8+ Laptop Hang Solution in Hindi – लैपटॉप हैंग का आसान सॉल्यूशन

अगर आपके पास Laptop है और आप बार बार लैपटॉप हैंग होने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए । इस आर्टिकल में मैं आपको Laptop hang problem और उसके solution भी बताऊंगा । एक लैपटॉप के हैंग होने के अलग अलग ढेरों कारण हैं और सबसे पहले उन कारणों को जानना जरूरी है ताकि उसका हल भी ढूंढा जा सके ।

Overheating, freezing, system crash जैसी ढेरों समस्याओं का सोल्यूशन आज आप विस्तारपूर्वक जानेंगे । हममें से कई लोग लैपटॉप हैंग होने पर घबरा जाते हैं और उसे सही करने के लिए ढेरों पैसे खर्च कर देते हैं । आपको बिल्कुल भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है, जिन चीजों को आप खुद ही फिक्स कर सकते हैं उसके लिए किसी व्यक्ति को रुपए देना फिजूलखर्ची है । तो चलिए Laptop Hang Solution आर्टिकल की शुरुआत करते हैं ।

1. Install Anti Spyware / Free Virus Scan

अगर आप अपने laptop hang होने की समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले आपको एक Antispyware या free virus scan एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना चाहिए । लैपटॉप के हैंग होने की एक बड़ी वजह यह भी है कि आपके डिवाइस में मौजूद वायरस और स्पाइवेयर आपके सिस्टम को सही से run करने से रोकते हैं ।

हर tech expert यही कहता है कि न सिर्फ safety के लिए बल्कि अपने डिवाइस को सही ढंग से चलाने के लिए भी आपको एक scanning application install कर लेना चाहिए । जब आप Antispyware या free virus scan tools का इस्तेमाल करते हैं तो आपके डिवाइस के slow downloads, popups, virus, spyware जैसी ढेरों समस्याओं का समाधान हो जाता है । कुछ FREE Applications हैं:

2. Update drivers to latest

क्या आप जानते हैं कि Drivers क्या होते हैं ? यह कुछ फाइलों का सेट होता है जो आपके डिवाइस के हार्डवेयर को कमांड भेजता है कि उसे कंप्यूटर के OS के साथ कम्युनिकेट करके कैसे कार्य करना है । उदाहरण के तौर पर Computer printers, Sound Cards इसके कुछ उदाहरण हैं । अगर आपके पास printers के लिए latest driver उपलब्ध नहीं है तो आपका प्रिंटर कार्य नहीं करेगा ।

अगर आप laptop hang problem का सामना कर रहे हैं तो इसका एक कारण हो सकता है outdated drivers । आपको अपने डिवाइस के लिए latest drivers को update कर लेना चाहिए इससे आपके डिवाइस सही से function करेगा और hang problem का solution हो जायेगा । चलिए जानते हैं कि आप Windows में किस प्रकार drivers को अपडेट कर सकते हैं ।

Step 1. सबसे पहले taskbar से Device Manager पर जाएं ।

Step 2. इसके बाद कोई भी category select करें जैसे Camera, इसपर क्लिक करते ही कैमरा से जुड़े drivers खुल कर आ जायेंगे । अब आपको उनमें से किसी पर right click करना है जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं ।

Step 3. इसके बाद आपको search automatically for updated driver software को सेलेक्ट करना है ।

Step 4. अब आपको update driver पर क्लिक करना है और आपका ड्राइवर अपडेट होना शुरू हो जायेगा ।

अगर आपका डिवाइस ड्राइवर को अपडेट करने या खोजने में असमर्थ है तो आप इंटरनेट पर या आपके डिवाइस के ऑफिशियल मैन्युफैक्चरर की वेबसाइट पर ड्राइवर खोज कर इंस्टॉल कर सकते हैं ।

3. Air vents को साफ करें और BIOS को update करें

अगर आपके laptop में hang problem आ रही है तो हो सकता है कि यह overheating की वजह से हो रहा हो । अगर आपका डिवाइस बहुत ही ज्यादा overheat करता है तो जाहिर सी बात है कि आपका डिवाइस सही ढंग से function नहीं कर पाएगा । Overheating की वजह से आपका लैपटॉप freeze या crash भी हो सकता है ।

