आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि CTR , CPM , CPA , CPC और RPM क्या होता है । इस पोस्ट में आप इन Common AdSense Terms के बारे में विस्तार से जानेंगे । कई बार जब हम AdSense Reports को देखते हैं तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि ये क्या हैं और इनका क्या काम है ।
इसलिए आपकी Confusion को दूर करते हुए , चलिए बात करते हैं CTR , CPM , CPA , CPC और RPM के बारे में –
CTR क्या है ?
CTR का फूल फॉर्म Click Through Rate होता है । इसकी मदद से यह पता लगाया जाता है कि आपके वेबसाइट के Keywords और Ads को per 1000 view पर कितने बार click किया गया है । यह दोनों के बीच के ratio को दिखाता है ।
इसे उदाहरण से समझें – मान लीजिए कि आपकी वेबसाइट search results में 5000 बार Show हुई , परन्तु Clicks मात्र 1200 ही आए । तो ऐसे में आपका Total CTR – 24% हुई ।
1. CTR कैसे Calculate करें ?
CTR को आसानी से आप एक Formula की मदद से Calculate कर सकते हैं । इसके लिए फॉर्मूला है –
Total Clicks ÷ Total Impression ( Views ) × 100
ऊपर दिए फॉर्मूला से आप आसानी से इसे Calculate कर सकते हैं । अगर हम Ads के CTR को calculate करना चाहें तो मान लीजिए कि आपके वेबसाइट के Ads का impression या views कुल मिलाकर 2500 हुए हैं । परन्तु , उन पर सिर्फ 120 बार ही क्लिक किया गया है । ऐसे में , CTR होगा –
CTR = 120 ÷ 2500 × 100
= 4.8%
2. एक अच्छी CTR कितनी होनी चाहिए ?
यह किसी के भी द्वारा पूरी तरह से Fix नहीं किया जा सकता कि एक अच्छा Click Through Rate क्या है या क्या होना चाहिए ! सभी अपने वेबसाइट में अलग अलग keywords और Audience को target करने का काम करते हैं , जिसके हिसाब से सबके CTR भी एक दूसरे से अलग होते हैं ।
परन्तु , अगर हम Average CTR की बात करें तो यह 4% – 5% होनी चाहिए । यह Data हमने मुख्य तौर पर AdWords के लिए बताया है । परन्तु , याद रखें कि यह फिर भी निर्भर करता है ढेरों अन्य Factors पर , कि एक Average या Good Click Through Rate कितनी हो ।
3. वेबसाइट के CTR को कैसे बेहतर करें ?
आप अपने वेबसाइट के CTR को आसानी से improve कर सकते हैं । इसके लिए आपको –
- अपने Keywords के Quality Score को बेहतर करें ।
- अपने Chrome Browser में बेहतरीन Ad Extension का इस्तेमाल करें ।
- बढ़िया और स्मार्ट Bidding Strategies का उपयोग करें ।
- अलग अलग तरह के Ads को वेबसाइट पर test करें ।
- आकर्षक Ad Copy लिखें ।
- Remarketing Campaign चलाएं ।
CPM क्या है ?
CPM का फूल फॉर्म Cost Per Mille है जिसे Cost Per Thousand भी कहते हैं । इसे Advertising के Views और Clicks को measure करने के लिए उपयोग किया जाता है । यह उस कीमत को दर्शाता है जिसे एक Advertiser को Per 1000 views या Clicks के लिए देना होता है ।
1. CPM कैसे Calculate करें ?
CPM को कैलकुलेट करने के लिए एक आसान सा फॉर्मूला है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से Calculate कर सकते हैं । वह है –
CPM = (Cost to the Advertiser / No. of Impressions) x 1000
इस फार्मूले की मदद से आप आसानी से CPM को कैलकुलेट कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर मान लें कि एक Advertiser किसी Ad के लिए 3500 रुपए देना चाहता है । इसके इस Ad पर कुल 50,000 Impression मिलते हैं । तो हर 1,000 View के उसको देने पड़ेंगे –
CPM = ( 3500 ÷ 50,000 × 1000 ) रुपए
= 70 रुपए
2. एक Average CPM कितनी होनी चाहिए ?
अगर हम 2018 के Reports की बात करें तो , Advertisers यानि कि जो विज्ञापनकर्ता थे उन्होंने Average $2.80 per thousand Impressions पर खर्च किया था । ध्यान रहे , कि यह एक Average Data है और यह थोड़ी पुरानी भी है ।
परन्तु , इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Advertisers अपने ads के लिए कितना budget रखते हैं और कितना CPM देते हैं ।
3. Best CPM Advertising Networks ब्लॉगर्स के लिए कौन कौन से हैं ?
- PropellerAds
- HillTopAds
- Conversant Media
- Exponential
इन Advertising Networks की मदद से अगर आप एक Blogger हैं , तो आसानी से CPM Ads की मदद से पैसे कमा सकते हैं ।
- Search Engine Optimization in Hindi 2020 – SEO Tutorial
- YouTube SEO in Hindi 2020 ( Ultimate Guide )
- Keyword Research Guide in Hindi 2020 – Ultimate Guide
CPA क्या है ?
CPA का फूल फॉर्म Cost Per Action है । यह Affiliate model की तरह काम करता है जिसके तहत किसी यूज़र को वेबसाइट पर किसी प्रकार के action लेने के लिए पैसे दिए जाते हैं । जैसे किसी Form को भरने , कुछ Online खरीदने , Sign Up करने इत्यादि ।
1. CPA को क्यों चुनना चाहिए ?
आप अगर चाहें तो Banner Ads , AdSense के अलावा ढेरों अन्य Affiliate Marketing Strategies को छोड़ कर पूरी तरह से CPA पर भी निर्भर हो सकते हैं । इससे अकेले आपको बहुत ही ज्यादा पैसे मिल सकते हैं । आपको CPA इसलिए चुनना चाहिए क्योंकि –
- यह वेबसाइट से Online Earning के चेन में सबसे ऊपर है । इससे आपको सबसे ज्यादा कमाई हो सकती है ।
- आप अपने वेबसाइट में अपने हिसाब से बेहतरीन तरीके से CPA Ads को place कर सकते हैं और काफी commission कमा सकते हैं ।
2. CPA को कैसे Calculate करें
आप नीचे दिए गए Formula से आसानी से CPA को calculate कर सकते हैं । इसके लिए बाद आपको –
CPA = Total Cost Spend On A Campaign ÷ Total No. Of Action Taken
इस फॉर्मूला की मदद से आप आसानी से CPA Calculate कर सकते हैं । अब जैसे कि उदाहरण के तौर पर मान लें कि कोई Marketer या Advertiser किसी Campaign के लिए 1000 रुपए खर्च करता है । परन्तु , उसके Ads या Affiliate Link पर 50 लोगों ने एक्शन लिया । तो CPA होगा –
CPA = ( 1000 ÷ 50 ) रुपए
= 20 रुपए
इस हिसाब से इस Campaign का CPA यानि कि Cost Per Action 20 रुपए होगा । तो इस तरह आप समझ गए होंगे कि CPA कैसे कैलकुलेट करें ।
CPC क्या है ?
CPC का फूल फॉर्म Cost Per Click है । इसका मतलब यह है कि एक Advertiser अपने Publisher को हर क्लिक पर कितने रुपए देता है । CPC को PPC भी कहते हैं जिसका अर्थ Pay Per Click होता है ।
1. CPC को कैसे Calculate करें ?
CPC को आसानी से एक फॉर्मूला के माध्यम से Calculate किया जा सकता है । इसको कैलकुलेट करने के लिए –
CPC = Total Cost Of Clicks ÷ Total No. Of Clicks
इसे एक उदाहरण की मदद से समझने की कोशिश करें । जैसे कि एक Advertiser किसी Ad ने किसी Ad के लिए कुल 100 रुपए देने पड़े और कुल Clicks 20 आए हैं । तो इस हिसाब से आपका CPC 5 रुपए होगा । जिसमे आप 100 रुपए को 5 Clicks से भाग कर देते हैं जिसके बाद आपका उत्तर आ जाता है ।
2. CPC कैसे बढ़ाएं ?
- Ads के लिए सही तरह के Content लिखें जो in depth हों ।
- अपने वेब पेज के सभी Blocks का इस्तेमाल करें ।
- पोस्ट कंटेंट में कम से कम 2 Ads जरूर प्लेस करें ।
- ज्यादातर Text और Image based ads पर फोकस करें ।
- Long Tail Keywords का इस्तेमाल करें
RPM क्या है ?
RPM का फूल फॉर्म Revenue Par Mille है जिसे Revenue Per Thousand Impressions भी कहते हैं । इसे आपके वेबसाइट के कुल earnings को total page views से devide करके , फिर 1000 से गुणा करके निकाला जाता है ।
1. RPM कैसे Calculate करें ?
को आप नीचे दिए गए फॉर्मूला से आसानी से calculate कर सकते हैं । RPM को कैलकुलेट करने के लिए –
RPM = Total Earnings By Page Views ÷ Total No. Of Page Views × 1000
अब इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझें । मान लीजिए कि आपके वेबसाइट के माध्यम से कुल 5,000 रुपए कि Earning हुई है और आपके वेबसाइट पर कुल 25,000 Views आए हैं । इस हिसाब से आपका RPM होगा –
RPM = ( 5,000 ÷ 25,000 × 1,000 ) रुपए
= 200 रुपए
इस तरह से आपका कुल RPM 200 रुपए होगा । आप भी अपना RPM इस फार्मूले की मदद से निकाल सकते हैं ।
CTR , CPM , CPA , CPC और RPM क्या है – Conclusion
तो इस तरह आपने जाना कि Common AdSense Terms जोकि CTR , CPM , CPA , CPC और RPM क्या हैं और उन्हें Calculate कैसे करें । हम आशा करते हैं कि अब आपके मन में किसी भी प्रकार का Doubt नहीं होगा । अगर फिर भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके बताएं । हम इसका उत्तर अवश्य देंगे ।