Refund Initiated Meaning in Hindi – रिफंड इनिशिएट क्या है

Online Shopping Apps से लेकर UPI Apps तक, आपने कई बार Refund Initiated देखा होगा । खासकर कि ऑनलाइन शॉपिंग ऐप में जब आप कोई प्रोडक्ट ऑर्डर करते हैं और पसंद न आने पर उसे रिटर्न कर देते हैं तो आपको पेमेंट इनिशिएटेड का मैसेज दिखाई देने लगता है । इसी तरह यूपीआई में भी पेमेंट सफलतापूर्वक न भेजे जाने पर यही मैसेज डिस्प्ले करते हैं ।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका अर्थ क्या होता है और यह मैसेज क्यों डिस्प्ले किया जाता है ? इन्हीं प्रश्नों का जवाब आपको इस लेख में दिया जायेगा । इसके साथ ही इससे जुड़े अन्य प्रश्नों जैसे Refund Initiated के बाद कितने दिनों तक अकाउंट में पैसे आ जाते हैं ? का भी जवाब दिया जायेगा । तो आर्टिकल के अंत तक बने रहें ।

Refund Initiated Meaning in Hindi

Refund Initiated एक प्रकार का अलर्ट मैसेज है जो अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग ऐप या यूपीआई ऐप्स के अंदर देखने को मिलता है । इसका हिंदी अर्थ धनवापसी की शुरुआत होता है यानि आपके रुपए अगर किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खर्च हुए हैं तो किन्हीं कारणों से वे आपको वापस आपके बैंक खाते में जल्द ही प्राप्त हो जायेंगे ।

इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझिए । मान लेते हैं कि आपने Flipkart की मदद से कोई कपड़ा ऑर्डर किया और रुपए का भुगतान कर दिया । लेकिन आपको कपड़े का रंग पसंद नहीं आता है और आप Limited Return Period के अंदर ही उसे रिटर्न कर देते हैं । यानि अब जिस प्रोडक्ट पर आपके रुपए खर्च हुए थे वह वापस कंपनी के पास जा चुका है ।

ऐसे में अब कंपनी की बारी है कि आपको Rules & Regulations को तहत सही समय पर प्रोडक्ट रिटर्न के बदले में रिफंड दे । रिफंड यानी आपने जो रुपए उस कपड़े को खरीदने में खर्च किए थे, उसे आपको वापस दिया जाए । Seller या कम्पनी अपनी तरफ से आपको रुपए भेज देती है लेकिन कई बार वे रुपए आपके खाते में प्राप्त होने में समय लेता है । इस अवधि में ही आपको Refund Initiated दिखाई देता है ।

Refund Initiate कब होता है ?

अक्सर ऐसा होता है कि आपने अपना Product Return कर दिया है लेकिन आपको Refund Initiated का मैसेज फिर भी प्राप्त नहीं होता है । ऐसे में यह कन्फ्यूजन होता है कि आखिर प्रोडक्ट को रिटर्न करने के पश्चात भी रूपए वापस भेजने की प्रक्रिया अभी तक शुरू क्यों नहीं हो सकी है ?

देखिए, आपको आपका रिफंड तभी मिलेगा या रिफंड इनिशिएट तभी होगा जब आपका प्रोडक्ट कंपनी के पास पहुंच जाएगा । जब आपका ऑर्डर किया हुआ प्रोडक्ट वापस कंपनी के पास पहुंचेगा तो उसका Verification किया जायेगा और साथ ही Quality Check भी किया जाता है । अगर इन दोनों चरणों से आपका रिटर्न किया प्रोडक्ट पास हो जाता है तब जाकर आपको Payment Initiated का मैसेज दिखाई देगा ।

Refund बैंक में कब मिलता है ?

अगर आपके Return Product के पेज पर Refund Initiated का संदेश लिखा दिखाई दे रहा है तो समझ लीजिए कि जल्द से जल्द आपको आपके रुपए वापस मिल जायेंगे । इसमें कितने दिन लग सकते हैं, यह पूरी तरह से आपके Mode of Payment पर निर्भर करता है । चलिए भुगतान के माध्यम के हिसाब से समझते हैं कि आपको आपका रिफंड मिलने में कितने दिन लग सकते हैं:

1. Bank Account: 1 से 3 बिजनेस दिनों में

2. Online Refund: 7 से 10 बिजनेस दिनों में

3. Wallet Refund: 1 बिजनेस दिनों में

हालांकि ऊपर बताए गए आंकड़े बिल्कुल सटीक नहीं हैं लेकिन संभावित है कि दिए गए समयावधि में आपको आपका रिफंड अवश्य मिल जायेगा । अगर ऊपर दिए रिफंड अवधि से भी ज्यादा समय तक आपको आपका रिफंड नहीं मिला है तो आप तुरंत ही customer care executive से कॉल या चैट के माध्यम से बात कर सकते हैं । आप ईमेल की मदद से भी कम्पनी से संपर्क करके अपने रिफंड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

Refund Initiate न होने पर क्या करें ?

अगर आपके द्वारा प्रोडक्ट वापस किए कई दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी तक Payment Initiated का मैसेज नहीं दिखाई दे रहा है तो इस परिस्थिति में आप कम्पनी के Customer Care Executive से संपर्क कर सकते हैं । अलग अलग कंपनियों के लिए अलग अलग Helpline Numbers होते हैं जिनकी जानकारी आपको नीचे दे दी गई है ।

हालांकि आप सीधे कॉल से बात न करके ऐप या वेबसाइट पर ही मौजूद Help Chat Section की मदद से भी कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिज से बात कर सकते हैं । लेकिन अगर आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी है तो आप अपने प्लेटफॉर्म के हिसाब से नीचे दिए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

  • Flipkart: 800-208-9898
  • Amazon: 1800 3000 9009
  • Myntra: 80-61561999
  • Ajio: 1800-889-9991
  • Snapdeal: +91 921 269 2126
  • Meesho: 08061799600

कई बार कंपनियां अपने Customer Support Numbers को अपडेट भी करती रहती हैं । ऐसे में अगर किसी नंबर पर कॉल न लग पाए तो एक बार कंपनी के Support या Contact पेज पर जरूर जाएं और अपडेटेड नंबर पर दोबारा कॉल करें ।

Conclusion

अगर आपको Refund Initiated का मैसेज प्राप्त हुआ है या किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपने यह लिखा हुआ देखा है तो समझ लीजिए कि आपने हाल ही में जिस भी उत्पाद या सेवा पर रुपए खर्च किए थे वे आपको किन्हीं कारणों से वापस मिल रहे हैं । यानि खर्च धनराशि को वापस आपके ही बैंक अकाउंट में भेजने की प्रक्रिया की शुरुआत ।

उम्मीद है कि आपको Payment Initiated Meaning in Hindi समझ में आ गया होगा । अगर आपके मन में इस विषय से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके साथ ही अगर आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment