10+ Arts subject jobs list in Hindi 2022 – आर्ट्स के बाद जॉब

अगर आप आर्ट्स यानि कला वर्ग से पढ़ाई कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो आपके मन में Arts subject jobs से जुड़े प्रश्न जरूर आया होगा । अगर आप भी आर्ट्स से पढ़ाई कर रहे हैं और अपने भविष्य के लिए चिंतित हैं तो यह आर्टिकल आपको अंत तक पढ़ना चाहिए । मैं आपको कुल 10+ arts subject job list के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप कर सकते हैं ।

यह तो सर्वविदित है कि सबसे ज्यादा कला वर्ग यानि आर्ट्स विषय से पढ़ाई कर रहे छात्रों के सामने ही आगे भविष्य बनाने की मुख्य चुनौती आती है । न तो हमें कॉलेज में और न ही कहीं और बताया जाता है कि इतिहास, सामाजिक विज्ञान, अर्थशास्त्र जैसे विषयों को पढ़ने के बाद करना क्या है । ज्यादा से ज्यादा आपको शिक्षक बनने या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बोला जाता है ।

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो यह आर्टिकल आपको अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए । आर्ट्स विषयों से ढेरों अलग अलग प्रकार की नौकरियां आप कर सकते हैं जिसकी जानकारी इस आर्टिकल के दी जायेगी । तो चलिए शुरू से शुरुआत करते हैं ।

1. Journalist

Arts subject jobs list की सूची में पहले स्थान पर पत्रकार यानि Journalist बनने का है । ज्यादातर छात्र इस विकल्प पर ध्यान नहीं देते हैं परंतु यह एक promising career है और ज्यादातर छात्रों को इस क्षेत्र में नौकरी लग जाती है । यह फील्ड काफी adventurous होने के साथ ही इसमें सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है । Glassdoor के मुताबिक, एक journalist को हर महीने औसतन ₹32,246 मिलते हैं ।

अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो आप इन कोर्सेज को कर सकते हैं :

  • Bachelor of Journalism
  • BA in mass media
  • BA in Journalism
  • BA in Convergent Journalism

इन कोर्सेज को आप आसानी से कर सकते हैं । ढेर सारे Arts students इन कोर्स को करते हैं और उनकी नौकरी लगने की संभावना काफी ज्यादा होती है । अगर आप 12th कक्षा में आर्ट्स विषयों से पढ़ाई कर रहे हैं या Bachelor’s of Arts के छात्र इस कोर्स को अवश्य कर सकते हैं ।

2. Lawyer

Arts के छात्रों का अगला सबसे पसंदीदा कोर्स और कैरियर विकल्प वकील बनने का है । ज्यादातर कला वर्ग के छात्र इसी career option को चुनते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों का कैरियर सेट हो जाता है । आप 12वीं आर्ट्स या BA करने के बाद भी वकील की पढ़ाई पढ़ सकते हैं । अगर आप एक वकील बनना चाहते हैं और इस interesting career option में भविष्य बनाने के इच्छुक हैं तो आपको ये कोर्स करने होंगे :

  • Bachelor of Laws (LL.B.) – 3 years
  • Master of Laws (LL.M.) – one/two years
  • Master of Business Law
  • Integrated MBL-LLM/ MBA-LLM – 3 years

आप अगर 12th कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको Bachelor of Laws यानि LL.B. की पढ़ाई पढ़नी चाहिए । अगर आप इस क्षेत्र में ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो फिर आप इसमें Master of Laws भी कर सकते हैं । सामान्य रूप से ये सभी कोर्सेज 2 से 3 साल के होते हैं । एक Report के मुताबिक, भारत में एक वकील औसतन ₹33,063 कमाता है ।

अगर आप वकील बनने की पढ़ाई पढ़ना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई चीजें पढ़ने सीखने को मिलेंगी :

  • Criminal Law
  • Human Rights
  • International Law
  • Trade Law
  • Environment Law

आप जिस भी क्षेत्र में ज्यादा रुचि रखते हैं, उससे जुड़ी पढ़ाई कर सकते हैं । ज्यादातर कला वर्ग के छात्र इस कोर्स को 12th या BA के बाद करना prefer करते हैं । मैं आपको recommend करूंगा कि आप 12th के बाद ही इस arts subject job को करें ।

3. Graphic Designer

अगर आप भेड़ चाल से अलग हटकर कुछ करना चाहते हैं और आपके अंदर creativity भरी है तो Graphic Designer बनना आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है । आर्ट्स वर्ग से काफी कम छात्र ही इस कैरियर ऑप्शन को चुनते हैं परंतु आर्ट्स विषय से पढ़ने वाले छात्र भी इस कोर्स को कर सकते हैं । यह एक ऐसा फील्ड है जिसमें आपकी stream नहीं बल्कि आपका interest और level of creativity ज्यादा मायने रखता है ।

अगर बात करें salary की तो भारत में औसतन एक ग्राफिक डिजाइनर को ₹299,101 की base salary दी जाती है । यह इससे कहीं ज्यादा है इसलिए औसत आंकड़ों पर न जाएं । अगर आपके अंदर भी designing और creativity का कीड़ा मौजूद है तो इस कोर्स को जरूर करें । इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे एक freelancer के तौर पर भी कर सकते हैं ।

अगर आप इस कैरियर में रुचि रखते हैं तो आप ऑनलाइन भी नीचे दी गई साइट्स से कोर्स को कर सकते हैं । Arts subject jobs list में इस कोर्स का एक महत्वपूर्ण स्थान है ।

मैं आपको recommend करूंगा की सबसे पहले इंटरनेट पर इस कोर्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठी करें । इसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं । जब आप इस कोर्स को कर लेंगे तो आपके पास ढेरों job opportunities होंगी । आप नीचे दिए साइट्स से ग्राफिक डिजाइनर की नौकरी खोज सकते हैं :

4. Fashion Designer

Graphic Designer के साथ ही Fashion Designer भी एक rewarding और interesting career है । Arts subject से पढ़ाई करने वाले छात्र इस job को करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । अगर आपकी रुचि design & art में है तो मैं आपको यह कोर्स रिकमेंड करूंगा । हालांकि, समय के साथ इसमें काफी कंपटीशन बढ़ा है । परंतु अगर आपके अंदर जज्बा और इस जरूरी प्रतिभा है तो आपको यह कोर्स अवश्य करना चाहिए ।

अगर बात करें सैलरी की तो Payscale के मुताबिक, ₹370,446 प्रति वर्ष एक फैशन डिजाइनर को दिया जाता है । अगर आपकी नौकरी विदेश में लगती है तो यह राशि काफी ज्यादा होगी । सैलरी के अलावा इसमें आपको काफी glamour और fame भी मिलता है । अगर आप arts subject से पढ़ाई कर रहे हैं तो इस केjob option को चुन सकते हैं हालांकि अभी भी बहुत ही कम कला वर्ग के छात्र इसमें जाते हैं ।

अब आप सोच रहे होंगे कि एक fashion designer क्या करता है :

  • कपड़े डिजाइन करना
  • ज्वैलरी डिजाइन करना
  • जूते डिजाइन करना

आप Indeed, LinkedIn और Naukri पर फैशन डिजाइनर की नौकरी ढूंढ सकते हैं । आप Internshala वेबसाइट से फैशन डिजाइनर के तौर पर internship भी कर सकते हैं । अगर आप इंटर्नशिप की पूरी जानकारी चाहते हैं तो What is internship in Hindi आर्टिकल जरूर पढ़ें ।

5. Insurance Manager

शायद आप insurance Manager का नाम सुनते ही सोच रहे होंगे कि यह भी कोई कैरियर है । परंतु अगर आप hard work कर सकते हैं और आपको sales में इंटरेस्ट है तो आपको यह कैरियर ऑप्शन अवश्य चुनना चाहिए । भारत में यह industry तेजी से ग्रो कर रही है और आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं । Arts subject से पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन job opportunity है जिसमें औसतन 2.5 लाख रुपए/प्रति वर्ष मिलता है ।

इस इंडस्ट्री में आप एक Insurance Agent या manager के तौर पर एंट्री ले सकते हैं । Insurance industry में सफलता आपका hardwork और sales skill ही डिसाइड करेगा । आप जिस भी कंपनी के साथ जुड़ेंगे, उनके insurance plans को आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेचना होगा । कई ऐसे लोग हैं जो इस फील्ड में काफी ज्यादा पैसा कमा रहे हैं और सैलरी के अलावा आपको अन्य incentives भी दिए जाते हैं ।

अगर आप एक Insurance Manager बनना चाहते हैं तो आपको ये कोर्सेज करने पड़ सकते हैं :

  • BBA in Banking and Insurance
  • BBA in Insurance and Risk Management
  • BA in Banking and Insurance
  • B.Com. in Banking and Insurance Management
  • B.Com. in Risk and Insurance Management

ये कुछ ऐसे कोर्सेज हैं जिन्हें एक Arts student कर सकता है । आप HDFC, Max Life Insurance, SBI जैसी ढेरों Insurance और banking companies से जुड़ सकते हैं ।

