The Delhi Files Movie 2022: Poster, Trailer, Story, Release Date

The Delhi Files – Right to Life नाम से एक नई फिल्म के साथ जल्द ही विवेक अग्निहोत्री दर्शकों के सामने होंगे । The Kashmir Files की भारी सफलता के बाद विवेक अग्निहोत्री द दिल्ली फाइल्स पर काम करना भी शुरू कर चुके हैं । नाम से ही यह साफ पता चलता है कि कहानी का केंद्र देश की राजधानी दिल्ली होगी जिसमें हुए 2 बड़े दंगों की कहानी को विवेक जी फिल्म के माध्यम से सामने रखेंगे ।

ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अभी से फिल्म को लेकर काफी चर्चा चल रही है । हालांकि विवेक अग्निहोत्री ने अभी तक फिल्म के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है । फिलहाल फिल्म का पोस्टर रिलीज हो सका है । कश्मीर फाइल्स की ही तरह यह फिल्म रिलीज होने से पहले ही विवादों में चल रही है लेकिन देखना होगा कि क्या यह बड़े परदे पर TKF की तरह धमाल मचा पाएगी ।

The Delhi Files

The Delhi Files देश की राजधानी दिल्ली में वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगे और वर्ष 2020 के दिल्ली दंगों पर बनाई जा रही फिल्म है । अनुमान लगाया जा रहा है कि Delhi Files release date 21 अक्टूबर, 2022 है जिसके निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री हैं । फिल्म हिंदी और पंजाबी भाषा में रिलीज की जायेगी ।

हालांकि विवेक अग्निहोत्री ने फिल्म के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी है लेकिन पिछली फिल्मों को देखते हुए यह अनुमानित है कि फिल्म मुख्य रूप से 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों की पूरी कहानी बयां करेगी । कई लोगों का यह भी अनुमान है कि 2 वर्ष पूर्व 2020 में हुए दिल्ली दंगों के कुछ अंश भी फिल्म में देखने को मिल सकते हैं ।

Delhi Files Poster

Delhi Files poster
Delhi Files Poster

Delhi Files Poster रिलीज कर दिया गया है जिसे आप ऊपर देख सकते हैं । पोस्टर में भारत के राजकीय प्रतीक के आगे आप एक सिख बच्चे की परछाई देख पा रहे होंगे । साथ ही ऊपर Right to Life भी लिखा गया है जोकि फिल्म का थीम भी है । Abhishek Aggarwal Arts प्रोडक्शन कंपनी फिल्म को प्रोड्यूस करेगी और इस वर्ष के अंत तक फिल्म हम दर्शकों के सामने होगी ।

विवेक अग्निहोत्री की पिछली दो फिल्में The Tashkent Files और The Kashmir Files क्रमशः Right to Truth और Right to Justice पर आधारित थीं । उन्होंने खुद यह घोषणा की है कि The Delhi Files इस trilogy की अंतिम फिल्म होगी ।

विवेक अग्निहोत्री ने जबसे फिल्म को लेकर announcements की हैं, तब से ट्विटर सहित कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर चर्चाएं चल रही हैं । ट्विटर पर #TheDelhiFiles कई बार ट्रेंडिंग भी भी रहा है । ट्विटर पर भी फिल्म को लेकर दो पक्ष बंट चुके हैं, जिनमें से एक पक्ष फिल्म के समर्थन में है तो वहीं दूसरा पक्ष फिल्म को प्रोपेगेंडा बता रहा है ।

फिल्म के बारे में सबकी अपनी अपनी राय है, अपने अपने मुद्दे हैं । आप फिल्म के बारे में क्या विचार रखते हैं उन्हें कॉमेंट में जरूर बताएं । विवेक अग्निहोत्री ने हर इंटरव्यू में कहा है कि मेरी फिल्मों का एक मकसद यह भी होता है कि फिल्म में दिखाए गए घटनाओं पर कम से कम देश में चर्चा शुरू हो ।

The Delhi Files Story

The Delhi Files की कहानी क्या होगी और उसमें किन घटनाओं को शामिल किया जाएगा, इसके बारे में फिलहाल कोई पक्की खबर नहीं मिली है । लेकिन पोस्टर और विवेक अग्निहोत्री की पिछली फिल्मों को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि Delhi Files 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों और वर्ष 2020 के दिल्ली दंगों के सच को दर्शकों के सामने रखेगी ।

सन 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों में सुनियोजित तरीके से सिख समुदाय का नरसंहार हुआ । इन दंगों में देशभर में लगभग 3,350 सिख मारे गए हालांकि कइयों का अनुमान है कि यह संख्या 8 हजार से लेकर 12 हजार थी । इन दंगों के पीछे की कहानी तबकी है जब इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थी । उनके कार्यकाल में पंजाब में अलगाववाद के स्वर तेज हो रहे थे और अलगाववाद के समर्थकों को स्वर्ण मंदिर में आश्रय दिया गया था ।

