Reporting Time Meaning in Hindi – रिपोर्टिंग टाइम

अगर आपने कभी प्रतियोगी परीक्षाएं दी हैं या देने जा रहे हैं तो आपने Reporting Time के बारे में जरूर सुना होगा । इसके अलावा, नौकरी कर रहे व्यक्तियों को भी उनकी संस्था की तरफ से एक रिपोर्टिंग टाइम दिया जाता है । लेकिन इसका अर्थ क्या होता है ? इसका हिंदी अर्थ मैं आपको विस्तार से इस आर्टिकल में बताऊंगा ।

Reporting Time Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि यह क्या होता है ? इसका क्या अर्थ होता है और इसका क्या महत्व है ? इसके अलावा मैं आपको इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण educational terms की जानकारी भी दूंगा । इसलिए आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें और पसंद आए तो शेयर करें ।

Reporting Time Meaning in Hindi

Reporting time को हिंदी में हाजिरी का समय कहा जाता है । यह एक पूर्वनिर्धारित समय होता है जिसे ध्यान रखकर किसी कर्मचारी, छात्र या अभ्यर्थी को एक तय स्थान पर पहुंचना होता है । मेरा सुझाव यह है कि आपका जो भी रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है, उससे 40 मिनट पहले ही तय स्थान पर पहुंचें ।

चलिए इसे एक आसान से उदाहरण के माध्यम से समझते हैं । मान लीजिए कि आप SSC का एग्जाम देने जा रहे हैं और आपको मिले एडमिट कार्ड में Reporting Time सुबह 10:00 बजे से है । यानि कि जिस स्थान पर आपका एसएससी की परीक्षा ली जाएगी, वहां एंट्री यानि प्रवेश का समय 10:00 बजे है ।

अगर आप समय पर नहीं पहुंचते हैं तो ज्यादातर संभावना है कि आपको अंदर प्रवेश नहीं दिया जायेगा । Reporting Time अक्सर परीक्षा की शुरुआत से 1 घंटे पहले का ही दिया जाता है ताकि छात्रों की hall entry, checking, seating arrangements सही ढंग से किया जा सके । न सिर्फ SSC या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में बल्कि रिपोर्टिंग टाइम का इस्तेमाल कामकाजी लोगों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है ।

Gate Closure Timing Meaning in Hindi

आपने अक्सर अपने Admit Card पर Gate Closure Timing देखा होगा । यह गेट क्लोजर टाइमिंग अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में ही दिया जाता है । इसका अर्थ यह होता है कि जिस भी स्थान को परीक्षा देने के लिए निश्चित किया गया है, उसका पूर्वनिर्धारित समय के बाद गेट बंद हो जायेगा । गेट बंद होना यानि प्रवेश न मिलना ।

यह Reporting Time से अलग हो सकता है । जहां रिपोर्टिंग टाइम का आर्टी होता है कि अभ्यर्थी को परीक्षा स्थान पर कब तक पहुंच जाना चाहिए तो वहीं Gate Closure Timing Meaning in Hindi यह है कि दिए समय पर मुख्य प्रवेश द्वार को बंद कर दिया जायेगा ।

एडमिट कार्ड में लिखे रिपोर्टिंग टाइम का यह अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि आपको उस समय तक किसी भी हालत में पहुंचना ही है । लेकिन gate closure timing एक अनिवार्य समय होता है जिससे पहले पहुंचना आपके लिए बहुत जरूरी है । एक बार मुख्य प्रवेश द्वार बंद होने के बाद आपका परीक्षा देना लगभग नामुमकिन है ।

Departure time meaning in Hindi

Reporting Time के बाद अक्सर Departure Time का भी जिक्र आता है । जहां रिपोर्टिंग टाइम का अर्थ निश्चित स्थान पर पहुंचने और प्रवेश करने से है तो वहीं डिपार्चर टाइम का अर्थ उस स्थान से बाहर निकलने का है । Departure time का हिंदी अर्थ है प्रस्थान समय ।

इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझें । मान लीजिए कि आपका आपके College में रिपोर्टिंग टाइम सुबह 10 बजे है । इसके बाद आपकी कक्षाएं सायं 4 बजे तक की हैं । यानि सायं 4 बजे या 4 बजकर 15 मिनट पर डिपार्चर टाइम को रखा जा सकता है । रिपोर्टिंग टाइम का अर्थ जहां आगमन समय या हाजिरी का समय होता है तो वहीं departure time का अर्थ प्रस्थान का समय होता है ।

Dispersal Time Meaning in Hindi

Departure Time और Dispersal Time एक दूसरे से जुड़े हुए हैं । डिस्पर्सल टाइम का सामान्य रूप से इस्तेमाल स्कूलों और कॉलेजों में किया जाता है । डिस्पर्सल टाइम का भी अर्थ प्रस्थान का समय ही होता है लेकिन इन दोनों में थोड़ा अंतर है । जहां डिपार्चर से अर्थ सिर्फ प्रस्थान से है तो वहीं डिस्पर्सल का अर्थ पूर्वनिर्धारित नियमों के अनुसार प्रस्थान का है ।

अलग अलग शिक्षण संस्थानों के अलग अलग प्रस्थान नियम हो सकते हैं । उदाहरण के तौर पर, दोपहर 1:40 तक सभी बच्चे अपने class teachers के साथ अपनी कक्षाओं से निकल कर पंक्ति में खड़े हो जाएंगे । इसके बाद सबसे पहले लड़कियां और फिर लड़के एक एक करके विद्यालय प्रांगण से बाहर जायेंगे ।

यह dispersal time होता है । लेकिन दोपहर 2:00 बजे तक सभी बच्चे विद्यालय से जा चुके होंगे यह departure time होता है । इस तरह आप reporting time meaning in Hindi के साथ ही अन्य जरूरी education related terms के बारे में जान गए होंगे ।

Conclusion On Reporting Time in Hindi

Reporting Time Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने विस्तार से जाना कि यह क्या होता है, इसका क्या महत्व है और इससे जुड़े जरूरी नियम । इसके अलावा मैने अन्य जरूरी इस विषय से जुड़े educational terms पर भी आपको जानकारी दी है ।

अगर आपके मन में इस विषय से जुड़े प्रश्न हैं तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं । अगर आपको आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.