6. Actor

मैं आपसे उन्हीं Arts subject jobs के बारे में बात करूंगा जिसके बारे में काफी कम लोग जानते और सोचते हैं । Acting एक ऐसा कैरियर फील्ड है जिसमें अथाह रुपया होने के साथ ही name & fame है । अगर हम गौर करें भारत के टॉप एक्टर्स से तो Amitabh Bachchan, Ayushmann khurrana, Sara Ali Khan ने आर्ट्स विषयों से ही पढ़ाई की है । आर्ट्स विषय से पढ़ाई करने का फायदा ही यही है कि आपके अंदर communication skills का विकास होता है ।

हालांकि, Acting किसी खास कोर्स को करने वाले ही नहीं कर सकते हैं परंतु जब आप एक्टिंग की पढ़ाई करेंगे तो आपको कला वर्ग के ही विषय पढ़ने होंगे । अगर आप एक्टिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको ये कोर्सेज करने पड़ सकते हैं :

  • B.A. (Acting) Bachelor’s Degree in Acting
  • B.A. (Hons) (Drama) Bachelor of Arts Honours in Drama
  • Bachelor of Theatre Arts (B.T.A.) Bachelor of Theatre Arts
  • M.A. (Indian Theatre) Master of Arts in Indian Theatre
  • M.F.Tech. (Cinematography) Master in Film Technology (Cinematography)

इनके अलावा कई अन्य acting courses हैं जिन्हें आप 12th Arts के बाद या Undergraduate course करने के बाद कर सकते हैं । यहां पर मैं आपको बता दूं कि कई ऐसे एक्टर भी हैं जो बिना किसी कोर्स या प्रोग्राम के भी एक्टर बनते हैं । परंतु, अगर हम बात करें भारत के टॉप एक्टर्स की तो उन्होंने इस फील्ड में काफी शिक्षा और प्रशिक्षण को हासिल किया है ।

7. Photographer

Photography
Image source: freepik

अगर आपकी रुचि photography में है और आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी करते हैं तो कुछ समय के लिए समाज और परिवार को side के रखें और अपने passion पर काम करना शुरू करें । मैंने व्यक्तिगत तौर पर कई ऐसे arts background students को देखा है जिनके अंदर photography skills काफी अच्छी हैं फिर भी वे इस कैरियर को चुनने से हिचकते हैं । यह एक time taking career option है और इसमें काफी समय का निवेश भी करना पड़ता है ।

अगर आप फोटोग्राफी सीखना चाहते हैं और इससे पैसा भी कमाना चाहते हैं तो आप How to learn photography in Hindi आर्टिकल पढ़ सकते हैं । अगर बात करें average annual salary की तो एक फोटोग्राफर को ₹384,920 मिलता है । यह एक औसत सैलरी है परंतु professional photographers को इससे कही ज्यादा की कमाई होती है । Arts subject jobs list में यह कैरियर ऑप्शन एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है ।

अगर आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और इसमें कोर्स भी कर सकते हैं । कुछ कोर्सेज हैं :

  • Certificate in Camera & Photography
  • Certificate in Photography
  • Certificate in Digital Photography

आप Delhi College of Photography, Jawaharlal Nehru Architecture and Fine Arts University जैसे कॉलेजों से इस कोर्स को कर सकते हैं । आपकी जानकारी के लिए साथ के बता दूं कि हर वर्ष 19 August को World Photography Day मनाया जाता है ।

8. Digital Marketing

क्या आपको लगता है कि Arts subject background के छात्र सिर्फ और सिर्फ offline jobs ही कर सकते हैं ? आज के समय में online earning करना काफी आसान हो गया है और ढेर सारे लोग ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा रहे हैं । आप Digital Marketing की मदद से आसानी से पैसा कमा सकते हैं और वो भी अपने मन मुताबिक जगह और समय के हिसाब से ।

Digital यानि ऑनलाइन माध्यम और marketing यानि प्रचार प्रसार, इस तरह से किसी भी उत्पाद या सेवा का ऑनलाइन माध्यमों से प्रचार प्रसार ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है । अगर आप सोच रहे हैं कि आप तो इतिहास, हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषयों से पढ़े हैं और आपका इंटरनेट की ज्यादा जानकारी नहीं है । अगर आप सोचते हैं कि यह कार्य आप नहीं कर सकते तो आप गलत हैं । डिजिटल मार्केटिंग सीखना बहुत ही आसान है और आप बिल्कुल मुफ्त में इसे सिख कर आगे बढ़ सकते हैं ।

Digital Marketing के अंतर्गत निम्नलिखित चीजें आती हैं जिन्हें आप कर सकते हैं :

इनके अलावा ढेरों ऐसी चीजें हैं जो डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आती हैं । आप Blogging , Vlogging और Affiliate marketing सिख कर भी काफी पैसा कमा सकते हैं । इसमें आप अपना करियर बना सकते हैं और full time earning कर सकते हैं ।

9. Freelancing

Freelancing as a career for arts subject students
Source: Pixabay.com

भारत में Freelancing का क्षेत्र लगातार विकास कर रहा है और ज्यादा से ज्यादा लोग इस फील्ड में आ रहे हैं । आप भी फ्रीलांसिंग में अपना करियर बनाकर घर बैठे कमा सकते हैं । जो लोग सोचते हैं कि यह फील्ड सिर्फ अंग्रेजी जानने वालों या technical fields वालों का ही है तो वे गलत हैं । आप Arts subject से अगर पढ़ाई कर रहे हैं तो job के अलावा फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको अंग्रेजी और technical knowledge का होना अनिवार्य नहीं है ।

अगर आप फ्रीलांसिंग करने की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो What is freelancing आर्टिकल पढ़ सकते हैं । मान लीजिए कि आपकी हिंदी विषय पर काफी अच्छी पकड़ है तो आप ढेरों freelancing platforms पर मौजूद Hindi projects के लिए bid कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर, short stories, essays, poems इत्यादि लिखवाने के लिए लोग प्रोजेक्ट डालते हैं ।

आप उन प्रोजेक्ट्स को पूरा करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । आपको छोटे से छोटे काम के लिए भी कम से कम $5 मिलेंगे । आप story writing, copy paste, article writing जैसे ढेरों कार्य कर सकते हैं जिनमें आर्ट्स बैकग्राउंड के छात्र माहिर होते हैं । अगर आप जानना चाहते हैं कि हिंदी में लिख कर पैसे कैसे कमाएं तो earn money by writing in Hindi आर्टिकल जरूर पढ़ें ।

10. Government Job

दसवें स्थान पर मैंने Government Job को स्थान दिया है इसका अर्थ यह नहीं है कि Arts subject jobs list की कमी है । बल्कि मैं जल्द ही अन्य ढेरों career option को जोड़ूंगा जिन्हें arts students कर सकते हैं । अगर आप hardworking हैं और आपको time management के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप government job भी कर सकते हैं ।

यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपकी कक्षाओं के अंक उतने मायने नहीं रखते हैं बल्कि आपकी मेहनत मायने रखती है । Teacher, Lawyer, Police, Army, IAS, Professor आदि कितने ही सरकारी नौकरियां हैं जिन्हें एक आर्ट्स बैकग्राउंड का छात्र कर सकता है । यहां एक चीज ध्यान देने वाली यह है कि आर्ट्स के छात्रों के लिए सरकारी भर्तियां निकालना ज्यादा आसान हो सकता है क्योंकि वे शुरू से ही इतिहास, भूगोल जैसे विषयों को पढ़ रहे होते हैं । मैं आपको कुछ परीक्षाओं के साथ उनकी नौकरियों की सूची दे देता हूं :

  • RRB Group D: Cabin man, Welder, Gatekeeper
  • RRB NTPC: Junior Clerk cum Typist, Accounts Clerk cum Typist, Traffic Assistant , etc.
  • SSC Multi Tasking Staff: Operator, Jamadar, Peon, Watchman
  • SSC CHSL: Lower Division Clerk, Court Clerk, Postal Assistant/ Sorting Assistant
  • Central Teachers Eligibility Test (CTET): Teacher
  • UPSC Civil Services Examination: IAS, IFS, IRS

Arts Subject Jobs List in Hindi – conclusion

अगर आप इस लिस्ट में सिर्फ 10 Arts subject jobs list को देखकर निराश हैं तो आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है । मैं जल्द ही इसमें अन्य ढेरों arts background से जुड़ी नौरकियों को जोडूंगा जिन्हें आप कर सकते हैं । मैं आपको subject wise jobs list की जानकारी दूंगा ताकि आप अपने भविष्य की बेहतरी के बारे में सोच सकें ।

तो कैसा लगा आपको यह आर्टिकल ? आप इस आर्टिकल पर अपनी राय या सुझाव नीचे कमेंट कर सकते हैं । अगर आपको आर्टिकल पसंद आया और आप अपने अन्य दोस्त जो आर्ट्स विषयों से पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें प्रोत्साहित करना चाहते हैं तो आर्टिकल जरूर शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.