LLB करने के बाद जॉब्स की सूची – 8 LLB Jobs List in Hindi

अगर आप LLB यानि Bachelor of Laws की पढ़ाई कर रहे हैं या करने जा रहे हैं तो आपके मन में एलएलबी करने के बाद जॉब्स क्या हैं, प्रश्न अवश्य आता होगा । कोई भी छात्र जब किसी कोर्स को कर रहा होता है या करने का निर्णय लेता है तो सबसे पहले कोर्स से जुड़े कैरियर विकल्पों की जानकारी इक्कठी करता है । इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको LLB Jobs List की जानकारी देंगे ।

यह बेहद जरूरी है कि आप समझें कि आप जो भी कोर्स कर रहे हैं या करना चाहते हैं, उसके बाद कौन कौन सी नौकरियां लगने की संभावना है । क्योंकि कोई भी कोर्स करने में एक छात्र का कम से कम 3 वर्ष तो चला ही जाता है । इतने वर्षों का निवेश बड़ी ही सूझबूझ के साथ किया जाना चाहिए । इसलिए अगर आप एलएलबी कर रहे हैं या करने जा रहे हैं तो इसके अंतर्गत आने वाली नौकरियों के बारे में आपको पता होना चाहिए ।

हम न सिर्फ आपको LLB Jobs List देंगे बल्कि सभी नौकरियों में मिलने वाले वेतन और कार्य की संपूर्ण जानकारी भी आपको दी जायेगी । आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोई भी नौकरी को लक्ष्य बनाकर आगे की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं ।

1. Legal Journalist/Writer

एलएलबी करने के पश्चात ज्यादातर लोग सिर्फ और सिर्फ वकील बनने के पीछे ही भागते हैं । इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि उन्हें अन्य कैरियर विकल्पों के बारे में पता ही नहीं होता है । आप एलएलबी करने के पश्चात Legal Journalist/Writer बनकर भी अच्छा खासा पैसा और नाम कमा सकते हैं । एक लीगल जर्नलिस्ट या लेखक सिर्फ और सिर्फ कानूनी विषयों पर लिखता या पत्रकारिता करता है ।

सबसे बढ़िया बात तो यह है कि इस कैरियर में अपना भविष्य बनाने के लिए आपको बिल्कुल भी Journalism की डिग्री हासिल करने की जरूरत नहीं है । आप सीधे LLB करने के पश्चात सीधे सोशल मीडिया, टेलीविजन या अखबारों के माध्यम से जनता तक पहुंच बना सकते हैं । लोगों को कानून सम्बन्धित जानकारियां प्रदान करने के लिए खुद का प्लेटफॉर्म भी विकसित कर सकते हैं ।

अगर आप इस फील्ड में प्रवेश करते हैं तो शुरुआती दौर में आपको 4 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए प्रति वर्ष मिलेंगे । जैसे जैसे आप इस फील्ड में महारत हासिल करते जायेंगे, आपकी सैलरी में भी इजाफा होता जायेगा ।

2. Law Teacher

भारत सहित दुनिया के कई स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कानून की पढ़ाई होती है जिसके लिए हर वर्ष हजारों शिक्षकों की आवश्यकता पड़ती है । इसलिए LLB Jobs List की सूची में अगला कैरियर ऑप्शन हमने लॉ टीचर या प्रोफेसर का रखा है । हालांकि इसकी एक ही शर्त है कि सिर्फ एलएलबी करने से काम नहीं चलेगा, बल्कि आपको पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल करनी होगी ।

एक Law Teacher/Lecturer के तौर पर आपका कार्य विभिन्न कानूनी विश्वविद्यालयों में छात्रों को कानूनी पढ़ाई पढ़ानी होगी । भारत में एक कानून पढ़ाने वाले शिक्षक को औसतन 6,66,385 रुपए/वर्ष की सैलरी दी जाती है ।

3. Advocate

LLB Jobs List में छात्रों का सबसे पसंदीदा और ज्यादातर चुना गया कैरियर ऑप्शन है Advocate बनने का । आप एक एडवोकेट के तौर पर देश के विभिन्न न्यायालयों में वकील के रूप में प्रैक्टिस कर सकते हैं । हालांकि सिर्फ एलएलबी भर करने से आपका काम नहीं चलेगा, बल्कि अगर आप एक एडवोकेट के तौर पर न्यायालयों में प्रैक्टिस करते हैं तो आपको All India Bar Examination (AIBE) की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी ।

इसके बाद Bar Council of India (BCI) आपको न्यायालय में प्रैक्टिस करने की अनुमति देगी और आपको Certificate of Practice (CoP) प्रदान किया जाएगा । तो अगर आप एक वकील बनना चाहते हैं तो आपको एलएलबी करने के बाद CoP भी प्राप्त करना होगा तभी जाकर आप कोर्ट में प्रैक्टिस कर सकेंगे ।

