Fashion Designer Course in Hindi Free – फैशन डिजाइनर कोर्स

अगर आप एक फैशन डिजाइनर बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी सहायक होगा । मैं आपको आर्टिकल में Fashion Designer Course in Hindi की पूरी जानकारी विस्तार से दूंगा । फैशन डिजाइनर कोर्स को करने के लिए आपके पास offline और online दोनों विकल्प कौन कौन से हैं और आपको क्या चुनना चाहिए इसकी जानकारी भी द जायेगी ।

भारत देश में लगातार फैशन डिजाइनर्स की मांग में वृद्धि हो रही है । भारत की सबसे सफल इंडस्ट्रीज की अगर बात की जाए तो फैशन डिजाइनिंग उनमें से एक है । फील्ड में बढ़ती मांग को देखते हुए ढेर सारे इंस्टीट्यूट भी खुल रहे हैं । आपको कौनसा इंस्टीट्यूट चुनना चाहिए और क्या यह कोर्स फायदे का सौदा है ? जानने के लिए अंत तक जरूर पढ़ें और पसंद आए तो शेयर करें ।

Fashion Designer क्या होता है ?

Fashion Designer एक ऐसा व्यक्ति है जो कपड़ों के रूप, रंग, डिजाइन के लिए जिम्मेदार होता है । वे मार्केट के ट्रेंड को समझते हुए टेक्नोलॉजी की मदद से कपड़ों, जूतों और अन्य सामानों के लिए डिजाइन तैयार करते हैं । माना जाता है कि Charles Frederick Worth पहला आधुनिक फैशन डिजाइनर थे ।

जहां पहले पारंपरिक तरीकों से कपड़ों, जूतों और अन्य वस्तुओं के डिजाइन को फैशन डिजाइनर्स द्वारा तैयार किया जाता था तो वहीं अब यह काम टेक्नोलॉजी की मदद से किया जाता है । टेक्नोलॉजी का विकास इस हद तक हो चुका है कि अब AI Algorithms कपड़ों के style trends को चुनते हैं और रोबोट्स की मदद से कपड़े को काटा और सिला जाता है ।

Fashion Designer Course in Hindi

अगर आप Fashion Designer Course करना चाहते हैं तो आपके पास दो माध्यम हैं । पहला माध्यम है कि आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से इस कोर्स को करें । इसके बाद दूसरा माध्यम है कि आप ऑफलाइन तरीके से institutes में दाखिला लेकर कोर्स को सीखें ।

इन दोनों की जानकारी मैं आपको नीचे दे रहा हूं । आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोई सीखने का माध्यम चुन सकते हैं ।

1. Fashion Designer Online Course

सबसे पहले मैं आपको Fashion Designer Online Course की जानकारी दूंगा । इन सभी कोर्सेज को करने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद Online Platforms की मदद ले सकते हैं । नीचे मैं आपको उन ऑनलाइन प्लेटफार्म्स की जानकारी दे रहा हूं जहां से आप कोर्स को मुफ्त में कर सकते हैं । हालांकि कुछ कोर्स को करने के लिए आपको पैसे भी देने पड़ सकते हैं ।

1. AAFT Online Fashion Design Course

AAFT एक online learning platform है जिसकी मदद से आप Fashion Designer Course को कर सकते हैं । यह पूरा कोर्स 7 हफ्तों का होगा और हर सप्ताह आपको 5 घंटे ही देने होंगे । हालांकि यह कोर्स अंग्रेजी भाषा में है इसलिए आपको अंग्रेजी का basic knowledge होना अनिवार्य है ।

कोर्स को करने के उपरांत आपको placement assistance भी दी जाती है । साथ ही digitally verified certificate भी आपको दिया जायेगा अगर आप सफलतापूर्वक कोर्स को पूरा करते हैं । Recorded video lectures और E-Workbooks की मदद से आपको सभी चीजें समझने का मौका मिलेगा । आप कोर्स में निम्नलिखित विषयों पर जानकारी प्राप्त करेंगे:

  • फैशन की उत्पत्ति और विकास
  • फैशन उद्योग में सफल लोगों की फैशन शैलियाँ
  • फैशन डिजाइनिंग की नैतिकता
  • उभरती प्रवृत्तियां (fashion trends)
  • सभी कपड़े के बारे में
  • Designing और Marketing
  • ग्राहकों की पहचान करना और उन्हें टारगेट करना

2. Udemy Fashion Design Course

Fashion Designer Course करने के लिए आप Udemy की मदद ले सकते हैं । यह मेरा पसंदीदा online learning platform है जिसकी मदद से आप हजारों कोर्सेज को कर सकते हैं । प्लेटफार्म पर आपको ढेर सारे फ्री कोर्स भी मिल जायेंगे । नीचे दिए Visit Button पर क्लिक करने के बाद आप Udemy द्वारा फैशन डिजाइनिंग से जुड़े सभी कोर्स को देख पाएंगे । ये कोर्सेज हैं:

  • Pattern Making For Fashion Design
  • Draping for fashion design
  • Sketching for fashion design
  • Footwear Design School
  • Fashion Illustration with Photoshop
  • Clo3D for beginners

इसके अलावा आपको लगभग 50+ फैशन डिजाइन से जुड़े कोर्स मिल जायेंगे जिन्हें आप कर सकते हैं । आप घर बैठे लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की मदद से बेहद ही कम दामों में इन कोर्स को कर सकते हैं । मोबाइल, टीवी, लैपटॉप पर आप कोर्स को एक्सेस कर सकेंगे और कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपको certficate भी दिया जायेगा ।

3. Shaw Academy Fashion Designer Course

अगर आप बिल्कुल मुफ्त में Fashion Designer Course को करना चाहते हैं तो Shaw Academy इसमें आपकी मदद करेगा । नीचे दिए Enroll button पर क्लिक करके आप कोर्स के लिए बिल्कुल मुफ्त में enrollment कर सकते हैं । यह एक limited time offer है इसलिए जितनी जल्दी आप कोर्स में एनरोल करें, उतना ही बेहतर होगा ।

यह पूरा कोर्स 4 हफ्तों का होगा जिसमें आपको 8 lessons और assessments साथ में दिया जायेगा । कोर्स को पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा ताकि आपको अपना कैरियर बनाने में आसानी रहे । Course content है:

  • Fashion Designing Overview
  • Creating a fashion designing collection
  • Basic of fashion drawing and illustration
  • practical knowledge to create a basic garment
  • Pattern making

2. Best Fashion Designing Institutes

अगर आप practically सबकुछ सीखना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे से institute में दाखिला लेना चाहिए । ऑनलाइन सीखने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप सिर्फ और सिर्फ theories को पढ़ते और समझते हैं । जब तक व्यवहारिक तौर पर सबकुछ नहीं करते हैं, तब तक कुछ भी नहीं होगा । इसलिए नीचे मैं आपको Fashion Designer Course को करने के लिए best institutes की सूची दे रहा हूं ।

  • National Institute of Fashion Technology, Delhi
  • Pearl Academy, New Delhi
  • National Institute of Fashion Technology, Hyderabad
  • Amity Institute of Fashion Technology, Noida
  • World University of Design (WUD), Haryana

अगर आप अपने शहर या घर के पास ही किसी Fashion Designer Course Institute में दाखिला लेना चाहते हैं तो गूगल पर सर्च करें Fashion Designing Institute Near Me । आपको आपके लोकेलिटी के सभी इंस्टीट्यूट्स की जानकारी आसानी से मिल जायेगी । इसके बाद आपको एक के बाद सभी इंस्टीट्यूट की ratings & reviews को चेक करना है ।

हर इंस्टीट्यूट का contact information भी आपको बड़े आसानी से मिल जायेगा । आपको उन्हें कॉल करके Fashion Designer Course संबंधित हर जानकारी प्राप्त करनी है । आप दो से तीन इंस्टीट्यूट को ऐसे ही संपर्क कर सकते हैं और अंत में आपको जहां फायदे का सौदा लगे, वहां admission ले लें ।

Conclusion

Fashion Designer Course in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि यह कोर्स क्या है और कहां से आप कोर्स को आसानी से कर सकते हैं । आपको उन ऑनलाइन प्लेटफार्म्स की जानकारी दे दी गई है जहां से आप कोर्स को आसानी से कर सकेंगे । हालांकि अगर मुमकिन हो तो आपको किसी अच्छे Institute के दाखिला लेकर कोर्स को पूरा करना चाहिए ।

इससे आप practically सभी चीजें सीखते चले जायेंगे । अगर आपके मन में इस कोर्स से संबंधित अन्य प्रश्न हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.