YONO SBI Error Codes in Hindi – m005 error क्या है ?

State Bank of India यानि SBI भारत का सबसे बड़ा बैंक है । विश्वव्यापी डिजिटलाइजेशन को देखते हुए एसबीआई ने भी अपनी सेवाओं को digitalise करने का कार्य किया है । अब आप अपने खाते से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के अलावा अन्य सेवाएं launched YONO SBI App की मदद से पा सकते हैं । लेकिन, इस ऐप में कुछ त्रुटियां भी हैं जिन्हें मैं YONO SBI Error Codes in Hindi में कवर करूंगा ।

इस ऐप को इस्तेमाल करते समय कुछ त्रुटियां जिन्हें आप error कह सकते हैं, दिखाई देती हैं । जैसे m005 error, m002 error, m010 error इत्यादि कई त्रुटियों का समाधान आपको इस आर्टिकल में दिया जायेगा । तो अगर आप भी योनो ऐप का इस्तेमाल करते हैं और आपने भी त्रुटियों का सामना किया है तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें ।

What is YONO SBI in Hindi

YONO SBI एक ऐप है जिसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने introduce किया है । इसकी मदद से बैंक के खाताधारक खाता संबंधी जानकारी लेने के साथ ही अन्य फाइनेंशियल एक्टिविटीज जैसे रुपए ट्रांसफर करना, होटल बुक करना, ट्रेन और फ्लाइट बुकिंग करना, ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करना इत्यादि कर सकते हैं ।

यह ऐप आपको Play Store और App Store पर आसानी से मिल जायेगा । YONO का पूर्ण रूप You Only Need One है । जहां यह ऐप आपके users को ढेर सारी सुविधाएं उपलब्ध कराता है तो साथ ही कई बार उपयोगकर्ताओं को दिक्कतों का सामना करना भी पड़ जाता है ।

ऐप के इस्तेमाल के समय कुछ त्रुटियां दिखाई देती हैं जिनका समाधान करना जरूरी है और आप स्वयं से इसका समाधान कर सकते हैं । अगर आप योनो एसबीआई ऐप का इस्तेमाल करना नहीं जानते तो How to use YONO SBI App in Hindi आर्टिकल जरूर पढ़ें । अगर आप YONO SBI Error Codes का समाधान चाहते हैं तो आर्टिकल अंत तक पढ़ें ।

YONO SBI Error Codes in Hindi

सबसे पहले मैं आपको YONO SBI Error Codes की जानकारी दूंगा और साथ ही उनके solutions पर भी बात करूंगा । अगर आप नीचे दिए किसी भी त्रुटी का सामना कर रहे हैं तो बताए गए steps की मदद से समाधान कर सकते हैं ।

1. m005 Error in YONO SBI App

अगर सबसे अधिक किसी त्रुटी से YONO SBI Users को जूझना पड़ता है तो वह है m005 error । यह एरर आपको कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा:

[M005: Sorry we are not able to process your request. Try again after some time]

यह त्रुटी एसबीआई ग्राहक योनाे ऐप के इस्तेमाल के समय सबसे ज्यादा face करते हैं । लेकिन, इसे आसानी से fix भी किया जा सकता है । यह त्रुटी आपको तब दिखाई देगा जब आप कोई transaction करेंगे, App में रजिस्टर करेंगे या ऐप में लॉगिन करेंगे । अगर आप इस YONO SBI Error को fix करना चाहते हैं तो:

  • App को recents से हटा दें यानि पूरी तरह से बंद कर दें ।
  • Play Store या App Store पर जाकर चेक करें कि आप ऐप का latest version इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं । अगर आप outdated version app इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत अपडेट करें ।
  • App को एक बार uninstall और फिर reinstall करके देखें इससे m005 YONO SBI error fix हो सकता है ।
  • ऐप से बाहर आएं और फिर दोबारा ऐप खोलकर refresh करने की कोशिश करें ।
  • अपने Settings से App info में जाएं तो ऐप के cache को clear कर दें ।
  • अगर ज्यादा urgent हो तो किसी अन्य डिवाइस पर ऐप को इंस्टॉल करके खोलें ।
  • अगर ऊपर दिया गया कोई भी तरीका काम नहीं आया तो आपको तुरंत SBI Customer Care में कॉल करके उन्हें समस्या बतानी चाहिए ।

अगर आप SBI Customer Executive से बात करना चाहते हैं तो इसके लिए आप 18001234 या 18004253800 पर कॉल कर सकते हैं । वे आपकी पूरी सहायता करेंगे । इस तरह आप समझ गए होंगे कि m005 YONO SBI Error Code को कैसे fix करें ।

2. m010 Error in YONO SBI App

अक्सर यूजर्स जब ऐप का इस्तेमाल करते है तो ऐप खोलते ही m010 error display होता है और ऐप अपने आप बंद हो जाता है । आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा लिखा हुआ डिस्प्ले होता है:

[M010 error: Sorry we are unable to process your request. Something went wrong. Try again after some time]

यह एरर तब दिखाई देता है जब ऐप के system में कोई समस्या होती है, कई उपयोगकर्ता एक साथ ऐप का इस्तेमाल कर रहे होते हैं जिससे ऐप के server पर लोड बढ़ता है या कई operations एक साथ होने से system outage हो जाता है । इन परिस्थितियों में आपको m010 YONO SBI Error Code दिखाई देता है । इसे fix करने के लिए आप निम्नलिखित steps आजमा सकते हैं:

  • कुछ देर के लिए App को बंद कर दें और फिर दोबारा ऐप को खोलकर देखें कि क्या समस्या अभी भी आ रही है ।
  • App का latest version ही इस्तेमाल करें । ऐप को हमेशा updated रखें ।
  • App को uninstall करके दोबारा reinstall करें ।
  • एसबीआई के कस्टम केयर सपोर्ट को कॉल करें और अपनी समस्या से अवगत कराएं ।

जब आपको यह error दिखाई देता है तो ज्यादातर संभावना है कि यह App Developers या बैंक की ही गलती है । वे जल्द से जल्द समस्या का समाधान कर देंगे बस आपको धैर्य रखते हुए कुछ समय के लिए ऐप को बंद कर देना है । आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपका ऐप updated है या नहीं ।

3. m002 Error in YONO SBI App

जब आप ऐप में कोई account create कर रहे हों, अपना login credentials बदले हों या अपने अकाउंट में लॉगिन कर चुके हों तो कई बार m002 error in YONO SBI App दिखाई देता है । जब यह error encounter होता है तो आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा मेसेज लिखा हुआ डिस्प्ले होगा:

[M002: Something went wrong please try again]

यह error भी कई बार system outage की ही वजह से होता है जिसके लिए आपको कुछ समय के लिए ऐप को बंद कर देना चाहिए । इसके बाद आप दोबारा से ऐप को खोलकर देख सकते हैं कि एरर गायब हुआ या नहीं । इसके अलावा, अन्य तरीके जो आप इस एरर को हटाने के लिए आजमा सकते हैं:

  • अपने Phone की settings में जाएं और app permission सेक्शन खोलकर ऐप को सभी जरूरी permission दे दें जैसे SMS, Calls, Contact इत्यादि ।
  • अपने ऐप स्टोर जाकर यह चेक करें कि आपका App updated है की नहीं ।
  • फोन की settings से install from unknown sources को कुछ समय के लिए toggle on कर दें ।
  • जब सबकुछ करने के उपरांत भी समस्या का समाधान न हुआ हो तो एसबीआई कस्टमर केयर सपोर्ट को कॉल करें ।

4. SB001 Error in YONO SBI App

अक्सर SB001 YONO SBI App Error भी उपयोगकर्ताओं को परेशान करता है । कई बार रुपए ट्रांसफर करने या urgent booking इत्यादि में यह एरर irritate करता है । लेकिन, आप हताश और निराश होने के बजाय कुछ ऐसे steps ले सकते हैं जिससे यह एरर सॉल्व हो सकता है । यह त्रुटी कुछ इस प्रकार से डिस्प्ले होती है ।

[SB001 Technical Error, Please Try Later]

अगर आप इस त्रुटी को fix करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए steps को follow कर सकते हैं:

  • अपने Phone की settings में जाएं और date & time सेक्शन खोलें । यहां आपको Auto select Date and Time को चुनना है । इससे एरर हट सकता है ।
  • अपने फोन के सेटिंग से app info पर जाएं और force stop button दबाएं । इससे त्रुटी हट सकती है ।
  • फोन की settings से ऐप इन्फो पर जाएं और permissions section से ऐप को सभी परमिशन दे दें ।
  • Phone को uninstall करके reinstall करके देखें । इसके अलावा, यह भी चेक करें कि आपका ऐप updated है या नहीं ।

Conclusion on YONO SBI Error Codes in Hindi

अगर आप ऊपर दिए गए किसी भी Error का सामना एसबीआई ऐप इस्तेमाल करते समय कर रहे हैं तो आप उन्हें आसानी से fix भी कर सकते हैं । आर्टिकल की शुरुआत में ही मैंने एसबीआई कस्टमर केयर सपोर्ट का भी कॉन्टैक्ट नंबर दिया है जिसपर कॉल करके आप एरर के बारे में बता सकते हैं । मैंने YONO SBI Error Codes में उन्हीं त्रुटियों को शामिल किया है जो अक्सर display होती हैं ।

अगर आपके मन में विषय से जुड़े अन्य प्रश्न हैं या आप आर्टिकल में बताए गए अन्य errors face कर रहे हैं तो आप नीचे कॉमेंट कर सकते हैं । आपके जो भी प्रश्न होंगे, उनका उत्तर मैं आपको अवश्य दूंगा । अगर आपको यह आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.