How to write script for YouTube video in Hindi – Tips & samples

अगर आप एक यूट्यूब चैनल खोलने की सोच रहे हैं या खोल चुके हैं परंतु आपको YouTube scripts लिखने में परेशानी हो रही है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए । आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि How to write script for YouTube video in Hindi । बिना एक यूट्यूब स्क्रिप्ट के videos बनाना मुश्किल हो जाता है, खासकर कि newbies के लिए ।

इसके अलावा, एक script होने का फायदा यह भी है कि आप इसकी मदद से ज्यादा confidently और ordered तरीके से बोल पाते हैं । इसके अलावा, इसकी मदद से आप YouTube video description, Title और tags को भी अच्छे से optimise कर पाते हैं । परंतु, अगर आपको नहीं पता कि एक बढ़िया स्क्रिप्ट कैसे लिखें तो आपके लिए यह आर्टिकल मददगार साबित होगा ।

YouTube script क्या है ?

YouTube script एक प्रकार का दस्तावेज है जिसमें विस्तारपूर्वक यह लिखा होता है कि कोई भी वीडियो का content क्या होगा और किस प्रकार उसे present किया जाए । यह मुख्य रूप से content writing के अंतर्गत आता है और कई सारे यूट्यूबर्स इसे freelancer की मदद से लिखवाते भी हैं ।

यह कई प्रकार के होते हैं जैसे :

  • Vines script in Hindi for youtube
  • Roasting video script in Hindi
  • Script for making funny videos in Hindi
  • Educational video script
  • How-to YouTube scipts

अन्य कई purposes के लिए इन्हें लिखा जाता है और इनकी मदद से videos बनाना काफी आसान भी हो जाता है । इसके ढेरों फायदे भी हैं जिसके बारे में मैंने नीचे बताया है ।

Listrovert's YouTube script writing service in Hindi
अगर आप एक YouTuber हैं और अपने हिंदी चैनल के लिए affordable rates में script writer for youtube videos की तलाश कर रहे हैं तो आप हमारी सर्विस ले सकते हैं । ज्यादा जानकारी के लिए Hindi content writing services पर जाएं ।

Benefits of YouTube Video scripts

एक video या YouTube script के कई सारे फायदे होते हैं :

1. समय की बचत होती है

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसकी मदद से video shoot करने में कम मेहनत लगती है और आपका समय भी कम लगता है । ऐसा इसलिए क्योंकि आपको पहले से ही पता होता है कि आप क्या बोलने या करने वाले हैं । बिना इसके आप scenes को बार बार shoot करेंगे और उसे perfect बनाने के चक्कर में काफी वक्त बर्बाद करेंगे ।

व्यक्तिगत तौर पर, मैं अपने चैनल के लिए विडियोज बनाने और उसे publish करने से पहले script writing करता हूं । अगर आप एक newbie YouTuber हैं तो आपको अवश्य पहले script writing करनी चाहिए ।

2. पैसे की बचत होती है

Time = Money यानि समय ही धन है तो अगर आपके समय की बचत होगी तो इस तरह आप कम खर्च में वीडियो बना और upload कर सकेंगे । अगर आप long videos shoot करते हैं या अप heavy budget channel चलाते हैं तो scripting की मदद से आप काफी रुपए बचा सकते हैं ।

उदाहरण के तौर पर, अगर आप script writing करके कम समय में ही वीडियो बना लेते हैं तो electricity, man power, rental equipments इत्यादि कम समय के लिए ही उपयोग करेंगे और इससे आपके पैसे की बचत होगी ।

3. Video production में creativity बढ़ती है

video या YouTube script writing की मदद से आप अपने videos को ज्यादा creative बना सकते हैं । यह ज्यादा मददगार तब साबित होता है जब आप किसी freelancer की मदद से इसे लिखवाते हैं । एक experienced content writer बेहतरीन से बेहतरीन स्क्रिप्ट लिख कर आपको देगा । इससे आप बाकी की tension छोड़कर सिर्फ video production पर ध्यान देते हैं ।

इसे इस तरह समझिए कि जब आपके पास बिना किसी मेहनत के पहले से लिखी script मिलती है तो आप अपना पूरा ध्यान सिर्फ वीडियो बनाने और उसे ज्यादा बेहतर करने में लगाते हैं । आपको अलग से कुछ करना नया सोचना नहीं होता और पूरा प्लान आपके सामने होता है ।

