How to Make App for Android Free in Hindi – एंड्रॉयड ऐप बनाएं

अगर आपके मन में एक बढ़िया सा आइडिया है और इसे आप ऐप का रूप देना चाहते हैं तो आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें । आज से मात्र कुछ वर्ष पहले मुफ्त में ऐप बनाना, वेबसाइट तैयार करना, घर बैठे कमाई या पढ़ाई करना सबकुछ नामुमकिन सा लगता था । लेकिन आज आप ये सभी कार्य घर बैठे बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं । How to Make App for Android Free आर्टिकल आपको घर बैठे मुफ्त में एंड्रॉयड ऐप बनाने में मदद करेगा ।

नीचे दिए तरीके से एंड्रॉयड के लिए ऐप बनाने हेतु आपको एक लैपटॉप की आवश्यकता पड़ सकती है । हालांकि हमने कुछ ऐसे तरीकों की जानकारी भी दी है जिसमें आपका स्मार्टफोन ही काफी होगा । आप बिल्कुल मुफ्त में घर बैठे अपने मोबाइल से ऐप बना सकते हैं और यह बिल्कुल मुमकिन है । लेकिन इसके पहले आपको चाहिए एक बढ़िया सा आइडिया ।

इसके साथ ही आपके दिमाग में पहले से ही अपने ऐप का डिजाइन मौजूद होना चाहिए । आपको सलाह दी जाती है कि आप सबसे पहले अपने ऐप का डिजाइन सोच लें ताकि आप निश्चिंत होकर उसपर काम कर सकें । आर्टिकल के अंत में हम आपको बताएंगे कि आप थोड़े बहुत रुपए खर्च करके भी ऐप कैसे बनवा सकते हैं । पर उससे पहले How to Make App for Android Free की बात करते हैं ।

1. Android Studio

Android App Development के लिए हमारे हिसाब से Android Studio से बेहतर कुछ भी नहीं है । आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से घर बैठे बिल्कुल मुफ्त में ऐप डिजाइन कर सकते हैं और यह खासतौर पर एंड्रॉयड ऐप बनाने के लिए ही तैयार किया गया है । लेकिन इसके लिए आपको आनी चाहिए Coding और आपके पास कम से कम i5 SSD Processor का laptop होना चाहिए ।

Google ने इस सॉफ्टवेयर को तैयार किया है जिसका इस्तेमाल हजारों एप्लीकेशन बनाने के लिए हो रहा है । ऐसे में अगर आपने कोडिंग सीखी है तो बस अपने लैपटॉप में इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कीजिए, थोड़े बहुत सेटअप कीजिए और कोडिंग करना शुरू कीजिए ।

हम आपको सुझाव देते हैं कि अगर आप एक स्कूल या कॉलेज के छात्र हैं तो आपको रोज कम से कम 2 से 3 घंटे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने पर समय लगाना चाहिए । इससे आप न सिर्फ आने वाले समय में अपना मनपसंद आइडिया ऐप में बदल सकेंगे बल्कि एक बढ़िया कैरियर बैकअप प्लान भी आपके पास होगा ।

2. Clappia

Clappia

पर क्या हो अगर आपको कोडिंग आती ही नहीं और न ही आपके पास इतना समय है कि आप पहले प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे Java और Kotlin सीखें ? क्या हो अगर आपको डर है कि अगर आपने जल्द से जल्द अपने आइडिया को एक्जीक्यूट नहीं किया तो वह कोई और न चोरी कर ले ? ऐसी परिस्थिति में Clappia आपकी मदद करेगा । यह एक No Code, No Techies, No Servers प्लेटफॉर्म है ।

Clappia की मदद से आप बिल्कुल मुफ्त में बिना Coding Knowledge के खुद का ऐप बना सकते हैं । यह प्लेटफॉर्म Complex Apps ही आपके लिए तैयार कर सकता है यानि आप जैसा चाहें, वैसा ऐप बनकर तैयार हो जाएगा । सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह प्लेटफार्म अपने देश भारत का है और आपको काफी सुविधाएं बिल्कुल मुफ्त में प्रदान कर रहा है ।

आपको सबसे पहले Clappia वेबसाइट को गूगल पर सर्च करना है । इसके बाद साइट खोलें और तुरंत Regiter कर लें । Android App Development तुरंत शुरू करने से पहले आपको सलाह दी जाती है कि एक बार कुछ बेसिक जानकारियां प्लेटफॉर्म से जुड़ी प्राप्त कर लें । YouTube पर इस प्लेटफॉर्म के ढेरों वीडियो मौजूद हैं जिनकी मदद भी आप ले सकते हैं ।

3. Bubble.io

Bubble.io भी एक No Code Platform है जिसकी मदद से आप Android Development Free में कर सकते हैं । अगर आप अपने ऐप बनाने की शुरुआत करना चाहते हैं तो Bubble की मदद से करें क्योंकि न सिर्फ इन्हें देश दुनिया की बड़ी कंपनियां इस्तेमाल करती हैं बल्कि इनका User Interface और User Experience भी काफी अच्छा है ।

अपना Android App बनाने और ग्रो करने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी बस 4 Steps की, जो हैं:

  • Prototype
  • Launch
  • Iterate
  • Scale

सबसे पहले अपने ऐप का प्रोटोटाइप बनाएं कि यह देखने में कैसा होगा, इसके फंक्शन क्या होंगे आदि । इसके बाद अब आपको बिना कोई कोडिंग के सिर्फ Drag & Drop की मदद से अपना ऐप बनाना शुरू करना है । आपको कुछ ही घंटे लगेंगे और आपका ऐप बनकर तैयार हो जाएगा । इसके बाद आप अपने टीम में से किसी को भी ऐप में बदलाव के लिए पावर्स दे सकते हैं ।

