Career after BA Hindi honours – बीए हिंदी ऑनर्स करने के बाद क्या करें ?

आज के समय में छात्रों के सामने सबसे बड़ी समस्या है career options में से एक चुनना । आपका एक गलत फैसला आपके कई साल बर्बाद कर सकता है इसलिए छात्र बड़ी ही सावधानी के साथ ही career options चुनते हैं । अगर आप भी एक छात्र हैं और आपने Hindi honours से स्नातक किया है तो आपके मन में भी कई प्रश्न आ रहे होंगे । आप सोच रहे होंगे कि career after Hindi honours क्या क्या हैं ?

चिंता की कोई बात नहीं है । आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि हिंदी ऑनर्स के बाद आपको क्या करना चाहिए । मैं आपको उन्हीं विकल्पों या कोर्स के बारे में बताऊंगा जो सच में बेहतर हैं और आपको नौकरी/पैसा दिलाने में मदद करेंगे । मैं आर्टिकल में career oriented courses की बात करूंगा जिन्हें आप हिंदी ऑनर्स से स्नातक करने के बाद कर सकते हैं ।

10+ Career options after Hindi honours

अगर आपने Hindi honours पूरा कर लिया है या कर रहे हैं तो आपके सामने कई career options हैं । मैं आपको कुल 10 करियर विकल्प के बारे में बताऊंगा जिनके लिए आप सोच सकते हैं ।

1. Freelancing

अगर आप सोचते हैं कि हिंदी भाषा की मदद से पैसे नहीं कमाए जा सकते या सिर्फ अध्यापक/अध्यापिका बना जा सकता है तो आप गलत हैं । आप हिंदी भाषा में ऑनर्स करने के बाद freelancing कर सकते हैं और महीने के ₹30,000 से लेकर ₹60,000 तक आसानी से कमा सकते हैं । आपकी कमाई freelancer के तौर पर कितनी होगी, यह पूरी तरह आपके expertise और hardwork पर निर्भर करता है ।

कई लोग सोचते हैं कि सिर्फ अंग्रेजी भाषा का ज्ञान रखने वाले लोग ही फ्रीलांसिंग कर सकते हैं । वे पूरी तरह गलत हैं क्योंकि हाल के सालों में हिंदी फ्रीलांसर की मांग में कई गुना वृद्धि हुई है । अगर आप internet और content writing का ज्ञान रखते हैं तो आप आसानी से घर बैठे कमाई कर सकते हैं । कुछ साइट्स जिनकी मदद से आप हिंदी में फ्रीलांसिंग कर सकते हैं :

आप इन फ्रीलांसिंग साइट्स पर जाकर सबसे पहले account registration करें । इसके बाद, आप अपनी profile setup करें और लोगों द्वारा दिए गए projects पर bidding शुरू कर दें । Hindi voiceover artist, Hindi content writing, copywriting, Hindi copy paste जैसे कई ढेरों काम आपको आसानी से मिल जायेंगे । ज्यादा जानकारी के लिए आप फ्रीलांसिंग क्या है आर्टिकल पढ़ सकते हैं । यह best career option after Hindi honours है ।

2. Home Teacher

अगला career option after Hindi honours है होम टीचर का । Home Teaching यानि tuitions देना । आपने कभी न कभी ट्यूशन किया होगा या इसके बारे में सुना होगा । अब आप अन्य छात्रों को होम ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते हैं । अगर आपने हिंदी ऑनर्स में स्नातक की पढ़ाई की है तो आपको हिंदी के साथ ही अन्य विषयों का अच्छा खासा ज्ञान होगा ।

आप अपने locality के बच्चों को हिंदी के साथ ही अन्य विषयों की होम ट्यूशन दे सकते हैं । Home Teacher बनना इसलिए भी फायदेमंद है कि आप इसकी मदद से अच्छी खासी कमाई करने के साथ किसी परीक्षा की तैयारी या नौकरी भी कर सकते हैं । कई ऐसे लोग भी हैं जो full time home teaching करके महीने के ₹25,000 से ज्यादा कमा रहे हैं ।

इसके अलावा, अगर आप चाहें तो online tuitions भी देकर online earning कर सकते हैं । आज के digital era में सभी चीजें ऑनलाइन हो रही हैं और खासकर कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव आया है । आप इस बदलाव का फायदा उठा सकते हैं और online tuitions दे सकते हैं । इसके लिए आप नीचे दिए sites पर रजिस्टर कर सकते हैं :

3. Journalist

अगला career after Hindi honours जर्नलिस्ट यानि पत्रकार बनने का है । पत्रकारिता एक बहुत ही बड़ा क्षेत्र है और मेरा मानना है कि इस क्षेत्र में सही approach आपको नौकरी की गारंटी दे सकता है । आप यह न सोचें कि Journalist बनना यानि सिर्फ देश विदेश की खबरों को बोलना या लिखना है । आप इसके अंतर्गत ढेरों काम कर सकते हैं जैसे कि रिपोर्ट तैयार करना, कंटेंट राइटिंग और कॉपीराइटिंग करना, voiceover देना इत्यादि ।

यह एक rewarding career option है जिसे Hindi honours के बाद आप चुन सकते हैं । आप चाहें तो हिंदी ऑनर्स के तुरंत बाद इस फील्ड के साथ जुड़ सकते हैं । अगर आप अच्छी पोजिशन पर काम करना चाहते हैं और ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Journalism में कोर्स करना होगा । आप नीचे दिए sites की मदद से पत्रकारिता में नौकरी ढूंढ और अप्लाई कर सकते हैं :

4. Screenwriting

भारत में सिनेमा जगह का बहुत विकास हुआ है और हो रहा है । ढेरों OTT platforms हाल ही में मार्केट में आए हैं जिसकी वजह से नौकरियां भी बढ़ी हैं । आप एक BA Hindi graduate के तौर पर फिल्मों और production houses के लिए screenwriting कर सकते हैं । आपके पास कभी भी काम की कमी नहीं होगी और आप स्क्रीन राइटर के तौर पर अच्छा खासा कमा भी सकते हैं ।

एक screenwriter को फिल्मों/वेब सीरीज/टीवी सीरीज/advertisements इत्यादि के लिए डायलॉग लिखना, script writing करना और कई बार lyrics लिखने का भी काम दिया जाता है । अगर आप काफी अच्छी हिंदी जानते हैं और आपको लिखने का शौक है तो आप इस फील्ड में अच्छा पैसा कमा सकते हैं । मेरे हिसाब से यह एक best career option after Hindi honours है ।

Production houses और media houses में मुख्य रूप से आप screenwriting कर सकते हैं । इसके अलावा, मैंने आपको ऊपर freelancing के बारे में बताया ही है । आप स्क्रीन राइटिंग एक फ्रीलांसर के तौर पर करके भी काफी पैसा कमा सकते हैं । अगर आप स्क्रीन राइटर की नौकरी ढूंढना चाहते हैं तो आप अपने ब्राउज़र में “Hindi screenwriting job” सर्च कर सकते हैं ।

5. Call centres

अगर आपकी हिंदी अच्छी है तो आप कई call centres में काम करके महीने का ₹15,000 से ₹30,000 तक कमा सकते हैं । अगर आप इस फील्ड में कार्य करना चाहते हैं तो किसी भी प्रकार का degree, experience या expertise होना जरूरी नहीं है । आपकी बस communication skills अच्छी है और आप अच्छी हिंदी जानते हैं तो आप Telecaller बनके पैसा कमा सकते हैं ।

customer care services, sales telemarketing और BPOs में आपकी ढेरों job opportunities मौजूद हैं । आपको सबसे पहले एक resume बनाना होगा ताकि आपके academic और personal details को देखकर आपको नौकरी दी जा सके । Resume का महत्व अब हर फील्ड में काफी बढ़ गया है इसलिए एक रिज्यूमे जरूर बनाएं या बनाएं । ज्यादा जानकारी के लिए Resume कैसे बनाएं आर्टिकल पढ़ें ।

आप अगर अपनी locality में Telecaller jobs ढूंढना चाहते हैं तो Google में “call centre job near me” या call centre job ( your city name )” डाल कर भी आप देख सकते हैं कि आपके एरिया में कहां आप यह काम कर सकते हैं । इसके अलावा कुछ sites हैं जिनकी मदद से भी आप इस career option after BA Hindi honours से जुड़ी नौकरियां ढूंढ सकते हैं :

6. Interpreter

आपने Translator के बारे में जरूर सुना होगा पर शायद Interpreter शब्द आप पहली बार सुन रहे हैं । Translator का कार्य जहां एक भाषा को दूसरे भाषा में बदलना और ज्यादातर लिखना होता है तो वहीं एक interpreter दो अलग अलग भाषी लोगों को एक दूसरे की बात समझने में मदद करता है और इसे orally किया जाता है ।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप सिर्फ बांग्ला भाषा को जानते और समझते हैं और मैं सिर्फ हिंदी भाषा जानता और समझता हूं । हम दोनों को आपस में बिजनेस करना है परंतु भाषा दिक्कत कर रही है इसलिए हम किसी ऐसे व्यक्ति को हायर करेंगे जो दोनों भाषाओं को जानता हो । उसकी मदद से हम दोनों एक दूसरे से संवाद कर सकते हैं । ऐसे व्यक्ति को ही Interpreter कहते हैं ।

बड़ी बड़ी MNCs, राजनयिक मिशन, राजनयिक यात्राओं, विश्वविद्यालयों और विदेशों में दुभाषिए की मांग बहुत ज्यादा है । अगर आप हिंदी के साथ ही किसी अन्य भाषा में भी expert हैं तो आप यह नौकरी कर सकते हैं । इस फील्ड में कंपटीशन बहुत कम है इसलिए आप इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं । BA Hindi honours के graduates के लिए एक बढ़िया career option है । इस Link की मदद से आप नौकरी ढूंढ सकते हैं ।

7. Teacher

Hindi honours graduates लिए teaching के बहुत ही बेहतर विकल्प है । आप देश विदेश में हिंदी शिक्षक के रूप में काफी पैसा कमा सकते हैं । भारत में आप कई सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में शिक्षक के तौर पर नौकरी कर सकते हैं । हिंदी एक ऐसा विषय है जिसके शिक्षक की मांग देश के हिंदी भाषी क्षेत्रों के हर स्कूल/कॉलेज/यूनिवर्सिटी में है । यह एक बेहतरीन Career opportunity in Hindi है ।

कई निजी शिक्षण संस्थान ऐसे हैं जो आपको मात्र BA Hindi करने पर नौकरी पर रख सकती हैं परंतु आपको सैलरी बहुत कम होगी । कई बार आपको ₹10,000 से कम में भी समझौता करना पड़ेगा परंतु अगर आप हिंदी से स्नातकोत्तर ( postgraduate ) या Ph.D. करते हैं तो आपको समझौता नहीं करना पड़ेगा । आप बीए हिंदी ऑनर्स के बाद MA या B.Ed. कर सकते हैं ।

हर वर्ष लाखों शिक्षक भर्तियां देश भर में होती हैं । ज्यादातर शिक्षक सरकारी स्कूलों/कॉलेजों में जाते हैं और यह एक best career option after Hindi honours है । अगर आपके मन में भी शिक्षक बनने का सपना पल रहा है तो आप सही guidance और knowledge की मदद से शिक्षक बन सकते हैं । इसके लिए TET और CTET जैसी परीक्षाओं में सफल होना अनिवार्य होता है ।

8. Blogging

Blogging अन्य BA Hindi honours career options से थोड़ा हटकर है परंतु हिंदी के छात्र इसमें भी अपना भविष्य बना सकते हैं । ब्लॉगिंग में आप ढेरों अलग अलग प्रकार की जानकारी एक वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट पर डालते हैं ताकि अन्य लोग उसे पढ़ सकें । उदाहरण के तौर पर, यह आर्टिकल Career after Hindi honours एक blog है जिसे आप पढ़ रहे हैं । इन सभी जानकारियों को मैंने अपनी वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट पर डाला है ।

मेरे इस कार्य को blogging और मुझे blogger कहा जायेगा । तो इस तरह आप समझ गए होंगे कि ब्लॉगिंग क्या है । देश विदेश में तेजी से हो रहा digitalisation और हिंदी भाषी लोगों में वृद्धि हिन्दी ब्लॉगिंग के लिए एक शुभ संकेत है । आप भी अगर हिन्दी भाषा का अच्छा खासा ज्ञान रखते हैं तो इस फील्ड में भविष्य बना सत्ते हैं । आप एक domain name + hosting की मदद से वेबसाइट बनाकर हिंदी में कंटेंट डाल कर पैसे कमा सकते हैं ।

हालांकि, यह इतना भी आसान नहीं है जितना सुनने में लगता है । आपको काफी चीजें सीखनी समझनी पड़ेगी तब जाकर आप एक professional blogger बन पाएंगे और इससे पैसा कमा पाएंगे । आप blogging archive की मदद से इससे जुड़ी हर जानकारी पढ़ समझकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं । इस फील्ड में आप अगर अच्छी मेहनत और समय देते हैं तो एक समय के बाद आप महीने के ₹20,000 से लेकर ₹2,00,000 तक भी आसानी से कमा सकते हैं ।

9. Vlogging

Blogging के बाद आप चाहें तो vlogging में भी अपना कैरियर बन सकते हैं । आज के समय में सबके पास स्मार्टफोन है और सभी YouTube देखते हैं । यह फील्ड काफी बड़ा है और अभी भी इसमें कंपटीशन काफी कम है । मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि यूट्यूब पर मौजूद 100% कंटेंट में से मात्र 20% ही quality content है तो अगर आप क्वालिटी कंटेंट बना पाएं तो एक समय बाद आप लखपति करोड़पति भी बन सकते हैं ।

आप YouTube पर वीडियो अपलोड करके घर बैठे ढेरों पैसे कमा सकते हैं । अगर आप की strategy अच्छी है और आप consistent हैं तो आप इससे काफी पैसा बना सकते हैं । हालांकि, सबसे पहले आपको फील्ड के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए और हर aspect के बारे में बारीकी से समझना चाहिए । सभी लोग vlogging में सफल नहीं होते हैं इसलिए आप इसे part time ही करें और रिजल्ट्स के हिसाब से ही आगे बढ़ें ।

अगर आप YouTube पर चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप YouTube archives में दिए सभी आर्टिकल पढ़ें । सबसे पहले जरूरी है कि आप इसके बारे में हर जरूरी जानकारी इकट्ठा कर लें तभी इसमें कदम रखें ।

10. Government Jobs

अंत में आता है सबका मालिक एक – सरकारी नौकरी । अगर आप ऊपर दिए Hindi honours career options में से कोई भी नहीं करना चाहते या करके असफल हो चुके हैं तो सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं । भारत में हर महीने कोई न कोई सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षा चलती ही रहती है जिसकी तैयारी आप कर सकते हैं । हिंदी के छात्रों के पास SSC, RRB, UPSC, UPPSC, UPSSSC जैसे ढेरों विकल्प मौजूद हैं जिसकी तैयारी करके आप सरकारी नौकरी पा सकते हैं ।

इन परीक्षाओं में ज्यादातर reasoning, general knowledge, maths, Hindi, English और current affairs के प्रश्न आते हैं । ज्यादातर परीक्षाओं में आपको हिन्दी के प्रश्न देखने को मिलेंगे और यह एक scoring subject भी है । आपकी अगर हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप पूरे अंक भी score कर सकते हैं ।

सरकारी नौकरियों की सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें आपको job security के साथ ही अच्छी salary भी मिलती है । अगर आपके अंदर सरकारी नौकरियों की तैयारी करने और सरकारी अफसर बनने की चाह है तो आप कड़ी मेहनत और लगन से सपना सच कर सकते हैं । यह एक अच्छा career after Hindi honours है ।

Career after Hindi honours – Conclusion

मैंने career after Hindi honours के इस आर्टिकल में आपको कुल 10 कैरियर विकल्पों के बारे में बताया जिसे आप कर सकते हैं । भारत एक हिन्दी भाषी बहुत देश है जिसकी वजह से आपके सामने कई करियर विकल्प हैं जो इस भाषा से जुड़े हैं । विदेशों में भी हिंदी के छात्रों के पास ढेरों नौकरियों की संभावनाएं हैं । आप यह तय करें कि आपको क्या करना है और इसके बाद सही strategy के साथ आगे बढ़ें, सफलता जरूर मिलेगी ।

आपको career after Hindi honours का यह आर्टिकल कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं । इसके अलावा अगर आपके मन में इस टॉपिक से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें । मैं आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दूंगा । अगर इस आर्टिकल से आपकी मदद हुई हो तो शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.