Disappearing Messages meaning in Hindi – नया व्हाट्सएप फीचर

आपने व्हाट्सएप में disappearing messages का फीचर देखा होगा । अगर आप व्हाट्सएप चलाते हैं और प्राइवेसी को महत्व देते हैं तो यह फीचर आपके बड़े काम की चीज है । लेकिन कैसे ? इसके बारे में हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे । हम आपको बताएंगे कि व्हाट्सएप का डिस्पियरिंग मैसेजेस फीचर क्या है और इसका क्या महत्व है ?

इसके साथ ही आप इस Disappearing feature को Android Smartphone, iOS और Web and Desktop में कैसे on/off कर सकते हैं, इसकी भी पूरी जानकारी दी जायेगी । यह एक सहायक फीचर है लेकिन इसके साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हैं, जिसके बारे में भी आप इसी लिख में जानेंगे ।

Disappearing Messages in WhatsApp

Disappearing Messages मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का एक फीचर है जिसका हिंदी अर्थ गायब हो रहे संदेश होता है । इस फीचर को ऑन करने के बाद आप जब किसी अन्य व्यक्ति को मैसेज भेजेंगे तो आपके द्वारा सेट समय के बाद वह मैसेज अपने आप गायब हो जायेगा ।

इस फीचर का इस्तेमाल आप अपनी प्राइवेसी को ज्यादा बेहतर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आप किसी व्यक्ति को कोई संदेश भेजना चाहते हैं लेकिन साथ ही आप चाहते हैं कि 24 घंटे बाद वह अपने आप डिलीट हो जाए, तो ऐसे में आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं । आप 24 घंटे/7 दिन/90 दिन का disappearing messages timer set कर सकते हैं ।

हर Chat के लिए अलग अलग समय आप चुन सकते हैं । इस फीचर के इस्तेमाल से न सिर्फ आपकी device storage भरने से बचेगा बल्कि आप संवेदनशील संदेशों को बार बार डिलीट करने से भी बचे रहेंगे । इस फीचर का इस्तेमाल करने से वह मैसेज एक तय समय के बाद आपने आप डिलीट हो जायेगा और इससे आपका फोन अगर चोरी हो जाता है या हैक भी हो जाता है तो आपकी निजी जानकारी सुरक्षित होगी ।

Disappearing Messages काम कैसे करता है ?

Disappearing Messages के काम करने का तरीका बड़ा ही सरल है । जैसे ही आप इस फीचर को on करते हैं, चैट्स के हर मैसेज में hidden time जुड़ जाता है । उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आपने 24 hour का डिस्पियरिंग फीचर ऑन किया है और आप कोई संदेश सामने वाले व्यक्ति को भेजते हैं । ऐसे में आपके उस संदेश के साथ तुरंत ही 24 घंटे का एक hidden timer set हो जाता है ।

आपको दिखाई नहीं देगा कि संदेश गायब होने में अभी कितना वक्त बाकी है, लेकिन टाइमर बैकग्राउंड में अपना काम कर रहा है । जैसे ही तय समयावधि पूरी होगी, आपके द्वारा भेजे गए संदेश अपने आप गायब हो जाएंगे । यह फीचर Signal Messaging App के पास भी है और व्हाट्सएप से बेहतर भी है । जहां WhatsApp में आप पहले से निश्चित समय को ही चुन सकते हैं तो वहीं Signal में आप 1 सेकंड से लेकर कितना भी समय चुन सकते हैं ।

उम्मीद है कि आने वाले समय में WhatsApp भी timing customisation का विकल्प लायेगा । दोनों एप्लीकेशन end to end encryption का वादा करते हैं । यानि कि आपके संदेश सिर्फ आप और संदेश प्राप्तकर्ता ही देख सकता है । आप दोनों के अलावा खुद व्हाट्सएप भी मैसेज नहीं पढ़ सकता, यह उनका दावा है ।

Rules of Disappearing Messages

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि WhatsApp के disappearing message feature से सम्बन्धित कुछ नियम और शर्ते हैं जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते हैं ।

Rule 1. अगर कोई यूजर प्राप्त मैसेज को 24 घंटा/7 दिन/90 दिन के अंदर नहीं खोलता है तो मैसेज अपने आप गायब हो जायेगा । हालांकि यूजर अपने स्मार्टफोन के notification bar से मैसेज का प्रिव्यू देख सकता है ।

Rule 2. अगर आप किसी सामान्य मैसेज का रिप्लाई देते हैं तो पहले से भेजा गया मैसेज quoted रहेगा । लेकिन अगर आप disappearing messages का रिप्लाई देते हैं तो यह quote उतने ही समय तक विजिबल होगा, जितने समय के लिए आपने सेट किया है ।

Rule 3. अगर किसी डिस्पियरिंग मैसेज को किसी अन्य चैट/ग्रुप में फॉरवर्ड किया गया, जहां disappearing messages off है, तो वहां मैसेज अपने आप गायब नहीं होगा ।

Rule 4. अगर कोई उपयोगकर्ता गायब होने वाले मैसेज का backup create करता है तो इस परिस्थिति में डिस्पियरिंग मैसेज भी बैकअप में शामिल होगा । जैसे ही मैसेज को रिस्टोर किया जायेगा, वह डिलीट हो जायेगा ।

Drawbacks of disappearing messages

जहां इस WhatsApp feature के कई फायदे हैं तो इसके कुछ drawbacks भी हैं । चलिए जानते हैं कि डिस्पियरिंग मैसेजेस फीचर का महत्व किन परिस्थितियों में नहीं होगा:

Case 1: अगर सामने वाला व्यक्ति आपके द्वारा भेजे गए disappearing messages को फॉरवर्ड कर दे ।

Case 2: अगर सामने वाला उपयोगकर्ता आपके द्वारा भेजे गए मैसेज का स्क्रीनशॉट ले ले ।

Case 3: डिस्पियरिंग मैसेजेस को कोई उपयोगकर्ता कॉपी करके कहीं अन्य स्थान पर सुरक्षित रख ले ।

Case 4: मैसेज गायब होने से पहले ही किसी अन्य डिवाइस से उसकी तस्वीर खींच ले ।

How to Turn On/Off Disappearing Messages

अगर आप Disappearing Messages On/Off करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान है । आप नीचे अपनी डिवाइस के हिसाब से पढ़कर जान सकते हैं कि इसे कैसे चालू/बंद किया जाए ।

1. Android

अगर आप Android Device में इस फीचर को ऑन/ऑफ करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए Steps अपनाएं ।

  • सबसे पहले WhatsApp खोलें ।
  • इसके बाद उस चैट को खोलें जिसे संदेश भेजने के एक समय बाद गायब करना चाहते हैं ।
  • इसके बाद उस चैट के कॉन्टैक्ट नेम पर क्लिक करें ।
  • अब आपको Disappearing Messages का विकल्प चुनकर continue पर क्लिक करना है ।
  • अंत में आपको एक time period चुनना है ।

2. iOS

अगर आप एक iPhone user हैं और अपने डिवाइस में डिस्पियरिंग मैसेजेस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए steps से ऐसा कर सकते हैं । दोनों ही डिवाइस में इस फीचर को इस्तेमाल करने की प्रक्रिया/तरीका एक जैसा ही है ।

अगर आप इस फीचर को बंद करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए तरीके से ही disappearing messsge विकल्प पर जाएं और अंत में Off पर क्लिक कर दें ।

3. Web and Desktop

अक्सर लोग WhatsApp का इस्तेमाल Web और Desktop पर भी करते हैं बजाय कि एप्लीकेशन डाउनलोड करने के । ऐसे में इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए भी उन्हें भी ऊपर दिए गए ही रास्ते अपनाने होंगे । आप ऊपर दिए गए steps को फॉलो करके वेब और डेस्कटॉप पर भी इस फीचर का आनंद ले सकते हैं । ठीक उसी प्रकार से आप इस फीचर को off भी कर सकते हैं, जिसके बारे में भी जानकारी ऊपर दे दी गई है ।

Note: अगर आप एक एक करके नहीं बल्कि सभी new individual chats के लिए एक ही बार में disappearing messages feature का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित steps लेने होंगे:

iPhone and Android: WhatsApp Settings > tap Account > Privacy > Default message timer and select a duration.

क्या Disappearing Messages media पर लागू होता है ?

अक्सर लोगों का यह प्रश्न होता है कि क्या यह फीचर मीडिया जैसे तस्वीरों/वीडियो/ऑडियो/पीडीएफ आदि पर भी लागू होगा । इसका उत्तर है हां, लेकिन इसकी एक शर्त है । अगर सामने वाले व्हाट्सएप यूजर के मोबाइल में auto download का विकल्प on है तो इस परिस्थिति में भेजा गया मीडिया डाउनलोड होकर उनके डिवाइस में सुरक्षित हो जायेगा ।

इसके बाद भेजा गया मीडिया चैट्स से गायब जरूर होगा, लेकिन वह सामने वाले उपयोगकर्ता के डिवाइस में सुरक्षित हो चुका होगा । अगर आप अपने डिवाइस में auto download off करना चाहते हैं तो Settings > Storage and Data पर जाएं और इस फीचर को बंद कर दें ।

Conclusion

अगर आप अपनी privacy को महत्व देते हैं और अपने डिवाइस की स्टोरेज भरने में बिल्कुल भी रुचि नहीं रखते हैं तो यह फीचर आपके बड़े काम की चीज है । आपने विस्तार से जाना कि disappearing messages meaning in Hindi WhatsApp क्या है और इसका क्या महत्व है । इसके साथ ही आपने यह भी जाना कि कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें । आपको अगर यह जानकारी सहायक लगी हो तो इसे दूसरों से शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.