KV to KV Student Transfer Rules in Hindi – केवी छात्रों का ट्रांसफर से जुड़े नियम

हमारे देश में अगर सबसे बेहतरीन शिक्षण संस्थानों की बात की जाए तो उनमें केंद्रीय विद्यालय जिसे KV भी कहा जाता है । हर कोई यही चाहता है कि कैसे भी करके केंद्रीय विद्यालय में उनका एडमिशन हो जाए । जहां एक तरफ यह एक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान है तो वहीं इसके कुछ खास नियम भी हैं । ऐसा ही एक नियम है student transfer यानि स्थानांतरण का जिसके बारे में मैं इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा । इसलिए KV to KV Student Transfer Rules in Hindi को अंत तक पढ़ें ।

जिन भी छात्रों या उनके माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों का एक केंद्रीय विद्यालय से दूसरे केंद्रीय विद्यालय में आसानी से ट्रांसफर हो जाए तो उन्हें कुछ नियमों का पालन करना होगा । उन नियमों को मैं आपको समझाऊंगा और आपको बताऊंगा कि आप किस प्रकार से kv to kv student transfer rules को फॉलो कर सकते हैं ।

KV Student Transfer Rules in Hindi

सबसे पहले मैं आपको एक केंद्रीय विद्यालय से दूसरे केंद्रीय विद्यालय में छात्र के स्थानांतरण से जुड़े आधिकारिक नियमों को जैसा का तैसा बता देता हूं । इसके बाद मैं एक एक करके आपको सारे नियमों के बारे में विस्तार से समझाऊंगा ।

Rule 1. यदि माता-पिता को एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन में स्थानांतरित किया गया है तो केवी टीसी वाले बच्चों का प्रवेश स्वचालित (कक्षा की संख्या से अधिक) होगा । जब वर्ग संख्या 55 तक पहुँच जाए, तो अतिरिक्त अनुभाग खोलने के प्रयास शुरू किए जाने चाहिए ।

Rule 2. रक्षा कर्मी और अर्ध-सैन्य बल, जो अपने परिवारों को अपनी पसंद के किसी स्टेशन में स्थानांतरित करते हैं, जब भी उन्हें कुछ गैर-पारिवारिक क्षेत्रों में स्थानांतरित किया जाता है या नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया जाता है, वे अपने बच्चों को केवी टीसी पर स्टेशन पर स्थित एक केवी में प्रवेश दे सकते हैं जहां वे अपना परिवार रखेंगे ।

Rule 3. अन्य सभी मामलों में जहां माता-पिता का स्थानांतरण शामिल नहीं है, केवी टीसी के साथ प्रवेश संबंधित क्षेत्र के उपायुक्त के पूर्व अनुमोदन से ही किया जाएगा ।

Rule 4. केवी टीसी पर स्थानीय स्थानांतरण के सभी मामले संबंधित डीसी के अनुमोदन से मेरिट के आधार पर किए जाएंगे ।

Rule 5. केवी टीसी वाले छात्र को भी परियोजना केवी में अध्यक्ष, वीएमसी की पूर्व सहमति से केवल 45 की कक्षा तक की अनुमति दी जा सकती है । इसके अलावा परियोजना विद्यालयों में केवी टीसी पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा । हालांकि, क्षेत्र के उपायुक्त को अत्यंत योग्य मामलों में परियोजना/निकटतम केवी में प्रवेश की अनुमति देने का अधिकार है ।

KV Transfer rules explained in Hindi

चलिए अब ऊपर दिए गए नियमों को विस्तार से समझते हैं कि KV to kv student transfer rules क्या हैं और आप इनका कैसे पालन करेंगे । किन किन परिस्थितियों में आप एक केंद्रीय विद्यालय से दूसरे केंद्रीय विद्यालय में ट्रांसफर कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है ।

KV Rule 1

केंद्रीय विद्यालय संगठन का पहला नियम छात्र/छात्रा के माता पिता का एक जगह से दूसरे जगह तक स्थानांतरण से जुड़ा हुआ है । केवी का पहला नियम कहता है कि अगर किसी भी स्टूडेंट के माता पिता का ट्रांसफर वर्तमान केंद्रीय विद्यालय के क्षेत्र से अधिक दूरी पर हुआ है तो उस परिस्थिति में छात्र का भी स्थानांतरण किया जा सकता है । माता पिता अपने बच्चे का ट्रांसफर नए क्षेत्र के केंद्रीय विद्यालय में करवा सकते हैं ।

इस परिस्थिति में केंद्रीय विद्यालय स्वचालित रूप में बच्चे का एडमिशन KV TC के आधार पर लेगी । अगर उस विद्यालय की कक्षा की संख्या अधिकतम होगी तब भी छात्र का एडमिशन लेना अनिवार्य होगा । अगर कक्षा में छात्रों की संख्या 55 से अधिक हो जाती है तो उस परिस्थिति में अतिरिक्त अनुभाग खोले जायेंगे ।

KV Rule 2

Kv to Kv transfer rules की सूची में अगला नियम रक्षा कर्मियों और अर्ध सैनिक बलों से जुड़ा हुआ है । केंद्रीय विद्यालय संगठन का अगला नियम कहता है कि जितने भी रक्षा कर्मी चाहे वे पुलिस हो या अन्य और साथ ही देश के सैनिक अपने बच्चों का ट्रांसफर उस केंद्रीय विद्यालय में करवा सकते हैं, जहां उनकी पोस्टिंग ट्रांसफर हुई है ।

कई बार ऐसा होता है कि सुरक्षा कर्मियों का स्थानांतरण ऐसी जगहों पर हो जाता है जो नक्सली क्षेत्र हैं या परिवार के रहने लायक नहीं हैं । ऐसी परिस्थिति में वे जहां भी अपना परिवार रखेंगे वहां स्थित केवी स्कूल में KV TC के आधार पर अपने बच्चों का दाखिला दिला सकते हैं ।

KV Rule 3

केंद्रीय विद्यालय का तीसरा नियम ऐसे छात्रों का एक केवी से दूसरे केवी में ट्रांसफर से संबंधित है, जिनके माता पिता का स्थानांतरण नहीं हुआ है । इसका अर्थ यह हुआ कि माता या पिता का ट्रांसफर किसी अन्य क्षेत्र में नहीं हुआ है लेकिन वे अपने बच्चे का ट्रांसफर दूसरे केवी में चाहते हैं ।

ऐसी परिस्थिति में विद्यालय के Deputy Commissioner को यह जिम्मेदार दी जाती है कि वह छात्र के टीसी और अन्य कारणों के आधार पर बच्चे को एडमिशन दें । यह फैसला पूर्ण रूप से डीसी पर निर्भर करता है ।

KV Student Transfer Rule 4

चौथा नियम स्थानीय स्थानांतरण से जुड़ा हुआ है यानि कि अगर आप एक ही शहर में एक केंद्रीय विद्यालय से दूसरे केंद्रीय विद्यालय में ट्रांसफर करवाना चाहते हैं तो ऐसे में क्या यह मुमकिन है ? तो जी हां, यह बिल्कुल मुमकिन है और बच्चे के मेरिट के आधार पर उस विद्यालय के डीसी एडमिशन दे सकते हैं ।

ट्रांसफर से जुड़े ज्यादतर प्रक्रियाओं में मुख्य भूमिका डीसी यानि डेप्युटी कमिश्नर की होती है । अगर आप स्थानीय स्थानांतरण करवाना चाहते हैं तो विद्यालय के डीसी से संपर्क करें ।

KV Transfer Rule 5

KV to KV student transfer rule 5 प्रोजेक्ट केंद्रीय विद्यालयों से संबंधित है । अगर आप प्रोजेक्ट केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश लेना चाहते हैं तो उस कक्षा की संख्या 45 से नीचे ही होनी चाहिए । आपके पास भले ही केंद्रीय विद्यालय का टीसी क्यों न हो, 45 से अधिक संख्या वाले छात्रों की कक्षा में आपका प्रवेश नहीं हो सकता ।

हालांकि, केंद्रीय विद्यालय संगठन ने डीसी ( उपायुक्त ) को यह अधिकार दिया है कि विशेष मामलों में वे छात्र को प्रोजेक्ट/निकटतम केंद्रीय विद्यालय स्कूल में छात्र को प्रवेश दे सकते हैं ।

अगर आप एक विद्यालय से दूसरे विद्यालय में स्थानांतरण चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास एक transfer certificate होना चाहिए । इसे लेने के लिए आपको एक application लिखना होगा । अगर आप नहीं जानते कि Student transfer application कैसे लिखें तो Application in Hindi आर्टिकल जरूर पढ़ें । इसके अलावा अगर आप transfer, migration और provisional certificate में अंतर जानना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर जाकर पूरी जानकारी पढ़ें ।

Conclusion on KV Student Transfer

आपने इस आर्टिकल में विस्तार से जाना कि KV to KV student transfer rules in Hindi क्या हैं । मैंने पूरी कोशिश की है कि आपको पूरे नियम विस्तार से और आसान भाषा में समझाऊं । अगर आपके मन में इस विषय से जुड़े अन्य प्रश्न हैं तो उसे कॉमेंट में लिखें । मैं आपके सारे प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करूंगा ।

इसके साथ ही, अगर आपको यह जानकारी helpful लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें । आप कॉमेंट में अपनी राय/सुझाव भी दे सकते हैं ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

28 thoughts on “KV to KV Student Transfer Rules in Hindi – केवी छात्रों का ट्रांसफर से जुड़े नियम”

    • अगर केंद्रीय विद्यालय संगठन से जुड़े नियमों के अंतर्गत आप ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो यह हो सकता है । ज्यादा जानकारी के लिए आपको स्कूल प्रबंधन से संपर्क करना चाहिए ।

      Reply
  1. Sir Mera beti assam rangia kb school main admition kiya tha bahoot muskil se but Mera transfer bihar birpur main Nepal border pe hoa.but birpur bihar main kb school nehin hai.mera family bhi os location main nehin rakh sakta.family ko Mera hometown main rakhna pardega.sir main kiya bls kb 1 school main admition kar sakta hoon.sir osmain kiya prasidure hai ple sir

    Reply
    • इसके लिए आपको स्कूल प्रशासन से संपर्क करना चाहिए । माता पिता या इनमें से किसी एक के स्थानांतरण पर छात्र के स्थानांतरण के भी नियम तय किए गए हैं । आपको स्थानांतरण के लिए प्रार्थना पत्र लिखकर स्कूल प्रशासन से संपर्क करना चाहिए । उम्मीद है कि आपकी समस्या का समाधान होगा ।

      Reply
  2. सर मुझे 1 वर्ष के अध्ययन अवकाश के दौरान पदस्थ स्थान से दिल्ली जाना पड़ा. बच्चे का भी के वी में एडमिशन वही करा लिया था. अब अवकाश की एक समाप्ति पर पदस्थल पर वापस उपस्थिति कार्यालय में जबलपुर में देनी है. बच्चे का कार्यालय के निकट के केवी में एडमिशन कराना है. दोनों regions अलग हैं, कौन सा KV ट्रान्सफर नियम चलेगा और क्या करना पड़ेगा?

    Reply
    • आपको अपने बच्चे के विद्यालय प्रबंधन से इस बारे में संपर्क करना होगा । आप जिस परिस्थिति का उल्लेख कर रहे हैं, इसमें स्थानांतरण अवश्य होना चाहिए । माता पिता के स्थानांतरण के साथ ही छात्र का भी स्थानांतरण किया जा सकता है, यह केवी संगठन के छात्र स्थानांतरण नियमों में अंकित है ।

      Reply
  3. सर मेरी बेटी KV मोहाली में पढ़ रही है। मेरी नई जॉब जलंधर में तय हो गयी है। मुझे क्या प्रोसेस फॉलोकरना चाहिए ?