लेकिन इस laptop hang problem का solution भी है और वह है air vents को साफ करना । आप एक साफ कपड़े से vents को साफ कर सकते हैं । अगर आपके पास air blower है तो आप उसकी मदद से भी air vents को साफ कर सकते हैं ।

इसके बाद आपको BIOS भी अपडेट कर लेना चाहिए । BIOS का फूल फॉर्म full Basic Input/Output System होता है । यह ensure करता है कि डिवाइस के memory में operating system सही से लोड हुआ है या नहीं । यह आपके डिवाइस को boot करने में अहम भूमिका निभाता है । तो इसे अपडेट कैसे करें ? चलिए जानते हैं :

Step 1. सबसे पहले अपने डिवाइस के manufacturer की वेबसाइट से latest BIOS download करें ।

Step 2. इसके बाद इसे Unzip करें और USB flash drive में कॉपी कर दें ।

Step 3. इसके बाद computer को restart करें और BIOS/UEFI इंटर करें ।

Step 4. इसके बाद Menus के विकल्प से आपको BIOS को आप अपडेट कर सकते हैं ।

4. Latest Windows को अपडेट करें

Laptop Hang Problem की मुख्य वजह होती है Latest Windows का updated न होना । जब आपके लैपटॉप में लेटेस्ट विंडोज इंस्टॉल नहीं होता है तो आपका लैपटॉप सही से काम ही नहीं करता है । इसके अलावा, अन्य performance और battery issues भी देखने को मिलते हैं । चाहे आप मोबाइल चला रहे हों या लैपटॉप, अपने डिवाइस के operating system और अन्य जरूरी applications को अपडेट जरूर रखें ।

क्या आपको पता है कि Latest Windows को आप कैसे अपडेट कर सकते हैं ? चलिए जानते हैं कि सबसे पहले आप Windows 7, 8 और 8.1 में कैसे लेटेस्ट operating system को अपडेट कर सकते हैं ।

Step 1. सबसे पहले Control Panel खोल लें ।

Step 2. इसके बाद System फिर security पर क्लिक करें ।

Step 3. अब विंडोज अपडेट विकल्प पर क्लिक करें ।

Step 4. अगर कोई लेटेस्ट अपडेट होगा तो वह आपके सामने display होगा जिसे आप अपडेट कर सकते हैं ।

अगर आप Windows 10 का इस्तेमाल करते हैं तो आपको नीचे दिए गए steps follow करना चाहिए:

Step 1. सबसे पहले Settings पर जाएं ।

Step 2. इसके बाद update & security विकल्प चुनें ।

Step 3. आपके सामने Windows update का विकल्प खुल जायेगा, उसपर क्लिक करें ।

Step 4. फिर आपको check for updates पर क्लिक करना है ।

Step 5. जब अपडेट डाउनलोड हो गया हो तो अब आपको Restart Now बटन पर क्लिक करना होगा ।

5. Background apps & activities को बंद करें

किसी भी मोबाइल या Laptop में अगर hang problem आ रही है तो उसका एक कारण background में खुले ढेर सारे applications भी हैं । जब आप heavy applications का इस्तेमाल करते हैं या एक ही समय पर ढेरों एप्लीकेशन चलाते हैं तो आपका डिवाइस सही से function नहीं कर पाता है । इसलिए आपको सबसे पहले background में चल रहे apps & activities को बंद कर देना चाहिए ।

इसके लिए सबसे पहले Ctrl + Alt + Delete बटन को एक साथ दबाएं । इसके दबाते ही Windows Task Manager का pop up दिखाई देगा । अब बस आपको यह चेक करना है कि कौनसी एप्लीकेशंस आपके डिवाइस में सबसे ज्यादा CPU और RAM resources का इस्तेमाल कर रही हैं ।

अगर आपको कोई भी एप्लीकेशन ऐसा दिखता है जो आपके laptop के परफॉर्मेंस को degrade कर रहा है और उसकी जरूरत नहीं है तो तुरंत End Task विकल्प से उसे हटा दें । इस तरह आप laptop hang problem की एक वजह को दूर कर सकते हैं ।

6. Laptop RAM को अपग्रेड करें

Laptop Hang Problem की एक मुख्य वजह कम RAM का होना भी है । अगर आप अपने लैपटॉप में heavy tasks करते हैं तो आपको बढ़िया RAM storage की जरूरत होगी । आप बहुत ही कम खर्च में अपने लैपटॉप के RAM को upgrade कर सकते हैं । अगर आपके लैपटॉप में RAM upgradation की सुविधा मौजूद नहीं है तो फिर आपको दूसरा लैपटॉप लेना चाहिए ।

अगर आपके लैपटॉप में रैम को अपग्रेड करने की सुविधा है तो आप आप बड़े ही आसानी से इसे अपग्रेड कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले लैपटॉप को बंद कर दें और ध्यान दें कि यह किसी प्रकार के electrical appliances से जुड़ा न हो । अब आपको memory bank को कवर किए हुए bottom panel को खोलना होगा । इसके बाद आप बड़ी सावधानी से memory module को निकाल सकते हैं ।

अब आपके पास जो नया memory module है, उसे आप आसानी से उसी जगह पर लगा सकते हैं । इसके बाद आपको अपना laptop power on करना है और आपके laptop hang problem का solution हो जायेगा ।

7. Manufacturer/repair shop के पास जाएं

अगर आपने ऊपर दिए गए सभी तरीके आजमा लिए हैं और अभी तक कोई हल नहीं निकला, ऐसे में अंत में आपको manufacturer से संपर्क करना चाहिए । अगर आपके लैपटॉप की warranty अभी तक बची हुई है तो आपको मैन्युफैक्चरर से संपर्क करके लैपटॉप को रिपेयर होने के लिए भेजना चाहिए । हो सकता है कि लैपटॉप के हार्डवेयर की वजह से समस्या आ रही हो ।

अगर warranty period समाप्त हो चुका है तब आपको इस परिस्थिति में अपने एरिया के आसपास किसी repair shop पर जाना होगा । एक अच्छे से Laptop repair shop से संपर्क करें और उन्हें अपने laptop hang issue के बारे में समझाएं । हालांकि, अगर repairing cost बहुत ज्यादा आ रहा है तो आपको पूरा लैपटॉप ही बदल देना चाहिए ।

8. नया Laptop खरीदें

अगर आप हर तरफ से निराश हो चुके हैं तो अंत में आपको अपना लैपटॉप ही बदल देना चाहिए । आपको अब अच्छे से अनुभव है कि आपकी एक लैपटॉप से क्या उम्मीदें हैं और इसी आधार पर आपको एक बढ़िया सा लैपटॉप खरीदना चाहिए । मार्केट में ढेरों सबसे सस्ता लैपटॉप भी उपलब्ध है लेकिन अगर आपकी जरूरतें ज्यादा हैं तो आपको महंगे और बढ़िया laptops लेने चाहिए ।

मैं आपको recommend करूंगा कि आप कम से कम 8 GB RAM और i5 laptop लेने की सोचें । इसमें आपको ज्यादा बेहतर performance मिलेगा । कुछ सुझाव हैं:

  • Acer
  • Nokia ( Newly Launched )
  • MSi
  • Dell

Conclusion on Laptop Hang Problem & Solution

Laptop Hang Solution in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि आप किस तरह Laptop hang problem को solve कर सकते हैं । मैंने आपको सब कुछ step by step समझा दिया है ताकि आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो । मैंने पूरी कोशिश की है कि आपको पूरी जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध करा सकूं लेकिन अगर आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न है तो आप कॉमेंट में पूछ सकते हैं ।

अगर आपको लैपटॉप हैंग सॉल्यूशन का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें । आप अपनी राय/सुझाव भी नीचे कमेंट कर सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.