YouTube channel description in Hindi – Tips & samples

अगर आप एक YouTube channel शुरू करना चाहते हैं या आप कर चुके हैं परंतु नहीं जानते कि YouTube channel description in Hindi कैसे लिखें तो आर्टिकल के अंत तक बने रहें । मैं न सिर्फ आपको description writing best practices बताऊंगा बल्कि आपको ढेरों examples और samples भी दूंगा । YouTube SEO के लिहाज से एक सही यूट्यूब चैनल डिस्क्रिप्शन लिखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

इसके अलावा, अगर आप अपने YouTube videos के लिए भी बढ़िया डिस्क्रिप्शन लिखना चाहते हैं तो उसकी भी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी । आपको यह पता होना चाहिए कि एक सही डिस्क्रिप्शन लिखना बहुत जरूरी है क्योंकि इसकी मदद से ही audience और YouTube यह जान पाता है कि आपका चैनल या वीडियो किस बारे में है ।

YouTube channel description in Hindi

YouTube channel description

YouTube channel description जिसे About Page भी कहते हैं, आपके चैनल के बारे में संक्षिप्त जानकारी देता है कि आप किस प्रकार का कंटेंट अपने चैनल पर अपलोड करते हैं । यह यूट्यूब के search result page और आपके channel page पर दिखाई देता है । आप ऊपर दिए स्क्रीनशॉट में इसका एक उदाहरण देख सकते हैं ।

जब भी कोई आपके चैनल को search box से ढूंढेगा तो आपको यह दिखाई देगा । इसे देखने के बाद ही एक user यह निर्णय लेता है कि उसे आपका channel subscribe करना चाहिए या नहीं । इसके अलावा, YouTube भी आपके इस about page को ध्यान में रखकर search results display करता है । इसलिए, आपको ध्यानपूर्वक इसे लिखना चाहिए जो optimised हो ।

YouTube channel description कैसे लिखें ?

मैंने नीचे कुछ best description writing practices बताए हैं जिन्हें आप YouTube About Page या channel videos के डिस्क्रिप्शन लिखते समय उपयोग में ला सकते हैं । अंत में आपको samples & examples भी दिए जाएंगे ताकि आपकी मदद हो सके ।

1. Keyword research करें

किसी भी प्रकार का online content लिखने या बनाने से पहले keyword research करना बहुत जरूरी है । इसकी मदद से आप किसी search term या keyword के trend के बारे में जान पाते हैं । इसके अलावा, उस search term पर competition, search volume इत्यादि चीजें भी आपको पता चलती है । इसकी मदद से आप अपने YouTube video/channel description को कस्टमाइज कर सकते हैं ।

आप इसके लिए Google Trends और Keywordtool.io की मदद ले सकते हैं । ये tools बिल्कुल मुफ्त हैं और आप जितना चाहे कीवर्ड रिसर्च आसानी से कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर, आप नीचे Google Trends में देख सकते हैं कि Online Earning keyword का ट्रेंड क्या रहा है जिसके हिसाब से आप इस कीवर्ड को अपने description में शामिल कर सकते हैं ।

Google Trends keyword research

2. उचित मात्रा में keywords का इस्तेमाल करें

YouTube channel description लिखते समय आपको keywords की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए । अगर आप Keyword stuffing या keyword cannibalization करते हैं तो यह आपके चैनल के Search Engine Optimization पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा । जरूरत से ज्यादा keywords को इस्तेमाल करने से आपकी search ranking अपने आप घट जाएगी ।

सबसे पहले अपने main keyword से जुड़े 2 से 3 कीवर्ड को channel या video description में जोड़ें । इसके बाद अपने मुख्य कीवर्ड को डिस्क्रिप्शन के शुरुआत और अंत में जोड़ें । अंत में, अपने related keywords को डिस्क्रिप्शन में जगह जगह 2 से 3 बार दोहराएं । 2 या 3 बार से ज्यादा किसी भी कीवर्ड का इस्तेमाल न करें वर्ना आपके रैंकिंग पर negative impact पड़ेगा ।

3. Description के length को ध्यान में रखें

यह बेहद जरूरी है कि आप description ideal length को ध्यान में रखकर ही लिखना शुरू करें । Channel या video description न बहुत ज्यादा बड़ा होना चाहिए और न ही ज्यादा छोटा । Ideal word limit 250 words हैं यानि कि आपको ज्यादा से ज्यादा 250 शब्दों का डिस्क्रिप्शन लिखना चाहिए । इसके अलावा, यह भी ध्यान रखें कि डिस्क्रिप्शन के शुरुआत के 150 words सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं ।

