What is Telecaller Job in Hindi – टेलीकॉलर जॉब कैसे करें

भारत में नौकरी के लिए बेताब नौजवानों के लिए Telecaller की नौकरी स्वर्ग से कम नहीं है । भारत में सैंकड़ों ऐसी कंपनियां हैं जो Customer Service प्रदान करने और फीडबैक प्राप्त करने के लिए टेलीकॉलर्स को हायर करती हैं । खासकर कि जो युवा फर्राटेदार अंग्रजी बोलते हैं, उन्हें इस क्षेत्र में नौकरी मिलने में कम समस्या होती है ।

अगर आप भी Telecaller Job करना चाहते हैं तो आपके लिए यह लेख सहायक साबित होगा । आप लेख में जानेंगे कि टेलीकॉलर जॉब क्या होता है, इसमें क्या कार्य होता है, सैलरी कितनी मिलती है और किन कंपनियों में नौकरी मिलती है । इसके अलावा क्या इस विषय से संबंधित कोई कोर्स है जो किया जा सकता है, इसकी भी जानकारी आपको दी जायेगी ।

What is Telecaller Job in Hindi

Telecaller job

Telecalling एक प्रक्रिया है जिसकी मदद से एक व्यक्ति किसी कंपनी के लिए संभावित ग्राहक को मौजूदा ग्राहक बनाने में मदद करता है । दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि टेलीकॉलिंग करने वाले कंपनी के प्रतिनिधि होते हैं, जो कंपनी के लिए बिक्री उत्पन्न करने में योगदान करने के लिए तीसरे पक्ष की ओर से काम करते हैं ।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आपने तुरंत न खरीदने के विचार से किसी वेबसाइट पर लैपटॉप देखा । आपने वेबसाइट पर अपना अकाउंट भी बनाया जिसमें आपने अपना Email Address और Contact Number नाम सहित दर्ज कर दिया । ये सारी जानकारियां कम्पनी के Lead Management Team को फॉरवर्ड कर दी जाती हैं ।

वेबसाइट पर आपके द्वारा की गई एक्टिविटी से ऐसा लगता है कि आप लैपटॉप खरीदने के इच्छुक हैं । अब कम्पनी के पास आपकी सारी contact details भी हैं । ऐसे में वे अब आपको अपने तरफ से कॉल करेंगे और लुभावने ऑफर देकर आपसे लैपटॉप खरीदने के लिए कहेंगे । जो व्यक्ति आपको कॉल करके लैपटॉप खरीदने के लिए मनाता है उसे ही Telecaller कहा जाता है ।

एक Telecaller के क्या कार्य हैं ?

बात करें Responsibilities of Telecaller तो इसका सबसे मुख्य कार्य संभावित ग्राहक को मौजूदा ग्राहक में बदलने का होता है । इन्हें कंपनी की तरफ से संभावित ग्राहक की जरूरी जानकारियां प्रदान की जाती हैं । उन जानकारियों के हिसाब से एक टेलीकॉलर संभावित ग्राहक को संपर्क करता है और उन्हें कोई उत्पाद या सेवा खरीदने लिए मनाता है ।

चलिए बिंदुवार ढंग से समझते हैं कि टेलीकॉलर के क्या क्या कार्य हैं । अगर आप एक टेलीकॉलर बनना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित जिम्मेदारियां सौंपी जायेंगी:

1. बिक्री से संबंधित सभी सफल और असफल प्रयासों को रिकॉर्ड करना ।

2. प्रगति और प्रदर्शन संबंधी अपेक्षाओं को स्पष्ट करने के लिए नियमित टीम मीटिंग में भाग लेना ।

3. व्यक्तियों के संपर्क विवरण की सूची प्राप्त करना और अपडेट करना ।

4. प्रत्येक कॉल के विवरण का अध्ययन करना और जरूरी जानकारियां टीम तक पहुंचाना

5. वस्तुओं की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए सक्रिय और नवोदित ग्राहकों को कॉल करना ।

6. ग्राहकों की अनिश्चितताओं, शिकायतों और सुझावों को समय पर संबोधित करना ।

7. दूसरों के स्वभाव की परवाह किए बिना अपने प्रत्येक कार्य को अत्यंत सम्मान के साथ करना ।

एक टेलीकॉलर के लिए सबसे कठिन होता है हर परिस्थिति में शांत रहना । पुराने ग्राहकों से अक्सर Telecaller को अपमानजनक टिप्पणियां सहनी पड़ती हैं, कई बार तो ग्राहक लक्ष्मण रेखा भी पार कर देते हैं । लेकिन इस परिस्थिति में भी खुद को शांत रखना और ग्राहकों से सम्मानपूर्वक बात करना आसान नहीं होता है ।

हालांकि समय के साथ आपको इसकी आदत लग जायेगी । आपको हर परिस्थिति में खुद को शांत रखना चाहिए । इसके साथ ही ग्राहक की उलझनों और वस्तु संबंधित शिकायतों को दूर करने का भरसक प्रयास आपको करना चाहिए । इस फील्ड को BPO के नाम से भी जाना जाता है ।

एक Telecaller के गुण क्या हैं ?

अगर आप Telecaller Job करना चाहते हैं तो कुछ जरूरी गुण आपके अंदर मौजूद होने चाहिए । चलिए संक्षेप में जानते हैं कि Qualities of a Telecaller क्या होते हैं:

1. एक टेलीकॉलर की Communication Skill उम्दा होनी चाहिए । आपको पता होना चाहिए कि एक ग्राहक से बात करने का सही तरीका क्या है और उसे किस प्रकार उत्पाद/सेवा खरीदने के लिए मनाया जाए ।

2. एक Telecaller को ग्राहक से बात करते समय दिल और दिमाग दोनों से काम लेना चाहिए । आप किसी भी ग्राहक को कोई भी वस्तु या सेवा तभी बेच पाएंगे जब उन्हें आप पर विश्वास होगा । आप न सिर्फ उत्पाद/सेवा बेच रहे हैं बल्कि एक कनेक्शन भी बना रहे हैं, इसका ध्यान आपको रखना होगा ।

3. एक Telecaller के रूप में आपके पास प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां होनी चाहिए । एक टेलीकॉलर कम्पनी का representative होता है और इसलिए आपका प्रदर्शन कम्पनी के overall image & revenue पर भी फर्क डालती है । इसका आपको ध्यान रखना होगा ।

4. यह किसी से छुपा नहीं है कि एक टेलीकॉलर को रोज काफी अपमानजनक शब्द सुनने पड़ते हैं, ग्राहकों के गुस्से का सामना करना पड़ता है । लेकिन आपको हर परिस्थिति में शांत रहना है और इज्जत के साथ ग्राहकों से बात करनी है ।

5. अगर आप Telecaller Job करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह तय करें कि आपकी याददाश्त काफी अच्छी है । आगर आप कोई महत्वपूर्ण जानकारी भूल जायेंगे या ग्राहक को सही जानकारी प्रदान नहीं कर पाएंगे तो आपका ही नुकसान होगा ।

Telecaller Job Elgibility Criteria

अगर आप Telecaller Job करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ Eligibility Criteria पूरा करने होंगे । इस नौकरी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है बेहतर कम्युनिकेशन और Listening Skill । चलिए बिंदुवार तरीके से जानते हैं कि एक टेलीकॉलर बनने के लिए क्या पात्रता मापदंड हैं:

  • हाई स्कूल डिप्लोमा या समकक्ष
  • टेलीकॉलर के रूप में पिछला अनुभव (अनिवार्य नहीं)
  • बिक्री से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने वालों के प्राथमिकता
  • कंप्यूटर शिक्षा
  • हर परिस्थिति में शांत रहना और सम्मान से बात करना
  • बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल

Telecaller Job Course in Hindi

अगर आप Telecalling के फील्ड में जाना चाहते हैं तो इसका कोर्स करना शुरू Plus Point होगा । एक टेलीकॉलर के रूप में आप महीने के 30,000 रुपए या उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं, यह पूरी तरह कंपनी और आपको एक्सपर्टाइज करता है । इसलिए इस फील्ड में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए कोर्स को कर सकते हैं:

ये कोर्स आप 500 रूपए से भी कम खर्च करके कर सकते हैं । इन्हें करने के उपरांत आप टेलीकॉलिंग के बारे में काफी कुछ सिख जायेंगे और आपको नौकरी मिलने में आसानी होगी ।

Telecalling Jobs & Salary

भारत में Telecaller Job की भरमार है । सैंकड़ों हजारों ऐसी कंपनियां हैं जो Skilled Telecallers को हायर करती हैं और उन्हें अच्छा खासा सैलरी भी ऑफर किया जाता है । आपको पता होना चाहिए कि कई कंपनियां घर बैठे भी टेलीकॉलिंग जॉब ऑफर करती हैं ।

आप नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाकर अपने लिए टेलीकॉलर जॉब ढूंढ सकते हैं । इन वेबसाइट पर आप बिल्कुल फ्री में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं । लेकिन सबसे पहले आपको अपना एक Resume बना लेना चाहिए ताकि आपको आसानी से जॉब मिल सके:

बात करें Telecaller Salary की तो औसत रूप से टेलीकॉलर को 1.5 लाख/वर्ष मिलता है । इस फील्ड में अनुभव होने के उपरांत आप 3 लाख/वर्ष भी कमा सकते हैं । ये आंकड़े Ambitionbox से लिए गए हैं जिनपर आप पूरा रिपोर्ट पढ़ सकते हैं ।

Telecaller Job Companies

अगर आपकी अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ है और आप अंग्रेजी भाषा में दूसरों से कम्युनिकेट कर सकते हैं तो विदेशी कंपनियों के लिए भी Telecaller Job कर सकते हैं । भारत में भी कई MNC कंपनियां हैं जिनमें आप एक टेलीकॉलर के रूप में नौकरी करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । कुछ बेहतरीन टेलीकॉलिंग जॉब प्रदान करने वाली कंपनियां हैं:

  • Symbiosis
  • TCS
  • Accenture
  • Mahindra
  • Toyota
  • Airtel

Conclusion

अगर आप Telecaller Job करना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त जानकारी ऊपर दे दी गई है । अगर आप इस फील्ड में कोर्स कर लें और कंप्यूटर शिक्षा ले लें तो आपको इस फील्ड में नौकरी प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता । आप घर बैठे भी टेलीकॉलिंग जॉब कर सकते हैं ।

हमें उम्मीद है कि आपको ऊपर दी गई जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपके मन में आर्टिकल से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न है या आप अपनी राय/विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में आपका स्वागत है । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर अवश्य करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.