Delivery Related Query Meaning in Hindi – डिलीवरी रिलेटेड क्वेरी

अगर आपने कभी भी किसी शॉपिंग ऐप से कोई सामान ऑर्डर किया है तो Delivery Related Query लिखा हुआ जरूर देखा होगा । जब भी हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ऑर्डर पेज या लाइफ ट्रैकिंग पेज तो कई बार प्रोडक्ट पेज पर भी डिलीवरी रिलेटेड क्वेरी का विकल्प दिया जाता है । लेकिन इसका क्या अर्थ है और इससे आपको क्या फायदा होगा ?

इन प्रश्नों का उत्तर आपको इस आर्टिकल में दिया जाएगा । अगर आप अपने ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर आशंकित हैं तो यह फीचर आपके बड़े काम की चीज है । इसकी मदद से आप अपने मन के उठ रहे प्रश्नों का जवाब सीधे कम्पनी के Customer Care Executives से जान सकते हैं बिना किसी परेशानी के । लेकिन कैसे ? चलिए जानते हैं ।

Delivery Related Query का हिंदी अर्थ होता है वितरण संबंधित प्रश्न । ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म्स पर ग्राहकों को यह सुविधा दी जाती है कि वे उनके ऑनलाइन सामान के डिलीवरी से जुड़े प्रश्न पूछकर समाधान प्राप्त कर सकें । उदाहरण के तौर पर सामान कब डिलीवर होगा ? अभी प्रोडक्ट शिप्ड क्यों नहीं हुआ ? आदि ।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आपने Flipkart से आपने कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ऑर्डर करते हैं । अब आपको डिलीवरी डेट 6 दिसंबर की दी गई है लेकिन दिनांक 5 सितंबर को Live Tracking Page पर आपने पाया कि अभी तक तो आपका प्रोडक्ट Shipped भी नहीं हुआ है । ऐसे में आपके मन में ढेरों प्रश्न आपके अपने उत्पाद से संबंधित आयेंगे ।

लेकिन घबराने की बात नहीं है । आप अपने इस समस्या का समाधान Delivery Related Query या Help Page की मदद से जान सकते हैं । इसका असल अर्थ ही यही कि आपके मन में अपने डिलीवरी से संबंधित प्रश्न हैं जिनका उत्तर आप चाहते हैं । आप चाहें तो कम्पनी के Helpline Email पर भी ईमेल लिख सकते हैं जिसका सब्जेक्ट भी Delivery Related Query ही होगा ।

अगर आप Delivery Related Query पूछना चाहते हैं तो आपके पास कुल 3 रास्ते हैं । चलिए हम आपको तीनों तरीकों की जानकारी देते हैं ताकि आप ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी अपनी किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकें ।

1. App Help Page

सबसे पहला तरीका है कि आप ऑनलाइन शॉपिंग ऐप के Help Page की मदद से डिलीवरी संबंधित प्रश्नों का उत्तर प्राप्त करें । हर शॉपिंग ऐप में प्रोडक्ट ऑर्डर पेज पर Help section मौजूद होता है । आप इस सेक्शन पर क्लिक करके Delivery Related Questions आसानी से पूछ सकते हैं । Flipkart के Help Page का उदाहरण आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं ।

इस पेज पर क्लिक करने के पश्चात आप सीधे Customer Care Executive से अपनी भाषा में चैटिंग कर सकते हैं ।

2. App Forum

आपने जिस भी ऐप की मदद से कोई प्रोडक्ट ऑर्डर किया है, उस प्लेटफॉर्म से जुड़े Support Forum पर जाकर भी आप डिलीवरी से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं । यहां सबसे पहले आपको Query Raise करनी होगी और अपने प्रश्न या समस्या को विस्तारपूर्वक लिखना होगा । बेहतर होगा कि आप साथ में स्क्रीनशॉट जोड़ें ।

इसके बाद आप अपने प्रश्न को पूछ सकते हैं । आपके प्रश्न का उत्तर या तो कोई अन्य यूजर देगा या कम्पनी के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव ही आपके प्रश्न का उत्तर देंगे ।

3. Email Support

आप चाहें तो अपने Delivery Related Query के लिए Email Support भी ले सकते हैं । हर ऑनलाइन शॉपिंग का Call और Email Support अवश्य होता है और आप इसकी मदद से अपने प्रश्नों का उत्तर आसानी से पा सकते हैं । ईमेल लिखते समय आपको Subject में डिलीवरी रिलेटेड क्वेरी लिखनी है जिससे आपके ईमेल का जल्द से जल्द उत्तर मिलेगा ।

इसके बाद अपनी पूरी समस्या या प्रश्न आप लिख सकते हैं । साथ में अगर जरूरी हो तो स्क्रीनशॉट अटैच करना न भूलें । अगर आप ईमेल लिखने और भेजने से संबंधित ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो Email कैसे करते हैं पर जाकर पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं ।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आपको Delivery Related Query Meaning in Hindi समझ आ गया होगा और आप यह भी समझ चुके होंगे कि आप किस प्रकार query raise कर सकते हैं । अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके आप पूछ सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment