Forrest Gump Movie in Hindi – Trailer, Storyline Explained

अगर किसी Film Buff से आप पूछेंगे कि उनकी सबसे पसंदीदा फिल्में कौन सी हैं तो वे Forrest Gump का नाम अवश्य लेंगे । अगर आपने अभी तक फिल्म नहीं देखी है तो एक बार जरूर देखिए, आप भी अवश्य इसे अपनी सबसे पसंदीदा फिल्मों में स्थान देंगे । इसका मूल कारण है फिल्म का किरदार । फॉरेस्ट गंप फिल्म का एक ऐसा किरदार है जिससे हम आसानी से जुड़ जाते हैं ।

वे फिल्में हमें सबसे ज्यादा पसंद आती हैं जिनके किरदारों की समस्याएं हमारी समस्याओं जैसी ही हैं । जो फिल्म बिल्कुल हमारे जीवन का रोचक बल्कि हुबहू चित्रण है, उसे देखना हम पसंद करते हैं । Forrest Gump Movie भी कुछ ऐसी ही है जिसके किरदार और परिस्थितियां हमारे जीवन से मेल खाती हैं ।

Forrest Gump Movie

Forrest Gump एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है जिसे 6 July 1994 को सबसे पहले रिलीज किया गया था । फिल्म को IMDb की तरफ से 8.8/10 की रेटिंग मिली है तो वहीं Rotten Tomatoes पर यह 7% fresh है । फिल्म में फॉरेस्ट गंप का किरदार Tom Hanks ने निभाया है और फिल्म की कुल समयावधि 2 घंटे 22 मिनट है ।

फिल्म कहानी है Forrest की जो कम बुद्धि इंसान है या यूं कहें कि IQ कम है । पूरी फिल्म में कई ऐतिहासिक घटनाएं घटती हैं जिनका फॉरेस्ट गवाह बनता है और कई मुसीबतों में पड़ता है । उसकी सिर्फ एक ही इच्छा है कि वह अपने बचपन के प्यार जेनी से मिल सके । फिल्म की पूरी कहानी आप नीचे पढ़ सकते हैं ।

Forrest Gump Cast in Hindi

Forrest Gump Movie के हिट होने और पसंद किए जाने के पीछे फिल्म की एक्टिंग भी है । Tom Hanks फिल्म में मुख्य किरदार में नजर आते हैं और बेहतरीन अभिनय से सबका दिल जीत लेते हैं । उनके अलावा फिल्म में अन्य कई बेहतरीन कलाकार Robin Wright, Sally Field आदि मौजूद हैं ।

आप नीचे दिए टेबल की मदद से सभी किरदारों और उनके अभिनेता/अभिनेत्री के बारे में जान सकते हैं ।

Character Cast
Forrest GumpTom Hanks
Jenny Curren Robin Wright
Lieutenant DanGary Sinise
Mrs. GumpSally Field
BenjaminMykelti Williamson
Forrest Gump Jr. Haley Joel Osment
Jenny CurrenHanna R. Hall
School Bus DriverSiobhan Fallon Hogan

Forrest Gump Storyline Explained

Spoiler Alert: अगर आपने अभी तक फिल्म नहीं देखी है तो यह पार्ट स्किप कर सकते हैं ।

Forrest Gump Film की शुरुआत वर्ष 1981 से होती है जहां एक बेंच पर फॉरेस्ट बैठा हुआ है । उसके ठीक बगल में एक अजनबी व्यक्ति भी बैठा है और उसे फॉरेस्ट अपने जीवन की पूरी कहानी सुनाना शुरू कर देता है ।

फिर फिल्म की कहानी 1956 में शिफ्ट होती है जब फॉरेस्ट एक बच्चा था । वह बुद्धि से काफी कमजोर है और उसकी IQ 75 है तो वहीं उसके पैर में leg braces लगे हैं ताकि एक घुमावदार रीढ़ को ठीक किया जा सके । इतनी परेशानियों के बावजूद उसकी मां ही उसकी एक मात्र सहारा है जो उसे हमेशा प्रोत्साहित करती हैं । स्कूल के पहले ही दिन फॉरेस्ट को Jenny नाम की एक लड़की मिलती है और वे दोनों best friends बन जाते हैं ।

