Raise Dispute In Google Pay Meaning In Hindi

Google Pay का इस्तेमाल भारत में अब बड़े पैमाने पर हो रहा है । इसका इंटरफेस काफी आसान है और इसकी मदद से रुपए ट्रांसफर करना भी काफी सुरक्षित है । लेकिन कई बार ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति को रुपए ट्रांसफर करने पर खुद के बैंक से तो रुपए काट लिए जाते हैं लेकिन ट्रांजेक्शन विफल हो जाता है । ऐसी ही परिस्थितियों के लिए Raise Dispute in Google Pay फीचर का काम आता है ।

सिर्फ ट्रांजेक्शन विफल होने पर ही नहीं बल्कि अन्य कई परिस्थितियों में भी आप गूगल पे के साथ डिस्प्यूट रेज कर सकते हैं । कुछ परिस्थितियों का उदाहरण है:

  • आपके बैंक से रुपए कट गया लेकिन सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट में प्राप्त नहीं हुए
  • आपके बिना सहमति या जानकारी के गूगल पे ट्रांजेक्शन हुआ
  • आपका अकाउंट हैक हुआ और रुपए काटे गए
  • आपका रिफंड अभी तक नहीं प्राप्त हुआ है

इन परिस्थितियों में अगर आप Raise Dispute in Google Pay की मदद लेते हैं तो आपके रुपए वापस मिलने की संभावना बढ़ जाती है । ऐसा करने से आपके पूरे ट्रांजेक्शन को ध्यान से NPCI और गूगल पे द्वारा इन्वेस्टीगेट किया जाता है । आप आसानी से कैसे अपने ऐप में ऐसा कर सकते हैं, इसकी जानकारी नीचे दी गई है ।

Raise Dispute In Google Pay Meaning In Hindi

Google Pay में रिफंड प्राप्त न होने, बैंक खाताधारक की बिना जानकारी के ट्रांजेक्शन होने, अकाउंट से रुपए ट्रांसफर करने पर सेटलमेंट न होने जैसी परिस्थितियों में आप इसकी कंप्लेंट कर सकते हैं । गूगल पे में एक फीचर है जिसकी मदद से आप अपने रुपए को वापस पा सकते हैं जिसे Raise Dispute in Google Pay कहते हैं ।

अपनी समस्या को गूगल पे तक पहुंचाने के कई रास्ते हैं, लेकिन अगर आप डिस्प्यूट रेज़ करते हैं तो आपकी समस्या को NPCI, Google Pay और बैंक सभी मिलकर इन्वेस्टिगेट करते हैं । इस फीचर का इस्तेमाल आपको तभी करना चाहिए जब ऊपर दी गई परिस्तिथियां में आप हों । खासकर कि अगर आपको 7 दिनों के अंदर रुपए रिफंड न हुए हों या आप साइबर ठगी का शिकार हुए हों तो इसका इस्तेमाल जरूर करें ।

Google Pay में Dispute Raise कैसे करें ?

अगर आप गूगल पे में डिस्प्यूट रेज करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए Steps फॉलो करने होंगे । तो चाइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि गूगल पे में डिस्प्यूट रेज कैसे करें:

Step 1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Google Pay ऐप को खोलना है ।

Step 2. इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर सबसे आखिर के सेक्शन में दिए Transaction History पर क्लिक करें ।

Step 3. अब आपको उस ट्रांजेक्शन पर क्लिक करना है, जिस ट्रांजेक्शन में आपको दिक्कतें आ रही हैं । यहां आपको सबसे नीचे Having Issues का बटन दिखाई देगा । स्क्रीनशॉट:

Step 4. इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने तीन अन्य विकल्प खुल कर आ जायेंगे । इन तीनों विकल्पों की मदद से आप अपने ट्रांजेक्शन संबंधित कोई मदद ले सकते हैं । स्क्रीनशॉट:

Step 5. अगर आप Raise Dispute in Google Pay फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे ऊपर दिए विकल्प Payment Issue पर क्लिक करना होगा । अगर आपके साथ Fraud/Scam या कोई और दिक्कत हुई है तो बाकी के विकल्पों का सहारा आप ले सकते हैं ।

Step 6. जैसे ही आप Payment Issue पर क्लिक करेंगे, आपका Ticket Number जेनरेट हो जायेगा । इसका अर्थ है कि आपने अब गूगल पे में डिस्प्यूट रेज कर दिया है ।

Step 7. अब अगर आप अपनी समस्या का समाधान चाहते हैं तो आपसे Bank Statement की मांग होगी । आपको ऑनलाइन अपना बैंक स्टेटमेंट सबमिट करना होगा ताकि गूगल पे टीम आपके समस्या का निवारण कर सके । स्क्रीनशॉट:

तो इस तरह जब आप Bank Statement सबमिट कर देंगे तो गूगल पे अन्य पार्टनर्स के साथ मिलकर इन्वेस्टिगेशन करेगा और आपकी समस्या का निवारण करेगा । इसके अलावा आप अन्य कई तरीकों से गूगल पे में पेमेंट से जुड़े कंप्लेंट कर सकते हैं । चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में भी ।

Google Pay में अपनी समस्या का समाधान पाने के अन्य तरीके

आपके पास अन्य तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं । हम संक्षेप में उन सभी समाधानों की बात करेंगे ।

1. Customer Care Executive से कॉल कर बात करें

Raise Dispute in Google Pay के अलावा आप चाहें तो कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से बात भी कर सकते हैं । कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से बात करने से पहले अगर आपके पास पहले से बैंक स्टेटमेंट मौजूद हो तो ज्यादा बेहतर होगा । आप अपनी समस्या को गूगल पे के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से सांझा कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको 1-800-419-0157 नंबर पर कॉल करके उन्हें विस्तारपूर्वक सारी जानकारियां देनी होंगी । यह टॉल फ्री नंबर है और यह 24×7 खुला ही रहता है ।

2. CSE से चैट से बात करें

आप अगर Customer Care Executive यानि CSE से कॉल से बात नहीं करना चाहते हैं तो चैट भी कर सकते हैं । कई लोगों को चैट से बातें समझाना ज्यादा आसान लगती हैं । साथ ही कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप कस्टमर केयर के यहां कॉल करते हैं तो आपको Waiting List में डाल दिया जाता है ।

इससे बचने के लिए आप CSE से चैटिंग कर सकते हैं । आपको इसका विकल्प गूगल पे के Help सेक्शन आसानी से मिल जायेगा ।

3. Get Help सेक्शन की मदद लें

कई ऐसी छोटी मोटी समस्याएं जैसे कैशबैक न मिलना, रिवार्ड न मिलना आदि भी पॉप अप होती हैं । इस परिस्थिति में आपको Raise Dispute in Google Pay का इस्तेमाल करने के बजाय इनके Get Help सेक्शन पर जाना चाहिए । यहां पहले से ढेरों Frequently Asked Questions मौजूद हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं ।

आपकी जो भी समस्या होगी, उससे जुड़ा पहले से कोई आर्टिकल या उत्तर अवश्य ही इस सेक्शन में मौजूद होगा । इस सेक्शन पर जाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पे के Upper Right Corner में दिए प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा । इसके बाद स्क्रॉल करने पर सबसे आखिर में आपको Get Help का विकल्प दिखाई देगा ।

Conclusion

अगर Google Pay के इस्तेमाल से आपको कोई दिक्कत हुई हो या आपका पैसा फंस गया हो तो आपके पास समाधान प्राप्त करने के कई तरीके हैं । Raise Dispute in Google Pay के अलावा आप चाहें तो उनके कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से चैट या कॉल से बात कर सकते हैं । साथ ही ऐप पर मौजूद ढेरों Helpful Videos, answers और articles की मदद भी ले सकते हैं ।

उम्मीद है कि आपको इस विषय से संबंधित सारी जानकारियां मिल गई होंगी । अगर आपके मन में विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं । अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment