10+ Human Psychology Books in Hindi – मानव मनोविज्ञान की किताबें

क्या आपको मनोविज्ञान में रुचि है ? क्या आपको जो इंसान ज्यादा जूठ बोल सकता है, वो इंसान दूसरे के जूठ को आसानी से पकड़ सकता है जैसे मनोवैज्ञानिक तथ्य पढ़ने में मजा आता है ? अगर हां तो आपको उन Human Psychology Books को पढ़ना चाहिए जिनमें ये तथ्य लिखे गए हैं । आज के इस आर्टिकल में मैं उन्हीं किताबों के बारे में आपको जानकारी दूंगा जिनमें मानव मनोविज्ञान के रोचक तथ्य, शोधकार्य, experiments इत्यादि लिखे गए हैं ।

मानव मस्तिष्क को अगर हम आधुनिक दुनिया का जनक कहें तो यह बिल्कुल गलत नहीं होगा । हम रोजमर्रा के जीवन में क्या करते हैं, किन फैसलों को लेते हैं, सकारात्मक और नकारात्मक भावनाएं मन में क्यों आती हैं जैसे लाखों प्रश्नों का जवाब आपको मानव मनोविज्ञान की किताबों में मिलेगा । मैं कोशिश करूंगा कि हर किताब को मुफ्त में डाउनलोड करने का लिंक आपको दे सकूं । तो चलिए Human Psychology Books in Hindi आर्टिकल की शुरुआत करते हैं ।

1. आपके अवचेतन मन की शक्ति

Human Psychology books in Hindi के इस आर्टिकल की पहली किताब का नाम है आपके अवचेतन मन की शक्ति । जोसेफ मर्फी द्वारा लिखी गई इस पुस्तक में उन्होंने मानव मस्तिष्क की चौंका देने वाली शक्तियों का उल्लेख किया है और बताया है कि कैसे हम अपने अवचेतन मन जिसे हम अंग्रेजी में subconscious mind कहते हैं, की मदद से जीवन में वो सब कुछ हासिल कर सकते हैं, जिसकी हम इच्छा करते हैं ।

इस किताब को मैंने Human Psychology Book in Hindi online में इसलिए जोड़ा है क्योंकि यह हमारे अवचेतन मन से जुड़े ढेरों अदभुत तथ्यों और शक्तियों से रूबरू करवाती है । इसमें थोड़ा बहुत आपको आदतों के विज्ञान के बारे में भी जानने समझने को मिलेगा कि आखिर हम जो करते हैं, वह क्यों करते हैं ? हम कितना भी मेहनत क्यों न कर लें, सफल क्यों नहीं होते ? ऐसे ढेरों प्रश्नों का जवाब हमें यह किताब देती है ।

तो अगर आप मानव मनोविज्ञान को समझना चाहते हैं तो उसी का एक हिस्सा अवचेतन मन भी है, जिसकी जानकारी आप इस पुस्तक को पढ़कर ले सकते हैं । आपको यह किताब अमेजन और फ्लिपकार्ट पर आसानी से मिल जायेगी । इसका पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए Download PDF पर क्लिक करें ।

2. आलस का मनोविज्ञान

Best human Psychology Books in Hindi की सूची में अगला नाम आलस का मनोविज्ञान किताब का है । इसे मोहम्मद शकील ने लिखा है जिसमें उन्होंने बताया है कि हम आलस क्यों करते हैं, हमारा दिमाग आलसपन पर कैसी प्रतिक्रिया करता है, आपका दिमाग कैसे काम करता है ? एक बात हम सभी जानते हैं कि हम अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं, अपने सपनों को पूरा करते हैं लेकिन फिर भी आलसपन हमारे सपनों पर हावी हो जाती है । कैसे और क्यों ?

इन प्रश्नों का जवाब आपको यह किताब पढ़कर मिलेगा । किताब के front page पर ही आपको कभी कभी बाद में मतलब कभी नहीं हो जाता है इसलिए अभी शुरुआत करें । इस किताब की अच्छी बात यह है कि इसमें आपको भर भरके सिर्फ प्रवचन पढ़ने को नहीं मिलेगा बल्कि actionable tips भी मिलेंगे ताकि आप अपने दिमाग को अपने वश में कर सकें और आलसपन को दूर भगा सकें ।

3. व्यावहारिक मनोविज्ञान

व्यवहारिक मनोविज्ञान किताब जिसे डॉ. अशोक प्रताप सिंह ने लिखा है, मनोविज्ञान को समझने के लिए एक बेहतरीन किताब है । किताब का अनुक्रम कुछ इस प्रकार है:

  • व्यवहारिक मनोविज्ञान का स्वरूप
  • प्रतिबल
  • निर्देशन का मनोविज्ञान
  • परामर्श का मनोविज्ञान
  • मनोविज्ञान और शिक्षा प्रारंभिक
  • थकान और निरसता
  • उपभोक्ता व्यवहार

ऊपर दिए गए विषयों के अलावा अन्य ढेरों विषयों पर लेखक ने विस्तार से जानकारी दी है । किताब में मनोविज्ञान को अच्छे से समझाने के लिए इसे कुल 7 भागों में बांटा गया है । मनोविज्ञान से जुड़े ढेरों पहलुओं जैसे मानसिक स्वास्थ्य, सामाजिक समस्याओं इत्यादि पर किताब में बात की गई है ।

आप अपने स्कूल/कॉलेज/प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी किताब पढ़ सकते हैं और खुद की मस्तिष्क को लेकर समझ को विकसित करने के लिए भी किताब को पढ़ सकते हैं । यह किताब न सिर्फ आपको आपको व्यावहारिक मनोविज्ञान की जानकारी देती है बल्कि आप इन्हें जानने के बाद कैसे अपने जीवन में परिवर्तन कर सकते हैं, इसकी भी जानकारी आपको मिलेगी ।

4. बाल मनोविज्ञान

अगर आप बाल मनोविज्ञान की पुस्तकें खोज रहे हैं तो ऊपर दिए गए पुस्तक को खरीद कर जरूर पढ़ सकते हैं । इस किताब में बाल सिद्धांत और मानसिक पैटर्न को विस्तार से समझाया गया है । इस किताब में आपको कुल 51 पृष्ठ मिलेंगे और अगर आप Kindle Books इस्तेमाल करते हैं तो किताब को बिल्कुल मुफ्त में पढ़ सकते हैं ।

बाल मनोविज्ञान में एक बच्चे की अलग अलग अवस्थाओं के हिसाब से उनके मनोविज्ञान को बड़े ही आसान और सरल भाषा में समझाया गया है । एक स्कूल जाता बच्चा और किशोरावस्था को प्राप्त युवक के मस्तिष्क में आने वाले बदलाव, मानसिक पैटर्न और सिद्धांतों को आप किताब पढ़कर समाज जायेंगे ।

अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जिसमें बाल मनोविज्ञान एक विषय है तो Best Human Psychology books की यह किताब खरीद सकते हैं । किताब आपको अमेजन पर हिंदी भाषा में मिल जायेगी ।

5. संज्ञानात्मक मनोविज्ञान

Best Human Psychology Books in Hindi लिस्ट की अगली किताब का नाम संज्ञानात्मक मनोविज्ञान यानि Congnitive Psychology है जिसे अरुण कुमार सिंह ने लिखा है । अमेजन और आपको यह किताब हिंदी में मिल जायेगी । संज्ञानात्मक मनोविज्ञान हम कैसे सोचते हैं इसका विज्ञान है । यह हमारी आंतरिक मानसिक प्रक्रियाओं जैसे ध्यान, धारणा, स्मृति, कार्य योजना और भाषा से संबंधित है ।

अधिकतर विश्वविद्यालयों में संज्ञानात्मक मनोविज्ञान को पढ़ाया जा रहा है और आज के समय में मनोविज्ञान के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण विषय बन चुका है । इस किताब की सबसे खास बात यह है कि इसमें परीक्षा और विश्वविद्यालय के पाठक्रमों को ध्यान में रखकर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को भी जोड़ा गया है ।

मानव मनोविज्ञान पर आधारित इस किताब के पाठक्रम में संज्ञान क्या है, मूल मनोभौतिकी, अवधान, संवेदन एवं प्रत्यक्षण, अधिगम या सीखना जैसे महत्वपूर्ण विषय सम्मिलित है । अगर आप Best Psychology books की तलाश में हैं तो संज्ञानात्मक मनोविज्ञान किताब को जरूर पढ़ें ।

6. मनोविज्ञान के संप्रदाय एवं मनोविज्ञान

Human Psychology Books in Hindi online की सूची में अगला नाम मनोविज्ञान के संप्रदाय एवं मनोविज्ञान का है । इस पुस्तक को डॉ अरुण कुमार सिंह और डॉ आशीष कुमार सिंह ने मिलकर लिखी है जिसमें मनोविज्ञान के इतिहास को विस्तारपूर्वक समझाया गया है । अगर आप B.A. Hons, M.A., UGC और UPSC जैसी परीक्षाओं या कोर्स को कर रहे हैं तो आपके लिए यह किताब बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होगी ।

अगर बात करें पुस्तक की विशेषताओं की तो इसमें आपको:

  • भाषा सरल और सुगम है ।
  • मनोविज्ञान के क्षेत्र में भारतीय मनोवैज्ञानिकों के योगदान को क्रमवार ढंग से लिखा गया है
  • मनोविज्ञान के इतिहास को पुरातन ग्रीक काल से समझाया गया है
  • दीर्घुत्तरीय और वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी भी दी गई है

अगर बात करें किताब में दिए पाठ्यक्रम की तो इसमें आपको पूर्वमनोवैज्ञानिक मनोविज्ञान के ग्रीक दार्शनिक प्रभाव से लेकर अंतरराष्ट्रीय मनोविज्ञान को समझाया गया है । मनोविज्ञान से जुड़े प्राचीन और आधुनिक मनोवैज्ञानिकों के सिद्धांतों और कथनों को भी पुस्तक में जोड़ा गया है जो इसे helpful बनाता है । किताब को आप अमेजन से उचित दाम में खरीद सकते हैं ।

7. विकासात्मक एवं समाज मनोविज्ञान

Best Psychology books in Hindi की सूची में अगली किताब विकासात्मक एवं समाज मनोविज्ञान है जिसे कृष्ण कुमार जमुआर ने लिखा है । किताब को आप अमेजन या ExoticIndia website से खरीद सकते हैं । यह इंटर यानि जो बच्चे कक्षा 11 और 12 वीं में मनोविज्ञान विषय को लेकर पढ़ाई करते हैं, उनके लिए सबसे बेहतरीन है । अगर आप भी विकासात्मक एवं समाज मनोविज्ञान को समझना चाहते हैं तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए ।

चलिए एक नजर डालते हैं किताब के पाठक्रम के ऊपर:

  • समाजीकरण
  • समूह संरचना या बनावट
  • सामाजिक व्यवहार के नियम
  • नेतृत्व कार्य एवं प्रकार
  • जनमत, स्वरूप, निर्माण, साधन
  • साधना तथा चिंतन

इनके अलावा अन्य ढेरों विषय आपको इस Human Psychology Best Books में मिलेंगी जिन्हें आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए । इसकी मदद से आप संबंधित परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं और प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए काफी नोट्स भी बना सकते हैं ।

8. मनोविज्ञान

अगर आप B.A. या M.A. मनोविज्ञान विषय से कर रहे हैं तो आपके लिए यह किताब बहुत ही ज्यादा helpful साबित होगा । इसके अलावा प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में भी यह किताब आपकी काफी मदद करेगा । बात करें पाठक्रम की तो इसमें आपको निम्नलिखित chapters पढ़ने को मिलेंगे:

  • जैव मनोविज्ञान
  • समकालीन परिप्रेक्ष्य
  • कार्यशील मस्तिष्क: न्यूरॉन्स की संरचना और कार्य
  • तंत्रिका चालन और सिनैप्टिक ट्रांसमिशन
  • तंत्रिका तंत्र का संगठन
  • व्यक्तित्व की प्रकृति
  • बुद्धि पर आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव

इसके अलावा, अन्य ढेरों विषयों पर किताब में विस्तार से बात की गई है । पुस्तक में दी गई जानकारी पर अगर आप गौर करें तो स्नातक और स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विषय से पढ़ाई कर रहे छात्रों के पाठक्रम से में खाता है और साथ ही इन विषयों से जुड़े प्रश्न भी विभिन्न परीक्षाओं में पूछे जाते हैं । किताब आपको अमेजन पर आसानी से मिल जायेगी । यह Best Human Psychology Books in Hindi में से एक है ।

9. मनोविज्ञान में प्रयोग एवं परीक्षण

मनोविज्ञान में प्रयोग और परीक्षण Best Human Psychology books in Hindi की अगली पुस्तक है । आपको नाम से ही समझ आ गया होगा कि इसमें आपको मनोविज्ञान से संबंधित प्रयोग और परीक्षण पढ़ने समझने को मिलेगा । किताब में आपको कुल 659 पृष्ठ मिलते हैं और किताब को वर्ष 2013 में प्रकाशित किया गया था ।

अगर आपके पाठ्यक्रम में मनोविज्ञान से जुड़े प्रयोग और परीक्षण विषय शामिल है तो किताब को जरूर पढ़ें । इसका अंग्रेजी वर्जन Experiments and Testing in Psychology भी आपको अमेजन पर आसानी से मिल जायेगा । सिलसिलेवार ढंग से मनोविज्ञान के परीक्षणों को एक एक करके बेहद ही आसान और सुगम भाषा में समझाया गया है ।

10. मनोविज्ञान, समाजशास्त्र तथा शिक्षा में शोध विधियां

Human Psychology Books in Hindi की इस पुस्तक श्रृंखला की अगली और अंतिम किताब का नाम मनोविज्ञान, समाजशास्त्र तथा शिक्षा में शोध विधियां है । अंग्रेजी भाषा में भी यह किताब आपको Research Methods in Psychology, sociology and education के नाम से अमेजन या फ्लिपकार्ट पर मिल जायेगी । यह किताब शोध कर राजे छात्रों के साथ साथ मनोविज्ञान विषय में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए भी अतिमहत्वपूर्ण है ।

इस Psychology book की भाषा काफी आसान है इसलिए आपको समझने में दिक्कत नहीं होगी । एम.ए. और एम.एड. कर रहे छात्रों के लिए यह पुस्तक recommend की जाती है । पाठकों को किताब की एक बात सबसे अच्छी लगी कि इसमें सारी चीजें basic से लेकर advance level तक क्रमवार तरीके से समझाई गईं हैं । प्रश्नावली, साक्षात्कार, केस अध्ययन विधि जिसे Case Study method भी कहा जाता है, शोध समस्या जैसे महत्वपूर्ण विषयों को किताब में cover किया गया है ।

पुस्तक के अंत में आपको निबंधात्मक और वस्तुनिष्ठ प्रश्न भी मिल जाते हैं जोकि सोने पर सुहागा है । परीक्षा की तैयारी करने और मनोविज्ञान के विभिन्न आयामों को समझने के लिए यह पुस्तक बेहतरीन है । आपको किताब Amazon या Flipkart पर आसानी से मिल जायेगी ।

Conusion on Human Psychology Books in Hindi

आपने Human Psychology Books in Hindi के इस लिस्ट में कुल 10 बेहतरीन मनोविज्ञान से जुड़ी पुस्तकों के बारे में जाना । ये सारी पुस्तकें आपको Amazon, Flipkart, Exoticaindia, Pustak.org जैसी वेबसाइटों पर मिल जायेंगी । आप किताब के नाम के अंत में .pdf लगाकर भी इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं, उपलब्ध होने पर आपको Human Psychology books pdf भी मिल जायेगी ।

अब आप कॉमेंट करके बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा । अगर आपको आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें । आप अगर इस विषय से जुड़ा कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.