How to read a book in Hindi – किताब पढ़ने की कला

जीवन के हर क्षेत्र में किसी भी कार्य को करने की एक कला होती है, एक सुचारू रूप होता है । उदाहरण के तौर पर, स्वादिष्ट भोजन पकाना, किसी प्रकार का खेल खेलना, किसी प्रश्न को हल करना आदि कला ही तो हैं । इसी तरह किताब पढ़ना भी एक कला है जिसके बारे में आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा । अगर आप How to read a book in Hindi पर विस्तार जानकारी चाहते हैं तो अंत तक पढ़ें ।

Joseph Addison ने कहा है कि :

reading is to the mind what exercise is to the body

Joseph Addison

यानि कि जिस प्रकार व्यायाम और अभ्यास शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं उसी प्रकार पढ़ना आपके दिमाग के लिए लाभदायक होता है । किताब पढ़ने के कई फायदे हैं जैसे कि इससे आपका दिमाग तेज होता है, आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा कर पाते हैं, आपके अंदर जिज्ञासा बढ़ती है आदि । परंतु, किताब पढ़ने की भी एक कला, एक तरीका होता है जिसके बारे में आप नीचे पढ़ेंगे ।

1. सही पुस्तक का चुनाव करें

अगर आपको पढ़ना पसंद नहीं है या आप पढ़ने में अपनी रुचि बढ़ाना चाहते हैं तो सही पुस्तक का चुनाव करें । सही पुस्तक अर्थात ऐसी किताब जिसका genre आपको पसंद हो । आप जिस book genre की किताबें पढ़ना पसंद करते हैं, उसे ही खरीदें और पढ़ने की शुरुआत करें । व्यक्तिगत तौर पर मुझे Suspense और Crime thriller novels काफी पसंद हैं ।

इसलिए मैं अधिकतर इसी genre की किताबें पढ़ना पसंद करता हूं । इसलिए सबसे पहले आपको यह तय करना है कि आप किस genre में interested हैं और उसी के हिसाब से किताब खरीदें । जब आप अपने मनमुताबिक शैली की किताब पढ़ेंगे तो आप पढ़ने में ज्यादा रुचि लेंगे । आप book genre list में से पसंदीदा शैली खोज सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आप purpose of reading जैसे ज्ञान बढ़ाना, project file बनाना, case study लिखना, मजे के लिए पढ़ना इत्यादि का निर्णय शुरू में ही ले लेते हैं तो आप उसी हिसाब से पुस्तक को पढ़ सकते हैं ।

2. Distraction free reading environment में पढ़ें

अगर आप किसी भी book को read करना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप उसे शांत जगह पर पढ़ें । शांत और हवादार जगहों पर पढ़ना सच्चे मायनों में मददगार साबित होता है । जब आप बार बार distract होंगे तो आपने जो पढ़ा है वह बिल्कुल याद नहीं रह पायेगा और इस तरह किताब पढ़ने की रुचि भी खत्म होती है । अगर आप कोई किताब पढ़ना चाहते हैं तो आप लाइब्रेरी, शांत कमरा, छत इत्यादि जगहों पर जा सकते हैं ।

शांत मन और वातावरण में पढ़ाई करने का आनंद ही कुछ और होता है । आप इस तरह घंटों बैठे पढ़ सकते हैं और किताब का आनंद ले सकते हैं । शांत वातावरण में book read करने से आप किताब की imaginary दुनिया में सैर कर पाते हैं और किताब के संदेश को समझ पाते हैं । चाहे आप कक्षा की किताबें पढ़ें या कोई romantic novel, हमेशा शांत वातावरण का चुनाव करें ।

3. पढ़ते समय highlighter साथ रखें

कई बार होता यह है कि किताब पढ़ते समय हमें कुछ ऐसा लिखा हुआ मिल जाता है, जिसे हम highlight करना चाहते हैं । हम चाहते हैं कि वे शब्द हमें याद हो जाएं या हम जब चाहें उन्हें पढ़ सकें । ऐसे में, आप उन्हें highlighter से हाईलाइट कर सकते हैं । मैं recommend करूंगा कि आप fluorescent yellow highlighter का इस्तेमाल book read करते समय करें ।

Book highlighter example
Source: Pixabay.com

आप इसका एक उदाहरण ऊपर दिए तस्वीर में देख सकते हैं । अगर आप Online book read कर रहे हैं तो ढेरों online tools की मदद से भी किताब के texts को highlight कर सकते हैं । जब हम किसी text को highlight करना चाहते हैं तो उस टेक्स्ट को important* बनाते हैं । इससे हमें उन्हें याद करने में भी काफी आसानी होती है ।

4. हमेशा बोलकर पढ़ें

जब आप किताब पढ़ते हैं तो कोशिश करें कि आप बोल बोलकर पढ़ें । अगर आप public में हैं तो आप मन में या धीमी आवाज में पढ़ें । परंतु, अगर आप अकेले पढ़ाई कर रहे हैं तो बोल बोलकर शब्दों को पढ़ें । इससे concentration, focus, और retention में मदद मिलती है । आप एक बार experiment के तौर पर भी इसे कर सकते हैं । आप मन में पढ़ें और फिर बोलकर पढ़ें, इस तरह आपको समझ आ जायेगा कि बेहतर क्या है ।

बोल बोलकर पढ़ने की वजह से गलतियां भी समझ में आ जाती हैं । इसके अलावा, यह recommend किया जाता है कि अगर आप कुछ याद करना चाहते हैं तो बोल बोलकर करें । अगर आप proofreading करते हैं या आपने कुछ लिखा है और उसे फिर से पढ़कर उसमें से अशुद्धियां दूर करना चाहते हैं तो बोल बोलकर पढ़ें ।

5. सिर्फ पढ़ने नहीं बल्कि सीखने पर ध्यान दें

अगर आप सिर्फ किताबें शुरू से अंत तक पढ़ते हैं और उससे सीखते नहीं तो सब व्यर्थ है । एक किताब पढ़ना सुखद अनुभव होता है जिसमें आप ढेर सारी चीजें सिख सकते हैं । इसलिए सीखने के purpose से किताब पढ़ें, इस तरह आपके पास किताब पढ़ने के लिए हर समय एक कारण मौजूद रहेगा । हर पुस्तक आपको कुछ न कुछ सिखाती है इसलिए सीखने की लालसा से किताब पढ़ें ।

किताब पढ़ने की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपकी vocabulary बेहतर बनती चली जाती है । अगर आप किताब पढ़ रहे हैं और किसी शब्द या वाक्य का अर्थ नही पता तो आप इंटरनेट पर खोज सकते हैं । इस तरह आप vocabulary master बनते हैं । अगर आप कोई भी book read करते हैं तो इस प्वाइंट को ध्यान में रखें ।

6. Notes बनाएं

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया, किताब पढ़ने का main purpose सीखना होना चाहिए । अगर आप ऐसी पुस्तक पढ़ रहे हैं जिसमें कुल 8 chapters हैं तो आप हर एक चैप्टर पढ़ने के बाद notes बना सकते हैं । आप लिख सकते हैं कि आपने उस चैप्टर से क्या क्या सीखा और जाना । अगर वह एक motivational book है तो उसमें दी गई कौन कौन सी सिख आपका जीवन बदल सकती है ।

परंतु अगर वह किताब Horror, Crime इत्यादि genre पर है तो आप उसकी summary लिख सकते हैं । यहां तक कि आप अपनी डायरी में उस किताब का book review भी लिख सकते हैं । यह एक effective book reading tip है । इस तरह आप एक expert book reader बन जायेगे । आप अगर book reviews, summary इत्यादि लिखने लगे तो online earning भी कर सकते हैं । कहने का अर्थ यह है कि book read करने की कला को विकसित करने के कई फायदे हैं ।

7. बार बार पढ़ें

अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र हैं तो आपको revision का महत्व पता होगा । किसी भी book को एक बार read करने के कुछ समय बाद आप उसे दोबारा भी पढ़ सकते हैं । इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप किताब में दी गई जानकारी कभी भूलते नहीं हैं । आप यह बिल्कुल भी मत सोचें कि बार बार एक ही चीज पढ़ने से आपका वक्त खराब हो रहा है । बल्कि यह आपके वक्त का सही सदुपयोग है ।

जब हम एक ही जानकारी बार बार पढ़ते हैं तो वह हमारे दिमाग में छप जाता है और हम उसे भूलते नहीं हैं । यह खासकर कि पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अतिमहत्वपूर्ण है ।

How to read a book in Hindi – Conclusion

How to read a book in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि किताब को सही ढंग से पढ़ने की कला क्या है । मैंने आपको कुल 7 effective tips of reading a book बताएं हैं जिनकी मदद से आप किसी भी किताब को अगर पढ़ते हैं तो आपको फायदा खुद ब खुद पता चल जायेगा । अगर आप दिए गए book reading tips से अलग टिप्स जानते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में शेयर करें ।

आप How to read a book in Hindi के इस आर्टिकल के बारे में क्या राय रखते हैं, कॉमेंट करके बताएं । अगर आपको आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.