QAB Charges in PNB in Hindi – क्यूएबी चार्जेस पंजाब नेशनल बैंक

अगर आप Punjab National Bank यानि PNB एक ग्राहक हैं तो आपको QAB Charges देने पड़ते होंगे । बैंक अक्सर यह शुल्क अपने ग्राहकों से बिना कोई नोटिस दिए वसूलती हैं । कई फोरम और डिस्कशन साइट पर खाताधारक इस शुल्क से सम्बन्धित समस्याएं भी दर्ज कराते हैं ।

लेकिन अब इस आर्टिकल में आपको इस शुल्क का समाधान दिया जायेगा । QAB Charges क्यों लगते हैं, कितने लगते हैं, इससे कैसे बचें और क्या यह रिफंड हो सकता है इन सभी प्रश्नों का उत्तर एक एक करके दिया जायेगा । अगर आपके बैंक खाते से यह शुल्क काटा गया है तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण साबित होगा ।

QAB Charges क्या हैं ?

QAB का फुल फर्म Quarterly Average Balance होता है जिसे आपको अपने बैंक खाता में मेंटेन करके रखना होता है । हर तीन महीने के अंतराल पर आपके बैंक में बकाया राशि को बैंक द्वारा तय त्रैमासिक औसत राशि से मिलाया जाता है और अगर आपके खाते में राशि कम हुई तो आपको QAB Charges देने होते हैं ।

इसे एक आसान से उदाहरण के माध्यम से समझते हैं । जब आप बैंक में खाता खुलवाते हैं खासकर कि PNB में तो एग्रीमेंट में QAB के बारे में लिखा होता है । कई बार बैंक खाता खुलवाते समय बैंक मैनेजर द्वारा इसकी जानकारी आपको दी जाती है । अब मान लेते हैं कि बैंक ने तीन महीने के लिए औसत धनराशि 12,000 रुपए तय किया है ।

परंतु तीन महीने के अंत में जब आपके खाते की औसत धनराशि चेक की जाती है और वह 12,000 रुपए से कम हो तो आपको क्यूएबी चार्जेस भरने पड़ते हैं । बैंक आपके खाते से कितने रुपए चार्ज वसूलेगा, यह भी पूर्वनिर्धारित होता है ।

PNB Bank में QAB Charges

कई सरकारी, अर्धसरकारी और निजी बैंक QAB Charges वसूलते हैं । खासकर कि PNB Bank के खाताधारक अक्सर इंटरनेट पर इस शुल्क के वसूले जाने का अनुभव शेयर करते हैं इसलिए हम पीएनबी बैंक को केंद्र में रखकर इस शुल्क पर विस्तार से बात करेंगे ।

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो आपको Quarterly Average Balance मेंटेन करके रखना पड़ेगा । यह राशि हर तीन माह में चेक की जायेगी और अगर आपके खाते में पुराविर्धारित त्रैमासिक औसत राशि नहीं है तो ऐसे पीएनबी बैंक शुक्क वसूलेगा ।

आपको बैंक में कितना त्रैमासिक औसत राशि मेंटेन करनी है और नॉन मेंटेनेंस पर कितना शुल्क वसूला जाएगा, यह पूरी तरह से आपके लोकेशन पर निर्भर करता है । अगर आप ग्रामीण इलाके से आते हैं तो आपको कम शुल्क देना पड़ेगा । लेकिन अगर वहीं आप शहरी इलाके से आते हैं तो आपको ज्यादा शुल्क देना पड़ेगा और खाते में ज्यादा धनराशि भी मेंटेन करके रखनी पड़ेगी । नीचे दिए टेबल की मदद से आप PNB QAB और इसके चार्जेस को समझ सकते हैं:

AreaQAB
RuralRs. 1,000
Semi urbanRs. 2,000
UrbanRs. 5,000
MetroRs. 10,000
AreaQAB Charges
Rural/Semi urbanRs. 400
Urban/MetrioRs. 600

QAB Charges क्यों लगाए जाते हैं ?

