Preparation Leave Meaning in Hindi With Application Format

अक्सर आपने कहीं न कहीं Preparation Leave के बारे में सुना होगा । ज्यादातर सरकारी और निजी नौकरियों के संबंध में इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है । लेकिन यह होता क्या है ? प्रिपरेशन लीव कैसे लिया जाता है ? इसके लिए पत्र कैसे लिखें ? आदि सभी प्रश्नों की जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जायेगी ।

यह शब्द अक्सर तब प्रयोग में लाया जाता है जब कोई व्यक्ति पढ़ाई के साथ ही कार्य भी कर रहा हो । मान लीजिए कि आप किसी प्राइवेट संस्थान में नौकरी कर रहे हैं और साथ ही SSC CGL की तैयारी भी करना चाहते हैं । नौकरी और परीक्षा की तैयारी, दोनों साथ करना बेहद ही मुश्किल होता है । इस परिस्थिति में आप सोचते हैं कि क्यों न परीक्षा की तैयारी भी हो जाए और नौकरी से हाथ भी न धोना पड़े ।

इस परिस्थिति में आप जिस निजी संस्थान में कार्यरत हैं, उनसे परीक्षा की तैयारी और परीक्षा देने के लिए विशेष छुट्टी की मांग करते हैं । यह संस्था पर निर्भर करता है कि आपको छुट्टी दी जाए या नहीं या अगर दी भी जाए तो कितने दिनों की । चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं ।

Preparation Leave Meaning in Hindi

Preparation Leave का हिंदी अर्थ तैयारी के लिए छुट्टी होता है । जब कोई व्यक्ति किसी सरकारी या निजी संस्थान में कार्यरत होता है और कार्य करने के साथ ही किसी परीक्षा की तैयारी भी करना चाहता है तो उसे प्रिपरेशन लीव लेने की आवश्यकता पड़ती है ।

इसके लिए आप जिस भी संस्था या कंपनी में कार्य कर रहे हैं, उनसे NOC बनवाना पड़ता है । NOC यानि No Objection Certificate को यह बताता है कि संस्था आपको परीक्षा की तैयारी के लिए अवकाश प्रदान कर रही है और उसे इससे किसी प्रकार की समस्या नहीं है ।

अलग अलग संस्थानों के अलग अलग नियम हो सकते हैं । हो सकता है कि आपको preparation leave मात्र कुछ ही समय के लिए दिया जाए या पार्ट टाइम आपसे काम लिया जाए । यह पूरी तरह कम्पनी पर निर्भर करता है । ज्यादातर कंपनियां यह बिल्कुल भी नहीं चाहती हैं कि उनका कर्मचारी किसी अन्य परीक्षा की तैयारी करे, नौकरी छोड़े या अन्य संस्था से जुड़े । इसलिए आपको NOC प्राप्त करने में दिक्कत हो सकती है ।

Preparation Leave की जरूरत क्यों ?

आप सोच रहे होंगे कि Preparation Leave की जरूरत आखिर पड़ती ही क्यों है ? इसके पीछे कहीं न कहीं डर होता है । कोई भी व्यक्ति नौकरी से इस्तीफा देकर भी किसी अन्य परीक्षा की तैयारी कर सकता है लेकिन उसे डर होता है कि अगर वह परीक्षा में सफल न हो सका तो ? यानि एक backup plan रखना जरुरी हो जाता है ।

ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप किसी परीक्षा की तैयारी करें और आपका selection हो ही जाए । ऐसे में फिर आप अपनी पिछली नौकरी और भावी नौकरी दोनों से हाथ धो बैठेंगे । इसीलिए कोई भी व्यक्ति चाहता है कि वह जिस भी संस्थान में कार्यरत है, वहां से कुछ समय के लिए किसी परीक्षा की तैयारी के लिए अवकाश ले ।

इससे अगर परीक्षा में सफलता नहीं भी मिलती है तो पिछली नौकरी उसके पास होगी और निश्चित समय के उपरांत दोबारा वह अपनी पिछली नौकरी को बिना किसी परेशानी के ज्वाइन भी कर सकता है । आप अब अच्छे से preparation leave meaning in Hindi समझ गए होंगे ।

Sample Preparation Leave Application format

अगर आप अपने ऑफिस/कंपनी से परीक्षा की तैयारी के लिए अवकाश लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक आवेदन पत्र लिखना होगा । आप नीचे दिए Sample Leave Application format for Exam Preparation from Office को पढ़कर इसी फॉर्मेट में जरूरी बदलाव कर सकते हैं ।

(दिनांक)

माननीय प्रबंधन महोदय

(कंपनी का नाम)

(पूरा पता)

विषय: परीक्षा की तैयारी के लिए छुट्टी

महोदय,

आपसे विनम्रता पूर्वक यह कहना चाहता हूं कि मैं पिछले 2 सालों से आपकी कंपनी में ग्राफिक डिजाइनर के पद पर कार्यरत हूं । मैंने पूरी निष्ठा और लगन से अपने कार्य को किया है । वर्तमान समय में मैं SSC CGL की तैयारी भी कर रहा हूं जिसकी परीक्षाएं 1 महीने में शुरू हो जाएंगी । परीक्षा की बेहतर तैयारी हेतु मुझे 1 महीने तैयारी करने की जरूरत है ।

अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया (दिनांक) से शुरू होने वाले 30 दिनों के अवकाश के लिए मेरे आवेदन को स्वीकृत करें । इसके साथ ही मुझे NOC भी प्रदान करें ताकि मुझे किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े ।

मैं आपके इस कार्य के लिए जीवन भर आभारी रहूंगा ।

आपका विश्वसनीय

(आपका नाम)

(कम्पनी में आपका पद)

(संपर्क नंबर)

(हस्ताक्षर)

आप इसी प्रारूप में आसानी से परीक्षा की तैयारी के लिए आवेदन पत्र लिख सकते हैं । अगर आप किसी कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं और कुछ दिनों के लिए परीक्षा की तैयारी हेतु छुट्टी चाहते हैं तो उसकी जानकारी इसी फॉर्मेट में लिख सकते हैं । ऐसे ही अन्य आवेदन पत्रों की जानकारी लेने के लिए Application in Hindi जरूर पढ़ें ।

Preparation Leave का बेहतर उपयोग कैसे करें ?

अगर आपको आपकी कंपनी की तरफ से preparation leave मिल गया है तो यह काफी अच्छी बात है । लेकिन इस प्रिपरेशन लीव का सही उपयोग करने आपको आना चाहिए । आपको यह पता होना चाहिए कि आपने जितने दिन की छुट्टी प्राप्त की है उतने दिन की सैलरी आपको नहीं मिलेगी । यानि आपका पूरा ध्यान परीक्षा की बेहतर से बेहतर तैयारी पर होना चाहिए ।

परीक्षा की तैयारी के लिए मिले छुट्टी का बेहतर इस्तेमाल इस प्रकार करें:

  • आपने अब तक जितना पढ़ा है, सब कुछ revise करना शुरू करें ।
  • ज्यादा से ज्यादा mock tests दें ।
  • पिछले 6 से 7 वर्षों का प्रश्न पत्र हल करें ।
  • नकारात्मक विचारों से बचें और पॉजिटिव तरीके से तैयारी करते रहें ।
  • फॉर्मूले और ट्रिक्स को बार बार पढ़ें ।
  • अपनी सेहत का भरपूर ध्यान रखें ।

Conclusion

Preparation Leave meaning in Hindi के इस लेख में आपने विस्तार से जाना कि यह क्या होता है, इसका महत्व क्या है और आप इसके लिए आवेदन पत्र कैसे लिख सकते हैं । अगर आपको अपने ऑफिस/कंपनी से परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष छुट्टी नहीं मिलती है तो सबसे पहले पूरी परिस्थिति को analyse करें । क्या आप जॉब छोड़ सकते हैं ? क्या आप परीक्षा छोड़ सकते हैं ? क्या आप दोनों को एक साथ कर सकते हैं ?

आप इन तीनों प्रश्नों पर गहराई से विचार करें और अंत में कोई फैसला लें । उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप इसे दूसरों के साथ भी अवश्य शेयर करेंगे । आपके मन में अगर इस विषय से सम्बन्धित अन्य कोई भी प्रश्न हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.