CDM Service Charges in SBI Means in Hindi – सीडीएम सर्विस चार्ज

भारत के कई बड़े बैंकों के साथ साथ SBI भी अपने खाताधारकों से कई प्रकार के शुल्क वसूलती है । मिनिमम बैलेंस न रखने पर चार्ज, ईएमआई सही समय पर न भरने पर चार्ज या CDM Service Charges आदि बैंक द्वारा वसूला जाता है । आज के इस लेख में हम सीडीएम सर्विस चार्ज के बारे में विस्तार से जानेंगे । आपको निम्नलिखित बिंदुओं पर जानकारी दी जायेगी:

  • CDM Service Charges क्या होता है ?
  • यह चार्ज क्यों लगाया जाता है ?
  • आप इस चार्ज से किस प्रकार बच सकते हैं ?
  • क्या सीडीएम सर्विस चार्ज रिफंड मिल सकता है ?

अगर आपके खाते से कभी भी सीडीएम सर्विस चार्ज काटा गया है और आप नहीं जानते कि यह शुल्क क्या है और क्यों लगाया जाता है तो आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

CDM Service Charges in SBI

CDM का फुल फॉर्म Cash Deposit Machines होता है जिसका इस्तेमाल आप अपने खाते में बिना बैंक ब्रांच जाए रूपए क्रेडिट करने के लिए कर सकते हैं । अगर आपने एसबीआई बैंक में इस सुविधा का इस्तेमाल किया है तो आपसे CDM Service Charges लिए जायेंगे ।

पहले खाताधारक अपने बैंक खाते में रुपए डिपोजिट कराने के लिए अपने नजदीकी बैंक ब्रांच जाते थे । इसके बाद उन्हें काफी देर तक पंक्ति में खड़ा होकर अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ता था । कई बार तो खाताधारक को आधा एक घंटा तक पंक्ति में खड़ा होना पड़ता था । इस समस्या को देखते हुए State Bank of India ने जगह जगह Cash Deposit Machines इंस्टाल कर दिया ।

अब अगर आपको बैंक में रुपए जमा करने के झंझट से छुटकारा चाहिए तो नजदीकी सीडीएम पर जाइए । मांगी गई सभी जानकारियां भरें और अंत में आप जितना कैश डिपॉजिट करना चाहते हैं, वह डिपोजिट स्पेस की मदद से अपने खाते में जमा कर दें । यह प्रक्रिया काफी आसान है और आपका काफी समय बचता है । लेकिन अगर आपको सहूलियत दी जा रही है तो आपसे शुल्क भी किया जायेगा जिसे CDM Service Charges कहते हैं ।

Features of CDM

अगर आपके खाते से CDM Service Charges काटे गए हैं तो इसका अर्थ है कि आपने अवश्य ही इस सुविधा का इस्तेमाल किया होगा । अगर आपको Cash Deposit Machines की मदद से कैश जमा करना ज्यादा बढ़िया लगा तो एक बार इसके फीचर्स के बारे में भी आपको जान लेना चाहिए ।

1. इसकी मदद से आप बिना समय व्यर्थ किए आसानी से अपने खाते में रूपए जमा कर सकते हैं । यह आसान और सुरक्षित है ।

2. अगर आप कार्डलेस Deposit करते हैं तो आप सिर्फ 49,000 रुपए ही जमा कर पाएंगे लेकिन अगर आप एटीएम/डेबिट कार्ड की मदद से रुपए जमा करते हैं तो आप एक साथ 2 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं ।

3. अपने बैंक खाते में रुपए जमा करने के अलावा आप आगे चाहें तो अपने PPF, RD और Loan accounts में भी रुपए जमा कर सकते हैं ।

4. अगर आप CDM के द्वारा अपने बैंक खाते में रुपए डिपोजिट करने की सोच रहे हैं तो सिर्फ 500, 100 और 2,000 के ही नोट लेकर जाएं । इनके अलावा मशीन अन्य नोटों को स्वीकार नहीं करेगी ।

5. एक बार में आप कुल 200 नोट ही सीडीएम के द्वारा जमा कर सकते हैं ।

तो अगर आप सीडीएम की मदद से अपने बैंक खाते में रुपए ट्रांसफर करने की सोच रहे हैं तो ऊपर दिए बिंदुओं को याद रखें । इससे आपको किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

CDM Charges in SBI Bank

Cash Deposit Machines का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके चार्जेस यानि शुल्क के बारे में जान लेना चाहिए । नीचे टेबल में मशीन के इस्तेमाल पर लगने वाले शुल्क की जानकारी दी गई है ।