    Reply
    • अगर आप केंद्रीय विद्यालय संगठन के हस्तानांतरण के नियमों के अंतर्गत ट्रांसफर कराने के लिए योग्य हैं तो जरूर आपको प्रोसेस फॉलो करना चाहिए । आप केवी मोहाली से केवी जालंधर अपनी बेटी का ट्रांसफर करा सकते हैं ।

      Reply
  4. sir me CRPF me job karta hu or abhi Jharkhand jese nexal area me posted hu. mene apna ghar rishikesh city me bana liya he or mere bacche abhi KV Lansdoun Uttrakhand me padh rahe he. mujhe unka transfer KV Raiwala. Dehradun karna he me kya karu.

    Reply
    • क्या आपकी पत्नी या कोई खास रिश्तेदार रायवाला में रहता है या आप वहां स्थाई रूप से रहने की सोच रहे हैं ? अगर हां तो इस परिस्थिति में आप स्कूल प्रबंधन से संपर्क कर सकते हैं । केंद्रीय विद्यालय संगठन के नियमों के मुताबिक जहां आप अपने बच्चे का ट्रांसफर कराना चाहते हैं वहां माता/पिता का स्थाई रूप से होना अनिवार्य है ।

      आपको सबसे पहले बच्चे के विद्यालय प्रबंधन से संपर्क करना चाहिए और उन्हें अपनी परिस्थिति से अवगत कराना चाहिए । सबसे पहले स्थानांतरण हेतु एक प्रार्थना पत्र लिखें और विद्यालय प्रबंधन से संपर्क करें ।

      Reply
  5. Sir mere bacche ka admission lucknow kv me hua tha 2021 mp quote se ab mere husband ki job chut gayi h Or hum waha pe rent pe reh rahe the ab hum raebareli aa gaye hai permanent residence pe yaha transfer k liye kya kare financial problems ki wajah se hum log yahi rahege kya procedure follow kare ki yaha pe transfer jojaye pls bataye.

    Reply
    • आपको बच्चे के विद्यालय से संपर्क करके उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराना होगा । सबसे पहले एक एप्लीकेशन लेटर लिखें और बच्चे के स्थानांतरण की ठोस वजह प्रमाण के साथ विद्यालय प्रबंधन को सौंपे ।

      केंद्रीय विद्यालय के छात्रों से संबंधित स्थानांतरण में आपकी परिस्थिति का जिक्र है और आपके बच्चे का एक केवी स्कूल से दूसरे केवी स्कूल ट्रांसफर हो जाना चाहिए ।

      Reply
  6. Sir mother was divorced but now married to a person out side station and wants transfer of her girl from mugalsarai to lucknow. What is required.

    Reply
  7. Sir meri posting ab crpf camp Jo ki ranchi or khunti k beech m h.maine jab kV ka farm bara tha tab maine first choice ranchi m diya tha .or second khunti.mere ladke ka addmission 1st class m khunti kV m ho gaya h .mere camp k baki bache kV ranchi jate h .kya mere ladke ka transfer ranchi kV m ho jayega sir

    Reply
    • आपको विकल्प चुनते समय इसका ध्यान रखना चाहिए था । अब शायद स्थानांतरण में समस्या आ सकती है । एक बार आपको विद्यालय के डीसी से संपर्क कर लेना चाहिए और उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराना चाहिए ।

      Reply
  8. Sir Please help me maine apne beti ka admission 2021 me 1 class KV Pauri Hills me karwaya ta kuki Dehradun ke Savi KVs me waiting List me te, Humara Pauri m koi nai rahta, New session me transfer k liye apply karna chah rhe to ab DC Regional Office Dehradun problem kar ha hai 3 months se RO or Schools k chakkar kat rha hu par DC permission nai de ri hai , KV Pauri se bi TC niklwa di t waha b seat full h ab ,Please help kare koi suggestion ho apke pass to .

