Bluehost Review 2022: ब्लूहोस्ट होस्टिंग खरीदें या नहीं ?

किसी भी वेबसाइट के लिए Hosting का होना बहुत जरूरी है । अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसकी सभी फाइल्स को एक जगह स्टोर करके रखना जरूरी हो जाता है ताकि कोई भी उन्हें आसानी से access कर सके । इसमें वेब होस्टिंग आपकी मदद करता है जिसे आप कई web hosting providers से खरीद सकते हैं, लेकिन उनमें सबसे बेहतरीन Bluehost ही है ।

Note: This article may contain affiliate links. Read full disclosure.

Bluehost review in Hindi के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि ब्लूहोस्ट सबसे बेहतरीन क्यों है ? इसके Pros & Cons क्या क्या हैं ? इसकी pricing, uptime, security, help & support कैसा है, इन सभी बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी जायेगी । अंत में इसके alternatives की जानकारी भी आपको दी जायेगी ।

Bluehost क्या है ?

Image Source: Bluehost.in

Bluehost एक web hosting company है जिसे वर्डप्रेस भी रिकमेंड करता है । यह दुनिया की सबसे बड़ी वेब होस्टिंग कम्पनी है जिसकी शुरुआत वर्ष 2003 में हुई थी । ब्लूहॉस्ट अपने ग्राहकों को 1 वर्ष के लिए Free Domain और Free SSL देता है और साथ ही इसका कस्टमर सपोर्ट सर्विस बेहतरीन है ।

Web Hosting Offer

अगर आप बेहद ही कम खर्च में अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको Bluehost Hosting खरीदनी चाहिए । मात्र 149 रुपए/महीने में आप होस्टिंग खरीद सकते हैं जिसके साथ आपको डोमेन और एसएसएल मुफ्त मिलता है ।
Buy Now

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि क्या Bluehost आपके लिए एक बढ़िया चॉइस है ? क्या आपको ब्लूहोस्ट की होस्टिंग सर्विस लेनी चाहिए ? इसका renewal price क्या है ? इन सभी प्रश्नों के उत्तर आप विस्तार से जानेंगे । यह एक honest Bluehost review होगा और आपकी वही जानकारी दी जायेगी जो सच होगी और आपके काम की होगी ।

Bluehost Hosting: Pros & Cons

हर वेब होस्टिंग कम्पनी के कुछ Pros और Cons होते ही हैं और ब्लूहोस्ट उनमें से अलग नहीं है । नीचे इसकी पूरी जानकारी दी गई है ताकि आप सही निर्णय ले सकें ।

1. Bluehost Pros

सबसे पहले हम बात करेंगे कि benefits of Bluehost hosting क्या क्या है । इन फायदों को देखते हुए आप अपनी सहूलियत के हिसाब से होस्टिंग खरीद सकते हैं । ये फायदे इस प्रकार हैं:

  • इनकी कीमतें काफी किफायती हैं, यानि काफी कम बजट में भी आप वेबसाइट शुरू कर सकते हैं ।
  • यह आपको 99.99% uptime की गारंटी देता है ।
  • आपको हमेशा के लिए बिल्कुल मुफ्त SSL और CDN मिलता है ।
  • जैसे ही आप Signup करेंगे आपको 1 साल के लिए Domain Name बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा ।
  • 30 Day money back guarantee है इसलिए आप अपनी सहूलियत के हिसाब से निर्णय ले सकते हैं ।
  • One Click WordPress install होने की वजह से आप आसानी से वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं ।

2. Bluehost Cons

हर सिक्के के दो पहलू अवश्य होते हैं । Bluehost के कुछ negative points इस प्रकार हैं जिन्हें आपको अवश्य ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप सही निर्णय ले सकें ।

  • 1 वर्ष के बाद domain renew करवाना आपको काफी महंगा पड़ेगा ।
  • Unlimited Hosting कुछ मायनों में सिर्फ दिखावा है ।
  • अगर आप account upgrade कराते हैं तो यह आपके लिए महंगा साबित होगा ।
  • Site migration मुफ्त नहीं है और इसके लिए आपको रुपए देने होंगे ।

Bluehost आपके लिए बेहतर क्यों ?

ज्यादातर संभावना है कि आप एक नई वेबसाइट की शुरुआत करना चाहते हैं और यह आप पहली बार कर रहे हैं । ऐसे में आपको उसी Hosting Provider से वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए जो beginner friendly हो और Bluehost इसपर खरा उतरता है । जब आप Bluehost Signup करेंगे तो यह आपके लिए ऑटोमेटिकली WordPress install कर देगा ।

अगर आपको ज्यादा technical knowledge नहीं है और आपको WordPress Dashboard पर बिना किसी रुकावट के जाने की जल्दी है तो इसमें ब्लूहोस्ट आपकी मदद करता है । यह सिर्फ 1 click में वर्डप्रेस इंस्टॉल कर देता है जिसकी वजह से आपको कोई भी दिक्कत नहीं होती है । इसके अलावा आपको खुद का एक control panel भी दिया जाता है जहां से आप पूरी वेबसाइट को मैनेज भी कर सकते हैं ।

सबसे जरूरी बात यह है कि एक beginner के लिए वेबसाइट की शुरुआत करना काफी मुश्किल होता है । इसमें कई सारी दिक्कतें आती हैं और कई बार आपकी वेबसाइट में error दिखाई देने लगता है । इन सभी परिस्थितियों में Bluehost customer care service आपकी काफी मदद करते हैं । दुनियाभर के reviewers ने ऐसा पाया है कि इनका कस्टमर सपोर्ट सिस्टम काफी अच्छा है ।

Bluehost Pricing

अगर आप cheap hosting की तलाश में हैं तो ब्लूहोस्ट आपके लिए बेहतरीन है । अगर आपका बजट काफी कम है तब भी आप आसानी से इसकी होस्टिंग खरीद सकते हैं । अगर आप ऊपर दिए Bluehost sign up बटन से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको अलग से discount दिया जायेगा । आप सबसे पहले नीचे दिए गए pricing chart को देख सकते हैं:

Bluehost Pricing Chart

अगर आप Bluehost special discount लेना चाहते हैं तो नीचे दिए साइन अप बटन पर क्लिक करें । ऐसा करते ही आपको पूरा 70% discount अपने आप मिल जायेगा और आप काफी कम दाम में होस्टिंग खरीद सकेंगे ।

1. Shared Hosting (Basic)

Shared Hosting के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि यह सांझा की जाती है । इसका अर्थ है कि इसके एक ही सर्वर के रिसोर्सेज को कई वेबसाइट्स एक साथ इस्तेमाल कर सकती हैं । यह small size website के लिए बेहतरीन है जिनपर कम ट्रैफिक आता है । Bluehost Shared Hosting काफी सस्ता होता है और यह प्रतिमाह हजारों ट्रैफिक आसानी से हैंडल कर सकता है । इसमें आप 1 ही वेबसाइट बना सकते हैं ।

अगर भविष्य में आपका ट्रैफिक बढ़ता है या आपकी वेबसाइट के resources खत्म हो जाते हैं, तो उस परिस्थिति में आप Hosting upgrade भी कर सकते हैं । इसके साथ ही आपको cPanel भी मिलता है जहां से आप आसानी से अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं । ब्लूहोस्ट पर इसकी कीमत $2.95/माह है और इसका renewal price $7.99/माह है । यह basic plan है ।

65% OFF Offer: ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग पर आप सीमित समय तक 65% ऑफ का लुफ्त उठा सकते हैं । मात्र 149 रुपए/प्रति माह के दर से आप वे होस्टिंग खरीदें । ऑफर सीमित समय तक ।

2. Plus

Bluehost का अगला प्लान Plus है जिसके लिए आपको प्रतिमाह $4.95 देना पड़ेगा । अगर आप एक से ज्यादा वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इस प्लान को चुन सकते हैं । इसमें आपको unlimited website के साथ ही unlimited space & unmetered bandwidth मिलता है । यह शेयर्ड होस्टिंग से अधिक ट्रैफिक आसानी से हैंडल कर पाता है ।

इसके साथ ही आपको daily malware scan एल, FREE SSL और CDN के साथ ही डोमेन नेम बिल्कुल फ्री में मिलता है । इसमें आपको unlimited email accounts मिलता है और इसका renewal price $11.95/month है ।

3. Choice Plus

Bluehost Choice Plus उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो बहुत ज्यादा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर भेजना चाहते हैं । एक e commerce website के लिए यह प्लान सबसे बेहतरीन है जिसके लिए आपको प्रतिमाह $5.45 देने पड़ेंगे । इसके बाद renewal price $16.99 प्रतिमाह है । इसमें आपको extended privacy और security मिलेगा और साथ ही daily backup भी आपको दिया जायेगा ।

आप अपनी जरूरत के हिसाब से ऊपर दिए गए किसी भी Bluehost hosting plan को चुन सकते हैं । अगर आप इस फील्ड में नए हैं और 1 लाख तक के आसपास की ट्रैफिक प्रतिमाह उम्मीद कर रहे हैं तो shared hosting ले सकते हैं । छोटी वेबसाइट के लिए यह सबसे बढ़िया प्लान है ।

Bluehost में बेहतरीन क्या ?

आप मेहनत से कमाए गए पैसों को यूंही बर्बाद नहीं कर सकते, इसके लिए आपको सोच समझकर निर्णय लेना चाहिए । आप सही निर्णय लें इसलिए Bluehost review में उन बिंदुओं को जोड़ा गया है जो इस वेब होस्टिंग प्रोवाइडर के plus points हैं । ब्लूहोस्ट क्यों खरीदना चाहिए इसका उत्तर आप नीचे देख सकते हैं:

1. 30 Day Money Back Guarantee

हो सकता है कि आप Bluehost hosting buy कर चुके हैं परंतु आप इसकी सर्विस से खुश नहीं हैं । इस परिस्थिति में आप अपना पूरा पैसा वापस पा सकते हैं क्योंकि यह आपको 30 days money back guarantee देता है । अगर 30 दिन के भीतर ही आप purchase cancel कर देते हैं तो आपको आपका refund मिल जायेगा ।

यह कुछ इस तरह का है कि पहले इस्तेमाल करें, फिर विश्वास करें । अगर आपको इनकी सर्विस पसंद नहीं आती है तो आप 30 दिन के भीतर refund प्राप्त कर सकते हैं ।

2. Help & Support

अगर हम दुनियाभर की Web hosting providers के customer care support पर ध्यान दें तो पता चलता है कि Bluehost सबसे बेहतरीन है । इसका 24×7 कस्टमर सपोर्ट सिस्टम आपकी हर वक्त मदद करने के लिए तैयार रहता है और काफी कम समय में आपको रिस्पॉन्स मिलता है । एक वेबसाइट की शुरुआत करना और स्वयं से मैनेज करना आसान काम नहीं है ।

कई ऐसे मौके आते हैं जब आप विवश हो जाते हैं और आपको समझ नहीं आता है कि क्या करें और क्या न करें । ऐसी परिस्थिति में ब्लूहोस्ट का कस्टमर सपोर्ट किसी वरदान से कम नहीं है जो आपकी काफी मदद करता है ।

3. Free SSL, CDN और Domain Name

ब्लूहोस्ट का अगला plus point इसके द्वारा प्रदान किए जा रहे free services हैं । आप जब साइन अप करेंगे तो आपको Free SSL और CDN के साथ ही 1 साल के लिए डोमेन नेम भी बिल्कुल मुफ्त में मिलता है । SSL यानि Secure Sockets Layer आपकेली वेबसाइट की सिक्योरिटी के लिए महत्वपूर्ण होता है ।

CDN यानि Content Delivery Network आपके वेबसाइट के कंटेंट को आसानी और तेज गति से डिलीवर करने के लिए जिम्मेदार होता है । अगर आप ये सभी खरीदने जाएं तो आपको काफी रुपए खर्च करने होंगे और खासकर कि आपको CDN के लिए काफी रुपए देने होंगे । लेकिन ब्लूहोस्ट साइन अप करने पर आपको इतना सबकुछ मुफ्त में मिलता है ।