4. Solicitor

एक सॉलिसिटर एक योग्य कानूनी पेशेवर होता है जो कानून के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ कानूनी सलाह प्रदान करता है और ग्राहक के कानूनी हित का प्रतिनिधित्व करने और बचाव करने के लिए जिम्मेदार होता है । आमतौर पर इनके क्लाइंट्स बड़े व्यापारिक संगठन या संगठन होते हैं और इनके क्लाइंट की संख्या भी काफी ज्यादा होती है ।

वे देश के दूसरे सर्वोच्च कानून अधिकारी हैं, अटॉर्नी जनरल की सहायता करते हैं, और भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल उनकी सहायता करते हैं । एक उम्मीदवार को बॉम्बे इनकॉर्पोरेटेड लॉ सोसाइटी के साथ पंजीकृत एक वरिष्ठ सॉलिसिटर के साथ तीन साल की क्लर्कशिप पूरी करनी होगी और फिर बॉम्बे इंक द्वारा आयोजित सॉलिसिटर की परीक्षा पास करनी होगी ।

तब जाकर आप एक सॉलिसिटर बनने के योग्य हो सकेंगे । Top LLB Jobs की श्रेणी में सॉलिसिटर का भी पद आता है जिसे भारत में औसतन 12 लाख रुपए/वर्ष मिलते हैं ।

5. Litigation Lawyer

अगर आप Common LLB Jobs की तलाश में हैं तो Litigation Lawyer कैरियर का विकल्प आपके लिए ही है । एलएलबी करने के पश्चात ज्यादा से ज्यादा छात्र लिटिगेशन लॉयर यानि मुकदमेबाजी वकील बनने की चाह रखते हैं । यह एक ऐसा जॉब ऑप्शन है जिसमें आपको लगातार काम मिलता रहता है और अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है ।

एक लिटिगेशन लॉयर अपने क्लाइंट को दोषी होने या न्याय दिलाने के लिए कोर्ट में उसका पक्ष लेता है । भारत में फिलहाल लगभग 1.3 मिलियन मुकदमेबाजी वकील हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है । एक लिटिगेशन लॉयर के तौर पर आप औसतन 4.2 लाख रूपए/प्रति वर्ष कमा सकते हैं ।

6. Public Prosecutor

अगर आप LLB Jobs की सूची में ऐसी नौकरी की तलाश कर रहे हैं जिसमें नाम, रुतबा और पैसा तीनों हो तो Public Prosecutor बन सकते हैं । एक पब्लिक प्रॉसिक्यूटर राज्य का एजेंट होता है और किसी जिले या क्षेत्र में Case Study करता है । साथ ही इसका काम आपराधिक न्याय प्रणाली में आम लोगों के हितों का प्रतिनिधित्व भी करना होता है ।

अगर आप एक पब्लिक प्रॉसिक्यूटर बनना चाहते हैं तो आपके पास विशेष लोक अभियोजक के रूप में नियुक्त होने के लिए अधिवक्ता के रूप में कम से कम दस वर्ष का अनुभव होना चाहिए । भारत में एक पब्लिक प्रॉसिक्यूटर को औसतन 6.5 लाख रुपए/वर्ष मिलते हैं ।

7. Legal Advisor

LLB Jobs की सूची में अगला बेहद ही पॉपुलर कैरियर विकल्प Legal Advisor का है । एक लीगल एडवाइजर के तौर पर आपको कानूनी राय, ज्ञापन, और ब्रीफिंग दस्तावेजों का मसौदा तैयार करना, कानूनी सामग्री की समीक्षा करना, विवादों के निपटारे के संबंध में औपचारिकताएं तैयार करने का काम होता है ।

अगर आपको आपस एलएलबी की डिग्री है तो आप बड़ी संस्थाओं के लिए लीगल एडवाइजर के तौर पर कार्य कर सकते हैं । भारत में औसतन 4.2 लाख रुपए/वर्ष की सैलरी एक कानूनी परामर्शदाता को मिलती है ।

8. Legal Researcher

अगर आपको गहरी छानबीन की आदत है और आप रिसर्च करने में रुचि रखते हैं तो Legal Researcher की नौकरी कर सकते हैं । रोज हजारों पेचीदा केसेज सामने आते हैं और उनकी तह तक जाने और सच्चाई का पता लगाने का कार्य लीगल रिसर्चर का होता है । एक कानूनी शोधकर्ता के तौर पर आपका कार्य सिर्फ और सिर्फ रिसर्च करके और केस से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट को सहेजने और अध्ययन करने के लिए है ।

अगर आपने एलएलबी पूरी कर ली है तो आप इस नौकरी को कर सकते हैं । साथ ही अगर आपने एलएलबी के साथ ही एलएलएम भी किया है तो आपको ज्यादा फायदा होगा । एक Legal Researcher के तौर पर आपको औसतन 3.6 लाख रुपए/वर्ष मिलेगा ।

Best Law Firms in India

LLB Jobs की संख्या काफी है और इन नौकरियों को देने वाली संस्थाओं की संख्या भी कम नहीं है । आप देश की टॉप Law Firms में अपनी सेवाएं देकर अच्छा खासा पैसा और नाम दोनों कमा सकते हैं । तो चलिए कुछ बेहतरीन लॉ फर्म्स पर नजर डालते हैं:

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment