कैसे ढूंढें Work From Home Jobs ? WFH Jobs खोजने और करने का सही तरीका

कोविड महामारी के बाद से WFH यानि Work From Home Jobs की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली । देश दुनिया की सभी छोटी बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश जारी कर दिया । देखा जाए तो महामारी के बाद से ही ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के बारे में जान सके । लेकिन यह कांसेप्ट बिल्कुल भी नया नहीं है ।

महामारी के कई साल पहले से लोग Work From Home Jobs करते आ रहे हैं । इन्हें Remote Jobs भी कहते हैं । कई लोगों को ऐसा लगता है कि वर्क फ्रॉम होम नौकरियां कम रुपए देती हैं या इसमें कम काम होता है । लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, बस फर्क इतना होता है कि आप ज्यादा सहज होकर घर बैठे परिवार से बातें करते हुए काम कर सकते हैं ।

लेकिन लोगों को घर बैठे नौकरियां खोजने में दिक्कतें होती हैं । बहुत सारे लोग हैं जो WFH Jobs करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि इन्हें ढूंढें कैसे । इसलिए हमने इस आर्टिकल को तैयार किया है जिसमें हम आपको विस्तार से घर बैठे जॉब ढूंढने और करने की जानकारी देंगे ।

Work From Home Jobs क्या हैं ?

Work From Home Jobs उन नौकरियों को कहा जाता है जिनमें किसी कंपनी के कर्मचारी को ऑफिस जाने के बजाय घर से ही निर्धारित कार्य पूरा करना होता है । इसके अलावा इन नौकरियों को Remote Jobs भी कहा जाता है जिसमें कर्मचारी पारंपरिक रूप से बिना किसी ऑफिस जाए घर बैठे काम कर सकता है ।

हालांकि WFH की कैटेगरी में सारी नौकरियों को रखना मुमकिन नहीं है । इसलिए कुछ निश्चित नौकरियों और कर्मचारियों को ही यह सुविधा दी जाती है, खासकर कि Graphic Designers, Content Writers, Developers आदि । चौंकाने वाली बात तो यह है कि जो लोग घर बैठे जॉब करते हैं, उनकी Productivity Rate ऑफिस जाकर काम करने वालों से अधिक होती है ।

Work From Home Jobs कैसे ढूंढें ?

अक्सर यह प्रश्न पूछा जाता है कि Kaise Dhundhe Work From Home Jobs ? ऐसी नौकरियों की तलाश करना जो कर्मचारी को घर बैठे काम करने की सहूलियत देती हों, ज्यादा मुश्किल नहीं है । हम आपको कुल 5 ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप WFH Jobs ढूंढ सकते हैं ।

1. Google Jobs Feature की मदद से

आप सभी Google या Chrome का इस्तेमाल तो अवश्य ही करते होंगे । हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह ऐप डिफॉल्ट रूप से मौजूद रहता ही है । इसकी मदद से आप वर्क फ्रॉम होम जॉब ढूंढ सकते हैं । दरअसल, हाल के कुछ वर्षों से गूगल पर एक नया फीचर काम कर रहा है और वह है Jobs का । इस फीचर की मदद से आप घर बैठे नौकरियों को आसानी से ढूंढ सकते हैं ।

चलिए Step By Step समझते हैं कि कैसे ढूंढें वर्क फ्रॉम होम जॉब गूगल की मदद से ।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल सेटिंग से Location को ऑन करना है । इससे आपको आपके नजदीकी Work From Home Jobs की जानकारी सबसे पहले दिखाई जाएगी ।
  • इसके बाद अपना Google या Chrome Browser App खोल लें ।
  • अब सर्च बॉक्स पर क्लिक करें और टाइप करें “Work From Home Jobs” । बस हो गया आपका काम, अब आपके नजदीकी सभी वर्क फ्रॉम होम जॉब्स की लिस्ट खुलकर आ जायेगी ।
  • अगर आप किसी खास शहर में वर्क फ्रॉम होम जॉब खोज रहे हैं तो अंत में शहर का नाम जोड़ दें ।
  • अगर आप किसी खास पोजिशन के लिए नौकरी की तलाश में हैं जैसे Graphic Designing तो सर्च टर्म के अंत में ग्राफिक डिजाइनिंग जोड़ दें ।

जैसे ही आप अपने हिसाब से सही Search Term इंटर करके सर्च करेंगे, आपके सामने ढेरों Job Listings आ जाएंगी जिन्हें घर बैठे किया जा सकता है । उदाहरण के तौर पर हमने सर्च किया Work From Home Jobs Content Writing तो नीचे दिए सर्च रिजल्ट्स खुलकर आ गए । अब इनमें से किसी भी नौकरी पर क्लिक करके आप Apply आसानी से कर सकेंगे ।

2. Internshala की मदद से

अगर आपने कभी Internship की तलाश की है तो अवश्य ही आपने Internshala का नाम सुना होगा । इस प्लेटफॉर्म की मदद से देश दुनिया की विभिन्न छोटी बड़ी कंपनियों में Internship Opportunities की तलाश कर सकते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से Work From Home Jobs भी आप ढूंढ सकते हैं ?

जी हां, इस प्लेटफॉर्म की मदद से आप WFH Jobs, Internships, Part Time & Full Time Jobs आदि की तलाश कर सकते हैं । इस प्लेटफॉर्म का इंटरफेस काफी अच्छा है और आप बिल्कुल मुफ्त में सिर्फ अकाउंट रजिस्ट्रेशन करके मनचाहा नौकरी ढूंढ सकते हैं । चलिए जानते हैं कि कैसे:

  • सबसे पहले Internshala वेबसाइट पर जाएं । यहां आपने अगर पहले अकाउंट रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो गूगल अकाउंट की मदद से Sign Up करें ।
  • साइन अप करने के पश्चात आपको अपना अकाउंट सेटअप करना है और मांगी गई सारी जानकारियां भरनी हैं ।
  • अब आपको Left Upper Corner में एक Menu Bar दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें । फिर Jobs के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • जैसे ही आप जॉब्स पर क्लिक करेंगे, आपके सामने ढेरों नौकरियों की संभावनाएं दिखाई देंगी । आप किस पोजिशन पर नौकरी करना चाहते हैं, उसे इंटर कर दें । आपको अब ऊपर दिए Filters बटन पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद Work From Home पर टिक कर दें और फिर अप्लाई कर दें । अब आपके सामने जितने भी जॉब्स डिस्प्ले होंगी, वे सारे Work From Home प्रदान कर रही होंगी ।

अब आप आसानी से अपने मनपसंद वर्क फ्रॉम होम जॉब के लिए Internshala के ही प्लेटफॉर्म से अप्लाई कर सकते हैं । इसका एक उदाहरण आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं:

3. Indeed की मदद से

Indeed भी एक Job Hunt Platform है जिसकी मदद से आप Work From Home Jobs ढूंढ सकते हैं । इसके लिए आपको कुछ Steps फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले Indeed वेबसाइट पर जाएं । यहां आपने अगर पहले अकाउंट रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो गूगल अकाउंट की मदद से Sign Up करें ।
  • साइन अप करने के पश्चात आपको अपना अकाउंट सेटअप करना है और मांगी गई सारी जानकारियां भरनी हैं ।
  • अब आपको Menu Button पर क्लिक करना है । यहां आपको सबसे ऊपर Find Jobs का विकल्प दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने ढेरों नौकरियों खुलकर आ जाएंगी । लेकिन आपको ढूंढना है सिर्फ वर्क फ्रॉम होम वाली नौकरियां ।
  • इसलिए सबसे ऊपर दिए सर्च बॉक्स से Work From Home Jobs लिखकर सर्च करें । अगर आप किसी खास पोजिशन के लिए नौकरी की तलाश में हैं तो अंत में उसका नाम भी जोड़ दें, जैसे Content Writer ।

ऐसा करते ही आपके सामने ढेरों घर बैठे काम करने वाली नौकरियां डिस्प्ले होंगी । अब आप अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी भी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

Work From Home Jobs कैसे करें ?

Work From Home Jobs का नाम सुनना और खोजना जितना आसान है, करना उतना ही मुश्किल । अगर आपको वर्क फ्रॉम होम जॉब मिल गया है तो कुछ बेहद ही जरूरी बातों का ध्यान रखें ।

1. कंपनी के सभी रूल्स को ध्यान में रखें

अगर आप वर्क फ्रॉम होम जॉब करना चाहते हैं या कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले कम्पनी के रूल्स को ध्यान में रखना होगा । कोई भी कंपनी खासकर कि घर से काम करने वालों के लिए कुछ शर्तें लागू करती है, जिसका ध्यान अगर आप नहीं रखते हैं तो नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा ।

सबसे पहले आपको देखना चाहिए कि क्या आप Flexible Hours में काम करेंगे या फिर 9 से 5 वाले ढर्रे पर ही आपको करना होगा । इसके बाद सैलरी और काम की डेडलाइन का भी ध्यान रखना जरूरी है । अक्सर कंपनियां अपने कर्मचारियों को प्रतिदिन का एक निश्चित डेडलाइन देती हैं जिन्हें पूरा न करने पर सैलरी में कटौती भी होती है । कुल मिलाकर Work From Home Jobs ज्वाइन करते समय कम्पनी द्वारा दिए सभी दिशानिर्देशों पर ध्यान दें ।

2. Distractions से बचने की तैयारी करें

वर्क फ्रॉम होम जॉब करने में सबसे बड़ी समस्या है ढेरों Distractions । घर से काम करना आरामदायक है लेकिन इसके साथ ही अगर आप दिन भर आराम ही करते रहेंगे तो नौकरी से हाथ धोना आपको पड़ सकता है । घर से काम करने में कई बाधाएं आती हैं, परिवार, बच्चे, खाना पीना सबकुछ होता है । ऐसे में अगर आप इन्हें सही से मैनेज नहीं कर सकते तो फिर दिक्कत होगी ।

इसलिए जरूरी है कि आप अपने घर पर खुद के लिए एक स्पेस बनाएं जहां आप बिना किसी परेशानी के काम कर सकें । काम के बीच किसी प्रकार की कोई बाधा न उत्पन्न हो, इसका पूरा ध्यान रखना जरुरी है । इस तरह आप डेडलाइंस आसानी से पूरा कर सकेंगे ।

3. तेज इंटरनेट कनेक्शन बहुत जरूरी

जब आप ऑफिस में बैठकर काम करते हैं तो आपको तेज वाईफाई कनेक्शन मिलता है । लेकिन घर बैठे नौकरी करने में एक बाधा बढ़िया नेटवर्क कनेक्शन न होने की भी आती है । कई कर्मचारी सिर्फ अपने स्मार्टफोन के डेटा रिचार्ज पर निर्भर होते हैं और वाईफाई की सुविधा नहीं लेते । यह तभी तक सही है जबतक कि आपका नेटवर्क सही से काम कर रहा हो और बढ़िया इंटरनेट स्पीड आपको मिल रही हो ।

लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका स्मार्टफोन का डाटा कनेक्शन ज्यादा तेज और भरोसेमंद नहीं है तो आपको वाईफाई की सुविधा अपने घर में लगवा लेनी चाहिए । घर से काम करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन ही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है इसलिए इसे नजरंदाज न करें ।

4. लोगों से जुड़ना भी जरूरी

Work From Home Jobs आपसे देर तक लैपटॉप/कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठने की मांग करता है । ऐसे में Social Interaction कम हो जाता है और यह आपके व्यक्तिगत जीवन के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है । अगर आप Introvert हैं तो खैर कोई बात नहीं, लेकिन इसके अलावा आपको अन्य लोगों से जुड़ना और मिलना चाहिए ।

Work Life Balance के लिए ही लोग वर्क फ्रॉम होम करते हैं इसलिए जरुरी है कि आप इसके मुख्य उद्देश्य को ध्यान में रखें । अपने दिन का ज्यादातर वक्त स्क्रीन के सामने गुजारने के कई नुकसान हैं और इसलिए एक समय पश्चात थोड़ा सोशल होना जरुरी है ।

Best Work From Home Jobs

अगर आप कुछ बेहतरीन Work From Home Jobs करना चाहते हैं तो नीचे दी गई सूची में से चुन सकते हैं । इन्हें आप अपने घर पर बैठकर आसानी से कर सकते हैं, बस आपके पास बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन और लैपटॉप/डेस्कटॉप होना जरूरी है ।

Conclusion

Work From Home Jobs की संख्या धीरे धीरे बढ़ रही हैं । अब छोटी बड़ी कंपनियों को भी यह एहसास हो रहा है कि अब वक्त है बदलाव का । एक कर्मचारी को वर्क फ्रॉम होम जॉब भी डेडलाइन के साथ दिया जा सकता है । इस तरह कंपनी अपने ढेरों खर्चे बचा सकती है और कई रिपोर्ट्स में यह दावा भी किया गया है कि इससे कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है ।

उम्मीद है कि आप Work From Home Jobs in Hindi के बारे में अच्छे से समझ गया होंगे । आप आसानी से घर बैठे नौकरी की संभावनाओं की तलाश आसानी से कर सकते हैं । अगर इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके दिमाग में है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं । साथ ही आर्टिकल शेयर भी करें अगर पसंद आया हो तो ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment