Keep All My Subscriptions Private Meaning in Hindi

अगर आप यूट्यूब पर Vlogging करते हैं तो आपने अवश्य ही Keep All My Subscriptions Private लिखा देखा होगा । अक्सर नया यूट्यूब चैनल बनाते वक्त यह सेटिंग दिखाई देती है । यह बड़े काम की सेटिंग है जो आपकी privacy को ध्यान में रखकर तैयार की गई है । अगर आप नहीं जानते हैं कि इस सेटिंग का क्या अर्थ और उपयोग है तो यह लेख आपके लिए सहायक होगा ।

आप यूट्यूब पर सिर्फ और सिर्फ विडियोज ही नहीं बनाते बल्कि दूसरों के वीडियो देखते भी हैं । आप सिर्फ दूसरों से अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नहीं कहते, बल्कि खुद भी दूसरों के चैनल को सब्सक्राइब करते हैं । लेकिन क्या हो अगर कोई व्यक्ति आसानी से जान जाए कि आप किन यूट्यूब चैनल्स के वीडियो को देखते हैं । यह एक तरह से आपकी Privacy Violation होगी ।

Keep All My Subscriptions Private क्या है ?

Keep All My Subscriptions Private यूट्यूब ऐप की एक सेटिंग है । इस सेटिंग को चालू करने कर कोई भी व्यक्ति यह नहीं देख पाएगा कि आपने कितने चैनल और कौन कौन से यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब किए हैं । डिफॉल्ट रूप से यह विकल्प ऑन ही होता है ।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आप अपने चैनल पर Comedy Videos बनाते हैं । इसके साथ ही आपने कई राजनीति से जुड़े वीडियो बनाने वाले चैनलों को सब्सक्राइब किया है । वर्तमान समय कुछ ऐसा है कि रोज कुछ न कुछ बॉयकॉट किया जा रहा है । ऐसे में अगर आप किसी व्यक्ति के आइडियोलॉजी से संबंधित पॉलिटिकल चैनल नहीं देखते हैं तो आपका खुद का चैनल खतरे में पड़ सकता है ।

दूसरा उदाहरण है कि आप एक Content Creator के रूप में ऐसे चैनलों को सब्सक्राइब किया है जो Sexual Health को प्रमोट करते हैं । ऐसे में अगर आप Keep All My Subscriptions Private सेटिंग ऑफ करके रखी है तो लोग आपके बारे में राय/विचार बनाने लगेंगे । इसलिए इस विकल्प को ऑन करके आपने किन चैनल को सब्सक्राइब किया है, यह दूसरों से छिपा सकते हैं ।

Related Terminology

यह जरूरी है कि आप इस सेटिंग से संबंधित Terminology को समझें । इस तरह आप निर्णय ले पायेंगे कि सेटिंग ऑन रखनी है या ऑफ ।

1. Private

जब आपके Subscriptions को Private पर सेट किया जाता है, तो कोई अन्य उपयोगकर्ता यह नहीं देख सकता कि आप किन चैनलों की सदस्यता लेते हैं । आपके अलावा कोई भी व्यक्ति यह देख ही नहीं सकता है कि आपके चैनल के द्वारा किन अन्य चैनलों को सब्सक्राइब किया गया है ।

2. Public

जब आपके Subscriptions को Public करने के लिए सेट किया जाता है, तो अन्य उपयोगकर्ता देख सकते हैं कि आपने किन चैनलों की सदस्यता ली है । आपकी सदस्यताएं आपके चैनल के होमपेज पर अंकित हो जाती हैं । आपके द्वारा सब्सक्राइब किए गए किसी भी चैनल के लिए आपका खाता सब्सक्राइबर सूची में लिस्ट हो जाता है ।

अगर आप अपनी प्राइवेसी से प्यार करते हैं और नहीं चाहते कि कोई भी व्यक्ति आप क्या देखते हैं, यह जान पाए तो सेटिंग प्राइवेट रखना ही अक्लमंदी है ।

Subscriptions को पब्लिक या प्राइवेट कैसे करें ?

अगर आप Keep All My Subscriptions Private या Public करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए Steps ध्यान में रखना होगा । आप इस सेटिंग को अपने स्मार्टफोन के YouTube App से भी कर सकते हैं ।

1. सबसे पहले अपने YouTube App में उस अकाउंट से लॉगिन करें, जिसके सब्सक्रिप्शन आप प्राइवेट रखना चाहते हैं ।

2. इसके बाद आपको Upper Right Corner में दिख रहे अपने चैनल आइकन पर क्लिक करना है ।

3. क्लिक करते ही आपके सामने कई विकल्प खुल कर आ जायेंगे । उनमें से आपको सबसे ऊपर दिया विकल्प Your Channel चुनना है ।

4. Your Channel विकल्प पर करते ही आप अपने चैनल के होमपेज पर आ जायेंगे । यहां आपको Manage Videos और Stats के ठीक बगल में Pencil Icon दिखाई देगा जिसलर क्लिक करें ।

5. जैसे ही आप Pencil Icon क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आ जायेगा जहां से आप अपना चैनल कस्टमाइज कर सकते हैं ।

Keep all my subscriptions private

6. नए इंटरफेस पर आपको नीचे दो विकल्प दिखाई देंगे, पहला Keep All My Subscriptions Private और दूसरा Keep All My Saved Playlists Private । आप इन्हें अपनी सहूलियत के हिसाब से ऑन या ऑफ कर सकते हैं ।

आप ऊपर दिए गए Steps की मदद से सेटिंग को ऑन या ऑफ कर सकते हैं । इसके अलावा अगर आप लैपटॉप/डेस्कटॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको Click on Profile Picture > Settings > Privacy > Keep all my subscriptions private (On/Off) का पालन करना होगा । इस प्रकार आप ब्राउजर की मदद से भी इस सेटिंग को ऑन या ऑफ कर पाएंगे ।

सब्सक्रिप्शन को प्राइवेट क्यों रखें ?

अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं तो बेहतर है कि आप इस सेटिंग को प्राइवेट ही रखें । इससे दुसरे चैनल या पब्लिक नहीं जान पाएगी कि आप की रुचि क्या है या आप किसके विडियोज देखते हैं । इसके अलावा अगर आप नहीं चाहते हैं कि लोग आपके बारे में राय बनाने लग जाएं या आपके कंटेंट के साथ ही आपको भी Judge करने लग जाएं, तो आप सेटिंग को प्राइवेट रखें ।

मान लेते हैं कि आप एक Family Channel चलाते हैं और family friendly content अपलोड करते हैं । लेकिन आपने कुछ Sexual Wellness या Adult Comedy के चैनल सब्सक्राइब किया है, या आपने ऐसे कंटेंट चैनल को सब्सक्राइब किया है जो Family Friendly नहीं है तो दिक्कत हो सकती है ।

YouTube Related Content:

आप चाहें तो दो गूगल अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें एक Professional होगा जो सिर्फ चैनल के लिए और दूसरा आपके लिए । हालांकि इस परिस्थिति में भी कई बार कन्फ्यूजन हो जाती है और सब गड़बड़ हो जाता है । खैर, यह पूरी तरफ आप पर निर्भर करता है कि आप Keep all my subscriptions private रखना चाहेंगे या public ।

Conclusion

YouTube का Keep all my subscriptions private फीचर बड़े काम की चीज है । इसकी मदद से आप स्वयं द्वारा सब्सक्राइब्ड चैनलों की लिस्ट को छुपा सकते हैं जिसे कोई नहीं देख सकता है । हालांकि कई कारणों से कंटेंट क्रिएटर इसे ऑन रखते हैं और आप भी ऐसा कर सकते हैं ।

उम्मीद है कि आपको ऊपर दी गई जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपके मन में विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं । इसके साथ ही आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.