4. Satisfaction बढ़ता है और frustration घटता है

जब YouTube script की मदद से विडियोज बनाए जाते हैं तो यह perfect और creative होते हैं । इससे viewer retention ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि सभी चीजें perfectly placed होती हैं । इसका यह फायदा होता है कि आप और आपके teammates भी खुद होते हैं और frustration से बचते हैं । आपने वीडियो बनाते समय चीजें मनमुताबिक या ढंग से न होने पर frustration का सामना किया होगा ।

अगर आपने नहीं किया है तो आप आगे करेंगे क्योंकि ऐसा लगभग नामुमकिन ही होता है कि एक बार में ही सब कुछ perfectly हो जाए । एक video script आपकी इसी frustration को दूर करता है और satisfaction को पास लाता है ।

How to write script for YouTube video

मैंने आपको script writing के सभी फायदों के बारे में विस्तार से बता दिया है । अब आप एक बढ़िया से script लिखने के लिए तैयार होंगे । अगर आप इसे किसी अन्य व्यक्ति से लिखवाते हैं तो आपके पैसे खर्च होंगे । पर अगर आप इसे खुद से लिखते हैं तो आपके पैसे की भी बचत होगी ।

1. सबसे पहले संक्षिप्त में सभी चीजें लिखें

एक YouTube script लिखने के लिए जल्दबाजी करने से बचें और सबसे पहले संक्षिप्त में यह लिखें कि आप video production कैसे करने वाले हैं । इसे लिखते समय आपको कुछ प्रश्नों को ध्यान में रखना है :

  • आप यह वीडियो क्यों बना रहे हैं ?
  • इस वीडियो की audience कौन हैं ?
  • इस YouTube video का विषय क्या होगा ?
  • वीडियो से audience को क्या फायदा होगा ?
  • वीडियो से आपकी क्या मदद होगी ?

किसी भी video script writing से पहले इन बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए । इससे आप ज्यादा बेहतर ढंग से स्क्रिप्ट लिख पाएंगे । इसे लिखने से पहले आप अपने team से इसके बारे में discuss भी कर सकते हैं और उनकी राय भी ले सकते हैं । इस तरह वीडियो बनाते समय किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी ।

2. YouTube script लिखना शुरू करें

अब आपके पास पहले से ही brief है जिसमें आपने वीडियो का topic, motive, audience इत्यादि के बारे में लिखा है । इसकी मदद से अब आपको पूरा स्क्रिप्ट लिखना शुरू करना चाहिए । ध्यान रखें कि वीडियो स्क्रिप्ट लिखना मतलब कोई निबंध लिखना बिल्कुल नहीं है । आपका वीडियो कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे आपकी audience connect हो सके और आपको सुने ।

script में सभी चीजें आपको headings और subheadings के हिसाब से लिखनी चाहिए । इसके अलावा bullet points, important notes, actions लिखना भी बहुत महत्वपूर्ण है ताकि वीडियो बनाते समय आपके पास पूरा plan हो ।

3. Conversational tone में लिखें

मैंने आपको पहले ही बताया कि यह एक निबंध जैसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए । यानि कि आपको इसे लिखते समय conversational tone को बिल्कुल भी नहीं भूलना है । ऐसे लिखने की कोशिश करें जैसे कि आप किसी से बात कर रहे हों और उन्हें जितना हो सके, आसान भाषा में सभी चीजें समझा रहे हों । इस तरह आपको देखने वाले आपकी वीडियो देखेंगे और अंत तक देखेंगे ।

Conversational tone में लिखने के लिए अगर आपको मदद चाहिए तो आप किसी व्यक्ति को भी साथ बिठा सकते हैं और आपके जो लिखा उसे बोलकर पूछ सकते हैं कि क्या यह natural है । परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, यह आपको शुरुआत के 3 से 4 यूट्यूब स्क्रिप्ट्स में ही करना पड़ेगा इसके बाद आप खुद अनुभवी हो जायेंगे और आपको लिखने का अभ्यास हो जायेगा ।

4. Channel के साथ ही खुद का introduction दें

यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप शुरू में अपने बारे में, चैनल का नाम और वीडियो को पूरा देखने पर होने वाले फायदे को बताए । इससे आपका audience तुरंत bounce back नहीं होगा और आपका viewer retention बढ़ेगा । इसकी मदद से personal और channel branding में भी सहायता मिलती है इसलिए introduction देना न भूलें ।

उदाहरण के तौर पर आप इस Intro script for YouTube in Hindi की मदद ले सकते हैं :

हेलो दोस्तों, मेरा नाम है समर और आपका Jungle Diary चैनल में स्वागत है । इस वीडियो में आप जानेंगे कि प्रवासी पक्षी क्या होते हैं और कौन सा पक्षी सबसे अधिक प्रवास करता है । वीडियो के अंत में मैं आपको प्रवासी पक्षियों से जुड़े कुछ interesting facts के बारे में भी बताऊंगा इसलिए वीडियो के अंत तक बने रहें ।

Sample script for YouTube video

ऊपर दिए गए उदाहरण के हिसाब से ही आपको video scripts लिखना चाहिए । इससे आपके audience कौतूहल वश वीडियो अंत तक देखेंगे । हालांकि, fake promises और clickbait बिल्कुल भी न करें ।

5. Audience को ध्यान में रखकर लिखें

जाहिर सी बात है कि आप अपने 45+ audience को Gym tips बिल्कुल भी नहीं देना चाहेंगे और न ही यह आपके चैनल के लिए फायदेमंद होगा । अगर आपका चैनल aged generation पर focused है तो आप उन्हीं के हिसाब से ही कंटेंट बनाएं । इसके लिए सबसे पहले आपको तय करना होगा कि आपका audience है कौन और किस age group का है ।

आपने जब brief लिखा था तभी आपने यह तय किया था कि आप किस प्रकार के audience के लिए videos बनायेंगे । तो बिल्कुल भी इससे भटके नहीं और audience language, demography, age group, interests इत्यादि के हिसाब से ही YouTube scripts लिखें और फिर वीडियो बनाएं ।

6. YouTube script छोटा लिखने की कोशिश करें

समय के साथ shorter videos की मांग में बढ़ोत्तरी हुई है । आप देख सकते हैं कि reels और short videos वर्तमान समय में trending चल रहे हैं । Instagram, YouTube, Moz जैसे ढेरों ऐसे video platforms हैं जहां short videos की बहुत ही ज्यादा खपत हो रही है इसलिए आपको इसे ध्यान में रखकर ही YouTube script लिखनी चाहिए ।

कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा 3 page का ही video script लिखें ताकि आपका video बड़ा न हो । इसके अलावा, बार बार उस script को पढ़कर आप unnecessary texts को हटा सकते हैं । इसकी फायदा यह भी होता है कि short scripts यानि short video जिससे कि आपको editing में कम मेहनत करनी पड़ेगी । इसके साथ ही अपने script को जोर जोर से पढ़ें ताकि आप इसमें होने वाली अशुद्धियों को दूर कर सकें और साथ ही आपको यह भी पता चल सके कि यह conversational है या नहीं ।

7. Camera के सामने अभ्यास करें

अब जबकि आपने पूरा YouTube video script लिख लिया है तो उसे एक बार camera के सामने अभ्यास जरूर करें । कैमरा पर पूरे स्क्रिप्ट का अभ्यास करने से आपका confidence बढ़ेगा और आप यह भी जान पाएंगे कि क्या छूट रहा है, कौनसी गलतियां हो रही हैं और कहां आपका tone conver नहीं है । मैं आपको recommend करता हूं कि script पर final video बनाए से पहले camera practice जरूर करें ।

इसके अलावा, आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा script को याद भी कर सकें ताकि वीडियो बनाते समय किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े । 2 से 3 बार जोर जोर से पढ़ने के बाद आप लगभग सभी चीजें याद कर पाएंगे और इससे आपको वीडियो बनाते समय समय नहीं आयेगी ।

YouTube video script generator

अगर आपको YouTube video script लिखने में समस्या आ रही है तो आप इंटरनेट पर मौजूद कुछ YouTube video script generator की मदद ले सकते हैं :

Conclusion

अगर आप एक YouTube चैनल चलाते हैं या बनाने की सोच रहे हैं तो आपको How to write script for YouTube video in Hindi में दिए tips को जरूर follow करना चाहिए । इसके अलावा, आपकी इस आर्टिकल पर क्या राय है कॉमेंट करके जरूर बताएं ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे दूसरों के साथ जरूर शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.