The Theory of Everything Full Movie in Hindi with Explanation

अगर आप विज्ञान में थोड़ी भी रुचि रखते हैं तो आपने अवश्य ही Stephen Hawking के बारे में सुना होगा । वे इतिहास के सबसे महान physicist यानि प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी थे । स्टीफन हॉकिंग की जब बात आती है तो सिर्फ उनकी उपलब्धियों और विज्ञान से संबंधित बड़े बड़े खोजों/शब्दों की बात होती है । लेकिन The Theory of Everything movie ने उनके निजी जीवन में भी झांका है ।

यह फिल्म उनकी महान उपलब्धियों से जुड़ी हुई नहीं बल्कि उनकी प्रेम कहानी की है । हालांकि आपको फिल्म में उनकी उपलब्धियों के बारे में और विज्ञान से जुड़ी बड़ी बड़ी खोजों के बारे में भी थोड़ा बहुत देखने को मिलता है लेकिन फिल्म के केंद्र में Stephen Hawking और उनकी पत्नी Jane Wild हैं । इन दोनों की प्रेम कहानी को इस फिल्म में बड़ी ही खूबसूरती से दर्शाया गया है ।

The Theory of Everything Full Movie

The Theory of Everything फिल्म 7 November 2014 को बड़े पर्दे पर रिलीज की गई थी जिसके डायरेक्टर James Marsh हैं । फिल्म स्टीफन हॉकिंग और उनकी पत्नी जेन वाइल्ड के बीच के रिश्तों को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाती है । फिल्म का मुख्य संदेश यही है कि परिस्तिथियां चाहें कितनी भी विकट क्यों न हों, उससे हारा नहीं बल्कि लड़ा जाता है ।

IMDb पर फिल्म को 7.7/10 की स्टार रेटिंग मिली है तो वहीं Rotten Tomatoes पर यह 80% fresh है । फिल्म ने कई सारे Awards भी अपने नाम किए जिनमें Golden Globe Award for Best Original Score, BAFTA Award for Best Adapted Screenplay आदि शामिल हैं । 2 घंटे 3 मिनट के इस फिल्म में आपको कहीं भी बोरियत नहीं महसूस होती है जबकि यह एक biographical movie है ।

यह फिल्म सिर्फ Stephen Hawking और Jane Wild के बारे में नहीं है । यह हौसलों की उड़ान की फिल्म है, विकट परिस्थितियों में भी हार न मानने की फिल्म है और जीवन की कड़वी सच्चाइयों से रूबरू करवाती फिल्म है । Biographical Movies में आप सिर्फ किसी व्यक्ति के जीवन को नहीं समझते हैं बल्कि अन्य कई जीवन मूल्यों की सिख भी आपको मिलती है ।

The Theory of Everything Cast

The Theory of Everything Movie Explanation से पहले यह जरूरी है कि आप फिल्म के बेहतरीन Cast के बारे में जान लें । फिल्म हालांकि Stephen Hawking और Jane Wild के ही इर्द गिर्द घूमती है लेकिन इसके अन्य किरदार भी फिल्म को जीवंत बनाए रखने में काफी सहायक हैं ।

Role/CharacterCast
Stephen Hawking Eddie Redmayne
Jane Wilde Felicity Jones
JonathanCharlie Cox
Dennis SciamaDavid Thewlis
Bearyl WildeEmily Watson
BrianHarry Lloyd
Robert HawkingTom Prior
Berman RowingPaul Longley
ReesGruffudd Glyn
Elaine MasonMaxine Peake
Frank HawkingSimon McBurney
EllisMichael Marcus

सभी किरदारों ने एक से बढ़कर एक एक्टिंग की है । Stephen Hawking का किरदार निभा रहे Eddie Redmayne बिल्कुल उन्हीं की तरह लगते हैं और इनकी एक्टिंग भी जबरदस्त है । फिल्म में अन्य कई किरदार हैं परंतु ऊपर दिए टेबल में लिखे नाम ही फिल्म के मुख्य किरदार हैं ।

The Theory of Everything Explained in Hindi

Spoiler Alert!