उनका खात्मा करने के लिए श्रीमती इंदिरा गांधी जी ने भारतीय सेना को स्वर्ण मंदिर पर कब्जा करने का आदेश दिया और ऑपरेशन का नाम ब्लू स्टार रखा गया । इस ऑपरेशन में न सिर्फ अलगाववादी आतंकी मारे गए बल्कि कई निर्दोष सिक्खों की भी जान गई । इससे क्रोधित होकर इंदिरा गांधी जी को उनके ही दो सिख अंगरक्षकों ने गोली मारकर हत्या कर दी । इससे पूरे देश में सिख समुदाय के प्रति लोगों के मन में आक्रोश उमड़ा और फिर सुनियोजित ढंग से उनका नरसंहार शुरू हुआ ।

इन दंगों पर जब राजीव गांधी (इंदिरा गांधी जी की हत्या के बाद बने प्रधानमंत्री) से प्रश्न पूछा गया तो उनका जवाब था कि “जब एक बड़ा पेड़ गिरता है, तब पृथ्वी भी हिलती है ।” इन सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को फिल्म में जोड़ा जायेगा, ऐसा दर्शकों को उम्मीद है ।

क्या वर्ष 2020 में हुए दिल्ली दंगों को फिल्म में शामिल किया जाएगा ?

वर्ष 2020 में राजधानी दिल्ली में सुनियोजित तरीके से दंगे हुए थे, ऐसा पुलिस और जांच एजेंसियों का मानना है । कई गिरफ्तारियां भी इस मामले में हो चुकी हैं और काफी सच सामने भी आ चुका है । दरअसल भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित कानून CAA यानि Citizenship Amendment Act, 2019 के विरोध में दिल्ली के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन हो रहा था ।

लेकिन अचानक से इन विरोध प्रदर्शनों में असामाजिक तत्वों ने आग लगाने का कार्य किया । इसकी वजह से पूरी दिल्ली में दंगों की शुरुआत हुई जिसमें जन धन का काफी नुकसान हुआ । भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, लगभग 53 लोगों की इन दंगों में निर्मम हत्या कर दी गई । माना जा रहा है कि इन दंगों की पूरी सच्चाई को भी The Delhi Files movie में जगह दी जायेगी, हालांकि इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की गई है ।

The Delhi Files Cast

फिल्म के cast के बारे में फिल्म निर्माताओं की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है । लेकिन पल्लवी जोशी जी जोकि विवेक अग्निहोत्री की पत्नी हैं, को फिल्म में कास्ट किया गया है । इससे पहले हम उनके बेहतरीन अभिनय को The Kashmir Files में देख चुके हैं जिसकी खूब तारीफ की गई थी । लेकिन इस फिल्म में उनका क्या रोल होगा, यह कहना फिलहाल मुश्किल है ।

पल्लवी जोशी के अलावा अन्य कलाकारों के नाम पर अभी पुष्टि नहीं की गई है । हो सकता है कि The Delhi Files film में कश्मीर फाइल्स के कुछ एक्टर्स को लिया जाए, लेकिन यह सिर्फ एक अनुमान भर है । ट्विटर पर विवेक रंजन अग्निहोत्री जी ने अपनी आने वाली फिल्म दिल्ली फाइल्स से जुड़े कुछ tweets किए हैं जिन्हें आप नीचे देख सकते हैं ।

अभी तक The Delhi Files Trailer तो रिलीज नहीं किया गया है लेकिन आप इसका एक छोटा सा टीजर ऊपर दिए ट्वीट में देख सकते हैं । आग की लपटें, लगातार चलती गोलियां, चीखें सबकुछ आपको इस टीजर में सुनाई पड़ता है ।

The Delhi Files Movie Download

The Delhi Files अभी तक रिलीज नहीं की गई है और ज्यादातर संभावना है कि फिल्म को सबसे पहले थिएटर रिलीज किया जाएगा । इसके कुछ दिनों बाद फिल्म OTT पर भी रिलीज कर दी जायेगी । ठीक उसी तरह जिस तरह से कश्मीर फाइल्स को सबसे पहले बड़े परदे पर रिलीज किया गया था । इसके बाद उसे OTT पर भी रिलीज किया गया है ।

ऐसे में The Delhi Files movie download अगर आप करना चाहते हैं तो आपको इस साल के अंत तक इंतजार करना पड़ेगा । जैसे ही फिल्म रिलीज होगी तो आपको दिल्ली फाइल्स मूवी डाउनलोड की जानकारी दे दी जायेगी । फिलहाल आप फिल्म के बारे में क्या सोचते हैं, अपनी राय/विचार नीचे कमेंट कर सकते हैं । कि अलावा इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment