Enable Stats for Nerds Meaning in Hindi – स्टैट्स फॉर नर्ड्स

YouTube चलाते समय आपने Enable Stats for Nerds टर्म अवश्य पढ़ा होगा । जब आप इसे एनेबल करते हैं तो आपको video dimension, video resolution, unique ID, framerate, streaming types जैसी चीजें दिखाई जाती हैं । क्या आपको इन सभी चीजों से मतलब है ? क्या आप वीडियो के मेटाडाटा में रुचि रखते हैं ? क्या आपको आंकड़ों से प्यार है ?

अगर ऊपर दिए गए प्रश्नों का उत्तर हां है तो इसका मतलब आप एक Nerd हैं । हिन्दी बोलने वालों के लिए शायद यह शब्द थोड़ा अजीब और नकारात्मक लगे, पर ऐसा है नहीं । इस लेख में आप विस्तार से जानेंगे कि Nerd क्या होते हैं और यूट्यूब में इनके लिए अलग से यह फीचर क्यों लाया गया है ।

Who are Nerds in Hindi

Nerd शब्द उन व्यक्तियों के लिए उपयोग में लाया जाता है जो बौद्धिक, शैक्षणिक या तकनीकी गतिविधियों में बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं और उन्हें अपनी रुचि से संबंधित चीजों को जानने, समझने और करने का जुनून सवार रहता है । आमतौर पर ये Introvert होते हैं और समाज में घुलना मिलना इन्हें पसंद नहीं होता है ।

चलिए इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं । अगर आप Cyber Security या Coding में बहुत ज्यादा रुचि रखते हैं । आप सिर्फ और सिर्फ इन्हीं विषयों के बारे में सोचते हैं और हर बारीकियों पर ध्यान देते हैं । आप किसी से अगर बात भी करते हैं तो ज्यादातर साइबर सिक्योरिटी या कोडिंग ही चर्चा का विषय बनता है और आप थोड़े anti-social हैं ।

तो आप एक Nerd हैं । आप अपने मनपसंद विषय की हर बारीकियों को जानना समझना चाहते हैं, आप अपने रुचि के विषय में EXPERT हैं और अपना ज्यादातर समय अपनी रुचि को देते हुए बिताते हैं तो आप एक नर्ड हैं । यह कोई नकारात्मक शब्द नहीं है और इंट्रोवर्ट होना भी कोई गलत बात नहीं है ।

Stats for Nerds क्यों ?

न सिर्फ YouTube बल्कि अन्य कई प्लेटफार्म्स पर Stats for Nerds का विकल्प दिया जाता है । ऐसा क्यों होता है ? ऐसा इसलिए क्योंकि Nerds को आंकड़ों के साथ खेलने में मजा आता है । उनके लिए किसी विषय की बारीकियों को समझना मजेदार है बजाय कि पार्टियों में शामिल होने के ।

ऐसे लोगों के लिए कंपनियां Stats for Nerds का फीचर तैयार करती हैं । ये आँकड़े किसी व्यक्ति को तकनीकी गुणों के संदर्भ में बात करने में सक्षम बनाते हैं, वह आम आदमी से अलग दृष्टिकोण से सब कुछ समझ पाता है ।

जिन्हें संख्याएं पसंद हैं उनके लिए ये Stats यानि आंकड़े काफी जरूरी होते हैं । इससे वे वीडियो/ऑडियो/ग्राफिक आदि से संबंधित तकनीकी समस्याओं को भी दूर कर पाते हैं । कंपनियां यह फीचर इसलिए ही देती हैं ताकि जिन्हें आंकड़े पसंद हैं वे बैकग्राउंड की सारी जानकारी प्राप्त कर सकें । इससे उन्हें ज्यादा बेहतर कंटेंट बनाने में मदद मिलेगी और वे ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे ।

Enable Stats for Nerds in YouTube

Enable Stats for Nerds in YouTube
Source: YouTube Screenshot

YouTube में Enable Stats for Nerds का फीचर दिया गया है । आप इस फीचर को आप यूट्यूब के ऐप या डेस्कटॉप वर्शन से भी ऑन कर सकते हैं । जब आप इस फीचर को ऑन करेंगे तो आपको निम्नलिखित जानकारियां दिखाई देंगी:

1. Video ID/sCPN

Video ID/sCPN किसी भी वीडियो की एक Unique Identification Number होता है । आपने वीडियो अपलोड करते समय देखा होगा कि Processing करने में यूट्यूब को थोड़ा वक्त लगता है । इस वक्त यूट्यूब वीडियो को एक आईडी प्रदान करता है ।

यह YouTube के डेटाबेस में स्थित रहता है जिससे यूट्यूब को वीडियो स्पेसिफाई करने में मदद मिलती है ।

2. Volume / Normalized

आप कितने Volume पर वीडियो देख रहे हैं, यह भी Stats for Nerds एनेबल करने पर दिखाई देता है । इसके अलावा Normalisation के आंकड़े भी आपको दिखाए जाते हैं जो वॉल्यूम को एक सीमा तक रोक कर रखता है ।

इससे आपके सुनने की क्षमता पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है । अचानक से आवाज तेज होने से आपको कोई दिक्कत न हो इसलिए Normalized का कांसेप्ट तैयार किया गया है ।

3. Network Activity

Stats for Nerds में आपको अगला महत्वपूर्ण आंकड़ा Network Activity का दिखाई देता है । YouTube के सर्वर से आपके डिवाइस में data transmission के लिए नेटवर्क एक्टिविटी का इस्तेमाल किया जाता है ।

इसे आप सरल शब्दों में bandwidth भी कह सकते हैं । वीडियो की क्वालिटी जितनी ज्यादा होगी, उतना ही ज्यादा डाटा ट्रांसमिशन यूट्यूब से आपके डिवाइस में होगा ।

4. Mystery Text

क्या आपको पता है कि Stats को एनेबल करते ही Mystery Text दिखाई देता है जिसका अर्थ आजतक कोई पता नहीं कर पाया है । बहुत लोगों ने इसे Decode करने की कोशिश की है लेकिन अबतक सभी नाकाम रहे हैं ।

यूट्यूब की तरफ से भी इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी गई है । यह कुछ s:4 t:1.86 b:0.000-81.901 P इस तरह लिखा हुआ डिस्प्ले होता है ।

5. Dropped Frames

Dropped Frames का अर्थ होता है कि वीडियो प्लेयर ने वीडियो चलते समय कितने frames को ड्रॉप किया यानि नहीं चलाया/दिखाया । इसके लिए आपका slow network connection, slow computer, ढेरों खुले tabs आदि जिम्मेदार होते हैं ।

अगर Dropped Frames 0 है तो सब कुछ सही है । इसका अर्थ है कि वीडियो प्लेयर ने वीडियो के फ्रेम को ड्रॉप नहीं किया है ।

6. Viewport/Frames

अक्सर लोगों को Viewport/Frames को लेकर भ्रम हो जाता है । लोग सोचते हैं कि यह वीडियो के रेजोल्यूशन को दिखाता है । लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है । Viewport Frames वीडियो नहीं बल्कि वीडियो प्लेयर के रेजोल्यूशन को दिखाता है ।

इसके साथ ही आप किस फ्रेम पर हैं, उसे भी डिस्पला करता है । यह एक helpful stats for Nerds है जिसकी मदद से आप कंटेंट में काफी कुछ बदलाव कर सकते हैं ।

7. Current/Optimal Res

Current/Optimal Res सही मायनों में वीडियो का रेजोल्यूशन डिस्प्ले करता है । यह वीडियो के current resolution और original resolution के बीच तुलना करता है ।

यह सारी जानकारियां सबके लिए न तो जरूरी हैं और न ही सहायक । इनका उपयोग सिर्फ और सिर्फ वे लोग ही करते हैं जो Tech से जुड़े हुए हैं । इन Stats for Nerds की मदद से कंटेंट में बदलाव किया जाता है और ज्यादा प्रोफेशनल कंटेंट प्रोडक्शन में मदद मिलती है । ये Statistics किसी वीडियो के टेक्निकल जानकारियों को प्रदान करने के लिए डिस्प्ले किए जाते हैं ।

Conclusion

हो सकता है कि आपके लिए Stats for Nerds in YouTube सहायक न हो, लेकिन यह उन लोगों के लिए काफी सहायक है जो यूट्यूब वीडियो की technicalities को समझना चाहते हैं । Social Media Managers और Video Productions के लिए ये आंकड़े काफी महत्वपूर्ण होते हैं । इनकी मदद से कई खामियों को दूर करने में भी मदद मिलती है ।

उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । आपके मन में अगर इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके अलावा अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.