How to Fill Bluehost Tax form in Hindi India

बात की जाए अगर Best Affiliate Marketing Program की तो Bluehost का नाम सबसे पहले आता है । ब्लूहोस्ट अपने एफिलिएट मार्केटर्स को सबसे ज्यादा कमीशन देता है जिसकी वजह से लोग इसके प्रोडक्ट्स ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करते हैं । ब्लूहोस्ट से referral income प्राप्त करने के लिए आपको Bluehost Tax form भरने की जरूरत पड़ती है ।

अक्सर लोग ब्लूहोस्ट का Taxform भरते समय गलतियां कर देते हैं और इस वजह से उनका form reject कर दिया जाता है । यह जरूरी है कि आप टैक्सफॉर्म को सही सही भरें ताकि आपको आपकी मेहनत का पूरा रूपया मिल सके । अगर आप जानना चाहते हैं कि How to Fill Bluehost Tax form in Hindi कैसे भरें तो आर्टिकल के अंत तक बने रहें ।

What is Bluehost in Hindi

Bluehost एक वेब होस्टिंग कम्पनी है जिसे वर्डप्रेस द्वारा भी रिकमेंड किया जाता है । यह ग्राहकों को उनकी जरूरत के हिसाब से अलग अलग प्रकार की वेब होस्टिंग प्रदान करती है । Shared Hosting, VPS Hosting, Dedicated Hosting आदि कई प्लांस आप इनसे अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं ।

कंपनी की बिक्री को बढ़ाने के लिए ब्लूहोस्ट Affiliate Marketing Program चलाती है । आप अगर एक digital content creator हैं या आपका अच्छा खासा नेटवर्क है तो आप प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं । अगर आप ब्लूहोस्ट की होस्टिंग दूसरों को रेफर करते हैं और कोई व्यक्ति खरीदता है तो आपको एक बिक्री पर $65 मिलते हैं ।

Big Offer

अगर आप बेहद ही कम खर्च में अपनी वेबसाइट सेटअप करना चाहते हैं तो Bluehost Hosting की मदद ले सकते हैं । नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें और अभी अपना SPECIAL OFFER एक्टिवेट करें ।
Buy Now

अगर आपका अच्छा खासा नेटवर्क है या आपकी वेबसाइट/चैनल पर काफी लोग विजिट करते हैं तो आपकी खूब कमाई होगी । जैसे जैसे आप कम्पनी के प्रोडक्ट्स की अपने द्वारा बिक्री करेंगे, आपको मिले वाला कमीशन भी बढ़ता जायेगा । लेकिन उन रुपयों को withdraw करने के लिए आपको Bluehost Tax form भरने की जरूरत पड़ती है । इसे आप कैसे भर सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है ।

How to Fill Bluehost Tax Form in Hindi

अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो ज्यादातर संभावना है कि आप भारत से हैं । अलग अलग देशों के लिए फार्म को भरने का तरीका भी अलग है । नीचे मैं आपको जानकारी दूंगा कि एक Bluehost Tax Form India के लोग कैसे भर सकते हैं । नीचे दिए स्टेप्स को ध्यान में रखें और सही सही पुर जानकारी भरें ताकि आपका फॉर्म रिजेक्ट न हो ।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने Bluehost Affiliate Panel में लॉगिन करना होगा ।

Step 2. इसके बाद आप ऊपर दिए विकल्पों में से Settings को चुनें । इसके बाद Tax Form पर क्लिक करें । आप सीधे Tax Form पर क्लिक करके भी पेज को एक्सेस कर सकते हैं ।

इसपर क्लिक करते ही आपको कुछ ऐसा लिखा दिखाई देगा “Our records indicate we do not have a tax form on file for your account. In order to receive payment for any referrals, you must complete the required form.”

