonial का अर्थ होता है प्रमाणपत्र जिन्हें आपको अलग अलग जगहों से मिला हुआ है और recommendations का अर्थ है कि अगर आपके क्षेत्र के अनुभवी व्यक्ति या संस्था आपके नाम को किसी कार्य के लिए सुझाव देती है या प्रस्तावित करती है । मान लीजिए कि आपने कहीं कार्य किया है और आपके काम से कंपनी या संस्था खुश थी तो वहां के manager इत्यादि एक प्रशंसा पत्र आपके नाम लिख सकते हैं ।

यह आपके portfolio को ज्यादा बेहतर बनाता है । customers, clients, employers, co-workers, professors, या reviewers द्वारा आपके लिए की गई सिफारिशों को आप जोड़ सकते हैं ।

7. पुरस्कारों और सम्मानों को portfolio में स्थान दें

अगर आपने अपने कार्य क्षेत्र में पुरस्कार और सम्मान पाया है तो आपको उन्हें अपने student portfolio में अवश्य जोड़ना चाहिए । कई ऐसे छात्र हैं जिन्हें उनके द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, खेलों में scholarships, awards & honours मिले होंगे । इनकी फोटोकॉपी को आप पोर्टफोलियो में जरूर जोड़ें को आपको पोर्टफोलियो को ज्यादा बेहतर बनाएगी ।

कई बार ऐसा भी होता है कि आपने जिन प्रतियोगिताओं इत्यादि में भाग लिया था, उसके प्रमाणपत्र आपको नहीं मिले या खो गए । ऐसे में आप उस प्रतियोगिता का नाम, वर्ष, मुख्य विषय जैसी जरूरी जानकारियां भी लिख सकते हैं ।

8. अपने शिक्षण उपलब्धियों की जानकारी दें

अंत में आपको अपने शिक्षण उपलब्धियों की जानकारी भी student portfolio में देनी होगी । आपने शिक्षा के दौरान किन कोर्स को कब से कब तक किया और आपको कौन कौन सी डिग्रियां मिली हैं, उनकी जानकारी आप पोर्टफोलियो में दें ।

आप अपनी school/college की degree, certificates, licenses को सूचीबद्ध तरीके से लिखें । इसके साथ ही अगर आप उन documents के प्रूफ भी मुमकिन हो तो पोर्टफोलियो के साथ जोड़ें । इससे आपका पोर्टफोलियो ज्यादा बेहतर बनेगा ।

Online Student Portfolio कैसे बनाएं ?

आज के digital युग में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है ऐसे में आप अपना पोर्टफोलियो भी ऑनलाइन ही बना सकते हैं । ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाना काफी आसान है । मैं आपको Adobe portfolio maker की मदद से बताऊंगा कि आप कैसे इसे बना सकते हैं ।

  • सबसे पहले adobe online portfolio maker पर जाएं
  • यहां आपको ढेरों portfolio designs & themes मिल जायेंगी, इनमें से एक चुनें
  • इसके बीएड theme preview होगा, आपको use this theme चुनना है
  • इसके बाद आपके सामने पूरा template होगा, आपको बस उन्हें अपने हिसाब से एडिट करना होगा
  • ऊपर मैंने विस्तार से आपको बताया है कि आपको क्या क्या include करना है
  • जब सारी editings आप कर लें तो अंत में आपको publish site पर क्लिक करना होगा

और इस तरह आपकी site publish हो जायेगा । आप चाहें तो site preview करके देख सकते हैं कि उसका look & feel कैसा है । ज्यादा मदद के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं ।

Online portfolio maker

Adobe के अलावा अन्य ढेरों online portfolio makers हैं जिनकी मदद से आप एक बढ़िया सा पोर्टफोलियो बना सकते हैं । इन साइट्स के नाम मैं नीचे दे रहा हूं । इनमें से कई paid हैं तो कई free भी ।

इन साइट्स की मदद से पोर्टफोलियो बनाना काफी आसान है और आप मुफ्त में भी student portfolio बना सकते हैं । Adobe पर college students के लिए 1 साल का पोर्टफोलियो मेकर फ्री है इसलिए अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं तो इस ऑफर का लुफ्त जरूर लें ।

Conclusion on Student Portfolio

आज के समय में portfolio का महत्व काफी बढ़ गया है और अब कंपनियां, स्कूल ही जगह से पोर्टफोलियो की मांग हो रही है । इसलिए मैंने Student portfolio in Hindi का यह आर्टिकल तैयार किया है । अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ।

अगर आपके मन में आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तो कॉमेंट में पूछें । इसके साथ ही आप अपनी राय/सुझाव भी कॉमेंट में दे सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.