Forrest को स्कूल में अन्य बच्चे काफी परेशान करते हैं क्योंकि वह मानसिक रूप से विकसित नहीं था और उसके leg braces थे । वह Jenny के अलावा बाकी सबसे दूर ही भागता रहता है । एक दिन उसके लेग ब्रेसेस हटा दिए जाते हैं तब जाकर पता चलता है कि वह काफी तेज दौड़ता है । उसके टैलेंट को देखते हुए उसे अलबामा यूनिवर्सिटी से स्कॉलरशिप भी प्राप्त होता है ।

अचानक से उसके जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन होते हैं । वह All-American team में चुन लिया जाता है और साथ ही व्हाइट हाउस में John F. Kennedy से मिलता है । कॉलेज से ग्रेजुएट होने के बाद Forrest Gump सेना में भर्ती होता है । वहां वह Bubba नाम के एक अन्य सैनिक से दोस्ती करता है लेकिन एक बार पेट्रोलिंग के वक्त Bubba मारा जाता है । फॉरेस्ट कई घायलों की मदद करता है और उनका जीवन बचाता है ।

उसके इस साहसिक कार्य के लिए Medal of Honor दिया जाता है । पेंटागन की एक रैली में वह दोबारा Jenny और Abbie Hoffman से मिलता है । धीरे धीरे फॉरेस्ट ping pong सीख जाता है और चाइनीज टीम से मुकाबले का मौका मिलता है । वर्ष 1972 में वह Lieutenant Dar से मिलता है जो पेट्रोलिंग के दौरान घायल हुए थे और अपना दोनों पैर खो चुके हैं ।

Forrest Gump के पिंग पोंग सफलता के बाद वह Richard Nixon से मिलता है जो उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति थे । इसके लिए उसे Watergate complex दिया जाता है जहां वह न चाहते हुए भी Watergate scandal का खुलासा कर देता है । आर्मी से रिटायर जीने के बाद वह Greenbow आता है और वहां एक कम्पनी को एंडोर्स करता है जो पिंग पोंग पैडल्स बनाती है ।

एक समय के बाद जब उसके पास काफी रूपए हो जाते हैं और Lieutenant Dan का साथ मिलता है तो वह Bubba Gump Shrimp Company कम्पनी खोल लेता है । जल्द ही दोनों करोड़पति बन जाते हैं और फॉरेस्ट अपनी कमाई का आधा हिस्सा Bubba के परिवार को से देता है । मां के कैंसर से पीड़ित होने के कारण वह फिर वापस घर चला आता है ।

वर्ष 1976 में वह दोबारा Jenny से मिलता है जो ड्रग्स से उबरने की कोशिश कर रही है । वे दोनों एक दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं और पूरी रात एक दूसरे से प्यार करते हैं । लेकिन वह एकदम सुबह ही फॉरेस्ट को छोड़ कर चली जाती है जिससे Forrest Gump का दिल टूट जाता है । इसके बाद फॉरेस्ट बिना मकसद जीवन जीने लगता है और अन्य क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त करता है ।

फिर फिम्म की कहानी वर्ष 1981 में शिफ्ट होती है जहां वह Jenny का इंतजार कर रहा है क्योंकि जेनी का उसे एक पत्र मिला था । अंततः Jenny और Forrest एक दूसरे से मिल जाते हैं और जेनी अपने बेटे Forrest Gump Junior से मिलवाती है । जेनी फॉरेस्ट को बताती है वह एक अनजान वायरस से ग्रस्त है । तीनों फिर Greenbow आ जाते हैं और दोनों शादी कर लेते हैं ।

लेकिन 1 वर्ष पश्चात Jenny की मौत हो जाती है । फिल्म के अंत में आप देखेंगे कि फॉरेस्ट अपने बेटे को स्कूल का पहले दिन छोड़ने गया है । तो यह रही फॉरेस्ट गंप फिल्म की पूरी कहानी ।

Forrest Gump क्यों देखें ?

शायद हो सकता है कि फिल्म की कहानी आपको काफी साधारण लगी हो लेकिन कहानी पढ़ने और उसे देखने में काफी अंतर होता है । आपको Forrest Gump क्यों देखनी चाहिए, इसके कारण आप नीचे पढ़ सकते हैं ।

1. फिल्म हमें सिखाती है कि वह करो जो तुम्हें पसंद है । फॉरेस्ट ने पूरी फिल्म में वही किया जो उसे पसंद था चाहे वह कितना आसान या मुश्किल क्यों न हो ।

2. हम अपने जीवन में कुछ नया करने से घबराते हैं लेकिन जब आप फिल्म देखेंगे तो पाएंगे कि फॉरेस्ट ने हर बार कुछ नया करने की कोशिश की है । वह अपने जीवनकाल में कई लोगों से मिलता है और आसानी से उनसे बातें करने लगता है । वह राष्ट्रपति से भी बातें करने में कतराता नहीं है ।

3. Forrest Gump फिल्म अपने जीवन से प्यार करना भी सिखाती है । जब तक आप जीवित हैं, खुल कर मजे से जिएं और जीवन के लिए धन्यवाद दें । अगले पल क्या हो जायेगा, कोई भी नहीं जानता ।

4. फिल्म सिखाती है कि आपके अंदर खूबियों का भंडार है । अपने आप को कम आंकना और दूसरों से तुलना करना काफी आसान है लेकिन खुद को बेहतर साबित करना मुश्किल । फिल्म की शुरुआत में हम देखते हैं कि Forrest कम बुद्धि बालक है, उसको leg braces लगे हैं लेकिन फिर भी वह अपने जीवन में काफी कुछ हासिल कर पाया ।

5. किसी से सच्चा प्यार करना कैसा होता है, यह फिल्म कई बार सीखा जाती है । कहते हैं न कि Truly loving someone means letting them go यानि किसी को भी जबरदस्ती बंधन में बांधने की जरूरत नहीं है । सच्चा प्यार आजादी देता है ।

6. फॉरेस्ट गंप एक महत्वपूर्ण संदेश यह भी देता है कि पैसा आपको खुश नहीं कर सकता । काफी पैसा होने के बावजूद वह अपने जीवन में कई कठिन परिस्थितियों से लड़ता है और दिल के करीब लोगों को खो देता है ।

7. हर कहानी में happy ending नहीं होती है । फॉरेस्ट पूरा जीवन Jenny का साथ चाहता था लेकिन जब वह मिली तो जल्द ही विदा भी हो गई । जीवन हमेशा पूरी तरह से उस तरह से नहीं चलता जैसा समाज कहता है ।

8. कैनेडी और जॉनसन की अध्यक्षता, वियतनाम युद्ध, वाटरगेट कांड और अन्य ऐतिहासिक घटनाएं अलबामा के एक व्यक्ति के दृष्टिकोण से 75 के आईक्यू के साथ सामने आती हैं जिसे देखना काफी रोचक है ।

Forrest Gump Movie कैसे देखें ?

अगर आप Forrest Gump Movie Download in Hindi करना चाहते हैं तो Netflix की मदद ले सकते हैं । नेटफ्लिक्स पर आसानी से आपको यह फिल्म हिंदी भाषा में मिल जायेगी । साथ ही आपको subtitle भी दिया जायेगा जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से on/off कर सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो PRmovies की मदद भी ले सकते हैं । यह एक पायरेटेड साइट है जिसकी मदद से फॉरेस्ट गंप मूवी डाउनलोड की जा सकती है । PRmovies से कोई भी फिल्म कैसे डाउनलोड करें की पूरी जानकारी आप नीचे दिए आर्टिकल में पढ़ सकते हैं ।

Conclusion

Forrest Gump Movie आपको अपने जीवन में एक बार जरूर देखनी चाहिए । फिल्म आपके सोचने समझने और जीवन जीने के नजरिए को बदल कर रख देती है । यह आपको जीवन खुल कर जीना और परेशानियों को सहना भी सिखाती है । उम्मीद है कि फिल्म देखने के बाद आप इसे अपने must watch movies list में जरूर शामिल करेंगे ।

अगर आपके मन में फिल्म से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे कॉमेंट के सकते हैं । अगर आपने फिल्म देख ली है तो नीचे कमेंट करके उसका review अवश्य दें । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.