Debit by Transfer Meaning in Hindi – डेबिट बाय ट्रांसफर

अक्सर बैंक खाताधारकों के पास Debit by Transfer का संदेश आता है । अगर आपके पास भी बैंक की तरफ से यही मैसेज आया है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है । इस लेख में आप विस्तार से जानेंगे कि यह संदेश कब और क्यों आता है । इसके साथ ही अगर आपको डेबिट बाय ट्रांसफर का मैसेज आए तो आप क्या कर सकते हैं ।

अगर आप किसी बैंक में एक खाताधारक हैं तो आपके अकाउंट से लेनदेन की प्रक्रिया सतत जारी ही रहेगी । वर्तमान समय में UPI के आ जाने से डिजिटल लेनदेन में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है । जैसे ही आपके खाते से लेनदेन किया जाता है, आपको बैंक द्वारा मैसेज भेज दिया जाता है । लेकिन आपको पता होना चाहिए कि बैंक द्वारा भेजे गए संदेशों का क्या अर्थ है ।

Debit by Transfer का क्या अर्थ है ?

Debit by Transfer का अर्थ यह है कि आपके बैंक खाते से निश्चित धनराशि काट ली गई है । इसकी दो वजहें हो सकती हैं, पहली कि बैंक ने आपके खाते से किसी प्रकार का शुल्क लिया हो या आपने किसी अन्य व्यक्ति को अपने बैंक खाते से रुपए ट्रांसफर किया हो ।

जब बैंक की तरफ से आपको किसी भी मैसेज में Debit या Debited का संदेश आए तो यह समझ लें कि आपके खाते से रूपए काट लिए गए हैं । कई बार बैंक खाताधारक से सर्विस चार्ज जैसे शुल्क भी वसूलते हैं, इस परिस्थिति में भी आपको डेबिट बाय ट्रांसफर का ही संदेश आता है । इसके अलावा अगर आप किसी अन्य व्यक्ति को आपके खाते से रुपए भेजते हैं तो भी आपको यही संदेश प्राप्त होगा ।

बैंक में Debit और Credit का अर्थ

अगर आप किसी भी बैंक में एक खाताधारक हैं तो आपको कुछ जरुरी टर्म्स के बारे में पता होना चाहिए । इन शब्दावलियों को जानकर आप किसी मुश्किल में पड़ने से बच सकते हैं और अपने अकाउंट की गतिविधियों पर नजर भी रख सकते हैं । बैंक की तरह से प्राप्त होने वाले संदेशों में अक्सर दो शब्द का अधिकाधिक प्रयोग किया जाता है । पहला Debit और दूसरा Credit ।

1. Debit

अगर Bank Statement, Passbook या बैंक द्वारा प्राप्त SMS में Debit शब्द का उपयोग किया गया है तो इसका अर्थ है कि आपके खाते से रुपए काटे गए हैं । अगर आपको बैंक की तरफ से कभी ऐसे संदेश प्राप्त हों और उसके साथ कोई धनराशि भी लिखी हो तो इसका अर्थ है कि आपके खाते से वह धनराशि निकाल ली गई है ।

इसका एक उदाहरण आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं । बैंक की तरफ से संदेश प्राप्त हुआ कि Your Account Debited By Rs. 179.0 । इसका अर्थ यह हुआ कि मेरे खाते से ₹179 बैंक द्वारा काट कर Amazon Pay को ट्रांसफर कर दिए गए हैं ।

Debit by transfer

2. Credit

अगर आपको आपके बैंक द्वारा Credit by Transfer का संदेश प्राप्त होता है तो इसका अर्थ है कि आपके खाते में धनराशि का भुगतान किया गया है । अगर बैंक द्वारा प्राप्त किसी संदेश या बैंक स्टेटमेंट में आपको Credited लिखा दिखाई दे तो समझ लें कि वह धनराशि आपके बैंक अकाउंट में प्राप्त हुई है ।

इसका एक उदाहरण आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं जिसमें लिखा है कि Your Account Credited By Rs. 14,000 । इसका अर्थ यह हुआ कि खाते में 14 हजार रुपए प्राप्त हुए हैं । यह धनराशि ट्रांसफर या अन्य कई तरीकों से आपको प्राप्त हो सकता है ।

Credit by transfer

Your A/c Has A Debit By Transfer Of Rs 147.50 का अर्थ

अगर आप SBI बैंक के खाताधारक हैं और आपको Your A/c Has A Debit By Transfer Of Rs 147.50 का मैसेज प्राप्त हुआ है तो आपको बिल्कुल भी घबराने की बात नहीं है । बैंक हर साल Debit Card Maintainance Charge काटता है । अगर आपके पास भी एसबीआई का एटीएम है तो हर वर्ष आपको मेंटेनेंस चार्ज के रूप में Rs. 147.50 देने होंगे ।

SBI Bank की तरफ से ट्विटर पर इसकी जानकारी दी गई है जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं:

अगर आपको इस ट्रांजेक्शन से संबंधित ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप अपने बैंक के ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं । इसके अलावा आप घर बैठे बैंक के कस्टमर सर्विस से बात करके भी इस ट्रांजेक्शन की जानकारी ले सकते हैं । इसी तरह अगर आपको Debit by Transfer मैसेज प्राप्त होता है और आप इस लेनदेन से सम्बन्धित ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं ।

Auto debit क्या होता है ?

आपने अक्सर Direct Debit और Auto Debit के बारे में सुना होगा । यह टर्म अक्सर इस्तेमाल में लाया जाता है, खासकर कि जब आप लोन ले रहे हों । चलिए आसान शब्दों में दोनों टर्म्स को समझते हैं:

1. Direct Debit: Direct Debit तब होता है जब सीधे आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिकली Regular या Recurring Payments एकत्र किए जाते हैं । इसकी Transaction Fee 1% के आसपास होती है । इसके लिए सिर्फ बैंक अकाउंट का होना जरूरी है ।

2. Auto Debit: Auto Debit तब होता है जब आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑटोमेटिकली Regular या Recurring Payments काटे जाते हैं । इसकी Transaction Fee 2% के आसपास होती है । इसके लिए आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड का होना जरूरी है ।

Conclusion

अगर आपके बैक से Debit का संदेश प्राप्त हुआ है तो इसका अर्थ है कि आपके खाते से रुपए निकाल लिए गए हैं या काट लिए गए हैं । तो वहीं दूसरी तरफ अगर आपको बैंक की तरफ से Credit का संदेश प्राप्त होता है तो इसका अर्थ है कि आपके खाते में रुपए भुगतान किए गए हैं या आपके खाते में रुपए प्राप्त हुए हैं । यानि अगर Debit by Transfer का संदेश प्राप्त हुआ तो रुपए आपके खाते से किसी अन्य खाते में भेजे गए हैं ।

उम्मीद है कि आपकी इस आर्टिकल से मदद हुई होगी और आप अच्छे से Debit by Transfer का अर्थ समझ गए होंगे । अगर आपके मन में विषय से सम्बन्धित अन्य प्रश्न हैं तो आप उन्हें कॉमेंट कर सकते हैं । इसके अलावा अगर आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.