4. One Click WordPress Install

अगर आप सीरियल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं या अपनी वेबसाइट को लेकर गंभीर हैं तो आपको WordPress ही चुनना चाहिए । WordPress पर आपको ढेरों functionalities और features मिलते हैं, customisation काफी आसान है और साथ ही drag & drop builder भी मौजूद है । लेकिन अगर आप पहली बार वेबसाइट सेटअप करने जा रहे हैं तो WordPress configuration और installation सिर दर्द से कम नहीं है ।

लेकिन Bluehost hosting signup आप जैसे ही करेंगे, आपको One Click WordPress install का विकल्प मिलेगा । इसपर क्लिक करते ही आप आसानी से WordPress install मात्र एक क्लिक में कर सकते हैं । यह beginn के लिए काफी यूजफुल फीचर है ।

Bluehost Alternatives

Bluehost review के इस आर्टिकल में अब हम जानेंगे कि इसके बढ़िया alternatives कौन कौन से हैं । कई ऐसी वेब होस्टिंग कंपनियां हैं जो कुछ मायनों में ब्लूहोस्ट से बेहतर हैं । हालांकि performance, security और affordable hosting के लिए आपको ब्लूहोस्ट ही चुनना चाहिए । इसके कुछ alternatives हैं:

  • HostGator
  • Hostinger
  • SiteGround
  • Digital Ocean
  • WP Engine

इन web hosting providers से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं । अगर आप cheap hosting की तलाश में हैं तो HostGator आपके लिए एक अन्य अच्छा विकल्प हो सकता है ।

FAQs

1. Bluehost से होस्टिंग क्यों खरीदें ?

Bluehost अपने ग्राहकों को 30 दिन मनी बैक गारंटी देने के साथ ही मुफ्त में डोमेन नेम भी देता है । यह किसी भी प्रकार के वेबसाइट के लिए बेहतरीन है और इसका कस्टमर सपोर्ट सिस्टम काफी अच्छा है इसलिए आपको ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदनी चाहिए ।

2. क्या ब्लूहोस्ट वर्डप्रेस होस्टिंग के लिए अच्छा है ?

Bluehost अपने ग्राहकों को On Click WordPress Install की सुविधा देता है । इसके अलावा WordPress officially ब्लूहोस्ट को ही रिकमेंड भी करता है । वर्डप्रेस को मैनेज करने के लिए आपको cPanel भी दिया जाता है और इसकी uptime काफी अच्छा है ।

3. आपको ब्लूहोस्ट का उपयोग क्यों करना चाहिए ?

Bluehost आपको कम दाम में अच्छी सर्विस उपलब्ध कराता है । आपको 99.99% uptime guarantee, high level security & privacy, good performance आदि मिलता है । अगर आप एक beginner हैं तो आपको ब्लूहोस्ट का उपयोग जरूर करना चाहिए ।

4. क्या Bluehost मनी बैक गारंटी देता है ?

जी हां, ब्लूहोस्ट अपने ग्राहकों को 30 days money back guarantee देता है जिसका अर्थ है कि अगर आपको इनकी सर्विस पसंद नहीं आई तो 30 दिन के भीतर आप इनसे refund प्राप्त कर सकते हैं ।

5. Bluehost के alternatives क्या हैं ?

ब्लूहोस्ट के alternatives इस प्रकार हैं:
1. SiteGround
2. HostGator
3. GoDaddy
4. DigitalOcean
5. WP Engine

Conclusion

Bluehost Review in Hindi के इस लेख में आपने जाना कि ब्लूहोस्ट से होस्टिंग क्यों खरीदें । आप चाहे किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहें, ब्लूहोस्ट इसमें आपकी मदद करेगा । यह cheap & affordable होने के साथ साथ ही बढ़िया परफॉर्मेंस और सिक्योरिटी भी देता है । इसके साथ ही आपको FREE Domain + SSL + CDN भी मिलता है ।

अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । अगर आप दूसरों की भी सही निर्णय लेने में मदद करना चाहते हैं तो उनके साथ आर्टिकल शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.