आपको शुरुआत के 150 words में सभी जरूरी चीजें लिखनी चाहिए ताकि एक यूजर उसे पढ़कर यह निर्णय ले सकें कि उसे वीडियो देखनी चाहिए या नहीं । हालांकि, YouTube की तरफ से आपको 1,000 words की limit दी जाती है परंतु उतना बड़ा डिस्क्रिप्शन लिखने की जरूरत नहीं होती है ।

4. Important links जोड़ना बिल्कुल न भूलें

अगर आपकी पहले से कोई website है और आप backlink create करना चाहते हैं या अपने social media profiles पर engagements और followers बढ़ान चाहते हैं, इन सबके लिए अपने YouTube description में links जोड़ें । यूट्यूब आपको maximum 14 links जोड़ने की इजाजत देता है यानि आप अपने अलग अलग social media profiles और blog/website links जोड़ सकते हैं ।

Links जोड़ते समय शुरुआत में http:// और https:// लगाना बिल्कुल न भूलें क्योंकि इसके बिना आपका लिंक काम ही नहीं करेगा । व्यक्तिगत तौर पर, मैं किसी भी चैनल को सब्सक्राइब करने से पहले उसके About Us page को जरूर visit करता हूं और वहां दिए links को भी follow करता हूं । ढेर सारे ऐसे यूजर्स हैं जो किसी भी चैनल को सब्सक्राइब करने से पहले about us पेज चेक करते हैं और दिए links से follow करते हैं ।

YouTube channel description examples

मैंने आपको ऊपर बताया कि आप कैसे एक compelling YouTube channel description लिख सकते हैं । अब आप इसके कुछ examples & templates भी देख सकते हैं ताकि आपकी डिस्क्रिप्शन लिखने में ज्यादा मदद हो सके ।

1. Abhi & Niyu

Abhi and Niyu एक यूट्यूब चैनल है जहां दोनों current affairs और positive news पर विडियोज बनाते हैं । अगर आप काफी समय से यूट्यूब पर हैं तो आप इनके चैनल के बारे में अवश्य जानते होंगे । आप इनके द्वारा लिखे YouTube description को देखकर मदद ले सकते हैं । डिस्क्रिप्शन की शुरुआत में ही इन्होंने अपने चैनल के motive के बारे में जानकारी दे दी है ।

इसके साथ ही, उन्होंने achievements और seo keywords को भी optimal way में इस्तेमाल किया है । Positive news और इससे जुड़े अन्य कीवर्ड को इन्होंने बड़े ही सावधानी से इस्तेमाल किया है । इसके साथ ही, इन्होंने चैनल से जुड़े अन्य कीवर्ड को #tag के रूप में इस्तेमाल भी किया है । अगर आपको इनका कंटेंट अच्छा लगता है तो इन्हें subscribe जरूर करें ।

2. The better India

व्यक्तिगत तौर पर, The better India का कंटेंट मुझे काफी पसंद है इसलिए मैं अक्सर इनके द्वारा लिखे positive stories और videos को देखता पढ़ता हूं । अगर आप इनके YouTube channel description पर गौर करें तो पाएंगे कि इन्होंने सबसे पहले अपनी उपलब्धि के बारे में सबसे पहले लाइन में ही बताया है । इसके बाद, इन्होजे संक्षेप में ही अपने काम को लिखा है और आपको कारण भी दिया है कि क्यों आपको इन्हें subscribe करना चाहिए ।

इन उदाहरणों को देख कर आपको काफी कुछ idea हो गया होगा कि एक YouTube channel description कैसे लिखें । आप यूट्यूब पर अन्य well-established channels के डिस्क्रिप्शन देख सकते हैं ।

YouTube channel description in Hindi – Conclusion

एक बढ़िया video या channel description न सिर्फ YouTube को बल्कि users को भी पसंद होता है और इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आपका चैनल कितना professional है । मैंने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बताया कि आप कैसे Best description for YouTube channel लिख सकते हैं ।

आपका इस आर्टिकल पर क्या सुझाव और प्रश्न हैं, आप कॉमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं । इसके अलावा, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि औरों की भी मदद हो सके ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.