अगर आप फिल्म देखने के मजा खराब नहीं करना चाहते हैं तो यह explanation न पढ़ें ।

The Theory of Everything फिल्म की कहानी शुरू होती है Stephen Hawking के कैंब्रिज की छात्र हैं और जेन ऑस्टिन से उनकी मुलाकात होती है । शुरुआती मुलाकात में तो दोनों काफी शर्मीले होते हैं लेकिन समय के साथ ही वे दोनों काफी करीब आ जाते हैं । समय बीतने के साथ उनका प्यार काफी गहरा हो जाता है और सबकुछ उन दोनों के मनमुताबिक चल रहा होता है ।

लेकिन महान लोगों की कहानियां इतनी आसान और सुखमय नहीं होती । The Theory of Everything Movie में आगे हम दर्शकों को पता चलता है कि अचानक से एक दिन स्टीफन को अपनी बीमारी के बारे में पता चलता है । उन्हें Amyotrophic Lateral Sclerosis (ALS) की बीमारी थी और यह व्यक्ति के दिमाग और तंत्रिका पर असर डालती है ।

इस बीमारी की वजह से व्यक्ति के शरीर में कमजोरी पैदा होती है और समय के साथ ही यह कमजोरी बढ़ती चली जाती है । इस बीमारी की वजह से दिमाग के cells काम करना बंद कर देते हैं । इस बीमारी के बारे में जब स्टीफन को पता चलता है तो वह जेन वाइल्ड को खुद से दूर करना चाहते हैं । Jane Wilde को भी उनकी इस जानलेवा बीमारी के बारे में पता चलता है लेकिन वह स्टीफन से दूर होने के बजाय उनसे शादी कर लेती है ।

वे दोनों एक दूसरे से शादी के बंधन में तो बंध जाते हैं लेकिन दोनों को पता था कि भविष्य में यह बीमारी उन्हें एक दूसरे से दूर कर देगी । शादी के बाद Stephen Hawking अपना अध्ययन कॉस्मोलोजी भौतिकी में जारी रखते हैं और समय बीतने के साथ ही बीमारी गंभीर होती जाती है । इससे स्टीफन को बोलने, खाने पीने आदि क्रियाकलापों में दिक्कत का सामना करना पड़ता है । इससे Jane Wilde को काफी परेशानियां होने लगती हैं और उन दोनों में पहले की तरह लगाव खत्म होने लगता है ।

इन सबसे ऊबकर वह चर्च जाती है जहां Jane की मुलाकात Jonathan से होती है । Jonathan कुछ ही समय में Jane और उसके पूरे परिवार के काफी नजदीक आ जाता है । Jonathan के प्रति जेन काफी आकर्षित होती है और वे दोनों काफी करीब भी आने लगते हैं । इधर Stephen Hawking की हालत बहुत बुरी हो जाती है लेकिन उनका काम अब सुर्खियों में छाया रहता था ।

The Theory of Everything Movie में हम आगे देखते हैं कि Stephen को बचाने के लिए डॉक्टर्स को ट्रेकियोटॉमी करना पड़ता है जिसकी वजह से स्टीफन के बोलने की क्षमता खत्म हो जाती है । इधर Jane और Jonathan आपस में शादी कर लेते हैं और Stephen से उसका तलाक हो जाता है । Stephen का ध्यान रखने के लिए Eline को काम पर रखा जाता है जो उनका पूरा ध्यान रखती है ।

Stephen की बोलने की शक्ति खो चुकी है इसलिए उन्हें रोबोटिक स्पीच एड प्रोग्राम मिलता है जिसकी मदद से वे आसानी से communicate कर पाते हैं । धीरे धीरे Eline और Stephen के बीच एक खूबसूरत रिश्ता जन्म लेता है । इसके साथ ही Stephen के खोज अब दुनिया भर में प्रचलित हो रहे थे और उन्हें विश्वाख्याती मिल रही थी ।

Stephen और Eline साथ अमेरिका जाते हैं जहां स्टीफन छात्रों से मिलते हैं । वहां एक छात्र उनसे पूछता है कि जीवन क्या है ? इसके उत्तर में वे जवान देते हैं कि जीवन आशा, साहस और मानवीय प्रयास के बारे में है । फिल्म के अंत में जब Stephen को सम्मानित करने के लिए बुलाया जाता है तो वे Jane को बुलाते हैं क्योंकि उनकी वह पहली पत्नी थीं । इस तरह The Theory of Everything Film Explanation का अंत होता है ।

Movie Review in Hindi

The Theory of Everything Movie Review की बात करें तो फिल्म को दर्शकों और Critics द्वारा अच्छे रिव्यूज मिले हैं । फिल्म की कहानी Travelling to Infinity: My Life With Stephen किताब पर आधारित है जिसे Stephen Hawking की पहली पत्नी Jane Wilde ने लिखा था । कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित है इसलिए कहानी को आधार बनाकर फिल्म को रेट नहीं किया जा सकता ।

इसके अलावा फिल्म के सभी किरदारों ने जबरदस्त एक्टिंग की है और आपको उनके अभिनय में बिल्कुल भी कमी नहीं दिखाई देती है । खासकर कि Eddie Redmayne की एक्टिंग बिल्कुल लाजवाब है और उन्होंने Stephen की बीमारी के बाद के जीवन को बड़ी ही खूबसूरती से अपने अभिनय के माध्यम से दर्शाया है ।

Eddie ने Stephen के दुख दर्द खुशी प्यार सभी phases of life को फिल्म में दर्शाया है । वे बिल्कुल Stephen की ही तरह प्रतीत भी होते हैं । हालांकि फिल्म के डायरेक्शन में थोड़ी कमी तब दिखती है जब आपको यह पता चलता है कि स्टीफन के ऊपर लिखी किताबों को ज्यों का त्यों फिल्म का रूप दे दिया गया है । ऐसा लगता है जैसे डायरेक्टर ने कोई मेहनत ही न की हो ।

ऐसा इसलिए भी लगता है क्योंकि फिल्म में Stephen के जीवन की सभी घटनाओं को एक साथ समेटने की भागभाग दिखती है । स्टीफन के जीवन के किसी भी पल को विस्तृत रूप से न दिखाकर ऐसा लगता है जैसे घटनाओं को पूरा करने की जल्दबाजी है । हालांकि overall फिल्म काफी अच्छी है, inspirational है ।

Is The Theory of Everything Hindi Dubbed ?

अक्सर यह सवाल पूछा जाता है कि Is The Theory of Everything Hindi Dubbed ? तो हम आपको बताते चलें कि फिल्म हिंदी में डब्ड नहीं है । फिल्म आपको अंग्रेजी भाषा में ही मिलेगी जिसे आप Subtitles के साथ देख सकते हैं । फिल्म में कॉस्मोलॉजी भौतिकी या अन्य विज्ञान संबंधित शब्दावलियों का ज्यादा प्रयोग नहीं हुआ है इसलिए आपको फिल्म समझने में आसानी होगी ।

अगर आपको ठीक ठाक अंग्रेजी का ज्ञान है तो आप पूरी फिल्म को आसानी से देख सकते हैं । इसके अलावा आप subtitles के साथ फिल्म देखते हैं तो आपको ज्यादा आसानी होगी ।

The Theory of Everything Movie Download

अगर आप The Theory of Everything Movie Download करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Amazon Prime Video की मदद ले सकते हैं । Prime Video की मदद से फिल्म देखने के लिए आपको सबसे पहले ऐप डाउनलोड करना होगा । इसके बाद आपको प्राइम वीडियो का subscription लेना होगा जोकि काफी कम में ही आपको मिल जायेगा ।

इसके बाद आप फिल्म को बड़े ही आसानी से देख सकेंगे । इसका monthly subscription मात्र ₹179/Month का है जिसमें आप प्राइम विडियो की सभी content को बिल्कुल मुफ्त में high quality में देख सकेंगे ।

इसके अलावा आप फिल्म को PRmovies की मदद से भी देख सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले क्रोम पर जाना है और वहां सर्च बॉक्स में PRmovies लिखकर सर्च करें । इसके बाद पहले रिजल्ट पर click करें । वेबसाइट में दिए सर्च बॉक्स से The Theory of Everything movie सर्च करें और डाउनलोड कर लें । ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिया आर्टिकल पढ़ सकते हैं ।

Conclusion

The Theory of Everything Full Movie in Hindi with Explanation में आपने द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग फुल मूवी का ट्रेलर, कास्ट, पूरी कहानी, डाउनलोड आदि की जानकारी प्राप्त की । आप पूरी फिल्म को आसानी से Prime Video की मदद से डाउनलोड/स्ट्रीम करके देख सकते हैं । आपको सलाह दी जाती है कि आप PRmovies जैसे अन्य पायरेटेड साइट्स की मदद न लें ।

इससे बेहतर होगा कि आप legal alternatives की मदद से ही कंटेंट को एक्सेस करें । अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.