The Matrix Movie Series All Parts in Hindi – द मैट्रिक्स

अगर आप Sci-fi और Action फिल्में देखना पसंद करते हैं और साथ ही Keanu Reeves भी आपके पसंदीदा हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है । Sci fi और action से भरपूर The Matrix Film Series अब तक की सबसे successful sci fi movies में से एक है । Warner Bros. Pictures के तले बनी इन फिल्मों में मुख्य रोल में Keanu Reeves दिखलाई पड़ते हैं ।

मैट्रिक्स फिल्म सीरीज में कुल 4 फिल्में हैं जिसकी पूरी जानकारी आपको आर्टिकल में दी जायेगी । सभी फिल्मों का Hindi trailer, storyline, cast, review और अंत के download link भी दिया जायेगा । सबसे सफल फिल्म सीरीज में से एक द मैट्रिक्स फिल्म आपको भी अवश्य देखनी चाहिए ।

फिल्म का नाम Matrix कैसे पड़ा ?

Matrix movies का नाम Matrix इसलिए पड़ा क्योंकि पूरी फिल्म कंप्यूटर द्वारा बनाई गई एक नकली आभासी दुनिया के इर्द गिर्द घूमती है जिसका नाम मैट्रिक्स है । इसमें मनुष्यों को दिमागी तौर पर फंसा लिया जाता है और उन्हें एहसास कराया जाता है कि वे एक सच्ची दुनिया में जी रहे हैं, न कि आभासी दुनिया में ।

1. The Matrix (1999)

The Matrix movie series की सबसे पहले फिल्म का नाम The Matrix है जिसे 31 March 1999 को रिलीज किया गया था । 2 घंटे 16 मिनट की इस फिल्म को IMDb पर 8.7/10 की रेटिंग मिली है । Rotten Tomatoes पर फिल्म 88% फ्रेश है यानि दर्शकों ने फिल्म को काफी पसंद किया था । फिल्म में sci fi और action भरपूर देखने को मिलता है ।

बात करें फिल्म के कहानी की तो यह एक Computer Programmer और Hacker की कहानी है जिसका नाम Thomas Anderson है । दिन में वह कंप्यूटर प्रोग्रामिंग करता है लेकिन रात में वह Neo के नाम से हैकिंग को अंजाम देता है । लेकिन वह खुद की existence को लेकर हमेशा confused रहता है कि एक दिन उसे एक सिग्नल प्राप्त होता है ।

Trinity नाम की एक औरत उससे संपर्क करती है और Morpheus से मिलवाती है । Morpheus नियो की दुनिया के कुछ ऐसे राज खोलता है जिसे सुनकर नियो अवाक रह जाता है । उसे पता चलता है कि वह जो जीवन जी रहा है वह एक illusion मात्र है जिसे कुछ बड़ी शक्तियों ने बनाया है । अब नियो का अगला कदम क्या होगा ? क्या वह powerful super computers से लड़ पाएगा ?

2. The Matrix Reloaded (2003)

The Matrix Movie Series की अगली फिल्म का नाम The Matrix Reloaded है जिसे 16 May 2003 को रिलीज किया गया था । फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल $741.8 million की कमाई की थी और दर्शकों ने भी फिल्म को खूब पसंद किया था । IMDb पर फिल्म को 7.2/10 की स्टार रेटिंग मिली है तो वहीं फिल्म Rotten Tomatoes पर 73% फ्रेश है । फिल्म का रनिंग टाइम 2 घंटे 18 मिनट है ।

Matrix के पहले फेज के करीबन 6 महीनों बाद नियो को सपने आने लगते हैं कि Trinity मर रही है । तो वहीं Matrix के खिलाफ लोगों को पता चलता है कि Zion शहर 2,50,000 sentinels को खोद रहे हैं तो ताकि rebels तक पहुंच सकें और पुरी मानवता के विकास को खत्म कर सकें । नियो की भी शक्तियां अब धीरे धीरे बढ़ रही थीं और अब वह किसी भी वस्तु या व्यक्ति को coded version को देख सकता है ।

Zion शहर की तरफ बढ़ रहे खतरे को मिटाने के लिए Nio, Trinity, Morpheus और अन्य साथी मिलकर मशीनों के साथ युद्ध लड़ने को तैयार हो जाते हैं । क्या वे मानवता को बचाने में कामयाब हो पाएंगे ? जानने के लिए पूरी फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए ।

3. The Matrix Revolutions (2003)

Matrix Movie series in Hindi सूची की अगली फिल्म का नाम The Matrix Revolutions है । फिल्म 27 October 2003 को रिलीज की गई थी । पिछली फिल्मों के मुकाबले यह फिल्म उतना बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई और फिल्म को लेकर काफी mixed reviews भी मिले । IMDb पर फिल्म को 6.7/10 की स्टार रेटिंग मिली है तो वहीं Rotten Tomatoes पर फिल्म 35% है ।

फिल्म की कहानी शुरू होती है नियो से जो Matrix और असली दुनिया के बीच कैद हो गया है । इसी बीच Zion मशीनों के साथ युद्ध करने के लिए खुद को तैयार कर रहा है लेकिन उनके जितने की संभावना काफी कम है । Neo से जुड़े लोग उसे कैद से निकालने की कोशिश में जुट जाते हैं क्योंकि नियो ही है जो मशीनों और मनुष्यों के बीच की लड़ाई को रुकवा सकता है ।

लेकिन मशीनों और मनुष्यों दोनों को यह नहीं पता है कि कोई तीसरा इनपर निगाह बनाए हुए है । वह इन दोनों दुनिया को बर्बाद करके रख देना चाहता है । तो कौन है वो जो मशीनों के साथ ही मनुष्यों को भी खत्म करना चाहता है ? क्या मशीनें और मनुष्यों एक साथ आकर उस तीसरी शक्ति का सामना करेंगी ? जानने की फिल्म जरूर देखें ।

4. The Matrix Resurrections

The Matrix movie series की तीसरी फिल्म वर्ष 2003 में बनाई गई थी । इसके बाद इसकी चौथी फिल्म यानि The Matrix Resurrections वर्ष 2021 में रिलीज की गई यानि इसे रिलीज करने में लगभग 18 वर्ष का समय लगा । Sci fi और Action से भरपूर इस फिल्म को IMDb की तरफ से 5.7/10 की स्टार रेटिंग मिली है तो वहीं Rotten Tomatoes पर फिल्म 63% फ्रेश है ।

असली और नकली दुनिया में फर्क करने और यह पता लगाने कि उसकी वास्तविकता एक शारीरिक या मानसिक निर्माण है, उसे White Rabbit को एक बार और फॉलो करना होगा । फिल्म में व्हाइट रैबिट symbolise करता है नियो की पूरी जीवन यात्रा को, नियो की जिज्ञासा को जिसका अनुसरण करके वह सत्य तक पहुंच सकता है ।

इस क्रम में उसे यह पता चलता है कि वह असली दुनिया से आभासी दुनिया में बड़े ही आसानी से आ जा सकता है और ऐसा करने का सिर्फ एक ही तरीका भी है । लेकिन Matrix पहले से ज्यादा शक्तिशाली और सुरक्षित हो चुका है जो नियो के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है । इस बार The Matrix Resurrections में क्या अलग होगा ? क्या Trinity के किरदार को फिल्म में दर्शाया गया है ? जानने के लिए फिल्म देखें ।

Matrix Movie Cast in Hindi

सभी Matrix Movies में कुछ ऐसे किरदार हैं जो आपको हर फिल्म में मिलेंगे । नीचे टेबल में आपको उन्हीं किरदारों और cast की जानकारी दी गई है जो हर मैट्रिक्स फिल्म में कॉमन हैं ।

RoleCast
NeoKeanu Reeves
TrinityCarrie Anne Moss
MorpheusLaurence Fishburne
Agent SmithJonathan Groff
The OracleMary Alice, Gloria Foster
SeraphCollin Chou

फिल्म में सभी कलाकारों ने एक से बढ़कर एक एक्टिंग की है लेकिन आपको Neo, Trinity और Morpheus का किरदार और इन्हें निभाने वाले Keanu Reeves, Carrie और Laurence ज्यादा पसंद आयेंगे ।

Are The Matrix Movies Dubbed in Hindi ?

अक्सर यह प्रश्न पूछा जाता है कि क्या द मैट्रिक्स फिल्मों को हिंदी में डब किया गया है या Are The Matrix Movies Dubbed in Hindi तो इसका उत्तर है कि हां, आपको सभी फिल्में हिंदी डब्ड ही मिलेंगी । आप मैट्रिक्स की सभी फिल्में हिंदी में आसानी से ऑनलाइन स्ट्रीम और डाउनलोड कर सकते हैं ।

Download Matrix Movies in Hindi Dubbed

अगर आप Matrix Movies all parts in Hindi download करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 2 रास्ते हैं ।

1. Netflix + Amazon Prime Video: Matrix movies all parts Hindi dubbed download करने के लिए सबसे पहला और सही तरीका यह है कि आप नेटफ्लिक्स की मदद से फिल्में देखें । इसके अलावा Amazon Prime Video पर भी आपको फिल्म आसनिंसे मिल जायेगी । इनका subscription काफी कम दाम में आता है इसलिए आप आसानी से इन्हें सब्सक्राइब करके मैट्रिक्स मूवी सहित हजारों कंटेंट देख सकते हैं ।

2. PRmovies: PRmovies एक pirated & illegal वेबसाइट है जहां से Matrix movies in Hindi डाउनलोड की जा सकती हैं । हालांकि Listrovert आपको साइट एक्सेस करने का सुझाव बिल्कुल नहीं देता है क्योंकि यह गैरकानूनी होने के साथ ही आपके डिवाइस के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है । इससे फाई डाउनलोड करने के लिए आपको अपने ब्राउजर में Prmovies लिखकर सर्च करना होगा ।

इसके बाद आपको पहली साइट खोल लेनी है । इसके बाद prmovies site के सर्च बार से द मैट्रिक्स मूवी डाउनलोड को अंग्रेजी में लिखकर सर्च करें । इसके बाद आप पूरी फिल्म को आप डाउनलोड कर सकते हैं । ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिया गया आर्टिकल पढ़ें ।

Conclusion

The Matrix Movie Series in Hindi के इस लेख में आपने सभी मैट्रिक्स फिल्मों के बारे में जाना । सभी फिल्मों का trailer, storyline, cast, reviews और अंत में download link की जानकारी आपको दी गई है । आप फिल्म को ऊपर बताए गए तरीकों से मनपसंद क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं ।

अगर आपके मन में लेख संबंधित कोई प्रश्न है तो कॉमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके अलावा आर्टिकल को movie lovers से शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.