How To Learn Share Market in Hindi – शेयर मार्केट कैसे सीखें

शेयर मार्केट से सभी पैसा बनाना चाहते हैं लेकिन इसकी जानकारी लोगों के पास बहुत कम है । Share Market में पैसा बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप इसकी हर बारीकियां सीखें, समझें और तब जाकर आगे बढ़ें । अक्सर ऐसा होता है कि सिर्फ इस फील्ड से मिलने वाले पैसों को देखकर लोग अभिभूत हो जाते हैं और तुरंत मेहनत से कमाया हुआ पैसा लगा देते हैं ।

लेकिन फिर जल्द ही उन्हें नुकसान हो जाता है और उनकी धारणाएं शेयर मार्केट को लेकर बदल जाती हैं । उन्हें शेयर मार्केट फिर सिर्फ और सिर्फ भाग्य का खेल लगने लगता है और कइयों को यह फ्रॉड भी लगता है । लेकिन असलियत तो यह है कि आपको इसकी बुनियादी बातों की जानकारी ही नहीं है । How To Learn Share Market in Hindi इस परिस्थिति में आपके लिए सहायक होगा ।

सबसे पहले आपको इस लेख में शेयर मार्केट सीखने से संबंधित कुछ जरुरी जानकारियां दी जाएंगी जैसे स्टॉक क्या है, आईपीओ और ब्रोकर इंडेक्स क्या है, बुल मार्केट और बीयर मार्केट कैसे काम करता है आदि । इसके पश्चात आपको कुछ बड़े रिसोर्सेज की जानकारी दी जायेगी जहां से आप शेयर मार्केट सीख सकते हैं ।

Share Market क्या है ?

Share Market एक ऐसा स्थान है जहां आप विभिन्न कंपनियों के स्वामित्व के शेयर खरीद और बेच सकते हैं । इन शेयरों को स्टॉक या इक्विटी के रूप में भी जाना जाता है । जब आप किसी कम्पनी के शेयर यानि भाग को खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के आंशिक मालिक बन जाते हैं और उसके लाभ और हानियों में हिस्सेदारी रखते हैं ।

अब चलिए हम आपके लिए इसे ज्यादा आसान बनाते हैं । सबसे पहले समझिए कि शेयर क्या है ? शेयर किसी कम्पनी के स्वामित्व का एक टुकड़ा है जैसे किटकैट चॉकलेट का एक टुकड़ा । स्वामित्व किसके पास है ? जिसके पास चॉकलेट का पूरा टुकड़ा है, इसी तरह कंपनी का स्वामित्व उसके पास है जिसके पास कंपनी का सभी शेयर हैं ।

शेयर मार्केट में आप इस कंपनी का एक या एक से अधिक टुकड़ा या हिस्सा खरीदते हैं जबकि कंपनी करोड़ों टुकड़ों में विभाजित होती है । फिर सही समय देखकर उन टुकड़ों को बेच देते हैं । जिस स्थान पर बेचना है, वह भी Share Market ही कहलाएगा । उम्मीद है कि आपको शेयर और शेयर मार्केट दोनों समझ में आ गया । How To Learn Share Market in Hindi के अगले पड़ाव में अब हम इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्दावलियों के बारे में समझेंगे ।

Share Market से संबंधित जरूरी टर्म्स

अगर आप Share Market के बारे में सीखना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़े जरुरी टर्म्स को सीखना होगा । हम आपको एक एक करके सभी जरुरी टर्म्स की जानकारी देंगे ताकि आप इससे परिचित हो सकें ।

1. Index

Index या Stock Market Index कंपनियों के एक समूह के लिए एक रिपोर्ट कार्ड की तरह है । जिस तरह आपका रिपोर्ट कार्ड अलग-अलग विषयों में आपके ग्रेड दिखाता है, वैसे ही एक इंडेक्स शेयर बाजार में कंपनियों के समूह के प्रदर्शन को दिखाता है । जो भी निवेशक होते हैं, वे इन्हीं इंडेक्स की मदद से अपने द्वारा किए गए निवेश के प्रदर्शन को ट्रैक करते हैं ।

Index इसलिए उपयोगी होता है क्योंकि वह इन्वेस्टर्स को यह देखने में सक्षम बनाता है कि शेयर मार्केट समग्र रूप से कैसा प्रदर्शन कर रहा है । इसके साथ ही इसकी मदद से आप इन्वेस्टर के रूप में यह भी जान पाते हैं कि कंपनियों के अलग अलग समूह एक दूसरे की तुलना में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं ।

2. Broker

Share Market में बार बार Broker शब्द का इस्तेमाल आता है, जिसे समझना बहुत जरूरी है । ब्रोकर वह व्यक्ति या प्लेटफॉर्म होता है जो आपकी तरफ से स्टॉक खरीदता और बेचता है । इसे आप बिचौलिया भी कह सकते हैं । आप सीधे तौर पर स्टॉक/शेयर नहीं खरीद सकते हैं, इसके लिए आपको ब्रोकर की मदद लेनी होगी ।

इसके अलावा ब्रोकर इंसान हो सकता है या कंप्यूटर आधारित भी हो सकता है । कुछ ब्रोकर आपके लिए शेयर खरीदने और बेचने के बदले में छोटी फीस भी ले सकते हैं । हालांकि बस इतना समझ लीजिए कि स्टॉक मार्केट में ब्रोकर बहुत जरूरी होते हैं क्योंकि वे लोगों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से स्टॉक खरीदने और बेचने में मदद करते हैं ।

3. IPO

IPO का फुल फॉर्म Initial Public Offering होता है । जिस कंपनी के शेयर बीके नहीं होते हैं या जब कंपनी सिर्फ और सिर्फ Founders और Investors के हाथों में होती है तो उसे हम प्राइवेट कंपनी कहते हैं । लेकिन जब वह पब्लिक कंपनी बनना चाहती है तो वह अपने शेयर पहली बार जनता को बेचना शुरू करती है । यह प्रक्रिया आईपीओ के ही द्वारा किया जाता है ।

Initial यानि शुरुआती, Public यानि आम जनता और Offering मतलब प्रस्ताव । इस प्रक्रिया में कम्पनी अपने शेयर के दाम तय करती है और आम जनता को यह प्रस्ताव देती है कि वे कम्पनी के शेयर खरीदें । जब लोग कंपनी के शेयर खरीदने लगते हैं तो वे इसके Part Owners बन जाते हैं । कंपनियां कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा जुटाने के लिए आईपीओ का सहारा लेती हैं ।

4. Dividend

अगर आप Share Market सीखना चाहते हैं तो Divident के कांसेप्ट को समझना भी बहुत जरूरी है । डिविडेंड को हिंदी में लाभांश कहा जाता है । यह एक इनाम की तरह है जो एक कंपनी अपने शेयरधारकों को तब देती है जब वह लाभ कमाती है । जब आप किसी कम्पनी का शेयर खरीदे हैं तो आप एक तरह से कंपनी के मालिक बन जाते हैं ।

ऐसे में जब कंपनी मुनाफा कमाएगी, तो मुनाफे का कुछ हिस्सा आपको लाभांश यानी डिविडेंड के तौर पर दे सकती है । किसी भी इन्वेस्टर के नियमित आय के लिए डिविडेंड बहुत महत्वपूर्ण है । जो long term investment करते हैं, उनके लिए डिविडेंड फायदा देता है ।

5. Bull Market और Bear Market

आपने अक्सर Bull Market और Bear Market के बारे में सुना होगा । अब इन दोनों टर्म्स को आसान भाषा में समझ भी लेना चाहिए । बुल मार्केट में, शेयर बाजार आम तौर पर बढ़ता है और शेयरों की कीमतें बढ़ती हैं। इसका मतलब यह है कि निवेशक शेयर बाजार में अर्थव्यवस्था और कंपनियों के भविष्य के बारे में आशावादी और आश्वस्त हैं ।

तो वहीं दूसरी तरफ बेयर मार्केट में, शेयर बाजार आम तौर पर गिरता है और शेयरों की कीमतें नीचे जाती हैं । इसका मतलब यह है कि निवेशक निराशावादी हैं और अर्थव्यवस्था के भविष्य और शेयर बाजार में कंपनियों के बारे में अनिश्चित हैं ।

Share Market कैसे सीखें ?

अबतक आप Share Market के बारे में जरूरी 6 मुख्य शब्दावलियों के बारे में समझ चुके हैं । जब आप शेयर मार्केट में प्रवेश करेंगे तो आपको ऊपर दी गई 6 शब्दावलियां बार बार सुनने को मिलेंगी । लेकिन शेयर मार्केट सिर्फ 6 टर्म्स तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह एक बड़ा कांसेप्ट है जिसमें आपको काफी कुछ सीखने समझने की जरूरत है ।

नीचे आपको How To Learn Share Market in Hindi का विस्तृत उत्तर दिया जा रहा है । इसमें प्लेटफॉर्म, कोर्सेज आदि की जानकारी नीचे दी जा रही है ।

1. Share Market Books और लेख पढ़ें

अगर आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं तो सबसे पहला काम Share Market Books को पढ़ना और सम्बन्धित ऑनलाइन आर्टिकल्स को पढ़ना है । खासकर कि आपको शेयर बाजार पर लिखी पुस्तकें जरूर पढ़नी चाहिए, सिर्फ और सिर्फ इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी पर निर्भर रहना हमारे हिसाब से गलत होगा अगर आप इस क्षेत्र की विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ।

हमने पिछले आर्टिकल में आपको ढेरों Share Market Books की जानकारी दी है । इन्हें आप खरीद कर या पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । कुछ अन्य पुस्तकें जो शेयर मार्केट सीखने में आपकी मदद करेंगी:

  • The Intelligent Investor
  • Basics of Stock Market by Arvind Arora
  • Day Trading Para Principalities

2. Share Market पर कोर्स करें

आप YouTube या अन्य Free Platforms की मदद से शेयर मार्केट पर विस्तृत कोर्स कर सकते हैं । आपको शेयर बाजार पर कोर्स करने के लिए एक भी रुपए खर्च नहीं करने चाहिए, आपको एडवांस लेवल की जानकारी आसानी से यूट्यूब पर मिल जायेगी । वे कौन कौन से कोर्सेज हैं जिन्हें आप शेयर मार्केट सीखने के लिए कर सकते हैं, उनकी जानकारी Share Market Courses में हमने पहले ही दे दी है ।

अगर आप यूट्यूब से इतर अन्य प्लेटफॉर्म की मदद से शेयर बाजार के बारे में सीखना चाहते हैं तो Udemy, Coursera, edX की मदद ले सकते हैं । यूट्यूब पर अगर आप शेयर बाजार से सम्बन्धित कुछ अच्छे चैनल्स की तलाश में हैं तो निम्नलिखित चैनलों पर जा सकते हैं:

  • Pushkar Raj Thakur
  • Fin Baba
  • Finnovation

3. Financial News रोजाना पढ़ें

अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं और साथ ही शेयर मार्केट के बारे में सीखना भी चाहते हैं तो Financial News जरूर पढ़ें । आपको आसानी से किसी भी बड़े न्यूज प्लेटफॉर्म पर एक सेक्शन फाइनेंस न्यूज का मिल जायेगा । टेलीविजन, अखबार या ऑनलाइन प्लेटफार्म्स की मदद से आप बड़े आसानी से रोजाना फाइनेंस आधारित खबर देख पढ़ सकते हैं ।

इससे आपकी शेयर मार्केट को लेकर समझ विकसित होगी और साथ ही आगे जाकर निवेश के वक्त भी आपको आसानी होगी । कुछ ऑनलाइन न्यूज पोर्टल्स जिनकी मदद से आप शेयर मार्केट से जुड़ी खबरें पढ़ सकते हैं:

  • CNBC
  • Money Control
  • The Economic Times

4. Online Investing Community ज्वाइन करें

शेयर मार्केट के बारे में सीखने का आसन तरीका यह भी है कि आप Online Investing Communities को ज्वाइन कर लें । कम्युनिटी में लगातार हो रहे डिस्कशन और प्रश्नोत्तरी सेशन की मदद से आप Share Market के बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं । साथ ही अगर आपको इस विषय से संबंधित कोई दिक्कत है तो आप कम्युनिटी में प्रश्न पूछकर उत्तर भी जान सकते हैं ।

Facebook, Twitter, Quora जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहां आप शेयर मार्केट की कम्यूनिटीज को तलाश सकते हैं और उनसे जुड़कर काफी कुछ सीखना शुरू कर सकते हैं । कुछ बेहतरीन Online Communities हैं:

5. Investing करना शुरू करें

अगर आपने ऊपर दिए कोर्सेज को पूरा कर लिया है या इन्वेस्ट करने से सम्बन्धित बुनियादी जानकारी को समझ चुके हैं तो Investing करना शुरू कर दें । शेयर मार्केट के बारे में सीखने के लिए सबसे बढ़िया तरीका ही यही है कि आप सीधे निवेश करते हुए सीखें । मार्केट में आपको ढेरों प्लेटफार्म्स मिल जायेंगे जो Demo Account की सुविधा देते हैं ।

डेमो अकाउंट में आपको कुछ रुपए दिए जाते हैं जो वास्तविक नहीं होते, आपको बस उनका इस्तेमाल करके इन्वेस्टमेंट को सीखना है । इसके लिए आप Zerodha Varsity, ICICI Direct और NSE Virtual Trading की मदद ले सकते हैं । इन प्लेटफार्म पर साइन अप करके आप डेमो अकाउंट एक्टिवेट कर सकते हैं और फिर सीखना शुरू कर सकते हैं ।

इसके पश्चात जब आपको पूरा खेल धीरे धीरे समझ में आने लगे तो कुछ रुपए आप खुद के निवेश करना शुरू कर सकते हैं । Smallcase भी एक काफी अच्छा प्लेटफॉर्म है जहां से आप स्टॉक में नहीं बल्कि आइडियाज में निवेश करते हैं । इसके बारे में ज्यादा जानकारी आप Smallcase in Hindi पर पढ़ सकते हैं ।

6. Succesful Investors को फॉलो करें

Instagram पर आपको ढेरों लोग मिल जाएंगे जिन्होंने वाकई Share Market में निवेश करके लाभ कमाया है । उन्हें आप फॉलो करना शुरू कर सकते हैं । सफल निवेशकों को फॉलो करने से आपको लगातार सहायक कंटेंट मिलता रहेगा जोकि निवेश और शेयर बाजार से सम्बन्धित होगा । इसके साथ ही उन्होंने अगर शेयर मार्केट में सफलता पाई है तो आपको भी कुछ अच्छे टिप्स जानने को मिल सकते हैं ।

Instagram, Twitter, LinkedIn जैसे कई प्लेटफॉर्म पर आपको आसानी से सफल निवेश मिल जायेंगे । हालांकि उनकी जानकारी सुनने समझने के साथ साथ अगर आप अपने विवेक का पालन भी करें तो बेहतर होगा । ऐसा इसलिए क्योंकि हाल ही में कई Finance Influencers अपने फॉलोअर्स को गुमराह करते पकड़े जा चुके हैं ।

नीचे हम इंस्टाग्राम पर मौजूद कुछ सफल और बेहतरीन निवेशकों की सूची दे रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं:

  • stockmarketbulls_
  • __Moneyway__
  • TraderDost

7. Share Market पर बनी फिल्में देखें

Share Market पर कई फिल्में बनाई गई हैं, जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए । इन फिल्मों के माध्यम से शेयर बाजार के बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं । इन फिल्मों में शेयर बाजार से सम्बन्धित master plans और successful tips की जानकारी दी जाती है । साथ ही इन फिल्मों से आपको यह भी सीख मिलेगी कि इस फील्ड में गैरकानूनी कदम न उठाए ।

हाल ही में आई फिल्म Big Bull और वेब सीरीज 1992 Scam तो जरूर ही देख डालिए । इनसे आपको शेयर बाजार की पेचीदा चीजों के बारे में जानने को मिलेगा । हमने पहले ही Share Market Movies की सूची तैयार की हुई है, जिन्हें आप देख सकते हैं ।

FAQs on How to Learn Share Market

1. शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करें ?

अगर आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं तो शेयर बाजार से संबंधित किताबें पढ़ें, यूट्यूब पर मौजूद मुफ्त शेयर बाजार कोर्स करें और साथ ही लगातार Share Market की खबरों से अपडेटेड रहें ।

2. क्या शेयर मार्केट समझना मुश्किल है ?

शेयर मार्केट को समझना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है । आपको बस यह सलाह दी जाती है कि किसी एक ही मेंटर या कोर्स की मदद से इसे पूरा सीखने की कोशिश करें ।

3. Share Market सीखने के लिए कौनसी किताब पढ़ें ?

अगर आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं तो The Intelligent Investor, Day Trading Principalities और Basics of Stock Market किताब को पढ़ें ।

Leave a comment