What is Razorpay in Hindi – रेजर पे क्या है ?

आज के डिजिटल युग में अगर आपको किसी व्यक्ति को रूपए भेजने होते हैं तो आप क्या करते हैं ? जाहिर सी बात है कि आप UPI Payment का इस्तेमाल करते हैं । बाजार में सब्जी की दुकान से लेकर स्कूलों में फीस जमा करने तक, हर जगह अब यूपीआई पेमेंट का ही इस्तेमाल हो रहा है । लेकिन यही पेमेंट जब किसी ऑनलाइन बिजनेस को करने की बात आती है तब Razorpay की मदद ली जाती है ।

आपने ऑनलाइन कॉलेज की फीस जमा करते वक्त या किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से वस्तुएं खरीदते समय Razorpay Payment का विकल्प अवश्य देखा होगा । लेकिन रेजरपे है क्या ? यह काम कैसे करता है ? इससे पैसे कैसे कमाएं ? इसी संबंधित अन्य जरूरी प्रश्नों का उत्तर आपको इस लेख में दिया जायेगा ।

Razorpay क्या है ?

Razorpay एक पेमेंट गेटवे है जिसे IIT Roorkee के छात्रों द्वारा तैयार किया गया था । इसकी मदद से व्यवसाय आसानी से अपने ग्राहकों से UPI, Debit Card, Credit Card, Mobile Wallet माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार कर सकते हैं ।

रेजर पे की शुरुआत वर्ष 2014 में की गई थी और वर्तमान समय में यह कंपनी Fintech Unicorn है । कंपनी की शुरुआत हर्षिल माथुर और शशांक कुमार द्वारा की गई थी । कम्पनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां आप नीचे पढ़ सकते हैं:

Title Description
कंपनीRazorpay
संस्थापकहर्षील माथुर और शशांक कुमार
संस्थापना वर्ष2014
हेडक्वार्टरबैंगलोर
Contact Email[email protected]
Phone Number1800-123-1272

How Razorpay Works in Hindi

Razorpay काम कैसे करता है प्रश्न का उत्तर देने से पहले आपके लिए यह जानना जरुरी है कि कंपनी की शुरुआत क्यों हुई ? रेजर पे आने से पहले भारत में पेमेंट करने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था । खासकर कि छोटे और मीडियम स्केल के बिजनेस को ग्राहकों से ऑनलाइन पेमेंट लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी ।

ठीक UPI Payment की तरह, जिसके आने से पहले किसी व्यक्ति को पांच रुपए भेजने के लिए भी बैंक की मदद लेनी पड़ती थी । जिस प्रकार UPI Payment की सुविधा आने से छोटे बिजनेस और लोगों को पेमेंट प्राप्त करने और भेजने में काफी आसानी हुई ठीक उसी प्रकार से Razorpay के आने से व्यवसायों को ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त करने में काफी सहूलियत मिली ।

Razorpay ने व्यवसायों के लिए ग्राहकों से फंड प्राप्त करने की प्रक्रिया को काफी सरल बना दिया । अब ग्राहकों या व्यवसायों को पेमेंट भेजने या प्राप्त करने के लिए काफी मशक्कत नहीं करनी पड़ती है । मात्र कुछ ही मिनट में दोनों पार्टियां प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करके पेमेंट का भुगतान या प्राप्ति कर सकती हैं ।

Razorpay Pricing & Plans

Razorpay के कुल मिलाकर 2 प्लांस हैं जिसकी मदद से वे कमाई करते हैं । चलिए दोनों Plans के बारे में समझते हैं और साथ ही जानते हैं कि रेजर पे कमाई कैसे करता है:

1. Standard Plan

अगर आपका एक Business Start up है तो आपको Standard Plan लेना चाहिए । यह हर transaction पर 2%-3% का चार्ज लेता है । हालांकि इस प्लान के तहत आपको किसी प्रकार के Setup या Maintainanace की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

इस प्लान के अंतर्गत आप अपने ग्राहकों से Credit, Debit, UPI, Airtel App आदि से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं । Small और Mediun Scale Businesses के लिए यह सबसे बढ़िया प्लान है । आप कम्पनी की Pricing & Plans चेक कर सकते हैं ।

2. Enterprise Plan

अगर आपका बिजनेस काफी बड़ा है और रोज हजारों की संख्या में आपके ग्राहकों द्वारा आपकी कंपनी से लेनदेन किया जाता है तो Enterprise Plan आपको किए बेहतरीन है । OYO, CRED, Facebook, Flipkart, Zomato, Airtel जैसी बड़ी कंपनियां इस प्लान के अंतर्गत आती हैं ।

इस प्लान के तहत Razorpay अपने ग्राहकों को ज्यादा सुविधाएं प्रदान करता है । उदाहरण के तौर पर 24×7 Priority Support, 24 घंटे में Plan Activation और Account Manager की सुविधा ग्राहक को प्रदान की जाती है । यह एक Customised Plan है यानि कंपनियां अपने हिसाब से इसमें बदलाव करती हैं । इसलिए आपकी जरूरत के हिसाब से ही कंपनी आपसे रुपए चार्ज करेगी ।

Razorpay Products in Hindi

Razorpay एक पेमेंट गेटवे होने के साथ ही प्रोडक्ट भी ऑफर करता है । चलिए विस्तार से समझते हैं कि इसके कौन कौन से प्रोडक्ट्स हैं:

1. Razorpay Capital: जिन व्यवसायों को Cash Flow से जुड़ी समस्या है, वे इस प्रोडक्ट की मदद ले सकते हैं । रेजर पे कैपिटल व्यवसायों को उनकी कैश फ्लो की समस्याओं को हल करने के लिए तत्काल लोन प्रदान करता है ।

2. RazorpayX: रेजर पे की मदद से आप एक Current Account भी खोल सकते हैं । RazorpayX व्यवसायों को एक करंट अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान करता है । इस अकाउंट की मदद से व्यवसाय automate payroll, automate bank transfers, share invoices का लुफ्त उठा सकते हैं ।

3. RazorpayX Payouts: इसकी मदद से व्यवसाय अपने बैंक अकाउंट से 3rd पार्टी के अकाउंट में आसानी से रुपए भेज सकते हैं । यह आपको vendor payouts, customer payouts, employee salaries की सुविधा प्रदान करता है ।

इस तरह आप देख सकते हैं कि रेजर पे न सिर्फ एक पेमेंट गेटवे है बल्कि व्यवसायों को ऐसे उत्पाद प्रदान करता है जो उनकी काफी मदद करते हैं । व्यवसाय ऊपर दिए उत्पादों की मदद से अपने व्यवसाय सम्बन्धित रोजमर्रा की जरूरतों को आसानी से पूरा कर पाते हैं ।

Razorpay से पैसे कैसे कमाएं ?

अगर आप एक Influential Person हैं तो आप घर बैठे Razorpay की मदद से रुपए कमा सकते हैं । इसके लिए आपको बस Razorpay Partner Program में ज्वाइन करना है और दूसरों को कंपनी के उत्पाद और सेवाओं को Refer करना है । सबसे पहले आपको कम्पनी के साथ Reseller के तौर पर रजिस्टर करना होगा । इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें:

Step 1. सबसे पहले https://razorpay.com/partners/ पर जाएं । यहां मांगी गई जानकारी सही सही भरें ।

Step 2. जैसे ही आप Signup Process को पूरा कर लेंगे, आपको Partner Dashboard का एक्सेस मिल जायेगा ।

Step 3. अब आपको अपने डैशबोर्ड पर Merchant Details डालकर उन्हें KYC पूरा करने के लिए इन्वाइट करना है ।

Step 4. जैसे ही Merchant रजिस्ट्रेशन पूरा करके कोई ट्रांजेक्शन करता है, आपको उस ट्रांजेक्शन का Fixed Commission प्राप्त होगा । उस मर्चेंट द्वारा किए गए सभी लेनदेन पर आपको आपका कमीशन मिलता जायेगा ।

इस तरह आप Razorpay की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । अगर आप एक Blogger, Vlogger, Web & App Developer, Freelancer & Unregistered Business, Web Hosting Service आदि हैं तो आप इस प्रोग्राम को आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं ।

Benefits of Razorpay in Hindi

किसी अन्य व्यक्ति को Razorpay से जोड़ने के पहले आपको उन्हें इसके फायदे बताने होंगे । इसलिए जरूरी है कि आप सबसे पहले समझें कि इस पेमेंट गेटवे के क्या फायदे हैं । चलिए संक्षेप में रेजर पे के फायदे समझते हैं:

1. आप मात्र 5 मिनट में Razorpay के साथ रजिस्टर कर सकते हैं वो भी बिलकुल Paperless ।

2. अगर आप एक affiliate account हैं तो आपको हर ट्रांजेक्शन पर निश्चित कमीशन दिया जायेगा ।

3. यह आपको Bulk Email, Chatbot Support, Refund Tracking System और Dedicated Account Manager की सुविधा प्रदान करता है ।

4. आपको भुगतान और बिजनेस से संबंधित जानकारियां और रिपोर्ट Dashboard पर आसानी से मिल जायेंगे ।

5. Magento, WooCommerce, Shopify का इस्तेमाल करने वालों के लिए प्लेटफॉर्म API Service भी देता है ताकि इंटीग्रेशन आसानी से हो सके ।

6. Razorpay दुनियाभर की कुल 100 अलग अलग देशों की मुद्राएं सपोर्ट करता है ।

7. Payment Links, GST-compliant invoicing, Payment Gateway, Subscriptions आदि आपको एक ही प्लेटफॉर्म पर बड़े आसानी से प्राप्त हो जाता है ।

FAQs

Razorpay से सम्बन्धित अक्सर इंटरनेट पर प्रश्न पूछे जाते हैं जिनकी सूची तैयार करके उनके उत्तर नीचे दिए गए हैं । अगर आपके भी मन में कंपनी या आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न या राय है तो कॉमेंट कर सकते हैं ।

1. Razorpay क्या है ?

Razorpay एक पेमेंट गेटवे है जिसे IIT Roorkee के छात्रों द्वारा तैयार किया गया था । इसकी शुरुआत वर्ष 2014 में की गई थी जो ऑनलाइन बिजनेस को ग्राहकों द्वारा भुगतान स्वीकार करने में मदद करता है ।

2. रेजर पे कम्पनी की शुरुआत किसने की ?

रेजर पे की शुरुआत IIT Roorkee के भूतपूर्व छात्र हर्षिल माथुर और शशांक कुमार ने की थी । कम्पनी का हेडक्वार्टर बैंगलोर में है ।

3. Razorpay के कौन कौन से प्रोडक्ट्स हैं ?

Razor Pay के प्रोडक्ट्स निम्नलिखित हैं जो किसी बिजनेस को कई प्रकार से मदद करते हैं:
1. Razorpay Capital
2. RazorpayX
3. RazorpayX Payouts

4. रेजर पे के ग्राहक कौन कौन हैं ?

Airtel, Facebook (Meta), Swiggy, Zomato, OYO, Flipkart जैसी कंपनियां कंपनी की ग्राहक हैं ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

1 thought on “What is Razorpay in Hindi – रेजर पे क्या है ?”

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.