इसके बाद बस आपको अपना ऐप ग्रो करने पर ध्यान देना है और बाकी Infrastructure आदि की चिंता भूल जाइए । जैसे जैसे आप Scale करेंगे, आप Free Plan से Paid Plan पर शिफ्ट आसानी से हो सकते हैं ।

4. Appy Pie

जब भी बात How to Make App for Android Free की बात आती है तो Appy Pie का नाम जरूर लिया जाता है । यह कई वर्षों से एक No Code Platform है जिसकी मदद से आप अपना ऐप बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं । प्लेटफार्म के पास 200 से भी ज्यादा valuable app features हैं तो वहीं प्ले स्टोर पर ढेरों ऐप्स इसी प्लेटफॉर्म से बनाकर पब्लिश किए जाते हैं ।

सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप इस प्लेटफॉर्म की मदद से Free Android App Development कर सकते हैं । प्लेटफार्म में आपको 25 App Categories और सैंकड़ों App Templates मिल जाते हैं । इसके साथ ही यह आपको Drag & Drop फीचर देता है जिसकी वजह से आप सिर्फ एक क्लिक से फीचर को जोड़ या हटा सकते हैं ।

साथ ही सैंकड़ों अन्य फीचर्स भी आपको ऐप के ही साथ मिल जाते हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने मनपसंद ऐप को डिजाइन कर सकें । सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप अपने मोबाइल की मदद से भी इस प्लेटफॉर्म की मदद से Android App बना सकते हैं ।

5. Apps Geyser

No Code Android App Development की सूची में अगला नाम Apps Geyser का है । इसकी मदद से आप बिल्कुल मुफ्त में अपना ऐप डिजाइन कर सकते हैं और महीने का 80,000 रुपए घर बैठे कमा सकते हैं । यह प्लेटफॉर्म हमेशा के लिए फ्री है यानि आपको एक भी रूपए कभी भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।

आपको कोडिंग नहीं आती है तो कोई बात नहीं, प्लेटफॉर्म आपको 30+ app templates देता है । आप इन ऐप टेम्पलेट से मनपसंद चुनाव करके ऐप बनाने की शुरुआत कर सकते हैं । आपकी मदद करने के लिए ही YouTube और इनके ऑफिशियल साइट पर Tutorials मौजूद हैं । इन ट्यूटोरियल्स की मदद से आप आसानी से मनचाहा ऐप बना सकते हैं ।

जब आप अपना ऐप बनकर तैयार कर लेंगे तो App Geyser की टीम उसका प्रचार प्रसार करने में आपकी मदद करेगी । साथ ही आप ऐप से कमाई कैसे कर सकते हैं, इसकी भी पूरी जानकारी आपको दी जायेगी । तो देर किस बात की है, अभी अपने आइडिया को असलियत का रूप बनाना शुरू कर दें ।

अगर आपके पास ठीक ठाक बजट है तो आप रुपए खर्च करके भी Android App Development करा सकते हैं । ढेरों Freelancers और ऐप बनाने वाली कंपनियां हैं जो एक निश्चित धनराशि के बदले में आपको आपका ऐप बनकर दे देंगी । भारत में आप एक Complex App 1 लाख रुपए के अंदर बनवा सकते हैं ।

हालांकि अगर आपको Telegram, Facebook जैसे ऐप बनवाने हैं तो आपको कई लाख रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं । हमने Fiverr और Freelancer जैसे प्लेटफार्म पर चेक किया और पाया कि लगभग सभी फ्रीलांसर्स ज्यादा से ज्यादा आपसे 1 लाख रुपए लेंगे और आपको आपका ऐप मिल जायेगा ।

उदाहरण के तौर पर आप Fiverr प्लेटफॉर्म पर मौजूद भारत के Vivek Dharmani जी का प्रोफाइल देख सकते हैं । ये एक एंड्रॉयड और आईओएस ऐप डेवलपर हैं और आर्टिकल लिखे जाने तक इन्होने 249 Projects डिलीवर कर दिया है । Fiverr के App Development Section में ये Top Seller हैं । इनकी मदद से अगर आप ऐप बनवाते हैं तो आपको न्यूनतम ₹20,502 और अधिकतम ₹128,132 देने होंगे ।

इसके अलावा आप चाहें तो Builder.ai और Buildd जैसे प्लेटफार्म की मदद से भी रुपए खर्च करके ऐप बनवा सकते हैं । हालांकि हम आपको Recommend करेंगे कि आप Fiverr और Freelancer पर मौजूद ऐप डेवलपर्स की मदद से ही अपना ऐप बनवाएं, यह आपको ज्यादा सस्ता और बेहतर पड़ेगा । उम्मीद है कि आपको How to Make App for Android Free का उत्तर मिल गया होगा ।

Conclusion

How to Make App for Android Free के इस आर्टिकल में आपने जाना कि आप कैसे घर बैठे आसानी से Free Android App Development कर सकते हैं और Ad Platforms की मदद से रुपए कमा सकते हैं । आप अपनी सहूलियत के हिसाब से Free या Paid कोई भी तरीके से अपना ऐप आसानी से बनवा सकते हैं ।

अगर इस विषय से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न आपके दिमाग में है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके साथ ही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment