What is tutorial meaning in Hindi – ट्यूटोरियल क्या है ?

आपने अक्सर YouTube या अन्य online platforms पर Tutorial शब्द सुना होगा । परंतु क्या आपने कभी सोचा है कि इसका अर्थ क्या होता है ? अगर आप एक ट्यूटोरियल बनाना चाहते हैं तो इसे कैसे तैयार कर सकते हैं ? इन सभी प्रश्नों का उत्तर मैं आपको इस आर्टिकल में दूंगा । इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

ट्यूटोरियल शब्द का चलन YouTube की वजह से ही हुआ है । ज्यादातर Tech और Reviews channels ने इस शब्द का इस्तेमाल किया और विडियोज तैयार किया है । इसके अलावा, ढेरों प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां भी ट्यूटोरियल्स तैयार करवाती हैं ताकि ग्राहक उनके उत्पाद का इस्तेमाल सही ढंग से कर सकें । इसे कैसे तैयार किया जाता है और इसके क्या फायदे हैं, इसकी जानकारी मैं आपको नीचे दे दे रहा हूं ।

Tutorial meaning in Hindi with example

Tutorial का शाब्दिक हिंदी अर्थ प्रशिक्षण होता है । जब किसी व्यक्ति को किसी उत्पाद या सेवा के इस्तेमाल करने की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक समझाया जाता है तो उस प्रक्रिया को ट्यूटोरियल कहते हैं । ज्यादातर YouTubers किसी उत्पाद का रिव्यू करते समय या किसी function को समझाने के लिए जिस प्रक्रिया का इस्तेमाल करते हैं उसे ट्यूटोरियल कहा जाता है ।

इसे एक उदाहरण की मदद से समझिए । मान लीजिए कि आप जानना चाहते हैं कि वीडियो को ऑडियो में कैसे convert करें । इसके लिए आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखेंगे या वेबसाइट पर कोई आर्टिकल पढ़ेंगे । वीडियो या ऑडियो को बनाने वाला आपको step by step पूरी प्रक्रिया समझाएगा जिससे कि आप किसी भी वीडियो को ऑडियो में बदल सकते हैं । अब आप ट्यूटोरियल का हिंदी अर्थ समझ गए होंगे और यह ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों माध्यमों से होता है ।

नीचे मैं एक वीडियो दे रहा हूं जोकि एक tutorial है । इसमें आपको पता चलेगा कि Harry ने एक मिनट में 150 words type करना कैसे सीखा । आपको वीडियो में पूरा ट्यूटोरियल मिलेगा । इस उदाहरण से आप समझ जायेंगे कि ट्यूटोरियल हिंदी अर्थ क्या होता है ।

Tutorial, workshop और lecture में अंतर

कई लोग यह भी पूछते हैं कि tutorial, workshop और lecture में क्या difference है । तो चलिए इन तीनों के बीच के अंतर को भी समझ लेते हैं । मैंने आपको ट्यूटोरियल की जानकारी पहले ही दे दी है ।

1. Workshop – वर्कशॉप एक प्रकार का प्रेजेंटेशन होता है जिसके अंदर एक से ज्यादा लोग शामिल होते हैं । इसकी मदद से किसी व्यक्ति के अंदर कौशल का विकास कराया जाता है या उन्हें किसी विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाती है । इसमें सिखाने और व्यावहारिक जानकारी पर ज्यादा जोर दिया जाता है । इसके साथ ही वर्कशॉप में discussion पर ज्यादा जोर दया जाता है ।

2. Lecture – Lecture भी एक प्रकार का शिक्षण कार्य ही है जिसमें उन्हीं विद्यार्थियों को शिक्षा या ज्ञान दिया जाता है जो किसी निश्चित पाठ्यक्रम में सम्मिलित होते हैं । लेक्चर में प्रश्न छात्रों से लिए जरूर जाते हैं लेकिन discussion पर कम ही जोर दिया जाता है । इसमें सिर्फ और सिर्फ teacher/presenter ही किसी विषय पर जानकारी देता है इसलिए कम ही लोगों का involvement होता है ।

ट्यूटोरियल कैसे तैयार करें ?

अब प्रश्न आता है कि ट्यूटोरियल कैसे तैयार किया जाए जो दर्शकों पर ज्यादा से ज्यादा प्रभाव डाल सके । मैं आपको कुछ tips दे देता हूं जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी प्रकार का tutorial create कर सकते हैं ।

1. सबसे पहले आप जिस विषय को समझाना चाहते हैं, उसकी पूरी जानकारी इकट्ठी कर लें ।

2. Tutorial बनाने के लिए जानकारी को उचित मात्रा में तोड़ दें ताकि step by step समझाने में आसानी रहे ।

3. भाषा को बहुत ही आसान और समझने योग्य रखें ।

4. तस्वीरों या वीडियो का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें ।

5. अगर आप कोई product tutorial बनाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि वह उत्पाद आपके पास भी हो ।

6. फालतू की जानकारी और शब्दों का बिल्कुल इस्तेमाल न करें और to the point जानकारी दें ।

Conclusion

मुझे पूरी उम्मीद है कि मैंने आपको Tutorial meaning in Hindi with example समझा दिया है । अगर आपके मन में इस विषय से जुड़े अन्य प्रश्न हैं तो आप कॉमेंट में पूछ सकते हैं । इसके अलावा आप अपनी राय/सुझाव भी दे सकते हैं ।

अगर आपको यह आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसके बारे में पता चल सके ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.