    Reply
    • स्थानांतरण की जिम्मेदारी डीसी की ही होती है । आपको उनसे संपर्क बनाए रखना होगा और अपनी समस्या पर उनका ध्यान केंद्रित कराना होगा । आप चाहें तो अन्य उच्चाधिकारियों से शिकायत कर सकते हैं या इस मामले में मदद ले सकते हैं ।

      Reply
  9. सर मेरे बच्चे का एडमिशन मई 2022 मे ऑफ लाइन मोड से
    के वी मे हुआ था।
    ओर 08 जून 2022 को मेरा पोस्टिंग दूसरी जगह हो गया है
    क्या बच्चे का ट्रांसफर भी हो
    सकता है। या कोई रूल है
    कि कम से कम 06 महीने बच्चा
    उसी स्कूल मे रखना पड़ेगा।
    कृपा बताएं 🙂

    Reply
    • इसके लिए आपको अपने बच्चे के स्कूल जाकर डीसी से संपर्क करना चाहिए । एडमिशन कराए काफी कम दिन हुआ है इसलिए हो सकता है कि तुरंत ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत आए । आप विद्यालय से संपर्क करके ज्यादा जानकारी ले सकते हैं ।

      Reply
      • सर मैं एक सर्विसमैन में अपना बच्चों का लोकल ट्रांसफर अप्लाई किया था एक ही बच्चे का नाम आया दूसरे बच्चे का नाम नहीं आया सर इसमें प्लीज सजेशन दीजिए

        Reply
        • आपको तुरंत विद्यालय के डीसी से संपर्क करना चाहिए और उन्हें अपनी परिस्थिति से अवगत कराना चाहिए । इसके लिए सबसे पहले आपको एक एप्लीकेशन लेटर लिखना होगा जिसमें आप अपनी समस्या विस्तार से बताएं और सभी जरूरी दस्तावेज संलग्न करें । उम्मीद है कि विद्यालय प्रशासन आपकी समस्या सुनेगा ।

          Reply
  10. सर मेरा बेटा केवी स्कूल मनकापुर ( गोंडा) मे पढ़ता है वह मेरी पोस्टिंग फैजाबाद मे है मै अपने बेटे का ट्रांसफर केंद्रीय विद्यालय फैजाबाद मे कराना चाहता हूं किंतु विद्यालय द्वारा मुझे कोई सकारात्मक जबाब नही दिया जा रहा है कृपया सुझाव देने का कष्ट करें।

    Reply
    • केंद्रीय विद्यालय स्थानांतरण के पहले नियम में आपकी परिस्थिति का जिक्र है । ऐसी परिस्थिति में स्कूल द्वारा ट्रांसफर करना जरूरी हो जाता है । आपको स्कूल के डीसी से मिलना चाहिए और साथ ही आवेदन पत्र साथ जरूर ले जाएं ।

      Reply
  11. Sir
    Maine aapni daughter ka admission. K. V Meri posting palace par karwa rakha hai par vo apni mother ke pass dusre district me jaha wife ki posting pe waha jana chaati hai k. V jaipur me. Plz guide kare ye possible hai.

    Reply
    • आपको सबसे पहले स्कूल के डीसी से संपर्क करना चाहिए जहां आपकी बेटी पढ़ती हैं । ऐसे मामलों में डीसी स्वतंत्र रूप से निर्णय लेते हैं ।

      Reply
  12. Sir maine apne bacche ka admission kendriya vidyalaya kanpur me kraya hai but mere husband gonda me posted hai, so mai apne bacche ko vhi le jana chahte hai pl.koi sulation btaye

    Reply
    • आप कानपुर के केंद्रीय विद्यालय से संपर्क करें और उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराएं । उनसे रिक्वेस्ट करें कि आपके बच्चे का ट्रांसफर गोंडा ही कर दिया जाए जहां बच्चे के पिता कार्यरत हैं । इसके लिए आपको स्कूल के प्रबंधक को पत्र लिखकर अपने बच्चे के ट्रांसफर के लिए अनुरोध करना होगा ।

      इसके बाद विद्यालय की तरफ से आपसे संपर्क किया जाएगा और जो भी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़े, आपको उन्हें देनी होगी । आपने जिस परिस्थिति के बारे में बताया है वह केंद्रीय विद्यालय के स्थानांतरण नियमों में अंकित है इसलिए आपकी यथोचित मदद अवश्य की जायेगी ।

      Reply

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.