आपके मन में अक्सर यह प्रश्न आता होगा कि आखिर QAB Charges या Minimum Balance न मेंटेन करने पर बैंक चार्ज क्यों वसूलते हैं । आखिर मेरा बैंक खाता है, मैं चाहूं तो पैसे रखूं न रखूं ? लेकिन इस तरह तो बैंक बर्बाद हो जायेंगे । बैंक अपने ग्राहकों से मिनिमम बैलेंस इसलिए ही रखने को कहते हैं ताकि ग्राहक शुल्क के ही डर से सही लगातार बैंक खाते को मेंटेन करके रखे ।

इसके साथ ही, जब आप बैंक द्वारा तय Minimum Average Balance या Minimum Quarterly Balance को मेंटेन करके रखे हैं तो बैंक के पास डिपोजिट बढ़ता है । बैंक चाहते हैं कि उनके खाताधारक ज्यादा से ज्यादा डिपोजिट करें ताकि वे आसानी से अन्य लोगों को लोन प्रदान कर सकें । इसके अलावा बैंकों को financial ratio भी मेंटेन करके रखना होता है जिसमें आपके डिपोजिट उनकी मदद करते हैं ।

बैंक आपके खाते को मेंटेन करने, आपसे लगातार संपर्क में रहने, अपने कर्मचारियों की सैलरी भुगतान करने आदि में ढेरों पैसे लगाती है । ऐसे में अगर आप अपने बैंक खाते में एक निश्चित न्यूनतम राशि मेंटेन करके नहीं रखते हैं या खाते को इस्तेमाल करना बैंक कर देते हैं तो बैंक को काफी नुकसान होगा । इसलिए बैंक अपने ग्राहक पर QAB या MAB लागू करती हैं और इन्हें न मेंटेन करने पर QAB Charges वसूलती हैं ।

QAB Charges से कैसे बचें ?

अगर आप QAB Charges से बचना चाहते हैं तो सबसे बढ़िया रास्ता यह है कि आप अपने बैंक खाते से बैंक द्वारा निर्धारित त्रैमासिक औसत राशि को मेंटेन करके रखें । इससे आपके खाते से क्यूएबी चार्जेस नहीं वसूले जायेंगे । अगर आपका खाता PNB यानि Punjab National Bank में है तो आपके लोकेलिटी के हिसाब से आप अपने खाते में बैलेंस को मेंटेन करके रखें । इसकी जानकारी आप ऊपर दिए टेबल में भी पढ़ चुके होंगे ।

दूसरा रास्ता यह है कि आप ऐसे बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं जिसमें QAB Charges न लगते हों । आपको सबसे पहले रिसर्च करना चाहिए कि किन बैंकों में यह चार्ज नहीं वसूला जाता है और इसके पश्चात आप आप उस बैंक में खाता खुलवा सकते हैं ।

क्या क्यूएबी चार्ज रिफंड मिलेगा ?

अगर आपने अपने बैंक खाता में Quarterly Average Balance को मेंटेन करके नहीं रखा है तो एस परिस्थिति में आपके खाते से QAB Charges कटेंगे और यह शुल्क आपको किसी परिस्थिति में वापस नहीं मिलेगा । हालांकि अगर आपको लगता है कि बैंक की गलती से आपके खाते से यह शुल्क काटा गया है तो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं ।

पीएनबी का कस्टमर हेल्पलाइन नंबर 1800 180 2222 है जिसपर कॉल करके भी आप पूछताछ कर सकते हैं । इसके अलावा, आप अपने नजदीकी बैंक शाखा जाकर भी संपर्क करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं । अगर आपको लगता है कि आपके साथ ज्यादती की गई है और आपसे रुपए बिना किसी ठोस कारण के बेवजह काटे गए हैं तो इसकी शिकायत आप Consumer Forum में कर सकते हैं । इस तरह आपको आपके रुपए वापस रिफंड मिल सकते हैं ।

Conclusion

QAB का पूर्ण रूप Quarterly Average Balance होता है जिसे पीएनबी जैसे कई बैंक चाहते हैं कि खाताधारक अपने खाते में मेंटेन करके रखें । अगर आप यह राशि अपने बैंक खाता में मौजूद नहीं रखते हैं तो आपसे QAB Charges लिए जाते हैं । आपकी लोकेलिटी के हिसाब से यह राशि और इसपर लगने वाला चार्ज अलग अलग हो जाता है ।

उम्मीद है कि आपको दी गई जानकारी सहायक साबित हुई होगी । अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके साथ ही अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर अवश्य करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment