How to learn photography for free in Hindi – फोटोग्राफी मुफ्त में सीखें

तस्वीरें लेना किसे पसंद नहीं है ? आज के समय में हम सभी के पास स्मार्टफोन है, जिसकी मदद से हम ढेरों तस्वीरें खींचते हैं । परंतु अगर आप सिर्फ तस्वीरें खींचना नहीं बल्कि professional photography करना चाहते हैं और इससे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह सीखना होगा । अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो How to learn photography in Hindi का आर्टिकल अंत तक पढ़ें ।

मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि आप कैसे बिल्कुल मुफ्त में फोटोग्राफी सिख सकते हैं और इससे पैसे भी कमा सकते हैं । दुनियाभर में कई ऐसे Photographers हैं जो महीने के हजारों रुपए earn रहे हैं । अगर आप भी अपने इस passion को आगे ले जाना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी मददगार साबित होगा ।

What is Photography ?

आसान भाषा में कहें तो फोटोग्राफी केवल एक उपकरण (कैमरा) के साथ प्रकाश को कैप्चर करने की कला है । फोटोग्राफी शब्द का शाब्दिक अर्थ है ‘प्रकाश के साथ चित्र बनाना’ । ग्रीक भाषा में Photo का अर्थ प्रकाश और graph का अर्थ खींचना/बनाना है । इस कला को हम फोटोग्राफी कहते हैं ।

फोटोग्राफी का अविष्कार उन्नीसवीं सदी में हुआ था । 1694 में विल्हेम होमबर्ग जोकि एक डच थे, ने देखा कि प्रकाश के संपर्क में आने से कुछ रसायन (जैसे सिल्वर नाइट्रेट और सिल्वर क्लोराइड) गहरे रंग के हो जाते हैं । उनके इस अवलोकन से फोटोग्राफी की दुनिया का विस्तार होना शुरू हो गया था । पहली स्थायी तस्वीर 1826 में एक फ्रांसीसी, जोसेफ-निसेफोर नीपसे द्वारा बनाई गई थी ।

इसी वजह से जोसेफ को फोटोग्राफी का जनक भी कहा जाता है । उन्होंने Camera Obscure technique की मदद से पहली स्थायी फोटोग्राफिक छवि बनाई । इस तस्वीर का नाम उन्होंने ” View from the Window at Le Gras ” रखा था । आप उस तस्वीर को नीचे देख भी सकते हैं ।

View from the Window at Le Gras : first permanent photo

इसके बाद, फोटोग्राफी के क्षेत्र में विकास होता गया और आज आप HD Quality में colour photos अपने स्मार्टफोन से भी निकाल पाते हैं । पहले एक तस्वीर को खींचने में 48 घंटे तक का समय लग जाता था परंतु धीरे धीरे इसमें विकास होता गया और आज आप मात्र कुछ सेकंड में एक बेहतरीन तस्वीर खींच सकते हैं । तो यह रही History of photography । हर वर्ष 19 अगस्त को World Photography Day मनाया जाता है ।

चलिए अब हम विस्तार से जानते हैं कि आप इसे कैसे सिख सकते हैं ।

How to learn photography in Hindi

How to learn photography in Hindi पर आगे जानकारी देने से पहले मैं आपको कहना चाहूंगा कि इस फील्ड में अगर आपका सचमुच interest है, तभी आगे बढ़ें । ज्यादातर newbies इस फील्ड में बड़े ही जोश से आते हैं परंतु ज्यादा दिन तक रह नहीं पाते । इसका कारण है कि वे इस कैरियर या स्किल को लेकर passionate नहीं होते हैं ।

यह एक ऐसा फील्ड है जिसमें आपको भरपूर समय देना होगा । इसमें Time & Money दोनों का निवेश काफी जरूरी है तभी जाकर आप इस क्षेत्र में टिक पाएंगे । अगर आप फोटोग्राफी सीखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इससे प्यार करते हैं तो नीचे दिए सभी बिंदुओं पर ध्यान दें ।

1. फोटोग्राफी के लिए जरूरी टूल्स खरीदें

अगर आप फोटोग्राफी सीखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको जरूरी टूल्स खरीद लेना चाहिए । अगर आप इस फाइल में नए हैं तो आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत तो नहीं है । आप शुरुआत समय में इन टूल्स को खरीद सकते हैं ।

  • Camera Tripod
  • Remote Shutter Release
  • Prime Lens
  • External Flash ( flash gun )
  • AA Batteries + Battery Charger

आपके पास एक बढ़िया कैमरा होना के साथ ही ऊपर दिए गया सभी additional tools होने चाहिए । एक newbie के लिए ये चीजें खरीदनी बहुत जरूरी हैं । इसके लिए आप Canon EOS Rebel SL3 / EOS 250D / EOS 200D Mark II या Olympus OM-D E-M10 Mark IV ले सकते हैं । अगर आप कम दाम में कैमरा लेना चाहते हैं तो Canon PowerShot SX430B भी ले सकते हैं ।

2. फोटोग्राफी से जुड़ी जरूरी जानकारी प्राप्त करें

अगर आप photography सीखना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी सभी terms & hacks के बारे में पता होना चाहिए । इसके अलावा, अपने कैमरा से भी familiar होना बहुत जरूरी है क्योंकि आप उसकी ही मदद से तस्वीरें लेंगे । अपने कैमरा के सभी features & plus points को अच्छे से समझ लें तब जाकर आप फोटोग्राफी सीखना शुरू करें ।

इसके साथ ही क्या आपको पता है कि :

  • Aperture
  • Aspect ratio
  • Autofocus
  • Bokeh
  • Burst mode
  • EXIF
  • Focal length
  • ISO
  • Noise

के अलावा अन्य ढेरों फोटोग्राफी से जुड़े terms का क्या मतलब है ? अगर नही, तो सबसे पहले इन सभी चीजों की जानकारी इकट्ठी कर लें । इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं जिसमे YouTube, Google, Facebook groups इत्यादि हैं । मैं एक एक करके सबके बारे में आगे जानकारी दूंगा ।

3. Online Tutorials की मदद लें

आज के समय में आप घर बैठे Online Tutorials की मदद से photography सिख सकते हैं । इंटरनेट पर आपको ढेरों blogs और platforms मिल जायेंगी जहां से आप बिल्कुल मुफ्त में फोटोग्राफी सिख सकते हैं । Tutorials की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको हर एक step आसान तरीके से समझाया जाता है इसलिए फोटोग्राफी सीखने के लिए आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स की मदद ले सकते हैं ।

ये कुछ बेहतरीन YouTube channels हैं जहां से You can learn photography for free । बिल्कुल मुफ्त में आपको Professional level की जानकारी इन चैनलों पर मिल जायेगी ।

4. Apprenticeship opportunities खोजें

आज के वक्त में आपको जितने भी top photographers मिलेंगे उनमें से ज्यादातर ने apprenticeship या internship की होती है । आपको भी फोटोग्राफी से जुड़े इंटर्नशिप या एप्रेंटिस शिप के मौकों की तलाश में हमेशा रहना चाहिए । यहां से आप काफी कुछ सिख सकते हैं और कई बार आप सीखते हुए रुपए भी कमा सकते हैं जोकि इस फील्ड में newbies के लिए काफी जरूरी होती है ।

आपको इंटरनेट पर ढेरों ऐसे mentors या companies मिल जायेंगी जो इस फील्ड में internship या apprenticeship करके का मौका दे रही हैं । आप उनसे जुड़ सकते हैं और उनके अनुभव और गाइडेंस से काफी कुछ सिख सकते हैं । नीचे मैं आपको कुछ sites दे रहा हूं जहां काफी photography apprenticeship opportunities मौजूद हैं ।

यहां से आप अपने आसपास के इंटर्नशिप मौकों को खोज सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं । अगर आप इंटर्नशिप के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो What is internship in Hindi आर्टिकल पढ़ सकते हैं ।

5. Photography forums को ज्वाइन करें

अगर आप अपने ही जैसे लोगों से जुड़ना और उनसे सीखना चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर मौजूद ढेरों forums से जुड़ सकते हैं । Forums की मदद से आप काफी कुछ सिख सकते हैं और साथ ही अन्य फोटोग्राफर्स के साथ interact भी कर सकते हैं । फोरम्स की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इनमें आप अपने जैसे लोगों से जुड़ते हैं ।

मैं नीचे आपको कुछ बेहतरीन photography forums के लिंक दे रहा हूं, जिन्हें आप join कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप Quora पर भी फोटोग्राफी मंच ज्वाइन कर सकते हैं जहां आपके ढेरों प्रश्नों का उत्तर आपको मिल जायेगा । अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न फोटोग्राफी से जुड़ा है तो आप वहां पूछ सकते हैं । आपके ही फील्ड से जुड़े लोग आपके प्रश्नों का उत्तर देंगे ।

6. Photography competitions में हिस्सा लें

हर फोटोग्राफर का यह सपना होता है कि इस फील्ड से जल्दी से जल्दी कुछ कमाना शुरू कर दे । खुद से ज्यादा वह इन रुपयों को समाज और परिवार को दिखाना चाहता है ताकि उन्हें चुप कर सकें । ऐसे में आप ढेरों online/offline प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं । इसके अलावा, इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने की वजह से आपको आपके काम का real feedback भी मिलेगा ।

फोटोग्राफी फील्ड के experts आपकी तस्वीरों का critically analyse करेंगे और comment करेंगे जो आपकी काफी मदद करेगा । अगर आप एक newbie photographer हैं तो photography competitions में भाग लेने के लिए ज्यादा entry fee न दें ।

7. बेहतरीन photographers को फॉलो करें

अगर आप एक फोटोग्राफर हैं या बनने की चाह रखते हैं परंतु आप अभी तक Instagram पर नहीं है तो यह आपके लिए एक setback साबित हो सकता है । आज की ऑनलाइन दुनिया में trend और dynamism के साथ ही आगे बढ़ना समझदारी का काम है । आपको न सिर्फ इंस्ट्राग्राम पर एक professional account बनाना चाहिए बल्कि ढेरों professional photographers को follow भी करना चाहिए ।

मैं आपको कुछ बेहतरीन अकाउंट recommend करता हूं जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए । आप इनसे काफी कुछ सिख सकते हैं और इनसे interact भी हो सकते हैं ।

इनके अलावा, जब आप ज्यादा से ज्यादा फोटोग्राफी से जुड़ी चीजें देखेंगे, search करेंगे तो आपको इस फील्ड के लोग मिलते जायेंगे । इन्हें आप फॉलो कर सकते हैं ।

8. जरूरी editing skills सीखें

Photography सीखने के साथ साथ आपको जरूरी editing skills भी आनी चाहिए । आपको Lightroom और Photoshop जैसे एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करना अच्छे से आना चाहिए । आप बेहतर से बेहतर तस्वीरें लेने के साथ ही अगर थोड़ा बहुत touch up करेंगे तो यह ज्यादा बेहतर और professional लगेगा । आप YouTube की मदद से एडिटिंग आसानी से सिख सकते हैं ।

YouTube पर आपको ढेरों tutorials और experiments मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप काफी एडिटिंग सिख सकते हैं ।

9. Online Photography courses करें

अंत में आप Online Photography learning courses free में कर सकते हैं । इन कोर्सेज की मदद से आप फोटोग्राफी के बारे में काफी कुछ सिख सकते हैं । इन कोर्सेज में आपको इस फील्ड से जुड़े basic terminology से लेकर advanced चीजें सिखाई जाती हैं जो आपकी काफी सहायक होंगी ।

नीचे मैं आपको कुछ वेबसाइट्स के लिंक दे रहा हूं जहां से आप बिल्कुल मुफ्त में, बिना एक रुपए भी खर्च किए photography free courses कर सकते हैं ।

How to learn photography – Conclusion

How to learn photography in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि बिल्कुल मुफ्त में फोटोग्राफी कैसे सीखें । मैंने आपको सभी जरूरी websites का लिंक दे दिया है जहां मौजूद resources बिल्कुल मुफ्त हैं । अगर आपके मन में इस आर्टिकल या टॉपिक से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है तो कॉमेंट में पूछें ।

इसके साथ ही, आप आर्टिकल पर अपनी राय या सुझाव भी दे सकते हैं । अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोग भी यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.