502 Bad Gateway Meaning in Hindi – 502 बैड गेटवे एरर क्या है ?

आपने अक्सर इंटरनेट पर वेबसाइट खोलते हुए 502 Bad Gateway Error का सामना किया होगा । हो सकता है कि आप खुद एक वेबसाइट मैनेजर हों और आपकी वेबसाइट में यह एरर दिखाई दे रहा हो । इस लेख में आपको 502 बैड गेटवे एरर की पूरी जानकारी दी जायेगी और साथ ही आप जानेंगे कि एक User और Manager के तौर पर आप इस एरर को कैसे हटा सकते हैं ।

Note: This post may contain affiliate links.

सबसे पहले एक यूजर के तौर पर आप इस एरर को कैसे हटा सकते हैं, इसकी जानकारी दी जायेगी । इसके बाद एक website owner के तौर पर इस एरर को हटाने के लिए आपको क्या करना होगा, यह भी आप लेख में जानेंगे । इस त्रुटी की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह यूजर/ऑनर को वेबसाइट की सटीक समस्या के बारे में नहीं बताती है । लेकिन कुछ तरीकों से आप इसे हटा जरूर सकते हैं ।

502 Bad Gateway क्या है ?

502 Bad Gateway एक प्रकार का एरर है जो तब दिखाई देता है जब आपके वेबसाइट के सर्वर कम्युनिकेशन में कोई खराबी होती है । जब एक सर्वर अन्य सर्वर से सही ढंग से संपर्क नहीं बना पाता है तो यह त्रुटी दिखाई देती है ।

इस त्रुटी की खराब बात यह है कि यह आपको वेबसाइट की सटीक समस्या का विवरण नहीं देता है । आपको सिर्फ नीचे दी गई तस्वीर दिखाई देती है जिसमें कोई खास जानकारी नहीं लिखी होती है । आप नीचे दी गई तस्वीर को देख सकते हैं जिसमें सिर्फ 502 Bad Gateway NGINX लिखा हुआ है । इस एरर को हटाने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके अपना सकते हैं ।

502 Bad Gateway Erorr

502 Bad Gateway के विभिन्न रूप

502 Bad Gateway के अलावा आपको इससे ही सम्बन्धित अन्य एरर भी दिखाई दे सकते हैं । ये सभी एरर बैड गेटवे के ही विभिन्न रूप हैं जिन्हें आप देख सकते हैं ।

  • Error 502
  • HTTP Error 502 – Bad Gateway
  • 502 Service Temporarily Overloaded
  • 502 Proxy Error
  • A blank white screen
  • 502 Server Error: The server encountered a temporary error and could not complete your request
  • HTTP 502
  • Temporary Error (502)
  • 502. That’s an error
  • 502 bad gateway Cloudflare
  • Bad Gateway: The proxy server received an invalid response from an upstream server

How To Fix 502 Bad Gateway

अगर आप एक user/website owner हैं तो निम्नलिखित तरीकों से आप आसानी से 502 Bad Gateway Error Fix कर सकते हैं । यह एरर कई बार वेबसाइट की तरफ से तो कई बार यूजर की तरफ से भी होता है । इसलिए आप जानेंगे कि इसे दोनों तरफ से कैसे फिक्स किया जा सकता है ।

1. Page को रिलोड करें

चाहे आप एक यूजर हों या वेबसाइट मैनेजर, आप दोनों के लिए पेज को रिलोड या रिफ्रेश करना पहला विकल्प है । ज्यादातर मामलों में यह एरर short period का ही होता है इसलिए पेज को refresh या reload करने से यह त्रुटी हट सकती है । कई बार सर्वर overload हो जाने की वजह से भी यह एरर दिखाई देता है और कुछ समय बाद यह अपने आप सामान्य स्तिथि में आ जाता है ।

इसलिए आपको पेज रिफ्रेश/रिलोड करके जरूर देखना चाहिए । अगर आप डेस्कटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो ctrl + F5 की को दबाएं जिससे पेज रिफ्रेश हो जायेगा । इसके अलावा स्मार्टफोन यूजर्स स्क्रीन को upper top से नीचे स्क्रॉल करके विकल्प से refresh icon की मदद से भी पेज रिफ्रेश कर सकते हैं ।

2. Browser Cache को डिलीट करें

अगर आपको 502 Bad Gateway error display हो रहा है तो इसे आप अपने browser cache को डिलीट करके हटा सकते हैं । सभी browsers में कैश मेमोरी को हटाने का अलग अलग तरीका है लेकिन ज्यादातर कई मायनों में एक ही पैटर्न को फॉलो करते हैं । नीचे दिए स्टेप्स की मदद से आप आसानी से अपने ब्राउजर के cache को डिलीट कर सकते हैं ।

Step 1. सबसे पहले अपना ब्राउजर खोलें ।

Step 2. ब्राउजर के right upper corner में आपको 3 dots दिखाई देंगे, उसपर क्लिक करें ।

Step 3. इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और Settings पर जाएं ।

Step 4. Settings में जानें के बाद स्क्रॉल करने पर आपको Privacy and Security का विकल्प दिखाई देगा । इसपर क्लिक करें ।

Step 5. यहां आपको Clear Browsing Data का विकल्प दिखाई देगा जिसपर क्लिक करें और Advanced Mode में जाएं ।

Step 6. Advanced Mode में आप cookies, cache और history को डिलीट कर दें । इसके अलावा अन्य passwords, site settings आदि अन्य किसी विकल्प को न छुएं ।

इस तरह से आप आसानी से अपने ब्राउजर कैश को डिलीट कर सकते हैं । इसके बाद आपको पेज refresh/reload करना है और देखना है कि 500 Bad Gateway गायब हुआ या नहीं । अगर एरर गायब हो गया है तो अच्छी बात है, नहीं तो नीचे दिए तरीकों का इस्तेमाल करें ।

3. कुछ समय तक इंतजार करें

कई बार 502 Bad Gateway Error दिखने का कारण server maintainance भी होता है । अन्य कई कारण भी होते हैं जिसकी वजह से यह एरर दिखाई देता है । लेकिन ज्यादातर परिस्थितियों में कुछ समय पश्चात सब कुछ सामान्य हो जाता है और वेबसाइट पुनः सामान्य रूप से कार्य करना शुरू कर देती है । ऐसे में जबतक सब कुछ सही न हो जाए, तब तक इंतजार कर सकते हैं ।

एक यूजर के तौर पर आप इसके अलावा कुछ खास नहीं कर सकते हैं । लेकिन अगर आप उस वेबसाइट के मालिक हैं तो अन्य विकल्पों की मदद से त्रुटी को हटाने का प्रयास जारी रखें जिसकी जानकारी नीचे दी गई है ।

4. Website Owner से संपर्क करें

अगर आप एक उपयोगकर्ता हैं और आपके लिए वेबसाइट को एक्सेस करना जरूरी है तो आप सीधे वेबसाइट के मालिक से संपर्क कर सकते हैं । अगर आप वेबसाइट के कस्टमर रहे हैं तो आपके पास contact details अवश्य होंगे । इसके अलावा social media profiles, contact us page या portfolio की मदद से आप संपर्क विवरण आसानी से निकाल सकते हैं ।

इसके बाद उन्हें संपर्क करके HTTP Error 502 – Bad Gateway के बारे में अवगत कराएं । कई बार वेबसाइट के मालिक को ही नहीं पता होता है कि उनकी वेबसाइट में यह एरर मौजूद है । ऐसे में अगर आप उनसे संपर्क साधते हैं तो समस्या का हल जल्द से जल्द किया जा सकता है ।

तो ये 4 ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप एक यूजर यानि उपयोगकर्ता त्रुटी को हटा सकता है । इन तरीकों को वेबसाइट मैनेजर भी इस्तेमाल करके देख सकते हैं । इसके बाद के अन्य सभी तरीकों को करने के लिए वेबसाइट के key areas, cms, cpanel आदि का एक्सेस होना चाहिए जो website administrator के पास ही होता है ।

5. CDN या Firewall को रोक दें

कई बार CDN यानि Content Delivery Network की वजह से भी 502 Bad Gateway Error दिखाई देता है । इसके अलावा firewall भी इस एरर के लिए जिम्मेदार कारक होते हैं । ऐसे में आप अगर सीडीएन और फायरवॉल को कुछ समय के लिए बंद कर दें यानि disable कर दें तो त्रुटी हट सकती है । अगर आप Cloudfare की मदद से firewall का इस्तेमाल करते हैं तो उसे pause कर दें ।

इसके बाद फिर अपनी वेबसाइट को reload करके चेक करें । अगर Error हट गया है तो खराबी आपके CDN या firewall में ही थी जिसके लिए आप उनके providers से संपर्क कर सकते हैं । सही ढंग से configuration न होने पर भी एरर दिखाई देता है ।

6. DNS Server की जांच करें

DNS यानि Domain Name System को सही से configure न करने पर भी यह एरर दिखाई देता है । अगर आपने हाल ही में वेबसाइट होस्ट बदला है या वेबसाइट को नए ip address पर मूव किया है तो यह एरर दिखाई दे सकता है । इस परिस्थिति में सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट के DNS Server की जांच करनी चाहिए और कुछ समय तक इंतजार करना चाहिए ।

इसके अलावा आप दोबारा चेक करें कि domain name, ip address आदि सही से एक दूसरे पर प्वाइंट कर रहे हों । सही server address का इस्तेमाल न होने पर भी यह 502 Bad Gateway Error दिखाई देती है ।

7. अपने Plugins और Themes की जांच करें

अगर DNS Server सही से configured है तो इसके बाद Plugins और Themes की जांच करें । कई बार bad code की वजह से भी सर्वर में खामियां आ जाती हैं और आपको 502 server error का सामना करना पड़ जाता है । सबसे पहले एक एक करके आपको सभी plugins डिसेबल कर देनी चाहिए और फिर देखना चाहिए कि त्रुटी वेबसाइट से गायब हुई या नहीं ।

इसी तरह Theme के bad code की वजह से भी यह एरर दिखाई दे सकता है । इसलिए बेहतर होगा कि आप उन्हें भी temporary disable कर दें और फिर वेबसाइट की जांच करें । इसके बाद आप एक एक करके plugins enable करें और जांच करते रहें कि किस प्लगिन/थी की वजह से त्रुटी दिखाई दे रही थी । जिस भी थीम/प्लगिन में खराबी दिखे, उसे तुरंत delete कर दें ।

8. Debugging Mode enable कर दें

अगर आप 502 bad gateway error reason का पता लगाना चाहते हैं तो debugging mode को ऑन करना एक बढ़िया कदम होगा । जैसे ही आप इसे enable करते हैं आपको एरर का root cause आसानी से पता चल जायेगा । WordPress Users निम्नलिखित steps की मदद से डिबगिंग मोड ऑन कर सकते हैं ।

Step 1. सबसे पहले cPanel में लॉगिन करें ।

Step 2. cPanel File Manager के इस्तेमाल से wp-config.php file खोल लें ।

Step 3. फाइल को खोलने के बाद नीचे scroll करें और define(‘WP_DEBUG’, false); को लोकेट करें ।

Step 4. इसके बाद इस कोड में आपको बस false को हटाकर true लिखना है ।

Step 5. अंत में फाइल को save कर दें ।

इस तरह आप debugging mode को enable करके 502 bad gateway error root cause का पता आसानी से लगा सकते हैं । अब आपके वेबसाइट सम्बन्धित सभी warnings, errors, messages डिस्प्ले होंगे । जब आप पता कर लें कि एरर का कारण क्या है तो डिबगिंग मोड बंद करना बिलकुल भी न भूलें । इसके लिए आपको दोबारा फाइल लोकेट करके true की जगह false लिखना है और फाइल save करनी है ।

9. Hosting Provider से संपर्क करें

आपके पास आखिरी तरीका यह है कि आप अपने hosting provider से संपर्क करें । Bluehost, GoDaddy, Hostinger, Hostgator जैसे कई hosting providers हैं । आपने जिस भी होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग खरीदी है, उससे संपर्क करके अपनी समस्या बताएं । आप नीचे दिए लिंक2 को फॉलो करके सीधे तौर पर होस्टिंग प्रोवाइडर से संपर्क कर सकते हैं ।

आपने जिस भी hosting provider company से होस्टिंग खरीदा है, उनकी साइट पर जाएं । वहां आपको contact us, customer support या chat witg us का विकल्प जरूर दिखाई देगा । उस पेज पर जाकर आप 502 Bad Gateway error की समस्या के बारे में बता सकते हैं । ज्यादातर संभावना है कि आपका होस्ट आपकी समस्या का समाधान कर देगा ।

Conclusion on 502 Bad Gateway Erorr Solution

502 Bad Gateway Error को फिक्स करना काफी आसान है हालांकि इसे ध्यान से किया जाना चाहिए । अगर आपको technical knowledge नहीं है तो खुद से एरर को फिक्स करने से बचें । आप सीधे customer support की मदद ले सकते हैं । इसके अलावा अपनी साइट का backup जरूर लें ताकि किसी भी विषम परिस्थिति में आप अपनी वेबसाइट खोने से बच जाएं ।

एक User और Website owner के तौर पर आप किस प्रकार से HTTP 502 Error fix कर सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी आपको आर्टिकल में दे दी गई है । अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो नीचे पूछ सकते हैं । आपके लिए इनमें से कौन सा तरीका काम आया, इसकी जानकारी भी आप दे सकते हैं । आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.