Step 3. Tax Form को किस प्रकार भरा जाएगा यह पूरी तरह निर्भर करता है कि आप किस देश से हैं । अगर आप भारत से हैं तो W-8BEN Form को चुनें । इसके अलावा अगर लिखा आता है कि Are you a U.S. person तो NO पर क्लिक करें ।

इसके बाद आपके सामने पूरा फॉर्म खुलकर आ जायेगा । आपको Identification of beneficial owner से नीचे दिए गए बॉक्स को सही सही भरना होगा । आपको रिकमेंड किया जाता है कि सरकार द्वारा प्राप्ति legal id के हिसाब से ही सारी जानकारी भरें ।

Step 4. सबसे पहले आपको आपका पूरा नाम भरना होगा । आप वहीं नाम इस्तेमाल करें जो आपके PAN Card या Bank Passbook पर लिखा है । इसके बाद Country of Citizenship में India लिखें ।

Step 5. अन्य सभी जरूरी डिटेल्स जैसे Address, Country, Mailing Address आदि भी सही सही भर दें । आप नीचे दिए Screenshot की मदद ले सकते हैं ।

Bluehost Tax Form Example

Step 6. अगर आपने ऊपर जो पता भरा है, वह mailing address से अलग है या आप चाहते हैं कि किसी अन्य पते पर कंपनी जरूरत पड़ने पर संपर्क करे तो मेलिंग एड्रेस के नीचे दिए खाली बॉक्स भरें । अगर आप पता बिल्कुल वही रखना चाहते हैं तो इसे खाली छोड़ दें ।

Step 7. अगर आपसे EIN Number पूछा जाता है तो आप कोई भी 9 अंकों की संख्या दर्ज कर सकते हैं । आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी ।

Step 8. Mailing Address के नीचे आपको कुल 4 boxes दिखाई देंगे । आपको उनमें से सिर्फ Date of Birth का ही कॉलम भरना है । इसमें अपना जन्मतिथि आधार कार्ड/पैन कार्ड के हिसाब से सही सही भरें ।

Step 9. अगर आप भारत से हैं तो “claim of tax treaty benefits” के अंतर्गत दिए सभी बॉक्स को खाली छोड़ दें । यह आपके लिए नहीं है ।

Step 10. अंत में पूरा Certification पढ़ें और अंत में दिए YES, I have read and acknowledge certification को Tick ✓ कर दें । आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट की मदद ले सकते हैं ।

Submit Tax Form

Step 11. अंत में Signature भाग में दिए बॉक्स में आपको अपना पूरा नाम लिखना है । अगर दिनांक का कॉलम दिया गया है तो टैक्स फॉर्म भरने के दिन को अंकित करें ।

सबसे अंत में आपको Submit Tax Form पर क्लिक करना है । इस तरह आपका Bluehost Tax Form submit हो जायेगा । अगर आपका टैक्स फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया तो आपको आपके Mail पे इसकी सूचना दे दी जायेगी । इस परिस्थिति में आपको दोबारा से फॉर्म सही सही भरना होगा और सबमिट करना होगा ।

Why is the Bluehost Tax Form Filled Out ?

अक्सर यह प्रश्न पूछा जाता है कि आखिर Bluehost Tax Form भरवाया ही क्यों जाता है ? इसकी क्या जरूरत है ? तो इसका उत्तर है “किसी भी रेफरल के लिए भुगतान प्राप्त करने के लिए, आपको आवश्यक फॉर्म भरना होगा ।” जब तक आप फॉर्म को सही सही नहीं भरते हैं, आपका आपका referral amount ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है ।

हर देश के पास अपना taxation system है और विदेश से रुपए मांगने के लिए टैक्स फॉर्म की आवश्यकता पड़ती है । अगर आप एक Blogger हैं और एडसेंस मोनेटाइजेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी टैक्स इनफॉर्मेशन AdSense को देनी पड़ी होगी । यह विदेश से किसी भी प्रकार के फंड को प्राप्त करने के लिए जरूरी होता है ।

एक बार Tax Form भरने के बाद आप उसमें बदलाव नहीं कर सकते हैं । इसलिए जरूरी है कि आप बेहद ध्यानपूर्वक Bluehost Tax Form को भरें । फॉर्म भरते समय आपके पास कोई government id जैसे PAN Card मौजूद हो तो आप आसानी से फॉर्म को भर सकते हैं ।

Conclusion

अगर आप एक Non US Citizen हैं तो ऊपर दी गई जानकारी के हिसाब से टैक्स फॉर्म भरें । U.S. taxpayer identification number, Foreign tax identifying number, Reference number(s) आपको खाली छोड़ देना है । Bluehost Tax Form से EIN Number भी हटा लिया है इसलिए आपको कोई दिक्कत नहीं होगी ।

उम्मीद है कि आपको ऊपर दी गई सारी जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.