How to Learn Korean Language in Hindi – कोरियाई भाषा कैसे सीखें

विश्व स्तर पर धीरे धीरे Korean Language का विकास हो रहा है और ज्यादा से ज्यादा लोग इस भाषा को सीखने की इच्छा जता रहे हैं । कुछ विद्वान यह भी मानते हैं कि कोरियाई दुनिया में सबसे तार्किक लेखन प्रणाली है । विश्व स्तर पर देश कोरिया की पहचान बन रही है और आने वाले समय में यह एक मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में भी उभरेगी ।

ऐसे में अगर आप किसी भी कारण से Korean Language सीखना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए सहायक होगा । आपको जानकारी दी जायेगी कि आप कैसे और कहां से बिल्कुल आसान ढंग से भाषा को सिख सकते हैं । भारतीयों के लिए भाषा को सीखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप निश्चय कर चुके हैं तो कुछ भी नामुमकिन नहीं ।

1. Duolingo की मदद लें

Korean Language सहित दुनिया की किसी भी भाषा को सीखने के लिए आप Duolingo App की मदद ले सकते हैं । आप ऐप की मदद से मात्र प्रतिदिन 5 मिनट देकर इस भाषा को आसानी से सिख सकते हैं । भाषा को सिखाने के लिए कई ऑनलाइन खेल बनाए गए हैं, यानि खेल खेल में आप भाषा सीख सकते हैं ।

चाहे आप एक Beginner हों या कोरियाई भाषा लिखने, बोलने और पढ़ने की क्षमता को बेहतर बनाना चाहते हैं, आप सभी के लिए यह ऐप मददगार है । ऐप की मदद से कोई भी भाषा सीखना बिल्कुल मुफ्त है इसलिए आप बिना एक भी रुपए खर्च किए भाषा सीख सकते हैं ।

2. Hangul सीखना शुरू करें

अगर आप Korean Language में मास्टर बनना चाहते हैं तो आपको Hangul सीखना होगा । Hangul Korean Alphabate है जिसकी मदद से आप शब्दों और मात्राओं की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

एक भारतीय के लिए कोरियाई भाषा सीखना आसान नहीं होगा । ऐसे में यह अल्फाबेट आपकी मदद करेगा । कोरियाई भाषाएं और भारतीय भाषाएं लिखने का तरीका और स्टाइल अलग अलग होता है । ऐसे में आपके लिए यह जरूरी है कि Hangul सीखना भी से शुरू करें ।

3. South Korean Movies देखें

अगर आप मनोरंजन के साथ साथ Korean Language सीखना चाहते हैं तो फिल्मों से शुरुआत करें । आप कोरियन फिल्में Subtitle के साथ देख सकते हैं जिससे आपको कई शब्दों की जानकारी आसानी से हो जायेगी । Parasite, Train to Busan, A Tale of Two Sisters, The Call, #Alive कुछ बेहतरीन कोरियन फिल्में हैं ।

जब भी आप फिल्में देखें तो subtitle जरूर ऑन रखें । इससे आपको कोरियाई भाषा सीखने में ज्यादा आसानी होगी । यकीन मानिए, कोरियन फिल्में वाकई काफी बेहतरीन होती हैं और इनका कॉन्सेप्ट काफी अलग होता है । आप न सिर्फ भाषा को सीखते जायेंगे बल्कि कोरियन फिल्म इंडस्ट्री के फैन भी हो जायेंगे ।

4. Korean Culture को समझें

किसी भी देश या भूभाग की भाषा को समझने के लिए सबसे पहले आपको वहां की संस्कृति को समझना चाहिए । भाषा और संस्कृति का घनिष्ठ संबंध होता है और इसलिए अगर आप संस्कृति और परंपराओं को समझेंगे तो भाषा पर भी आपकी पकड़ मजबूत बनेगी ।

Korean Culture विश्व की सबसे अनोखी और बेहतरीन संस्कृतियों में से एक है । यहां तक कि यहां की संस्कृति का एक अपना नाम भी है – Hallyu । Hallyu के अंतर्गत आपको Korean Language, Music, Dance, Cuisine, Online Games सब कुछ मिलेगा । तो बस Hallyu के समुंद्र में गोते लगाइए, आप भाषा के साथ साथ काफी कुछ सिख जायेंगे ।

5. प्रतियोगिता परीक्षाओं की तरह लें

आप अगर Korean Language Learn सच में सीखना चाहते हैं तो आपको थोड़ा गंभीर होना होगा । आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी या मुख्य रूप से अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करते हैं ? जो शब्द न आए उसे बार बार पढ़ना, फ्लैशकार्ड का इस्तेमाल करना, उसी भाषा में बोलने का अभ्यास करना, उसी भाषा में ही कल्पना करना या सोचना आदि ।

ठीक यही सब आपको कोरियाई भाषा सीखने के लिए भी करना होगा । इससे आप ज्यादा बेहतर ढंग से भाषा को सिख पाएंगे । आप भाषा क्यों सीखना चाहते हैं, वह उद्देश्य अपने दिमाग में रखें । इससे आप ज्यादा गंभीरतापूर्वक भाषा को सीखने पर ध्यान दे सकते हैं ।

6. Korean Dictionary की मदद लें

क्या आपने कभी अंग्रेजी भाषा सीखने का प्रयास किया है ? अगर हां तो आपके पास अवश्य ही कोई इंग्लिश डिक्शनरी होगी । इंग्लिश डिक्शनरी की मदद से आप रोज ढेरों शब्दों को याद करते हैं, बार बार लिखते हैं और बोलते हैं । इससे आपकी English Vocabulary मजबूत बनती चली जाती है । ठीक इसी तरह Korean Language Learn करने के लिए आपको कोरियन डिक्शनरी की मदद लेनी होगी ।

आपको कोरियन डिक्शनरी के लिए काफी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है । इंटरनेट पर कई ऑनलाइन कोरियन डिक्शनरी मौजूद है जैसे Naver । इसकी मदद से आप बिल्कुल मुफ्त में इस भाषा को सिख सकते हैं ।

7. Online Tools की मदद लें

हमारा मानना है कि अगर आपको कोई वस्तु मुफ्त में मिल सकती है तो उसके लिए रुपए क्यों खर्च करने ? आप अगर कोरियाई भाषा सीखना चाहते हैं तो आप कई Online Tools या Website की मदद ले सकते हैं । कुछ ऑनलाइन टूल्स और वेबसाइट जिसकी मदद से आप आसानी से Korean Language Learn कर सकते हैं:

इन साइट्स की मदद से आप बिल्कुल मुफ्त में कोरियाई भाषा सीख सकते हैं । इनके अलावा अन्य कई साइट्स हैं जिनकी मदद से आप यह भाषा सीख सकते हैं ।

8. YouTube की मदद लें

Korean Language सीखने का सबसे बढ़िया मध्यम यूट्यूब है । इसकी मदद से आप visually सारी चीजें ज्यादा रोचक ढंग से सीख सकते हैं । यूट्यूब पर कई यूट्यूब चैनल हैं जिनकी मदद से बड़ी ही आसानी से भाषा सीखी जा सकती है । कुछ YouTube Channels के नाम इस प्रकार हैं जहां से आप यह भाषा सीख सकते हैं:

अगर आप Learn Korean Language From Hindi की तलाश में हैं तो ऊपर दिए गए यूट्यूब चैनल आपकी मदद करेंगे । आप अन्य कई चैनलों की मदद से इस भाषा को बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं । अगर आप अपने मन में भाषा सीखने के उद्देश्य को अंकित करके रखेंगे तो आप बिना ब्रेक के भाषा सीख सकेंगे ।

Conclusion

कोरियाई भाषा सीखना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं । अगर आप इस भाषा को सीखने के लिए दृढ़ निश्चय कर लें और अपने लक्ष्य को सामने रखकर रोज भाषा का अभ्यास करें, तो जल्द ही आप भाषा सीख जायेंगे । आप ऊपर दिए प्लेटफॉर्म की सहायता अवश्य लें ताकि आपके लिए Korean Language Learn करने में आसानी रहे ।

उम्मीद है कि आपको ऊपर दी गई जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपके मन में विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके अलावा आप इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment