Consolidated Charges in Axis Bank in Hindi – समेकित शुल्क

अगर आप Axis Bank के ग्राहक हैं तो आपने अवश्य ही Consolidated Charges के बारे में सुना होगा । अक्सर यूजर्स को यह शिकायत रहती है कि यह कंसोलिडेटेड चार्जेस क्या होता है, इसका भुगतान ग्राहक को क्यों करना पड़ता है और इससे कैसे बचा जा सकता है । इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस आर्टिकल में दिया जायेगा ।

साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि क्या आप को Consolidated Charged Refund पा सकते हैं । अगर आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी सहायक साबित होगा । अगर आप भी अपने बैंक स्टेटमेंट में कंसोलिडेटेड चार्जेस कटने से परेशान हैं तो आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

What is Consolidated Charges in Axis Bank

बैंक चेक बाउंस होने, तय सीमा से अधिक बार एटीएम से पैसे निकाले, अकाउंट में निर्धारित न्यूनतम बैलेंस न रखने, मैसेज अलर्ट और डेबिट कार्ड को मेंटेन करने के लिए एक्सिस बैंक की तरफ से चार्ज काटे जाते हैं जिसे Consolidated Charges कहते हैं ।

इसे हिंदी में समेकित शुल्क कहते हैं जिसे बैंक अकाउंट की कैटेगरी के हिसाब से लिया जाता है । ज्यादातर Axis Bank के ग्राहकों को यह शिकायत रही है कि बैंक उनके अकाउंट से बिना ठोस वजह रुपए काट लेता है । हालांकि बैंक की तरफ से इसपर कोई स्पष्ट टिप्पणी नहीं की गई है । बैंक ने समेकित शुल्क लगाने के पीछे ऊपर दिए कारणों को गिनाया है ।

Axis Bank के Consolidated Charges से परेशान ग्राहक

कई Online Forums और Discussion Sites पर ग्राहकों ने Axis Bank द्वारा समेकित शुल्क के नाम पर बेवजह पैसे ऐंठने की बात कही है । लोगों का कहना है कि बैंक बिना वजह उनके अकाउंट से रूपए काट लेता है और फिर रूपए वापस भी नहीं मिलते हैं । नीचे कुछ Twitter Users के अनुभव दिए गए हैं:

How to Stop consolidated charges In Axis Bank In Hindi

अगर आप Axis Bank के Consolidated Charges से बचना चाहते हैं तो आपको एक्सिस बैंक के विभिन्न नियमों का पालन करना चाहिए । चलिए जानते हैं कि How to Stop consolidated charges In Axis Bank In Hindi यानि समेकित शुल्क से कैसे बचें:

1. अगर आप कंसोलिडेटेड चार्जेस से बचना चाहते हैं तो आपको अपने अकाउंट की गतिविधियों पर नजर रखना चाहिए ।

2. आपके बैंक चेक बाउंस न हो, इसका पूरा ध्यान रखना है । हालांकि अब आरबीआई द्वारा PPS सिस्टम को इंट्रोड्यूस किया गया है जिसकी वजह से चेक फ्रॉड और चेक बाउंस में कमी आई है ।

3. कभी भी अपना EMI भरना न भूलें । निश्चित करें कि अगर आपने कोई लोन लिया है तो उसकी EMI समय पर जमा की जा रही हो ।

4. क्या आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं ? अगर हां तो निश्चित करें कि Credit Card Maintainance Charge समय पर भरी जा रही हो ।

5. Axis Bank द्वारा एटीएम से पैसे निकालने की सीमा तय की गई है, कोशिश करें कि तय सीमा से अधिक बार पैसे न निकालें ।

6. एक्सिस बैंक में मिनिमम बैलेंस आपको मेंटेन करके रखना जरूरी होता है । इसलिए जरूरी है कि आप न्यूनतम बैलेंस को बनाए रखें ताकि आप Consolidated Charges से बच सकें ।

Axis Bank Consolidated Charges Refund In Hindi

अक्सर इंटरनेट पर यह प्रश्न पूछा जाता है कि क्या एक्सिस बैंक में Consolidated Charges Refund किया जा सकता है ? तो इसका उत्तर है कि हां, ऐसा हो सकता है । लेकिन ऐसा तभी मुमकिन है जब बैंक द्वारा कोई गलती हुई हो । अगर बैंक ने आपके अकाउंट मैनेजमेंट से संबंधित कोई गलती कर दी है तो आपको समेकित शुल्क रिफंड किया जायेगा ।

हालांकि इसकी संभावना काफी कम होती है । अगर आपको लगता है कि आपके अकाउंट से Consolidated Charges Deduct किए गए हैं बिना किसी ठोस कारण के, तो आप तुरंत बैंक के फिजिकल ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं । अगर यह पाया गया कि गलती उनकी है तो आपको आपके रुपए वापस किए जायेंगे ।

अगर आपको Satisfactory Answer नहीं मिलता है और आपको लगता है कि बैंक मनमाना रूपए काट रहा है तो आप इसकी शिकायत RBI से कर सकते हैं । इसके अलावा आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी बैंक या संबंधित एजेंसी को टैग कर अपनी समस्या बता सकते हैं ।

FAQs

Axis Bank Consolidated Charges से जुड़े कई प्रश्न इंटरनेट पर पूछे जाते हैं । हमने उन सभी प्रश्नों को एकत्रित करके एक FAQ लिस्ट तैयार किया है । अगर आपके मन में भी विषय से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

1. कंसोलिडेटेड चार्ज क्या होता है ?

Axis Bank के मुताबिक, बैंक में आपके द्वारा रखे गए बचत खाते के प्रकार या बैंक से आपके द्वारा चुनी गई किसी अतिरिक्त सेवा/उत्पाद के आधार पर बैंक द्वारा विभिन्न लागू शुल्क लगाए जाते हैं । ये शुल्क महीने के अंत में आपके बचत खाते में ‘कंसोलिडेटेड चार्ज’ शीर्षक के तहत लगाए जाते हैं ।

2. एक्सिस बैंक में मिनिमम बैलेंस कितना होना चाहिए ?

कस्बों और ग्रामीण इलाकों में मासिक मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपए है । यह मिनिमम बैलेंस सेविंग खाताधारकों पर लागू होता है ।

3. एक्सिस बैंक में एटीएम चार्ज कितना है ?

एक्सिस बैंक के एटीएम से अगर आप 2 लाख रुपए तक 3 बार तक निकालते हैं तो आपको एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं पड़ेगी । हालांकि इसके बाद अगर आप चौथी बार एटीएम से 1,000 रुपए निकालते हैं तो बैंक की तरफ से 10 रुपए चार्ज लगेगा ।

4. क्या एक्सिस बैंक से समेकित शुल्क रिफंड किया जायेगा ?

अगर एक्सिस बैंक ने गलती से आपके अकाउंट पर समेकित शुल्क लगा दिया है तो आपको रिफंड मिल जायेगा । हालांकि इसके लिए आपको बैंक के ब्रांच मैनेजर से संपर्क करना होगा ।

5. Consolidated Charges से कैसे बचें ?

अगर आप Axis Bank के Consolidated Charges से बचना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:
1. अपने अकाउंट गतिविधि पर नजर रखें ।
2. कोशिश करें कि कभी गलती से भी चेक बाउंस न हो ।
3. अगर आपने बैंक से लोन लिया है तो EMI समय पर भरें ।
4. बैंक द्वारा तय समय सीमा से अधिक बार रूपए न निकालें ।
5. Credit Card Maintainance पर लगने वाला चार्ज समय पर भरें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.