Method of DepositProposed Charge
Debit Card (Linked Account)NIL (No Charges)
Debit Card (Third Party Account)Rs.22 + GST
Cardless TransactionRs.22 + GST
Insta Deposit Card/Business Deposit CardRs.22 + GST
GRC (Green Remit Card)Rs.22 + GST
SBI Bank CDM Charges Data

How to Avoid CDM Service Charges in SBI

अगर आप CDM Service Charges Avoid करना चाहते हैं यानि इससे बचना चाहते हैं तो आपके पास 2 तरीके हैं । इन तरीकों की मदद से आप शुल्क देने से बच सकते हैं ।

1. सीडीएम सर्विस चार्जेस से बचने का पहला तरीका है आप अपने बैंक खाता में रुपए जमा करने के लिए Cash Deposit Machines का उपयोग ही न करें । अगर आप मशीन का इस्तेमाल ही नहीं करेंगे तो आपसे सीडीएम शुल्क भी नहीं लिया जाएगा ।

2. आपके पास दूसरा रास्ता यह है कि अगर आप सीडीएम का इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो हमेशा ATM/Debit Card की मदद से ही रुपए खाते में डिपोजिट करें । कार्डलेस डिपोजिट करने पर ही बैंक आपसे CDM Service Charges वसूलता है लेकिन अगर आप इसी सुविधा का इस्तेमाल डेबिट कार्ड की मदद से करें तो आप इस शुल्क से बच सकते हैं ।

Cardless Deposit यानि जब आप सीडीएम में रुपए जमा करते समय अकाउंट नंबर की मदद लेते हैं । अकाउंट नंबर के इस्तेमाल से सीडीएम में रुपए जमा करने की वजह से बैंक आपसे ₹25 शुल्क वसूलता है । इसके विपरित अगर आप डेबिट कार्ड/एटीएम की मदद से रुपए डिपोजिट करते हैं तो आपको एक भी रुपए शुल्क नहीं भरने पड़ेंगे ।

क्या CDM Charges Refund हो सकता है ?

अगर आपने CDM का इस्तेमाल किया है तो रूपए किसी भी हालत में आपको रिफंड नहीं किए जायेंगे । सुविधा का इस्तेमाल करने पर बैंक ने पहले से ही शुल्क निर्धारित किया है और यह शुल्क आपको रिफंड नहीं किया जा सकता है ।

लेकिन एक दूसरा मामला यह भी देखा गया है कि Cash Deposit Machine की मदद से रुपए जमा करते हुए रुपए मशीन में ही फंस जाते हैं या बैंक खाता में जमा नहीं होते हैं । यह समस्या अक्सर खाताधारकों के साथ होती है । इस परिस्थिति में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है । आपको आपके रुपए अवश्य ही वापस मिल जायेंगे ।

इसके लिए आपको अपने बैंक जाकर एप्लीकेशन लिखना होगा । हो सकता है कि बैंक द्वारा आपको कोई फॉर्म दिया जाए जिसे भरके आप जमा कर सकते हैं । अगर आपसे कहा गया कि खुद से एप्लीकेशन लिखकर बैंक में जमा करें तो आपको स्वयं से सारी जानकारी सही सही लिखनी होगी । अगर आप सभी जरूरी जानकारियों के साथ एप्लीकेशन जमा कर देते हैं तो 7 दिन के अंदर ही रुपए रिफंड कर दिए जायेंगे ।

Conclusion

CDM Service Charges उस परिस्थिति में लिए जाते हैं जब आपने Cash Deposit Machine यानि सीडीएम का इस्तेमाल अपने बैंक खाता में रुपए जमा करने के लिए किया है । अगर आप डेबिट कार्ड या एटीएम के द्वारा सीडीएम की मदद से रुपए जमा करते हैं तो आपसे शुल्क नहीं लिया जाएगा अन्यथा आपको Rs.22 + GST देना पड़ेगा ।

अगर आपने सीडीएम का इस्तेमाल किया है तो आपको शुल्क देना ही होगा । ध्यान दें कि यह शुल्क आपको रिफंड नहीं किए जायेंगे । अगर सीडीएम मशीन में आपका पैसा फंस गया है तो बैंक में एप्लीकेशन लिखकर जमा करने के 7 दिन के भीतर ही आपको रुपए रिफंड कर दिए जायेंगे । इस विषय से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं ।

Leave a comment