200+ GK Questions in Hindi 2021-2022 – General Knowledge Test

वर्तमान समय में विभिन्न सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं में Gk Questions in Hindi पूछे ही जाते हैं । चाहे आप UPSC की परीक्षा दें या UPSSSC की, सामान्य ज्ञान से प्रश्न अनिवार्य रूप से पूछे जाते हैं । ऐसा माना जाता है कि जनरल नॉलेज की तैयारी करना सबसे मुश्किल काम है और आप कितना भी पढ़ लें, आप ज्यादा अंक नहीं ला सकते । लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है ।

अगर आप सही रणनीति के साथ Gk Questions in Hindi की तैयारी करें तो किसी भी परीक्षा में सामान्य ज्ञान के सेक्शन में अच्छे अंक अर्जित किए जा सकते हैं । इसके लिए जरूरी होता है कि आप पिछले वर्ष के सभी प्रश्नपत्रों को हल करें, बार बार मॉक टेस्ट दें और बार बार परीक्षाओं में पूछे जा रहे प्रश्नों को खासकर कि तैयार करें । इसी रणनीति को ध्यान में रखते हुए हमने General Knowledge Test तैयार किया है ।

इसमें खेल, राजनीति, साहित्य, विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास आदि कई विषयों से बेहद ही महत्वपूर्ण प्रश्नों को जोड़ा गया है । ये प्रश्न परीक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं और अक्सर परीक्षाओं में भी पूछे गए हैं । खासकर कि SSC की परीक्षाओं के लिए ये प्रश्न आपकी काफी मदद करेंगे और आप अच्छा अंक ला सकते हैं ।

Contents

200+ GK Questions in Hindi

फिलहाल 200+ General Knowledge Questions को नीचे जोड़ा गया है । आप इस GK Quiz को देकर आसानी से यह भी पता लगा सकते हैं कि आपकी तैयारी कितनी हो चुकी है । मैं आपको सुझाव दूंगा कि इस क्विज को कम से कम 2 बार अवश्य दें । एक बार क्विज देने के बाद जरूरी नहीं कि आपके बहुत अच्छे अंक आएं ।

इसलिए क्विज को सबमिट करने के बाद एक बार सभी सही उत्तरों को पढ़ लें । इसके बाद दोबारा से पेज को रिफ्रेश करें और GK Questions को reattempt करें । जब आप दोबारा इस क्विज को देंगे तो ज्यादातर प्रश्नों के उत्तर आपके दिमाग में छप जायेंगे । इस जनरल नॉलेज क्विज में हर विषय से प्रश्न जोड़े गए हैं यानि कि आपको अलग अलग विषयों के जनरल नॉलेज पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

भविष्य में इस GK Questions list in Hindi में अन्य प्रश्न भी जोड़े जाएंगे जो आपकी परीक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण होंगे । अगर आप इस क्विज को उत्तीर्ण करना चाहते हैं तो कम से कम 75% प्रश्नों का उत्तर आपको सही सही देना होगा । तो चलिए Gk in Hindi के इस क्विज की शुरुआत करते हैं ।

START QUIZ

Gk in Hindi Questions

तो क्या रहा आपका Result ? आपका रिजल्ट जो भी रहा हो, एक बार दोबारा से आपको क्विज जरूर देना चाहिए । इससे आपके मन में सभी प्रश्नोत्तर छप जायेंगे और अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा में ये प्रश्न आए तो आप आसानी से उनका जवाब भी दे सकेंगे । ये सभी Gk Questions in Hindi को बड़े ही ध्यानपूर्वक चुना गया है जो आपको परीक्षा में अवश्य मदद करेंगे ।

आपको जो प्रश्न जीके क्विज में महत्वपूर्ण लगे, उन्हें आप अपनी नोटबुक में लिख लें । अगर आप रोज सिर्फ 30 Gk Questions Hindi को याद करें तो आपके पास सामान्य ज्ञान प्रश्नों का भंडार हो जायेगा । ऊपर दिए गए क्विज में जल्द ही अन्य सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी जोड़ी जायेगी । हर प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपको 30 seconds मिलते हैं यानि एक प्रश्न का उत्तर आपको 30 सेकंड में देना होगा ।

Gk Questions in Hindi को याद करने का तरीका

अगर आप Gk in Hindi के प्रश्नों को याद रखना चाहते हैं तो निम्नलिखित tips को फॉलो करें:

  • ज्यादा से ज्यादा Gk quiz in Hindi दें
  • रोज कम से कम 2 mock test लगाएं
  • महत्वपूर्ण प्रश्नों को नोटबुक में लिखें
  • जीके क्वेश्चंस और उनके उत्तर को लिखकर जोर जोर से पढ़ें
  • Revision करना बहुत जरूरी है
  • किसी भी जीके प्रश्न को किसी गाना, कविता, कहानी या व्यवहार से जोड़कर याद करें
  • एक ही जीके क्विज को बार बार दें
  • परीक्षा संबंधित प्रश्नों को ही पढ़ें, फालतू के प्रश्नों से बचें

इस तरह आप आसानी से Gk Questions in Hindi को याद कर सकते हैं । इसके साथ ही अगर आप Current Affairs से updated रहना चाहते हैं तो न्यूजपेपर अवश्य पढ़ें । इसके अलावा Twitter पर एक्टिव रहने और सही handles को फॉलो करने पर आप रोचक ढंग से समसामयिकी के प्रश्नों को याद कर सकेंगे ।

Gk Quiz in Hindi – Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको यह Gk Questions in Hindi के प्रश्नोत्तर पसंद आए होंगे । इन सभी प्रश्नों को छांट छांटकर इस सूची में शामिल किया गया है यानि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिहाज से ये सभी प्रश्न महत्वपूर्ण हैं । आप इन प्रश्नों को कैसे याद रख सकते हैं इसकी भी जानकारी आपको दी गई है । अगर आप कम अंक क्विज देने के उपरांत आया हो तो क्विज दोबारा पेज refresh करके जरूर दें ।

आपको Gk in Hindi के सभी प्रश्नोत्तर कैसे लगे नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा । किसी प्रश्न या उत्तर में किसी प्रकार की त्रुटी के लिए क्षमा करें और कमेंट बॉक्स में अवगत कराएं । अगर आप अपने दोस्तों से प्रतियोगिता करना चाहते हैं कि सबसे ज्यादा अंक किसका आया तो उन्हें क्विज शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.