Could Not Initiate Transaction Meaning in Hindi – 5 Solution

अगर आप एक PhonePe उपयोगकर्ता हैं तो आपने अक्सर ही Could Not Initiate Transaction का मैसेज देखा होगा । ऐप की मदद से ट्रांजेक्शन करते समय अक्सर पैसे दूसरे खाता में ट्रांसफर नहीं होता है बल्कि आपको यह मैसेज डिस्प्ले होता है । यह समस्या PhonePe के अलावा अन्य यूपीआई ऐप्स में भी देखी गई है ।

किसी व्यक्ति को रुपए भेजते समय जब यह मैसेज लिखा आता है और रूपए ट्रांसफर नहीं होते हैं, तो काफी चिड़चिड़ाहट होती है । लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में आप इस प्रोब्लम का सॉल्यूशन जानेंगे ।

आपको एक नहीं बल्कि कुल 5 तरीके बताए जायेंगे, जिनकी मदद से आप बड़े ही आसानी से Could Not Initiate Transaction Error का हल निकाल सकते हैं । PhonePe के अलावा अगर आप किसी अन्य ऐप का इस्तेमाल भी करते हैं तो आप नीचे दिए स्टेप्स को अपना सकते हैं ।

Could Not Initiate Transaction क्या है ?

PhonePe उपयोगकर्ताओं को अक्सर Could Not Initiate Transaction का एरर रुपए किसी अन्य के खाते में ट्रांसफर करते समय दिखाई देता है । इस संदेश का अर्थ यह है कि आपके बैंक खाते से रुपए किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर नहीं किए जा सके । आपके बैंक खाते से रुपए भेजने की प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो सकी है ।

जब आप किसी व्यक्ति के बैंक खाता में रुपए भेजने की शुरुआत करते हैं तो इसमें कुल 3 पड़ाव आते हैं:

  • Payment Initiation
  • Processing
  • Transfer Successful

किसी भी व्यक्ति के बैंक खाता में रुपए भेजने के लिए सबसे पहले Payment का initiate होना बहुत जरूरी है यानि आपके खाते से सामने वाले व्यक्ति के खाते में रुपए भेजने का आरंभ । लेकिन अगर आपको कुल नॉट इनिसिएट ट्रांजेक्शन का संदेश प्राप्त हो रहा है तो समझ लीजिए कि आरंभिक प्रक्रिया ही किसी कारणवश बाधित हो गई है ।

Could Not Initiate Transaction Please Try Again Later की समस्या ज्यादातर फोन पे के उपयोगकर्ताओं को देखने को मिली है । हालांकि अन्य यूपीआई ऐप उपयोगकर्ताओं को भी इस समस्या का सामना करना पड़ा है । लेकिन आज समस्या है तो उसका समाधान ही है, जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं ।

Could Not Initiate Transaction Fix

अगर आप Could Not Initiate Transaction से परेशान हैं तो आप नीचे दिए कुल 5 Solution की मदद से इस समस्या को हल कर सकते हैं । अगर नीचे दिए तीनों तरीकों को आजमाने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप PhonePe के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव को कॉल करके समस्या का समाधान पूछ सकते हैं ।

अगर बार बार कोशिश करने के बावजूद आप यह एरर देख रहे हैं तो आपको अपने बैंक अकाउंट को Unlink कर देना चाहिए । PhonePe के उपयोगकर्ता आसानी से अपने बैंक खाते को डिलिंक कर सकते हैं । इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स अपनाने होंगे:

  • सबसे पहले आपको PhonePe के होमपेज पर जाना होगा ।
  • PhonePe के होमपेज पर जाने के पश्चात अब आपको अपने Profile Picture पर टैप करना है ।
  • प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करते ही आपको आपका बैंक अकाउंट डिस्प्ले होगा । अब आपको अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करना होगा ।
  • जैसे ही आप बैंक अकाउंट पर क्लिक करेंगे, आपके सामने ढेरों विकल्प डिस्प्ले होंगे । अब आपको स्क्रॉल करना है और सबसे नीचे दिए Unlink Bank Account पर क्लिक करना होगा ।

जैसे ही आप बैंक अकाउंट को Unlink करेंगे, थोड़ी देर की लोडिंग के पश्चात आपके PhonePe ऐप से बैंक अकाउंट हट जायेगा । इसके बाद एक बार फोन पे ऐप को क्लोज कर दें । इसके बाद दोबारा से ऐप खोलें और जिस बैंक अकाउंट को आपने Unlink किया है, उसे दोबारा से लिंक करें । जिस प्रकार आपने शुरुआती समय में फोन पे में बैंक अकाउंट लिंक किया था, बिल्कुल वही प्रक्रिया आपको अपनानी है ।

बैंक अकाउंट को लिंक करने के पश्चात अब आप दोबारा से रुपए Transfer करने की कोशिश करें । ज्यादातर संभावना है कि अब आपके बैंक खाते से रुपए कट जायेंगे और ट्रांसफर सफल हो जायेगा । अगर अभी भी Could Not Initiate Transaction समस्या का समाधान नहीं हुआ तो नीचे अन्य समाधान भी हैं ।

2. PhonePe को अपडेट करें

अगर PhonePe App से बैंक को अनलिंक करने के पश्चात भी समस्या का समाधान नहीं हुआ है तो Play Store पर जाएं । Play Store के होमपेज पर जाकर आपको अपने प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है । प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करते ही आपके समाने ढेरों विकल्प खुलकर आ जायेंगे । आपको सबसे ऊपर दिए विकल्प Manage Apps & Devices पर क्लिक करना है ।

इस विकल पर क्लिक करके के पश्चात आपको See Details पर क्लिक करना है । अब आपके समाने वे सारे ऐप्स होंगे जिन्हें अपडेट करने की जरूरत होगी । अगर सूची में कहीं भी PhonePe भी मौजूद है तो तुरंत उसे अपडेट कर दें । PhonePe के अलावा आपको Web View System और Google Play Services for AR को भी अपडेट कर दें ।

ऐप अपडेट होने के पश्चात दोबारा से फोन पे ऐप पर जाएं और पेमेंट ट्रांसफर करने की कोशिश करें । इस तरह संभव है कि आप Could Not Initiate Transaction Try Again Later की समस्या से छुटकारा पा लेंगे । अगर समस्या अभी भी मौजूद है तो नीचे अन्य समाधान दिए हुए हैं ।

3. अपने स्मार्टफोन के Time & Date को सही करें

अगर आपके स्मार्टफोन का Time & Date सही नहीं है तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए एक बार आपको यह जरूर चेक करना चाहिए कि आपके स्मार्टफोन में दिनांक और समय बिल्कुल सही सही हो ।

इसके लिए आपको बस अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना है और Time & Date के विकल्प पर क्लिक करना है । कई बार यह ऑप्शन Additional Setting के अंदर छुपा होता है । इसके बाद आपको Auto लिखे हुए toggle को ऑन कर देना है । कई स्मार्टफोन में Use Network Provided Time का भी ऑप्शन होता है, इसे ऑन कर दें । अगर यह पहले से ही ऑन था तो पहले स्विच ऑफ करें और फिर ऑन करें । इसके बाद दोबारा से पेमेंट करने की कोशिश करें और देखें कि Could Not Initiate Transaction हटा या नहीं ।

4. PhonePe द्वारा मांगी गई सारी Permissions दें

आपके स्मार्टफोन में मौजूद लगभग हर ऐप कई permission आपसे लेता है । उदाहरण के तौर पर Amazon या Flipkart ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपसे Camera, Contacts, Location, SMS, Telephone आदि का परमिशन लिया जाता है । ये परमिशन अगर आप ऐप को देते हैं तो वह इन सभी टूल्स और यूटिलिटीज को मनचाहे इस्तेमाल कर सकता है ।

ठीक इस प्रकार PhonePe भी अपने उपयोगकर्ताओं से कई Permissions की मांग करता है । अगर आपने ऐप द्वारा मांगी गई सभी परमिशन को ऑन नहीं किया है तो ऐप सुचारू रूप से नहीं चलेगा । ऐसे में आपको बस निम्नलिखित स्टेप्स अपनाकर ऐप को परमिशन देना है:

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के Settings पर जाएं ।
  • इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Apps का विकल्प दिखाई देगा । इसपर क्लिक करें ।
  • Apps पर क्लिक करने के पश्चात आपको Manage Apps का विकल्प दिखाई देगा । इस विकल्प पर क्लिक करके आप सारे ऐप्स की सेटिंग्स खोल सकते हैं ।
  • Manage Apps पर क्लिक करने के बाद PhonePe को खोजें और उसपर क्लिक कर दें । इसके बाद नीचे स्क्रॉल करके App Permissions पर क्लिक कर दें ।
  • यहां आपको अब ऐप द्वारा मांगी गई ऐप परमिशन दिखाई देंगी । आपको ऐप द्वारा मांगी गई सभी परमिशन को दे देनी है । यह एक legit और authentic ऐप है इसलिए डरने की कोई बात नहीं है ।

इसके बाद आपको दोबारा से PhonePe या उस ऐप को खोलना है जिसमें Could Not Initiate Transaction की दिक्कत आ रही थी । अब एक बार फिर से रूपए ट्रांसफर करने की कोशिश करें, उम्मीद है कि आपके रुपए ट्रांसफर हो जायेंगे ।

5. कुछ समय तक इंतजार करें

अगर ऊपर दिए गए सभी Solutions को आप आजमा कर देख चुके हैं फिर भी समस्या का समाधान नहीं हो सका, तो आपको कुछ देर इंतजार करना चाहिए । आप 10 मिनट से लेकर 30 मिनट तक इंतजार करने के पश्चात दोबारा से ट्रांजेक्शन करने की कोशिश कर सकते हैं । कई बार बैंक के टेक्निकल इश्यू की वजह से ट्रांजेक्शन सफल नहीं हो पाता है ।

इसके अलावा अक्सर ऐसा भी होता है कि UPI Network Issue भी ट्रांजेक्शन सफल न होने का एक मुख्य कारण बनता है । ऐसे में आपको कुछ समय तक इंतजार कर लेना चाहिए, इससे समस्या का समाधान खुद ब खुद भी हो सकता है । अगर Transaction Urgent है तो आप किसी अन्य UPI App का भी इस्तेमाल करके देख सकते हैं जैसे Amazon Pay और Google Pay

अगर आप शाम के वक्त रुपए ट्रांसफर कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपका ट्रांजेक्शन असफल हो जाए । शाम के वक्त ग्राहकों को अक्सर Could Not Initiate Transaction की समस्या देखने को मिलती है । ऐसे में आप किसी अन्य यूपीआई ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या चाहें तो कुछ देर इंतजार भी कर सकते हैं । साथ ही एक बार जरूर चेक करें कि कहीं आपके खाते में रूपए पर्याप्त हैं या नहीं ।

Conclusion

अगर ऊपर दिए गए किसी भी तरीके से Could Not Initiate Transaction Error का समाधान नहीं किया जा सका है तो इस परिस्थिति में आप ऐप के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से संपर्क कर सकते हैं । फोन पे के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव का नंबर 080-68727374 / 022-68727374 है, आप संपर्क करके उनसे समाधान पूछ सकते हैं ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके साथ ही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि इस समस्या से जूझ रहे लोगों की मदद हो सके ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment